सुबह में नाश्ता करने की इच्छा कैसे रखनी है

हर कोई कहता है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए केवल अनियमित लोगों को सुबह में अनाज या टोस्ट पर खुद को फेंकने की इच्छा नहीं होती। इन लोगों के लिए नाश्त छोड़ना आसान है क्योंकि उन्हें पेट नहीं लगता है "सचेत" एक निश्चित समय तक जो कुछ भी आपके पास है, जो नाश्ता के महत्व का समर्थन करता है वह सही है: यह हमें दिन का सामना करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ते के बारे में कम उत्साही के लिए कुछ टिप्स पढ़ें।

कदम

1
पर्याप्त नींद जाओ नींद या बुरी रात की कमी के कारण मतली और सूजन हो सकती है। ये गड़बड़ी देर से देर तक भूख को दबाने लगा, जब थकान भूख के लिए गलत हो जाएगी। यदि आपने नाश्ते में नहीं खाया है, तो आप अपने पेट को उल्टा करने के लिए मिठाई और वसा वाले चीजों से अधिक होने की संभावना रखते हैं।
  • 2
    नाश्ते के लिए विभिन्न विकल्पों की पहचान करें कुछ के लिए, उदाहरण के लिए, वे हर सुबह प्लेट पर हमेशा एक ही चीज़ को देखना पसंद नहीं करते। अगर कॉर्नफ़्लेक्स, बिस्कुट भरने या टोस्ट का विचार तेजी से करना पसंद करते हैं, तो आपके विकल्पों में बदलाव करने का समय आ गया है पर wikiHow आपको सैकड़ों सुझाव मिलेंगे निम्नलिखित संभावनाओं पर विचार करें:
  • फलों - कटा हुआ और अनाज के साथ खाया, मुख्य पकवान के रूप में, एक ठग के रूप में, आदि;
  • अनाज - दलिया (दलिया अंग्रेजी में), होममेड क्लासिक म्यूसली या जामुन के साथ muesli;
  • ब्रेड, स्कोन, स्कोन (जैसे मैं crumpets अंग्रेजी), बैगेल, पेनकेक्स, क्रेप्स, waffles, होममेड कुकीज़;
  • फैलाने योग्य खाद्य पदार्थ - विदेशी जाम और क्रीम जैसे `मार्मिट`;
  • अंडे - लाखों तरीकों से तैयार रहें, उदाहरण के लिए सोया सॉस, टबैस्को, मैक्सिकन सॉस और इतने पर;
  • सेम - सॉस और सॉसेज के साथ सेम, प्रसिद्ध पके हुए सेम सॉसेज, सेम और चावल के साथ अंग्रेजी, एक बर्रिओ के साथ सेम प्यूरी (इस के नुस्खा का प्रयास करें फ्राइड बीन्स, उदाहरण के लिए), आदि;
  • मांस - बेकन और अंडे, हैम और अंडे, सॉसेज, कोरोजो, स्मोक्ड मछली आदि।
  • पेय - सुगंध (फल / दूध / सोया), ताजा रस, गैर-अल्कोहल कॉकटेल, सब्जी के रस;
  • जातीय विशेषता - टैको, अरोज़ कॉन लेच, इडली (दक्षिणी भारत के उबले हुए चावल केक), डोसा (चावल और फलियां से बना पैनकेक का एक प्रकार), चपाती (पूरी तरह से गेहूं के आटे के साथ बनाया गया भारतीय रोटी), सब्जियों आदि के साथ;
  • जमे हुए खाद्य पदार्थ - हालांकि जमे हुए खाद्य पदार्थ स्वस्थ नहीं हैं, कई प्रकार के डेसर्ट और पिज्जा हैं जिन्हें जल्दी और आसानी से तैयार किया जा सकता है
  • रात के भोजन के बचे हुए व्यंजन और कई व्यंजन जो आम तौर पर मुख्य भोजन पर परोसा जाता है, नाश्ते के लिए उत्कृष्ट विकल्प होते हैं।
  • 3
    नाश्ता हमेशा प्रचुर मात्रा में नहीं होना चाहिए`यह कह रहा है: "सुबह में राजा की तरह खाएं, दोपहर के भोजन पर एक रानी की तरह और शाम को एक गरीब आदमी की तरह।" यह समझ में आता है कि अगर आप खेतों में घास काटा या पूरे दिन खेतों में काम करते हैं अगर आप अपने डेस्क पर बैठते हैं और आप न्यूनतम आवश्यक कदम उठाते हैं, तो पीसी स्क्रीन के सामने पूरे दिन रहना पड़ता है। यदि आपके पास गतिहीन नौकरी है, तो संभवतः आप इससे अधिक लाभान्वित होंगे "nibbling", यानी दिन के दौरान कई छोटे भोजन किए। यह एक अच्छा नाश्ता विकल्प हो सकता है, जिसके लिए आप आधा सेब, एक कप स्ट्रॉबेरी या टोस्ट का एक टुकड़ा खाने के लिए दिन को कूच कर सकते हैं। जैसे-जैसे दिन जारी रहता है, स्मांजिउचिया के छोटे हिस्से होते हैं और दोपहर के भोजन के लिए एक हार्दिक भोजन करते हैं। जाहिर है, यह एक राय है विचार का एक और स्कूल है जो मानसियक अभ्यास को विशेष रूप से ऊर्जावान समझता है और दावा करता है कि प्रचुर मात्रा में नाश्ते में जागने में मदद मिलती है।
  • 4
    मुख्य भोजन का ख्याल रखना कई श्रमिकों के लिए, रात का भोजन मुख्य भोजन बनता है जो स्पष्ट रूप से सुबह में नाश्ते की इच्छा को प्रभावित करता है यदि यह भोजन आपके घर में बहुत महत्वपूर्ण होता है (उदाहरण के लिए यह एकमात्र समय होता है जब परिवार मेज पर एक साथ बैठे होता है) या यदि आप इसे सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में खाना पसंद करते हैं, तो इसे 7 से 20 बजे तक खत्म कर लें । इस तरह आप बिस्तर पर जाने से पहले पचा देंगे और आपका शरीर सुबह में भूखा हो जाएगा।
  • 5
    दोपहर के भोजन और रात्रिभोज में लेने वाली कैलोरी की जांच करें यदि आप दो बड़े भोजन (विशेष रूप से व्यवसायिक मंडल में) करते हैं, तो संभवतः सुबह में भूखे नहीं होंगे क्योंकि आपका शरीर अभी भी रात के खाने में पच जाता है घर और बाहरी भोजन दोनों के लिए स्वस्थ भोजन पसंद करते हुए एक अच्छा बड़ा नाश्ता करने की कोशिश करें - यह पहले से कठिन होगा, लेकिन दिन के दौरान भोजन की खपत कम करने में उपयोगी हो सकता है, जिससे सुबह में और अधिक खाने में आसानी हो। निम्नलिखित। उल्लेख नहीं कि यह समाधान आपको अपना वजन स्थिर रखने में मदद करेगा।
  • 6



    नाश्ते से पहले व्यायाम करें यह आपको भूख दे सकता है कम से कम, अपने शरीर को कुछ विटामिन और फाइबर देने के लिए मिल्कशेक या मल्टीविटामिन का रस लें।
  • 7
    नाश्ते के लिए कुछ समय लें अगर आपको तनाव महसूस होता है या आप सुबह में चल रहे हैं, तो आप बहुत अच्छा नाश्ता नहीं करना चाहते हैं। इसे प्राथमिकता बनाने की कोशिश करें, बैठकर आराम करें (यह सभी भोजन के लिए होना चाहिए)।
  • 8
    कम से कम कुछ रस पी लो। यदि आप वास्तव में बीमार हैं या चबा नहीं सकते, तो अपने शरीर को कुछ ऊर्जा देने के लिए फलों के रस (जैसे संतरे का रस) पीते हैं। इससे पहले पीने का प्रयास करें एक शॉवर ले लो और तैयार हो जाओ - कुछ खाने के लिए आपकी इच्छा बढ़ सकती है, एक लंबे समय से तेज़ होने के बाद अपने पेट को जागृत कर सकता है। वसा वाले पेय (जैसे दूध) से बचें: वे पचाने में भारी हैं और आपको पूर्णता / संतोष की भावना दे सकते हैं, जिससे आपको नाश्ता पूरी तरह से छोड़ने में मदद मिलती है। यदि पेट एसिड के प्रति संवेदनशील होता है, जैसे कि सेब या संतरे का रस, अंगूर एक की कोशिश करें
  • 9
    रात को मत खाओ कुछ, खासकर उन लोगों के लिए जो रात के समय में परेशान होते हैं, बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों तक खाना बंद कर देते हैं। इससे उन्हें सुबह भूख लगी है और उन्हें कटौती करने में भी मदद मिलती है "खाली कैलोरी"। यदि बिस्तर पर जाने से पहले आपको बिल्कुल नाश्ते की ज़रूरत होती है, तो कुछ चीज़ों के पनीर, एक सेब, एक केला या गर्म पेय का प्रयास करें।
  • 10
    बिस्तर पर जाने से पहले बहुत कुछ पी लो। कम से कम दो या तीन गिलास पानी। इस तरह से आपके पेट में एसिड पतला हो जाएंगे और आप मतभेद से बचेंगे कि कई अनुभव
  • टिप्स

    • रात के खाने में कभी भी ज्यादा खाएं, खासकर अगर देर हो चुकी हो सुबह में आपके पास अभी भी एक पूर्ण पेट हो सकता है
    • यदि आप गाय के दूध से असहिष्णु हैं, तो आपके लिए आदर्श विकल्प सोया हो सकता है। सोया दूध, चावल, बादाम, अखरोट और जई सभी अच्छे विकल्प हैं, जो आम तौर पर विटामिन से समृद्ध होते हैं।
    • अगर आप पसंद से नाश्ते छोड़ते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि यह आपको लाइन बनाए रखने में मदद करता है, तो आप शरीर को ऊर्जा की जरूरत नहीं मानते हैं। भोजन का उचित सेवन आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि शरीर कैलोरी को जलता है और उसे महसूस नहीं होता है "शेयर करने के लिए"- सुबह के शुरू में इस फट ऊर्जा से इनकार करके आप अपने चयापचय को धीमा करके वास्तव में विपरीत प्रभाव पा सकते हैं, जिससे यह सुस्त बना और जलाएं जो प्रभावी रूप से बनी रहती है मूड, उपस्थिति और चयापचय में सुधार के लिए पौष्टिक भोजन के छोटे हिस्से खाएं।
    • यदि एक होने के तथ्य "उल्लू" एक के बजाय"लवा" यह नाश्ते से बचने के लिए आपको ले जाता है, एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त को एक हफ्ते के लिए तैयार करने के लिए कहें, ताकि आप उसे आदत बना सकें- वह बताता है कि चीजों को ठीक करने के लिए यह सिर्फ एक अस्थायी चीज़ है उसे बदले में एक अनुग्रह दें, जैसे सप्ताह के दौरान उसके लिए रात का खाना बनाना या उसके स्थान पर काम करना। शायद आपको पता चल जाएगा कि दोनों इस समझौते की तरह हैं और जारी रहेगा!
    • एक बिस्तर में बुक करें & नाश्ता, जहां हम आम तौर पर स्मारकीय नाश्ता करते हैं न केवल आप अपनी भूख को जगाने देंगे, लेकिन आप भी प्रेरित हो जाएगा। अपने आप को एक स्पा के साथ व्यवहार करें और आप शायद एक सभ्य नाश्ते के लिए घर आराम और इच्छा से भर जाएंगे!
    • अगर आपको नाश्ता खाना पसंद नहीं है, तो खाना पकाने की कोशिश करें "लंच" (जैसे अंडा या एक हैम और पनीर सैंडविच)।
    • यदि आप नाश्ते के बाद अब भी भूखे हैं तो इसका मतलब है कि आपने पर्याप्त नहीं खाया है, जब तक कि आप अधिक वजन न हो, भोजन की सदा इच्छा से लड़ें
    • यदि आप बहुत से कॉफी पीते हैं या पीते हैं, तो पहले एक शॉवर ले लो। भूख-हानिकारक रसायनों के अलावा किसी अन्य के साथ जागने से आपको नियंत्रण हासिल करने में मदद मिलती है, जिससे आप कैरीन और फलों को कैफीन और निकोटीन में जोड़ सकते हैं।
    • किसके लिए "उसका कोई समय नहीं है" या "वह कोई दिलचस्पी नहीं है" नाश्ते में, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक प्रोटीन हिला दिन शुरू करने के लिए एकदम सही है। यह आपके शरीर को हर दिन आपको ज़रूर दे सकता है
    • यदि आपका पेट संतरे का रस के एसिड के प्रति संवेदनशील है, तो इसे पतला करने के लिए पानी या सेब के रस को जोड़ने का प्रयास करें।
    • यदि आप इन निर्देशों के बाद भी भूखे नहीं हैं, तो थोड़ा पानी और नींबू पीने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • बच्चों को नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए यह स्कूल के प्रदर्शन को कम करता है, एक बहुत बुरी आदत पैदा करता है जो उनके समग्र शिक्षण को प्रभावित करता है
    • यदि आपके पास गरीब आसन है, तो आपको सुबह गर्दन के दर्द और सिरदर्द का अनुभव हो सकता है जो आपकी भूख को ले सकते हैं। एक फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह लेने के लिए प्राथमिक देखभाल चिकित्सक पर जाएं
    • यदि आप सुबह में बहुत कमजोर होते हैं या आप सिरदर्द या मतली के साथ जागते हैं, तो आपको अपनी समस्याओं पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर को देखना चाहिए।
    • कुछ ऊर्जा प्राप्त करने के लिए मीठा और वसा युक्त नाश्ता का उपयोग करने से बचें। वे आपको एक तत्काल आवेग प्रदान करते हैं जो फिर भी जल्दी से फड़फड़ाता है, आपको कुछ और के लिए चिड़चिड़ा और उत्सुकता छोड़ रहा है इसे जटिल कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन खाद्य पदार्थों से बदलें जो कि विभाजन के लिए समय लेते हैं और आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हुए शरीर को खिलाने के लिए जारी रखते हैं। इस तरह आप वजन को बनाए रखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com