पूर्ण रात में जागना कैसे करें

नींद शरीर में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है, लेकिन अगर आप पहले से ही रात एक दुर्लभ उल्का बौछार देखने के लिए के बीच में जाग होने किया गया है, आधे रास्ते दुनिया भर में किसी मित्र को कॉल उसे जन्मदिन की बधाई के लिए या आपको काम शिफ्ट कार्यक्रम को पूरी तरह बदलना पड़ा है, आप समझ सकते हैं कि नींद / वेक लय को बदलने के लिए कितना मुश्किल है। हालांकि सर्कैडियन लय को बदलने की सलाह नहीं दी गई है, बदलाव श्रमिकों ने दिखाया है कि जब आवश्यक हो तब ऐसा करना संभव है।

कदम

भाग 1

नींद चक्र बदलें
छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 1
1
हमेशा एक महीने के लिए एक ही समय में जागने का अभ्यास करें। मस्तिष्क तंत्रिका तंत्र नियंत्रण "आंतरिक घड़ी", सर्कैडियन लय के रूप में जाना जाता है इस ताल, एक उम्मीद के मुताबिक दिनचर्या, जिसके कारण आप एक ही समय है जब आप कार्य दिवसों के दौरान उठना पर सप्ताहांत पर जाग नहीं कर सकते हैं बनाए रखने के द्वारा सेट किया गया है सभी शर्तों इसलिए identiche- की गति को समायोजित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, बशर्ते नींद एक निरंतर दिनचर्या का सम्मान करना है।
  • सावधान रहें कि आप नींद से वंचित न हों बाकी की कमी के खतरों से निपटने के कई अध्ययन हैं, इसलिए सामान्य कार्यक्रम में किसी भी स्थायी परिवर्तन को करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • अधिक सो रही नींद की कमी से हमेशा स्वस्थ नहीं होता- विद्वानों ने अभी तक पता नहीं किया है कि अब ज्यादा सो रही है कि खराब स्वास्थ्य का एक लक्षण है या इसका कारण हो सकता है। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि कोई और अधिक परेशान स्वास्थ्य समस्या है जिससे आपको सोने में रहने का कारण बनता है, जैसे स्लीप एपनिया या अवसाद।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए मध्य की रात चरण 2
    2
    सो जाओ जब आप थके हुए होते हैं और हर दिन एक ही समय में उठते हैं। आप देर से, क्योंकि वे थकान महसूस नहीं करते रहना है, तो आप इससे पहले कि आप थकान महसूस होगा हर कीमत पर सोने के लिए कोशिश नहीं है, लेकिन शरीर अंत के पाठ्यक्रम को समायोजित कर सकते हैं, और सामान्य से अधिक सो पहले गिर करने में सक्षम हो। शरीर प्राकृतिक तरीके से नींद की लय को अनुकूलित करने में सक्षम है।
  • अगर आप सो जाते हैं नहीं कर सकते क्योंकि आप अनिद्रा से चिंता की वजह से पीड़ित के लिए मिलता है निराश नहीं करते हैं तथ्य यह है कि आप sleep- विश्वास है कि नींद की नई लय ही स्थिर करने में सक्षम है नहीं किया जा सकता द्वारा ठीक कारण होता है।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 3
    3
    नींद के घंटे की योजना बनाएं हर व्यक्ति की विभिन्न क्षमताएं हैं "समारोह", बहुत कम या बिल्कुल सोए होने के बावजूद - कुछ लोग केवल 4 घंटे की नींद से पूरी तरह सतर्क महसूस कर सकते हैं, जबकि दूसरों के लिए यह 8 घंटे से अधिक समय लेता है। क्या आप कार्यों को आप चाहते हैं करते हैं और उदाहरण के लिए conseguenza- सो, आप 3 बजे एक उल्का बौछार देखने के लिए प्राप्त करने के लिए चाहते हैं, तो की दिनचर्या स्थापित करने के लिए में सोने के लिए है को शामिल करें और आप जानते हैं कि आप सोने के 4 घंटे ले जाने के लिए पर्याप्त हैं अपने दैनिक गतिविधियों, आप लगभग 10:30 अपराह्न पर सो सकते हैं।
  • आप रात में एक भी असाधारण घटना के लिए उठना है, तो यह एक अच्छा विचार सही समय वे बिस्तर पर जाने के लिए, लेकिन आप लंबे समय में नींद पैटर्न समायोजित करना चाहते हैं, स्वाभाविक रूप से विकसित करने और करने की कोशिश नहीं करने के लिए नया एक जाने कार्यक्रम हो सकता है यह बाध्य करते हैं।
  • भाग 2

    जागने
    छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 4
    1
    अलार्म सेट करें भले ही यदि आपके पास पहले से है या आप इसे खरीदने के लिए है, एक घड़ी जरूरी है अगर आप एक डिजिटल मॉडल है आमतौर पर है, तो आप मात्रा, प्रकार और अंगूठी अवधि के बारे में कस्टम विकल्प सेट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 5
    2
    फ़ोन सेट अप करें उनके आकार और आराम के लिए धन्यवाद, ये डिवाइस अलार्म घड़ी के रूप में उपयोग करने के लिए एकदम सही हैं। वॉल्यूम पर्याप्त है यह सुनिश्चित करने के लिए इसे पास रखें, जब तक कि आप संतुष्ट न हो जाएं और आप निश्चित न हो कि अलार्म आपको निर्धारित समय पर जगाएंगे।
  • जाँच करें कि मात्रा बहुत ज़ोरदार नहीं है, ताकि दूसरे परिवार के सदस्यों को जागृत न हो जाए जो पास सो गए हों, लेकिन एक ही समय में यह अलार्म बेकार करने के लिए बहुत कम नहीं है।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 6
    3
    टेबलेट या कंप्यूटर का उपयोग करें यदि आपके पास कोई अलार्म नहीं है या यदि आपके फोन की डिफ़ॉल्ट सेटिंग आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है, तो आप को उठाने के लिए कई अन्य एप्लिकेशन उपयोग कर सकते हैं। अलग-अलग पत्रिकाओं में उपभोक्ता टिप्पणियां या समीक्षा पढ़ें ताकि आपके मोबाइल, टैबलेट या कंप्यूटर पर सबसे उपयोगी लोगों को कितने उपयोगी अनुप्रयोगों में स्थापित किया जा सके।
  • जांचें कि क्या वे स्वतंत्र हैं या भुगतान करते हैं
  • डिवाइस पर मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम को ध्यान में रखें - कुछ एप्लिकेशन केवल कुछ संस्करणों के साथ संगत हैं। एक बेकार ले जाने से बचने के लिए, सावधानी से उत्पाद विवरण पढ़ना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 7
    4
    अलार्म फ़ंक्शन का उपयोग न करें जैसे कि कई अलार्म या मोड वाले "दिन में झपकी लेना"। इन सेटिंग्स के बारे में सावधान रहें, क्योंकि आप आम तौर पर जब उन्हें अर्द्ध-जागरूक अवस्था में रखते हैं तो उन्हें चालू कर सकते हैं और अलार्म बंद करने के लिए सहज बटन को दबाए जाने की कोशिश कर सकते हैं - और यदि आप इसका उपयोग करते हैं बटन "दिन में झपकी लेना" बहुत बार, आप देर से होने या बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं। आप पहली बार ध्वनि, एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल एक तनाव प्रतिक्रिया है कि आप immediately- को जगाने के लिए उत्पन्न कर रहे हैं लेकिन जब आप स्नूज़ बटन दबाते हैं, तो इन प्राकृतिक सुविधाओं को दबाने और गुमराह और शराबी महसूस करने के लिए मिल को गति प्रदान सुनना है।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 8



    5
    बिस्तर पर जाने से पहले बहुत सारे पानी पीते हैं पेशाब जीव का एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य है और इस आवश्यकता को आप रात में जगा सकते हैं। हालांकि, आप समझ सकते हैं कि आपको परीक्षण और त्रुटि के कारण ही रात में पेशाब करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए, क्योंकि अन्य कारक हैं, जैसे वजन और उम्र, दांव पर।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से गलत या केवल पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको पूर्ण महसूस होता है - वैकल्पिक रूप से, यह समझने के लिए कि क्या खुराक है, एक और रात के लिए परीक्षण दोहराएं "काम करता है"। पानी एकदम सही तरल है, क्योंकि यह कैफीन या चीनी के साथ अन्य उत्तेजक पेय के विपरीत, आपको थोड़ा सोता है।
  • यहां तक ​​कि अगर बहुत सारे पानी पीने से आपको जागृत करने की अनुमति मिलती है, तो यह निर्धारित करने के लिए कोई सटीक गणना नहीं है कि यह वास्तव में कब होता है- आपको इस पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सही है, लेकिन क्योंकि यह प्रभावी है
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 9
    6
    उन लोगों को बताएं जो रात में उठने के अपने इरादे से आपके साथ रहते हैं - जब तक आप उन्हें आश्चर्य नहीं करना चाहते हैं इसके अलावा चेतावनी दी है जो कोई तुम जाग, अगर यह उसकी एक बार इसके अलावा में खड़े थे मदद करने का अवसर है, घर में अन्य लोगों को घटना तुम बिस्तर में रहने के लिए अलार्म सुन सकते हैं, और वे आप अपनी जिम्मेदारियों को वापस बुला सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 10
    7
    एक मित्र को जागने के लिए कहने के लिए कहें यदि आपका मित्र रात में काम करता है या रात के रोमांच पर आपसे जुड़ना चाहता है, तो रात के मध्य में एक कॉल एक असली झटका हो सकता है फोन को बहुत करीब रखें, जहां आप जानते हैं कि आप इसे सुन सकते हैं और सुनिश्चित करें कि रिंगटोन सक्रिय है। बिस्तर पर जाने से पहले मात्रा का प्रयास करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह काफी अधिक है और मित्र से यह पुष्टि करने के लिए कहें कि आपकी योजना अभी भी सक्रिय है।
  • यह विधि आपके मित्र के आधार पर अविश्वसनीय भी हो सकती है।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही तरीके से योजना का सम्मान करता है, या आप इस व्यक्ति को प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं, या आप भुगतान की रात कॉल सेवा का लाभ लेने के लिए चुन सकते हैं।
  • भाग 3

    सतर्क रहने के लिए एक बार जागना
    छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 11
    1
    90 मिनट का नियम का आदर करना कई अध्ययनों से पता चला है कि नींद चक्र 90-मिनट के अंतराल पर होते हैं - प्रत्येक घंटो और आधे चक्र में आरईएम (रैपिड आई मूवमेंट) और गैर-आरईएम नींद के दो चरण शामिल हैं। यही कारण है कि गहरी REM नींद, तो आप 90 के इन अंतरालों के ध्यान में रखते हुए बाकी का अनुकूलन करना चाहिए है minutes- आप जाग अगर जब इन चक्रों यह निष्कर्ष निकाला गया में से एक है, जब आप मध्य चरण में जगा की तुलना में बहुत अधिक सतर्क और सक्रिय रहते हैं गैर रेम।
    • अपने शरीर को नींद में सो जाओ, धीरे-धीरे नींद को कम करना हर बार आधे घंटे तक इसे कम करें- उदाहरण के लिए, सप्ताह में 8 घंटे से 7.5 तक जाएं और अगले के दौरान उन्हें 7 तक कम करें, जब तक आप आदर्श नींद शेड्यूल तक नहीं पहुंच जाते।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 12
    2
    ठंडे पानी की प्रभावशीलता का लाभ उठाएं अपने चयापचय को तत्काल सक्रिय करने के लिए सुबह में एक गिलास ठंडा पानी पी लें - आप अपने चेहरे पर ठंडे शावर या ठंडे पानी ले सकते हैं। तापमान में अचानक गिरावट आपके शरीर को काफी हद तक कर सकती है और तुरंत आपको चेतावनी दे सकती है।
  • यहां तक ​​कि गीला बाल या गीली त्वचा के साथ बाहर जाकर आप को फिर से जगा सकते हैं, क्योंकि ताजी हवा में शरीर के तापमान को कम करना जारी है।
  • 3
    कॉफी पी लो यह लंबे समय से जाना जाता है कि कैफीन लोगों को जागने में मदद करता है। आप पहले से ही इस पेय लेने वाली नियमित रूप से करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आप धारणा है कि यह बहुत प्रभावी नहीं है है, तो चीनी या दूध की मात्रा कम हो, या कॉफी के प्रकार के आप कर रहे हैं बदलने के bevendo- कुछ ब्रांडों एक उच्च कैफीन सामग्री है।
  • कैफीन एक उत्तेजक है जो कम समय के लिए रक्तचाप और हृदय गति को बढ़ाता है - एक स्थायी समाधान के रूप में कॉफी पर भरोसा मत करना क्योंकि शरीर में प्रतिरक्षा की एक प्रकार का विकास होता है जिन लोगों को हृदय की समस्या है, उन्हें एक नियमित दिनचर्या सेट करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए जिसमें उपभोग करने वाली कॉफी शामिल है।
  • एक शाम या रात क्लब जहां सही तरह की कॉफी परोसे जाते हैं - घर पर रहने के बजाय बाहर जाने और अजनबियों से बात करने की कोशिश करें, आपको जागने में मदद करें।
  • टिप्स

    • यदि आप घर पर घूमते हैं, तो सावधान रहें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं, क्योंकि आप चोर के लिए गलत तरीके से हो सकते हैं। यदि आपके परिवार में एक बंदूक है, नहीं आस-पड़ोस में घूम-चीत करने के लिए उभरे हुए हैं - इसके बजाय, एक निश्चित समय पर उठने की इच्छा के अन्य लोगों को सूचित करें।
    • विचारशील रहें और अनावश्यक शोर न करें।
    • बिस्तर पर जाने से पहले बहुत सारे पानी पीने से परिणाम हो सकता है enuresis बच्चों में और मूत्राशय की समस्याएं हैं
    • इस आलेख में वर्णित समाधान बहुत प्रभावी हैं यदि आप एक ही समय में एक से अधिक जगह डालते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को नींद से अधिक समय तक वंचित न करें, वहां ऐसे अध्ययन हैं जो अपने नकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं।
    • एक व्यक्ति को जागते हुए उसे डराकर उसे डर लगता है - पहले से मूल्यांकन करें कि आप क्या करने जा रहे हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बोतल / गिलास पानी
    • अलार्म के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (घड़ी, मोबाइल फोन, टैबलेट, कंप्यूटर)
    • मोबाइल फोन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com