रोज रात काम पर कैसे जाएं

रात की पाली काम सामान्य रूप से 8 बजे या इससे मिलते-जुलते घंटे (23.00 से 7.00 के लिए, आदि) से लेकर मध्यरात्रि तक का विस्तार, और लय और बार सबसे अन्य लोगों के उन लोगों से बहुत अलग लगाता है, काफी होने के लिए जोखिम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण, साथ ही साथ परिवार और व्यक्तिगत संबंधों के लिए विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि मानव शरीर जैविक रूप से दिन के दौरान सक्रिय होने और रात में आराम, और रिवर्स इस दैनिक दिनचर्या बीमारियों और इस तरह के हृदय रोग, नींद संबंधी विकार, मिजाज और इतने पर के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं की एक किस्म पैदा कर सकता है के लिए बनाया गया है। हालांकि, वहाँ सावधानियों और सावधानियों के एक नंबर यकीन है कि आप स्वस्थ रहने और अन्य लोगों के साथ सकारात्मक संबंधों को बनाए रखने, जबकि आप रात की पाली करना बनाने के लिए पालन करने के लिए कर रहे हैं। जानने के लिए पढ़ें और अपनी जीवन शैली में रात के काम को ठीक से एकीकृत करने का तरीका जानें।

सामग्री

कदम

कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 1
1
यह किसी रुकावट के बिना अच्छी नींद के लिए उपयुक्त स्थिति बनाता है। एक व्यक्ति आमतौर पर रात में कम से कम 8 घंटे सोने के गठन में सक्रिय होने के लिए और सुनिश्चित करें कि पर्यावरण और शर्तों जिसमें आप सोने के लिए उपयुक्त हैं अपने कार्यक्रम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाएगा बनाने के लिए की जरूरत है।
  • एक अंधेरे कमरे में सो जाओ चूंकि मानव शरीर को जैविक रूप से सूरज की रोशनी के दौरान जागने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आपको अपने शरीर को विश्वास करना होगा कि सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह से अवरुद्ध करके यह अंधेरा है। आरईएम चरण में प्रवेश करने में मदद करने के अलावा, आमतौर पर रात में अंधेरे में मानव शरीर द्वारा निर्मित मेलाटोनिन हार्मोन, ट्यूमर के विकास को रोकता है। जब आप सोते समय अपने शरीर को धूप में उजागर करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से मेलेटनिन का उत्पादन करने की आपके शरीर की क्षमता को समाप्त कर देंगे। सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए आप खिड़कियों पर काले पर्दे डाल सकते हैं, अंधा कर सकते हैं या नींद मास्क पहन सकते हैं।
  • शोर को हटा दें चूंकि अधिकांश लोग दिन के दौरान जाग और सक्रिय हो सकते हैं, जब आप सोते हैं तो आप यातायात शोर या पड़ोसियों के संपर्क में रह सकते हैं। पृष्ठभूमि शोर को खत्म करने के कुछ तरीके बेडरूम में कानप्लग या पंखे का उपयोग करते हैं। अजीब रूप से जागने से बचने के लिए सोने से पहले अपने मोबाइल फोन या पेजर को बंद करें।
  • सो जाने से पहले कई अनुष्ठानों और आदतों की स्थापना करें बिस्तर पर जाने से पहले, रात की पारी के बाद आराम करने में आपकी सहायता करने के लिए एक पुस्तक पढ़ने, संगीत सुनने या अच्छा गर्म स्नान करने के लिए आराम करने की गतिविधि करें। रात की पारी की लय पर शरीर के लिए इस्तेमाल होने के लिए आपको बाकी के दिनों में भी कई घंटों तक सोते रहने की कोशिश करनी चाहिए।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 2
    2
    ठीक से खाओ चूंकि अधिकांश रेस्तरां और कैंटीन आमतौर पर रात के दौरान बंद होते हैं, इसलिए स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखने के लिए आवश्यक है। घर पर भोजन तैयार करें और अपने शरीर के लिए वास्तव में स्वस्थ नहीं होने वाले वेंडिंग मशीन, फास्ट फूड और अन्य प्रकार के भोजन के स्नैक्स से बचने के लिए अपने साथ काम करें। शिफ्ट की शुरूआत से पहले आपको कैफीन का सेवन सीमित करना होगा (या अभी शुरू किया गया)
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 3
    3



    नियमित आधार पर व्यायाम करें आपको फिट रखने के साथ-साथ, नियमित शारीरिक गतिविधि भी आपको अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करती है, स्वाभाविक रूप से, आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ती है और आपको बेहतर सोता है। शिफ्ट शुरू करने से पहले या ब्रेक के दौरान व्यायाम करें। बिस्तर पर जाने से पहले पिछले 2 घंटों में गहन शारीरिक गतिविधि से बचें, ताकि आप समय में सो सकते हो कि एक उच्च दिल की धड़कन और परिणामस्वरूप बेचैनी से बचने के लिए।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पटकथा चरण 4
    4
    एक सक्रिय सामाजिक जीवन रखें समय काम करने के लिए या जब आप पूर्ण कर जाने से पहले अपने प्रियजनों और दोस्तों, कुछ ही घंटों के कॉल करने के लिए, और गतिविधियों के कार्यक्रम एक साथ मुक्त दिनों के दौरान सक्रिय अपने सामाजिक संबंधों रखने के लिए का पता लगाएं। तुम भी दोस्तों और परिवार के लिए जाना जाता बनाना चाहिए अपने काम के घंटे और अपनी दैनिक दिनचर्या उन्हें समझने में मदद और अपने वर्तमान जीवन शैली के बारे में पता किया जाना है।
  • कार्य शीर्षक मिडनाइट पारी चरण 5
    5
    रात में काम करने के लिए धीरे-धीरे आदी रहे हालांकि, आपके शरीर को नींद की लय के लिए अनुकूलित करने में मुश्किल लग सकता है, लेकिन दिन में सोए जाने के लिए आप कुछ सावधानियां ले सकते हैं।
  • शिफ्ट शुरू करने से पहले दोपहर और शाम 5 बजे के बीच दैनिक आराम करो। छोटी नियमित नींद की अवधि न केवल काम पर आपका ध्यान और प्रदर्शन बढ़ाएगी, लेकिन वे आपके शरीर को अधिक विश्राम महसूस करेंगे।
  • उज्ज्वल और उज्ज्वल रोशनी को सुबह 2 बजे और 7 बजे के बीच चालू करें। उज्ज्वल और उज्ज्वल रोशनी आपकी थकान को कम कर देगी, खासकर जब आपके पास बहुत मजबूत नींद स्ट्रोक है
  • कैफीन सेवन के लिए एक कार्यक्रम और शेड्यूल निर्धारित करें कैफीन उत्तेजित करेगा और रात की पारी के दौरान अपने शरीर को सक्रिय रखेगा और उसका प्रभाव मोड़ के अंत में गायब हो जाएगा अगर शुरू होने से पहले या तुरंत बाद लिया जाए सोने से पहले कुछ घंटों कैफीन से बचने की कोशिश करें
  • चेतावनी

    • मैलाटोनिन बनाने की आपके शरीर की क्षमता को कम करने या नष्ट करने से, आप कैंसर या घातक, स्तन, प्रोस्टेट या अन्य संवेदनशील शरीर के अंगों जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में भाग ले सकते हैं। नींद के लिए एक अंधेरी जगह बनाने से आप इन जोखिमों की संभावना को किसी भी मामले में कम कर देंगे।
    • हालांकि कुछ डॉक्टर सोपान की गोलियों जैसे खाने की खुराक के माध्यम से मेलेटेननिन का सेवन का सुझाव देते हैं, इसे नियमित रूप से लेते हुए यह आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से उत्पादन करने की क्षमता को अवरुद्ध या अवरुद्ध कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के पूरक या नींद की गोली लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com