कैसे मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

अधिकांश लोगों को हार्मोन या तनाव के कारण उनके जीवन में कुछ बिंदु पर मुँहासे से पीड़ित हैं लोकप्रिय धारणा के विपरीत, मुंह यह इंगित नहीं करता कि त्वचा गंदा या अशुद्ध है - वास्तव में, त्वचा को साफ करने से भी अधिक जलन पैदा हो सकती है हालांकि, हार्मोन बेकाबू नहीं हैं और कुछ छोटे परिवर्तन हैं जो आप आउटलेट को खत्म करने के लिए कर सकते हैं। यहाँ कैसे एक उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए और हमेशा के लिए मुँहासे को खत्म करने के लिए

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
मुँहासे चरण 1 से छुटकारा पाने वाला छवि
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। स्वस्थ त्वचा रखने के लिए पहला कदम निजी स्वच्छता के दैनिक दिनचर्या का पालन करना है। जब आप सुबह उठते हैं और फिर शाम को बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ करें थके हुए या व्यस्त होने के नाते, त्वचा को साफ करने के लिए कुछ अतिरिक्त मिनट लग सकते हैं। इससे मुँहासे में काफी कमी आएगी
  • कम से कम एक मिनट के लिए अपना चेहरा धो लें त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने और मुँहासे पैदा करने में कम से कम इस समय लगता है।
  • यदि आपके शरीर के अन्य भागों, जैसे कंधे, पीठ या छाती पर मुंह है, तो इन इलाकों को दिन में दो बार धो लें।
  • यदि आप श्रृंगार पहनते हैं, तो इसे बिना ले जाकर बिस्तर पर न जाएं। यदि आप अपने चेहरे पर मेकअप के साथ सोते हैं तो आप निश्चित रूप से मुँहासे की संख्या में वृद्धि सुनिश्चित करते हैं और उनसे छुटकारा पाने के लिए उपचार अधिक कठिन बनाते हैं। अपने सामान्य साबुन के साथ अपना चेहरा धोने से पहले तेल के बिना शुद्ध दूध का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सभी मेकअप को निकाल दिया है
  • मुँहासे चरण 2 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    उत्पादों का उपयोग करें जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड शामिल हो। मुँहासे के लिए अतिसंवेदनशील शरीर के क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले साबुन या लोशन के रूप में आप इसे खरीद सकते हैं यह रासायनिक अवयव मृत त्वचा को साफ करता है और त्वचा कोशिकाओं को तेजी से पुनर्जन्म करने में मदद करता है त्वचा की जलन से बचने के लिए 3% (या उससे कम) बैंजोल पेरोक्साइड वाले उत्पादों को देखें।
  • मुँहासे चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सैलिसिलिक एसिड पर आधारित उत्पादों का परीक्षण यह बैंजोल पेरोक्साइड के समान काम करता है और मृत कोशिकाओं को समाप्त करता है, जिससे त्वचा की एक नई परत के विकास को प्रोत्साहित किया जा सकता है। आप थोड़ी सूखी त्वचा की कोशिश कर सकते हैं और pimples के चारों ओर के क्षेत्र को थोड़ा छील कर सकता है, लेकिन यह एक प्रभाव है, जैसे कि त्वचा को फिर से पैदा करने के साथ ही जल्दी से फीका पड़ता है
  • मुँहासे चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    सल्फर क्लीनर का उपयोग करें हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह मुँहासे को कैसे खत्म कर सकता है, हम जानते हैं कि यह काम करता है। सल्फर साबुन के लिए देखो, ऐसा लगता है, अतिरिक्त sebum को कम।
  • मुँहासे चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक रेटिनॉयड का उपयोग करें ये डिटर्जेंट होते हैं जिनमें विटामिन ए की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो बदले में छिछले छिद्र को शुद्ध करने और गंदगी को भंग करने में मदद करता है। आप काउंटर रेटिनोइड पर खरीद सकते हैं या अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित कर सकते हैं।
  • मुँहासे चरण 6 के छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें एज़ेलिक एसिड शामिल हो। यह जीवाणुरोधी है जो सूजन और लाली को कम करता है, गेहूं और जौ में पाया जाता है यदि आपकी मुँहासे आपकी त्वचा पर गहरे निशान छोड़ने लगती है, तो उस उत्पाद को आज़माएं जिसमें पिएरे को साफ करने और इन अंकों की तीव्रता को कम करने के लिए यह एसिड होता है।
  • मुँहासे चरण 7 के बारे में जानें
    7
    स्थानीय उपचार लागू करें वे ऐसे उत्पाद होते हैं जिन्हें आपको केवल मुंहों पर डालना पड़ता है, न कि पूरे चेहरे पर। आप उन्हें फार्मेसी में खरीद सकते हैं या उन्हें घर पर बना सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा और पानी के साथ मिश्रण तैयार करें और मुंह पर डब करें। शाम को इसे लागू करें और सुबह में कुल्ला करें ताकि बैक्टीरिया को निकाला जा सके और त्वचा का सेवन किया जा सके।
  • आप पानी के साथ एस्पिरिन की कीमा बनाया हुआ गोलियां मिश्रण कर सकते हैं और उनके लालिमा और सूजन को कम करने के लिए उन्हें दलालों पर लागू कर सकते हैं।
  • सीमा पर, प्रत्येक दाना सूखा करने के लिए सफेद टूथपेस्ट डालने का प्रयास करें और लाली को दूर करें।
  • छवि शीर्षक मुँहासे चरण 8 के छुटकारा पाने के लिए
    8
    एक चेहरे का मुखौटा बनाओ वे बाजार पर पाए जाते हैं जिनमें अक्सर सामग्री होते हैं जो त्वचा को राहत देते हैं और बैक्टीरिया को मारते हैं। पियर्स को शुद्ध करने और त्वचा को शुष्क करने के लिए 15-20 मिनट के अनुप्रयोगों के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसका उपयोग करें। आप सुपरमार्केट पर, इनफ्यूमरी में इन मास्क खरीद सकते हैं या प्राकृतिक उत्पादों के साथ एक बना सकते हैं।
  • जैतून का एक "मुखौटा" का प्रयास करें चेहरे पर मलवाना एक उदार परत लागू करें और इसे 15 मिनट तक आराम दें। अंत में तेल के सभी निशान हटाने के लिए गर्म पानी से कुल्ला।
  • जई और ककड़ी का मिश्रण बनाएं बाद में लाली को कम कर देता है और अंधेरे लक्षणों से जूझता है, जबकि जई को नरम किया जाता है और त्वचा में चिढ़ आती है। जब तक यह पेस्ट नहीं करता है और इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लागू होते हैं, गर्म पानी से धोएं
  • त्वचा पर शहद की एक पतली परत को छीलकर आधे घंटे के लिए काम करना चाहिए। गर्म पानी से साफ करें
  • भरा हुआ छिद्र साफ करने के लिए अंडे का सफेद आज़माएं और फैलता हुआ छिद्र को बंद करें। अंडे से अंडे से जर्दी को अलग करें और अंडे के एक छोटे से सफेद झटका लें। चेहरे पर लागू करें: आपको त्वचा "पुल" और शुष्क होना चाहिए। अंडा सफेद को चेहरे पर छोड़ दें जब तक यह सूखा न हो और फिर गर्म पानी से धोया जाए।
  • मुँहासे चरण 9 के बारे में जानें
    9
    सक्रिय pimples के लिए आवश्यक तेलों को लागू करें उनमें से कुछ रोगाणुरोधी गुण हैं जो मुँहासे बैक्टीरिया को मार सकते हैं। प्रत्येक दाना पर एक छोटे से तेल डाबर, या एक कपास झाड़ू के साथ समस्या क्षेत्रों पर इसे लागू सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला आवश्यक तेल लैवेंडर, रोज़मिरी, थाइम और चंदन
  • मुँहासे चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    10
    exfoliates चेहरे की त्वचा आप एक कोमल खुजली का उपयोग कर सकते हैं जो मुंहासे के कारण मृत कोशिकाओं की परत को समाप्त कर देता है फार्मेसी या पेरूफ्यूमरी में एक नाजुक उत्पाद खरीदें, या उन अवयवों के साथ एक को तैयार करें जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं
  • पानी और बिकारबोनिट (स्थानीय उपचार के लिए इसी तरह) के साथ मिश्रण तैयार करें और एक परिपत्र गति के बाद चेहरे पर धीरे से रगड़ें। इस तरह, यह त्वचा से छूट देता है और साथ ही साथ बैक्टीरिया को मारता है।
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप दलिया के रूप में उबाल का उपयोग कर सकते हैं। इसे शहद के साथ मिलाएं और 2-3 मिनट के लिए चेहरे की त्वचा को मालिश करें, अंत में गर्म पानी से कुल्ला।
  • यदि त्वचा वास्तव में बहुत सूखी है, तो अपने सामान्य डिटर्जेंट के साथ मिश्रित कॉफी ग्राउंड का उपयोग करें। यदि आप ज़ोरदार जमीन का कॉफी का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक घर्षण शक्ति प्राप्त करेंगे, जबकि एक अच्छा अनाज अधिक नाजुक हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे चरण 11 के मुताबिक जाओ
    11
    माललेका तेल की कोशिश करो यह एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी होता है जो रोगाणुओं को समाप्त कर देता है जो छिद्र को रोकते हैं। प्रत्येक दाना पर एक कपास झाड़ू के साथ इसे लागू करें इस तेल को ज़्यादा मत करो क्योंकि यह त्वचा को जला सकता है और लाली को बदतर बना सकता है
  • मुँहासे चरण 12 के बारे में जानें
    12
    सफाई के बाद एक टॉनिक का उपयोग करें अब जब आपने धोया है, आपकी त्वचा से छूट दी है या मास्क लगाया है, यह आपके चेहरे पर एक टॉनिक का उपयोग करने का समय है इसका कार्य छिद्रों को संकीर्ण करना है ताकि सीबम और गंदगी फंस न सकें। ख़ुफ़िया या फार्मेसी में एक विशिष्ट मुँहासे टॉनिक खरीदें, या सेब साइडर सिरका या चुड़ैल हेज़ल की कोशिश करें। आवेदन के बाद टोनर को कुल्ला न करें
  • मुँहासे चरण 13 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    13
    हमेशा एक मॉइस्चराइज़र लागू करें ऑइली त्वचा मुँहासे उत्पन्न करती है और अगर त्वचा बहुत सूखी होती है तो आपके शरीर को क्षतिपूर्ति करने के लिए और अधिक सीबम का उत्पादन होता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, सुबह और शाम को अपनी त्वचा धोने के तुरंत बाद एक हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। टॉनिक के बाद मॉइस्चराइजिंग उत्पाद रखें
  • विधि 2

    त्वचा संबंधी उपचार या स्पा
    मुँहासे चरण 14 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    चेहरे का उपचार करें आप इसे कई फैसलों में कर सकते हैं और pores unclog और मुँहासे को कम करने के लिए कई cleansers, मास्क और उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको यह सोचना पसंद नहीं है कि ब्यूटीशियन आपकी त्वचा पर काम करता है, तो एक अधिक विशिष्ट उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • मुँहासे चरण 15 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    2



    एक चेहरे का छिलका करो एक विशेष जेल लागू होता है जिसमें एसिड होता है यह एसिड मृत त्वचा और बैक्टीरिया को घुलित करता है यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो अन्य त्वचा देखभाल रूटीन के साथ संयोजन में समय के साथ मुँहासे को कम करने के लिए प्रभावी है।
  • मुँहासे चरण 16 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    माइक्रोडमैब्रेशन की कोशिश करें यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो त्वचा की ऊपरी परत को "रेत" बनाती है ताकि इसे एक नया और स्वस्थ बना दिया जा सके। यदि आप कई महीनों तक इस उपचार से गुजरते हैं, तो आपको सबसे अच्छे परिणाम मिलेंगे क्योंकि यह केवल त्वचा की सबसे बाहरी परत पर काम करता है
  • मुँहासे चरण 17 के बारे में जानें
    4
    लेजर उपचार के लिए सूचित करें फिर, उपचार मुँहासे को खत्म करने के लिए त्वचा की बाहरी परत पर केंद्रित है। कई त्वचा विशेषज्ञ अब लेजर उपचार पेश करते हैं जो सीबम के उत्पादन में बहुत सक्रिय हैं। यह एक दर्दनाक प्रक्रिया है, लेकिन 50% से मुँहासे को कम करने में प्रभावी साबित हुआ है।
  • मुँहासे चरण 18 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    स्पंदित प्रकाश के साथ एक उपचार की कोशिश करो दर्दनाक लेजर उपचार के विपरीत, इस मामले में एक अधिक नाजुक तरंग दैर्ध्य प्रयोग किया जाता है जो मुँहासे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारता है। कुछ रंगों की रोशनी (जैसे लाल, हरे और नीले) ने इस उद्देश्य के लिए प्रभावी साबित किया है। सलाह के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि स्पंदित प्रकाश आपके लिए सही हो सकता है
  • मुँहासे चरण 1 के छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    नुस्खे दवाओं ले लो मुँहासे के विशेष रूप से गंभीर मामलों के उपचार के लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ द्वारा कुछ दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं और सावधानी के साथ इस्तेमाल की जानी चाहिए। सभी दवाइयों की तरह, यहां तक ​​कि मुँहासे के लिए भी आबादी के एक छोटे हिस्से पर साइड इफेक्ट होते हैं।
  • यदि आप एक लड़की हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि गर्भनिरोधक गोली लेने से आपके मुँहासे के विशिष्ट मामले का इलाज करने में सहायक हो सकता है।
  • विशेष रूप से समस्याग्रस्त मामलों में, डॉक्टर आइसोटेटिनोइन लिख सकते हैं यह एक विशेष रूप से तीव्र प्रकार का रेटिनॉयड है जो कि उन मरीजों में मुँहासे को पूरी तरह से खत्म करने के लिए दिखाया गया है जिन्होंने इसे इस्तेमाल किया है हालांकि, इसका बहुत गंभीर दुष्प्रभाव है और सावधानी से लिया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    जीवनशैली में बदलाव
    मुँहासे चरण 20 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    गाड़ी नियमित रूप से। व्यायाम कई मायनों में मुँहासे को कम करने में मदद करता है यह एंडोर्फिन को रिलीज करता है जो तनाव के स्तर को कम करता है और सीबम का फलस्वरूप उत्पादन होता है, यह आपको पसीना भी बनाता है और इसलिए पियर्स को साफ करने में मदद करता है। अपने चेहरे पर मुँहासे को कम करने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए हर दिन खुद को ढीला करने की कोशिश करें, लेकिन आपकी छाती, कंधे और पीठ पर भी।
  • मुँहासे चरण 21 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    चेहरा स्पर्श न करें यह बहुत मुश्किल है, क्योंकि लोग नियमित रूप से अपने चेहरों को स्पर्श करते हैं। अपने हाथों पर अपना चेहरा आराम करने के लिए और मुँहासे को उत्तेजित करने के लिए, अपने आप को खरोंच न करें, सावधान रहें फोड़े या ब्लैकहैड्स को क्रश न करें क्योंकि आप जीवाणुओं को गहरा कर देते हैं और अपनी स्थिति को भी बदतर बनाते हैं।
  • मुँहासे चरण 22 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक शॉवर अक्सर लो यहां तक ​​कि अगर आपको कम पानी का बिल चाहिए, तो याद रखें कि सीबम का उत्पादन कम से कम करने के लिए, जीवाणुओं को मारने और मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए धोने के लिए महत्वपूर्ण है। एक हल्के शरीर cleanser और एक शैम्पू का प्रयोग करें नियंत्रण के तहत खोपड़ी रखने के लिए। पसीने से निष्कासित कर दिया गया मृत कोशिकाओं को खत्म करने के प्रशिक्षण के तुरंत बाद एक शॉवर लेने के लिए याद रखें
  • मुँहासे चरण 23 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    स्वस्थ खाओ. प्रेरक और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में कई वसा होते हैं जो मुँहासे को बदतर बनाते हैं। त्वचा के पुनरोद्धार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और अतिरिक्त सेबम उत्पादन को सीमित करने के लिए आपको साबुत अनाज, फलों और सब्जियों और प्रोटीन से प्राप्त सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें जो बहुत अधिक चीनी होते हैं (जैसे जंक फूड)।
  • मुँहासे चरण 24 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    रात में कम से कम 8 घंटे सोते रहें। नींद आपको एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को पकड़ने की अनुमति देती है, क्योंकि यह शरीर को निस्तारण और detoxifies करता है यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, आपकी त्वचा फिर से पैदा नहीं हो सकती एक ही समय में बिस्तर पर जाकर कम से कम 8 घंटे सोते हुए लगातार नींद-वेक लय रखने की कोशिश करें।
  • मुँहासे चरण 25 से छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    बहुत पानी पी लो हालांकि कई लोग कहते हैं कि प्रति दिन 8 गिलास की आवश्यकता होती है, लेकिन सभी के लिए कोई मानक मात्रा नहीं है पानी शरीर को त्वचा में सूजन और शुद्ध करने में मदद करता है, इसलिए पूरे दिन पीने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा पाने के चरण 26
    7
    अपना शरीर और मन आराम करो. तनाव के उच्च स्तर सेबबम के अधिक उत्पादन को प्रेरित करते हैं, इसलिए अपने आप को आपकी त्वचा और मन के लिए एक एहसान करें और आराम करने के लिए कुछ मिनट खोजें। स्नान करें, एक किताब पढ़िए या योग का अध्ययन करें और जांच लें कि आपकी त्वचा का जवाब कैसे होता है।
  • मुँहासे चरण 27 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    अपना कपड़े धो लें त्वचा के संपर्क में आने वाले सभी कपड़े नियमित रूप से धोए जाने चाहिए: कपड़े, नैपकिन, तकिया और चादरें एक सप्ताह में कम से कम (कम से कम) सेबब और बैक्टीरिया के संचय को खत्म करने के लिए धोया जाना चाहिए। स्थिति को बिगड़ने से बचने के लिए संवेदनशील त्वचा के लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • मुँहासे चरण 28 में छुटकारा पाने वाला छवि
    9
    एक तेल मुक्त मेकअप का उपयोग करें यदि आप चाल करते हैं, तो आप एक दुष्चक्र में फंसे हो सकते हैं क्योंकि मेक-अप में दांतों को शामिल किया गया है, लेकिन साथ ही उन्हें टिक भी आता है। उत्पादों को खरीदें जो कि खनिज तेल से मुक्त होते हैं, बस इसे छुपाने की कोशिश करने के बजाय आपकी त्वचा की समस्या बिगड़ने से बचें। जब भी आप कर सकते हैं, मेक-अप पहनने से बचें, क्योंकि इस तरह से आप अधिक से अधिक छिद्र को रोकते हैं।
  • टिप्स

    • एक बार में बहुत सारे उपचार का उपयोग न करें - अगर इनमें से कोई काम करता है, तो यह जानना बेहतर है कि यह क्या है। एक समय में केवल एक ही उत्पाद का उपयोग करने की कोशिश करें और तब तक दूसरे पर जाएँ जब तक आप अपने लिए सही नहीं पाते।
    • धैर्य रखें। ऐसा लग सकता है कि मुँहासे रात भर प्रकट हुई है, लेकिन ज्यादातर उपचार इसे जल्दी से गायब नहीं कर पाएंगे यदि आप हार नहीं मानते हैं, तो आप मुँहासे से त्वचा को मुक्त करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • सनस्क्रीन का प्रयोग करें यदि आप सामयिक उपचार जैसे सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करते हैं। ये पदार्थ मुँहासे से लड़ते हैं, लेकिन त्वचा को सूर्य के प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कोई नुस्खा बिना उत्पाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com