कैसे स्वस्थ खाने के लिए

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है यह आपके विचार से आसान है ज्ञान के साथ सशस्त्र और आप वहां पहले से ही आधी हो जाएगा बलिदान के रूप में इसे सोचने के बजाय इसे अपने स्वास्थ्य में सुधार के अवसर के रूप में लेना, आपको लक्ष्य तक पहुंचने की अनुमति देगा। आपको यह बताए जाने की जरूरत नहीं है कि आप डोनट्स और हैम्बर्गर से कितना लाभ उठा सकते हैं, लेकिन यह सही है कि किसी को आपको यह बताए कि कैसे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

भाग 1

एक स्वस्थ आहार चुनें
ईट हेल्थी चरण 1 नाम वाली छवि
1
सही कार्बोहाइड्रेट चुनें सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे कि चीनी और सफेद आटा पाचन तंत्र से बहुत जल्दी अवशोषित होते हैं। इससे रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि होती है, जो बदले में शरीर को असंतुलन को ठीक करने के लिए बड़ी मात्रा में इंसुलिन जारी करने के लिए मजबूर करेगी। उन्हें संयम में खाएं दूसरी ओर कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, पूरे गेहूं का आटा, सब्जियां, जई, और ब्राउन चावल जैसी अनुपचारित अनाज जैसे, धीरे-धीरे पच जाता है इन खाद्य पदार्थों आमतौर पर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों को शरीर के लिए उपयोगी में अमीर हैं, और अधिक फाइबर (जो अच्छे के लिए कार्य करने के लिए पाचन तंत्र में मदद करता है) होते हैं।
  • गोभी, सलाद, सरसों के पत्ते और चार्ड जैसे पत्तेदार सब्जियां खाएं। वे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और आप बहुत जल्दी से बहुत संतुष्ट महसूस कर सकेंगे। जैतून का तेल, लहसुन, नमक और काली मिर्च की एक चुटकी के साथ उन्हें साथ में और आप एक स्वादिष्ट और पौष्टिक दोपहर का भोजन का आनंद ले सकते हैं।
ईट हेल्थी चरण 1 बुलेट 1 नामक छवि
  • सफेद रोटी के बजाय पूर्ण मील की रोटी चुनें, और क्लासिक एक के बजाय पूरे आलू पास्ता सफेद रोटी की तरह संसाधित कार्बोहाइड्रेट अधिक आत्मसात करना मुश्किल है, और इसलिए कैलोरी हैं "खाली"।
    ईट हेल्थी चरण 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • 2
    दुबला प्रोटीन खाओ प्रोटीन के माध्यम से अपने दैनिक कैलोरी के 10 से 35% के बीच लेने का प्रयास करें प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में मदद करता है और पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है दुबला प्रोटीन में हम उदाहरण के लिए मिलते हैं:
  • कम वसा वाले मछली जैसे कि पट्टिका, एकमात्र, कॉड, बास, पर्च और हलिबूट।
    ईट हेल्थी चरण 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • चिकन या बतख स्तन की तरह दुबला मुर्गी
    ईट हेल्थी चरण 2 बुलेट 2 नाम वाली छवि
  • बीन्स और सोया डेरिवेटिव (एडम्स, टोफू) जैसी पौधे
    ईट हेल्थी चरण 2 बुलेट 3 नाम वाली छवि
  • काजू जैसे सूखे फल
    ईट हेल्दी चरण 2 बुलेट 4 नाम वाली छवि
  • ईट स्वस्थ चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    अच्छे और बुरे वसा के बीच का अंतर जानें आपको वसा लेने की ज़रूरत है क्योंकि आपका शरीर काम करता है लेकिन सही लोगों को चुनना महत्वपूर्ण है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • मोनोनसस्यूटेटेड वसा और ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छे वसा हैं, जिन्हें आपको नियमित रूप से लेना चाहिए। वे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं, अच्छे से बढ़ रहे हैं मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ जैतून का तेल, अखरोट, मछली का तेल और कई बीज के तेल हैं। इन वसा जोड़ें "अच्छा" आपका आहार कोलेस्ट्रॉल कम कर देगा और हृदय रोग के जोखिम को कम करेगा।
  • संतृप्त और हाइड्रोजनीकृत वसा से बचें। हाइड्रोजनीकृत वसा असंतृप्त वसा का एक प्रकार है जो आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है, जिससे उपभोग हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। आप क्या खाते हैं, और खोज के लेबल पढ़ें "हाइड्रोजनीकृत" सामग्री की सूची में
  • ईट स्वस्थ चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    सुपरफूड्स की अच्छी आपूर्ति करें हालांकि उनका नाम भ्रामक लग सकता है, कुछ वास्तव में विशेष हैं उनके पास हृदय रोग से लड़ने, कैंसर हटाने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और यहां तक ​​कि आपके मनोदशा में सुधार करने की क्षमता है। यहां कुछ हैं:
  • ब्लूबेरी: ब्लूबेरी मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार यदि वे आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हैं, तो अलग-अलग बेरीज, जैसे ताजा रसाबरी का प्रयास करें
  • समुद्री शैवाल: स्वादिष्ट नहीं लग सकता है, लेकिन इन पौधों के लाभों की सूची पढ़ने के बाद, आप अपनी राय की समीक्षा करने के लिए तैयार होंगे। शैवाल विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड में समृद्ध है, साथ ही आंतों के वनस्पतियों के लिए लाभकारी भी हैं।
  • सलमोन: एक और प्राणी जो समुद्र से आता है, और अच्छे कारण के लिए। सामन ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, एक प्रकार का स्वस्थ वसा। ओमेगा 3 वसा रक्तचाप, मस्तिष्क समारोह और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है
  • जमाया। यह लाल बेरी में शामिल हैं quercetin, एक प्राकृतिक anticancerogen इसमें कुछ शर्करा है और यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है - अस्थि स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और स्कर्वी की रोकथाम के लिए।
  • ईट हेल्थी चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    नमक की खपत को नियंत्रण में रखें। मनुष्य, मध्यम मात्रा में, इसकी आवश्यकता है, लेकिन अगर अत्यधिक मात्रा में लिया जाता है, तो इसका कारण हो सकता है उच्च रक्तचाप, ऑस्टियोपोरोसिस, और अत्यधिक पेट में अम्लता नम्रता का उपयोग करें और लेबल पर शब्दों के साथ भोजन चुनें सोडियम में कम जब संभव हो
  • ईट हेल्थी चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    मॉडरेट। भोजन या भोजन के एक प्रकार के बहुत बड़े भाग न खाएं अपने भोजन को बदलने के लिए और छोटे मात्रा में सब कुछ `का उपभोग करने की कोशिश करें
  • कुछ लोग मांस, चीनी, शराब या अन्य खाद्य पदार्थों को छोड़ने में सक्षम हो सकते हैं हालांकि, पहले से ज्यादा खाने की आदत होने से पहले हम में से अधिकांश, केवल थोड़ी देर के लिए ऐसा करने में सक्षम होंगे। अपने आप को अनुमति देने के द्वारा अभाव के इस चक्र से बचें "धोखा" - उदाहरण के लिए, यदि आप कम चीनी खाना चाहते हैं, तो हर शुक्रवार की रात में अपने आप को एक केक के साथ इलाज करें और सप्ताह के बाकी हिस्सों से बचें लक्ष्य के लिए कुछ करने से आपको अन्य दिन सहन करने में सहायता मिलेगी।
  • भाग 2

    सरल और स्वस्थ निर्णय लें
    ईट हेल्थी चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    बहुत पानी पी लो. हाइड्रेटेड रहने से सामान्य स्वास्थ्य की भावना में सुधार हो सकता है, और आपको संतुष्ट करने में मदद मिल सकती है पाचन में मदद करने के लिए भोजन के दौरान और बाद में पानी पीयें, और प्रति दिन 2 से 3 लीटर के बीच उपभोग करने का प्रयास करें।
    • यदि आप एक स्नैक चाहते हैं, तो पहले पानी से भरा ग्लास पीने की कोशिश करें कुछ लोग भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, और 400-500 कैलोरी से स्नैक्स बनाते हैं जब एक गिलास पानी संतुष्ट महसूस करने के लिए पर्याप्त होगा। यदि आप अभी भी पीने के 15 मिनट भूखे हैं, तो समय आ गया है नाश्ता।
  • ईट स्वस्थ चरण 8 नाम वाली छवि
    2



    आहार पेय, पैक फलों के रस, कार्बोनेटेड पेय, ऊर्जा पेय और कृत्रिम मिठास वाले अन्य उत्पादों से बचें चीनी के समृद्ध पेय पदार्थों को त्यागने से आपके पोषण को तुरंत सुधारने और स्वस्थ बनने के सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीके हैं। कोका कोला में 139 कैलोरी हो सकते हैं। मीठे फलों का रस का एक गिलास भी अधिक होता है स्वाद सिरप के साथ तैयार कॉफी से बना एक पेय इन पेयों में 500 हालांकि लिप्त को रोकने के लिए समय-समय पर, फिट कर सकते हैं उन्हें अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाना एक अच्छा विचार नहीं है प्राप्त कर सकते हैं।
  • ईट हेल्थी चरण 9 नाम वाली छवि
    3
    पहल में भाग लें "मांस बिना सोमवार"। यह एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है जिसका लक्ष्य लोगों को एक हफ्ते के लिए मांस छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। कम मांस खाने से आपको बहुत से लाभ मिल सकते हैं, क्योंकि कई लोग पहले से ही अपने नियमित आहार से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करते हैं। वास्तव में, शाकाहारियों और शाकाहारी मांस खाने वाले और औसत लंबे समय तक रहने वाले लोगों की तुलना में कम वजन करते हैं।
  • ईट स्वस्थ चरण 10 नाम वाली छवि
    4
    फास्ट फूड से दूर रहें हम सभी जानते हैं कि फास्ट फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इस के बावजूद, यह कई लोगों के लिए एक साप्ताहिक आदत रहना जारी है। सबसे पहले, फास्ट फूड को अक्सर संसाधित किया जाता है, तला हुआ और अत्यधिक नमकीन होता है। कार्बोनेटेड पेय और साइड फ्राइज़ जोड़ें और आपका भोजन पूरे दिन की सेवन के लिए आधा कैलोरी की जल्दी पहुंच जाएगा अपमान के नुकसान को जोड़ने के लिए, इन खाद्य पदार्थों में से अधिकांश वसा हाइड्रोजनीकृत वसा, सबसे खराब प्रकार है।
  • ईट हेल्थी चरण 11 नाम वाली छवि
    5
    कभी-कभी अपने आप को एक गिलास वाइन या बीयर के साथ व्यवहार करते हैं, लेकिन आगे नहीं जाना है। सभी वयस्कों, जो भोजन के दौरान वाइन या बियर का एक गिलास पीने के लिए स्मृति कार्यों में सुधार, जीवाणु संक्रमण की कमी और एस्ट्रोजन का स्तर को मजबूत बनाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ, की सूचना दी। दुर्भाग्य से, अगर अच्छी मात्रा में छोटी मात्रा में लिया जाता है तो अत्यधिक मात्रा में विनाशकारी हो सकता है। रोज़ाना दो पेय से अधिक हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • रेड वाइन, विशेष रूप से, में एक पॉलीफेनॉल शामिल है जिसे रिवेराट्रोल कहा जाता है - वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह हृदय पर विशेष फायदेमंद गुण हैं। Resveratrol दिल में निहित रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार के द्वारा काम करता है, और शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने लगता है।
  • क्या आप गर्भवती हैं और क्या आप शराब पीने से डरते हैं? यद्यपि गर्भवती माताओं को शराब सेवन करने से रोकना सामान्य है, लेकिन कई वैज्ञानिक दावा करते हैं कि यह एक ग्लास वाइन दैनिक पीने के लिए बिल्कुल हानिरहित नहीं है।
  • भाग 3

    मानसिकता बदलें
    ईट स्वस्थ चरण 12 नाम वाली छवि
    1
    भोजन के प्रति एक स्वस्थ रुख अपनाना अपने खाने की आदतों को ध्यान से देखें जब आप पर बल दिया जाता है तो क्या आप ज्यादा खाना खाते हैं? क्या आप नियंत्रण में महसूस करने के लिए अपने आप को खाना से इनकार करते हैं? सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें यदि आपके भोजन में भावनात्मक लगाव है - जो स्वस्थ नहीं है। यदि हां, तो यहां पर विचार करने के लिए कुछ कदम हैं:
    • स्वस्थ विकल्प खोजें आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों जब आप जोर दिया रहे हैं की ingozzarti आपको पता है, यह एक परिसंपत्ति प्रतिस्थापन है - उदाहरण के लिए, आप टहलने, एक लंबे नहाना, या एक चैट के लिए एक विश्वसनीय मित्र कह सकते हैं। जो कुछ भी आप चुनते हैं, उसे आपको तनाव से छुटकारा पाने में मदद करनी चाहिए ताकि आपको अब खाने की तरह महसूस न हो।
    • आजीविका के स्रोत के रूप में भोजन के बारे में सोचें पश्चिमी संस्कृति संदेशों के साथ जलती हुई है जो इसे मज़े के रूप में दर्शाती है या बोरियत को कम करती है आपके शरीर की भलाई के लिए यह क्या कर सकता है, इसके लिए भोजन का मूल्यांकन करके इस संज्ञानात्मक आदत को तोड़ें। अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने मुंह में डाल रहे हैं आपके लिए अच्छा है, और अगर यह आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है, क्योंकि यह ठीक ही उद्देश्य है
    • डॉक्टर से परामर्श करें खाने वाली विकारों को मानसिक बीमारियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और आप हमेशा अपने आप पर एक विनाशकारी रुख बदलने में सक्षम नहीं होंगे। अगर आपको संदेह है कि आपके पास भोजन संबंधी विकार है (चाहे वह बहुत अधिक या बहुत कम खा रहा हो), तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें कि किससे संपर्क करें
  • ईट हेल्थी चरण 13 नाम वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि एक दिन आपके शरीर को कितनी कैलोरी कार्य करने की आवश्यकता है. यह संख्या आपके चयापचय और निरंतर शारीरिक गतिविधि की तीव्रता के आधार पर बहुत अधिक भिन्न हो सकती है। एक नियम के रूप में, उच्च मांसपेशियों, उच्च कैलोरी की संख्या में आप इसे ठीक से काम करने के लिए लेना चाहिए। अन्यथा, आपका शरीर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए मांसपेशी ऊतक को तोड़ना शुरू कर देगा
  • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक पाउंड से वसा लेते हैं, तो सिर्फ इसलिए कि वह पिज्जा का एक टुकड़ा है, तो आपके दैनिक कैलोरी का सेवन पुरुषों के लिए 2000 कैलोरी और महिलाओं के लिए 1500 कैलोरी होना चाहिए। उस मूल्य को निर्धारित करने के लिए आपका शरीर द्रव्यमान भी महत्वपूर्ण है - अधिक मजबूत लोगों को स्वाभाविक रूप से अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप उस प्रकार का व्यक्ति हैं जो वसा रहित खा सकते हैं, या यदि आप बहुत से शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आप 1000-2000 कैलोरी के दैनिक कैलोरी का सेवन या आधा अगर आप एक महिला हो तो मूल्य बढ़ा सकते हैं।
  • ईट हेल्थी चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    नाश्ता न छोड़ें. बहुत से लोग ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कूद कर कुछ पाउंड खो रहे हैं, या जब वे जागते समय भूखे नहीं होते हैं। यहां तक ​​कि अगर वैज्ञानिक परिणाम अभी भी अनिर्णीत हैं, तो कई वजहें हैं कि आपको कई लोगों को क्यों नहीं छोड़ना चाहिए दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन.
  • नाश्ता करने से चयापचय को सक्रिय किया जाता है, और सुबह के दौरान यह सक्रिय रहता है। कुछ लोगों में, नाश्ता छोड़ने से भूख के लिए गलत प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है। आपका दिमाग सोच सकता है कई घंटों तक कोई खाना नहीं है, यह अकाल है! अगले भोजन में, शरीर को जितना संभव हो उतना वसा जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इसके अलावा, नाश्ते छोड़ने से आपको दोपहर के भोजन पर बहुत भूख लगी है, और आप इसके लिए मेकअप करने के लिए बहुत ज्यादा खा सकते हैं।
  • एक छोटा सा नाश्ता कुछ भी नहीं है यदि आप पूरी तरह से भोजन करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कम से कम कुछ पानी पीयें और फलों का एक टुकड़ा, अनाज पट्टी या टोस्ट का एक टुकड़ा खाएं। स्वास्थ्यप्रद और सबसे पूर्ण विकल्प होगा एक अच्छा ठग तैयार करें.
  • 4
    धीरे से खाओ क्या आपने कभी पल में इतना अच्छा महसूस किया है, बस 15 मिनट बाद विस्फोट करने के लिए? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में मस्तिष्क से संवाद करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जो यह पूर्ण है। धीरे धीरे खाने से समस्या से बचें इस तरह, जब "संदेश" और आप पूर्ण महसूस करते हैं, आप बहुत ज्यादा नहीं खायेंगे
  • एक पाठ्यक्रम और दूसरे के बीच 5-10 मिनट की प्रतीक्षा कर धीमी गति से इसे निगलने से पहले प्रत्येक दाग 20 से 30 बार चबाएं।
    ईट हेल्थी चरण 15 बुलेट 1 नामक छवि
  • भोजन के दौरान एक पूर्ण गिलास पानी पी लें घूंट को रोकना जिस गति से आप खाते हैं और आपको अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं उसे धीमा कर देगा।
    ईट हेल्थी चरण 15 बुलेटलेट 2 नाम वाली छवि
  • ईट हेल्दी चरण 16 नामक छवि
    5
    एक दिन में पांच बार खाएं। आदर्श रूप से, भोजन के बीच दो नाश्ते के साथ, आपको दिन में तीन भोजन (नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना) होना चाहिए। इस अभ्यास के बाद आप भोजन के दौरान थोड़ी कम खा सकते हैं, अपने शरीर को पचाने के लिए भोजन का अधिक प्रबंधनीय मात्रा दे सकते हैं और दिन के दौरान अधिक स्थिर ग्लाइसेमिक प्रोफाइल बनाए रख सकते हैं क्योंकि आप खाने के बिना 6 घंटे से अधिक खर्च नहीं करेंगे।
  • चेतावनी

    • चरम आहार से बचें कुछ तरल पदार्थों को पीने में सक्षम न होने की बात न करें या उन चीजों से दूर रहने के लिए मजबूर हो जो वास्तव में पौष्टिक हो। अगर आपको संदेह है या किसी से गुजर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com