उठने के लिए जब आप कुछ घंटों की नींद से चाहते हैं

ठीक से काम करने के लिए शरीर और मन को हर रात सोने की जरूरत है हालांकि, कोई भी पूरी रात तक आराम नहीं कर सकता यदि आप जानते हैं कि आप केवल कुछ घंटों तक सो सकते हैं, तो आप अगले सुबह जागने के लिए कुछ कार्रवाई कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जागने
1
स्नूज़ बटन दबाएं नहीं जैसे ही अलार्म बंद हो जाता है, आपकी आंखों को खोलें। स्नूज़ बटन थोड़ी देर तक सोते हुए एक उत्कृष्ट समाधान की तरह लगेंगे, लेकिन यह उल्टा है क्योंकि यह जागरूकता आपके थकावट में वृद्धि होगी जब आप जागोगे
  • अलार्म की आवाज़ आपको नींद के आरईएम चरण के दौरान जागृत कर सकती है, जो सबसे गहरी है, और इसे अचानक में दखल देने के लिए आपको परेशान कर रहा है स्नूज़ बटन दबाने से शरीर को गहराई से सोता है और फिर आपको एक शुरुआत के साथ जागृत किया जाएगा। नींद और जागने के बीच में बदलाव, आपको अंत में बिस्तर से बाहर निकलने के लिए अधिक थका हुआ महसूस हो सकता है
  • भले ही आप स्नूज़ फ़ंक्शन को कुछ और मिनटों को सोते समय सक्रिय करने का प्रयास करें, जैसे ही अलार्म सक्रिय हो जाते हैं, उठने की ताकत पाते हैं। इस बटन का उपयोग करने से बचने के लिए, याद रखें कि आप इसे बाद में दिन में अर्जित करेंगे।
  • यदि आप स्नूज़ बटन को दबाए जाने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो रात्रिस्तंभ से अलार्म घड़ी को दूर करने का प्रयास करें। इस तरीके से आपको उठने के लिए उठने के लिए मजबूर किया जाएगा और इसलिए, जागना
  • 2
    प्रकाश के लिए तुरंत देखो इसमें शरीर पर उत्तेजक प्रभाव पड़ता है। जैसे ही आप अपनी आँखें खोलते हैं, बिस्तर के दीपक को चालू करें और सूरज की रोशनी में आने के लिए पर्दे खोलें: यह शरीर और दिमाग से बात करेगा कि यह जागने का समय है।
  • सूरज की प्राकृतिक रोशनी बेहतर प्रभाव पैदा करती है जब आप उठते हैं, पर्दे खोलने का प्रयास करें या कुछ मिनट के लिए बालकनी पर बाहर निकलें।
  • यदि आप सुबह से पहले जगाते हैं, तो सभी रोशनी चालू करें। कृत्रिम प्रकाश सूर्य की जगह बहुत अच्छी तरह से बदलता है आप इंटरनेट पर एक अलार्म घड़ी भी खरीद सकते हैं, जब वह सुबह में खेलता है, तो आपको एक कृत्रिम भोर का उत्पादन करने में बिस्तर से बाहर निकलने में मदद मिलती है।
  • 3
    कुछ कॉफी पी लो कैफीन एक शक्तिशाली उत्तेजक है यदि सुबह में मॉडरेशन में खपत होती है, तो यह आपको दिन के दौरान सही शुल्क दे सकता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, नींद की कमी के मामले में, संज्ञानात्मक क्षमता कैफीन की खपत के साथ बेहतर होती है। जागने के बाद पहले 60 मिनट के भीतर एक या दो कप कॉफी पी लें: वे पूरे दिन अधिक सक्रिय महसूस करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • इसे ज़्यादा मत करो बहुत से लोगों को नींद की रात के बाद बहुत सी कॉफी पीना उपयोगी है, लेकिन इससे निर्जलीकरण हो सकता है और इस तरह थकान हो सकती है अन्य शारीरिक लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे एकाग्रता में चिंता और कठिनाई।
  • भाग 2

    सुबह चलें
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें हाइड्रेशन थकान को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर जब आप ज्यादा सोए नहीं होते हैं पूरे सुबह हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें, ताकि जागने वाले राज्य को प्रोत्साहित करें।
    • एक गिलास पानी के साथ दिन शुरू करो और दिन के दौरान पीने जारी रखें। काम या स्कूल के लिए पानी की एक बोतल लाओ और कभी कभी एक घूंट ले।
    • इसके अलावा, यह खाद्य पदार्थों में खपत करता है जिनमें बहुत सारे पानी होते हैं, जैसे कि हिमशैल सलाद, खीरे, हरी मिर्च, तरबूज और गाजर।
  • 2
    कुछ जिमनास्टिक करें सुबह के दौरान चलते रहें व्यायाम रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और आपको पूरे दिन अधिक ऊर्जावान महसूस करता है।
  • यदि आपके पास सुबह को प्रशिक्षित करने का समय है, तो संकोच न करें। घर में कम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम के 20-30 मिनट की तरह, जैसे कि क्रॉस-पैग्ड जुर्मानर्स, आप अधिक आसानी से जगाएंगे।
  • हालांकि, यदि आपके पास तीव्रता से प्रशिक्षित करने का समय नहीं है, तो यहां तक ​​कि एक सरल चलना उपयोगी भी है। यदि आप कर सकते हैं, ड्राइविंग के बजाय, काम या विद्यालय में चलने की कोशिश करें एक शॉवर लेने से पहले ब्लॉक के चारों ओर 15 मिनट की पैदल दूरी पर जाएं। इस तरह, आपके पास खुद को सूरज की प्राकृतिक रोशनी को उजागर करके खुद को उत्तेजित करने का अवसर है



  • 3
    नाश्ता करो यदि आप अपने पीछे कुछ घंटों की नींद के बावजूद जागने की कोशिश कर रहे हैं, तो नाश्ता महत्वपूर्ण है। शरीर को आसानी से चलाने के लिए सभी ईंधन की ज़रूरत होती है, भले ही वह पर्याप्त रूप से विश्राम नहीं कर पाई।
  • एक अलार्म घड़ी के एक घंटे के भीतर नाश्ता करने का प्रयास करें कुछ शोधों के अनुसार, इस तरह से दिन के दौरान सामान्य ध्यान का स्तर अधिक बनी हुई है।
  • जब आप नींद आते हैं, तो आप शर्करा और सरल कार्बोहाइड्रेट की इच्छा रखते हैं। हालांकि, अपनी इच्छा शक्ति के लिए अपील करें और दलिया, दही, फलों या कड़ी उबले अंडे खाने से स्वस्थ नाश्ता करें। औद्योगिक मूल और जंक फूड के फूड्स आपको कम समय के बाद कमजोर पड़ जाते हैं, जिससे आप पहले की तुलना में अधिक थक छोड़ते हैं।
  • भाग 3

    दिन के पाठ्यक्रम में सावधानी बरतें
    1
    जैसे ही आप कर सकते हैं उतनी जल्दी लेटाओ दिन के दौरान, झूठ बोलने की कोशिश करें और उन क्रियाकलापों में संलग्न न करें, जिनके लिए मन का अत्यधिक प्रयोग की आवश्यकता होती है। अगर आपको काम करना है या स्कूल जाना है तो मुश्किल हो सकता है, लेकिन बैठकों और व्यवसायिक कॉल को स्थगित करने का प्रयास करें। यह सामाजिक संपर्कों को सीमित करता है, क्योंकि जो लोग सोते हैं वे गैर-मौखिक संचार के सिग्नल को समझने के लिए नहीं होते हैं। अपने आप से अपमानित रहो: विचार करें कि कोई भी स्वर के तहत हो सकता है, कुछ दिन। यदि आप कक्षा में या कार्यालय में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर सकते, तो आप हमेशा अगले दिन ठीक कर सकते हैं
  • 2
    एक ही समय में अलग चीजें करने से बचें जब आप थोड़ी देर सोते हैं तो मेमोरी कमजोर होती है, इसलिए काम पर और स्कूल में हजारों चीजों के लिए खुद को समर्पित करने का कोई अच्छा विचार नहीं है एक समय में एक कार्य को पूरा करने का प्रयास करें, अगर आपके पास कुछ घंटों की नींद है
  • 3
    नींद स्वच्छता में सुधार के लिए कुछ उपाय अपनाएं। यदि आप समय-समय पर थोड़ी देर सोते समय सुबह-सुबह उठते हैं, तो कुछ दीर्घकालिक समाधान देखें। अपनी नींद की स्वच्छता में सुधार करने की कोशिश करें, ताकि आप नींद में आसानी से सो सकते हैं और सारी रात अच्छी तरह सो सकते हैं।
  • सो जाओ और हर दिन एक ही समय के बारे में जाग जाओ। शरीर को सर्कैडियन लय का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाता है। यदि आप शाम को 11 बजे बैठते हैं और सुबह 8 बजे उठते हैं, तो शरीर को स्वाभाविक रूप से इसके लिए उपयोग किया जाएगा जागने पर आप बिस्तर पर जाने से पहले थका हुआ और ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे।
  • अपनी नींद को दिन के जीवन से अलग रखें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बेडरूम में न रखें और उन गतिविधियों में खुद का मनोरंजन न करें जो नींद से परे जाते हैं। यह बेहतर है कि शरीर इस कमरे को नींद से जोड़ता है, इसलिए जब आप झूठ बोलते हैं, तो आप मानसिक रूप से आराम करने के लिए तैयार होंगे।
  • एक अनुष्ठान स्थापित करें ताकि आप बिस्तर पर जाने से पहले आराम कर सकें। नींद से पहले, कुछ ऐसी चीजों में शामिल हों जो आपको शांत कर सकते हैं, जैसे ध्यान, पढ़ना या गर्म स्नान। हर रात बिस्तर पर जाने से पहले इस आदत के बाद आप शरीर को सूचित करेंगे कि समय सो गया है
  • चेतावनी

    • ड्राइविंग से बचें अगर आपने ज्यादा सोया नहीं है नींद की कमी यातायात दुर्घटनाएं पैदा कर सकती है।
    • बहुत से लोग नींद को ठीक करने के लिए एक झपकी को कुचलने के लिए करते हैं, भले ही शारीरिक दृष्टिकोण से यह प्रक्रिया इतनी आसानी से न हो। बस अपनी आदतों को फिर से शुरू, सो रही है और निर्धारित समय पर जागने जब आप थोड़ी देर सोते हैं तो झपकी हमेशा प्रभावी नहीं होती है - आपको अपनी आँखों को फिर से खोलना मुश्किल हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com