अच्छे स्वास्थ्य का आनंद कैसे लें (भौतिक विज्ञान, मानसिक और संबंधपरक)

शब्द "स्वास्थ्य" यह न केवल भौतिक को संदर्भित करता है, बल्कि भावनात्मक, आध्यात्मिक और मानसिक भी है यह लेख व्यापक अर्थों में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के सुझाव प्रदान करता है

कदम

विधि 1

शारीरिक स्वास्थ्य
छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 1
1
चलते रहें गाड़ी एक दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में 3-4 बार। कार्डियोवस्कुलर कसरत के अतिरिक्त भार प्रशिक्षण भी बनाएं।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 2
    2
    स्वस्थ खाओ लाल मांस कम करें, जबकि फलों और सब्जियों की खपत बढ़ जाती है। एक पर विचार करेंशाकाहारी भोजन. संतृप्त वसा, नमक और चीनी से बचें कभी-कभी आप अपने आप को एक केक का टुकड़ा दे सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह ज़्यादा नहीं है।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 3
    3
    छोटे हिस्से खाएं रेस्तरां में व्यंजन परोसे जाने वाले व्यंजन में भोजन की बहुत बड़ी मात्रा होती है, इससे उन्हें शरीर को ठीक से और स्वस्थ पोषण करने की आवश्यकता होती है। यह समझने की कोशिश करें कि आपको पूरी डिश साफ करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 4
    4
    सो जाओ। नींद आपको 11 साल तक रहने की अनुमति दे सकता है आप कितने घंटे सोते हैं? यह आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर शरीर को पूरी क्षमता के लिए कार्य करने के लिए रात में कम से कम 6-8 घंटे निर्बाध नींद लेता है। यह एक सार्वभौमिक नियम नहीं है: यदि आपको ताज़ा महसूस करने के लिए 10 घंटे लगते हैं, चिंता न करें। थोड़ा सो रहा है, अलग-अलग परिणाम हैं, जिनमें थकावट की भावना, काम पर कम उत्पादकता, प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर और यहां तक ​​कि अवसाद भी शामिल है। यदि आपको परेशानी है, तो यहां कुछ हैं कैसे बेहतर सोता है पर युक्तियाँ.
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 5
    5
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है आपको आवश्यक सभी विटामिन बनाओ शाकाहारियों के लिए बी और डी (इस प्रकार का आहार विटामिन बी 12 का कोई स्रोत नहीं है) लेना मुश्किल है, लेकिन जस्ता और लोहा भी हर दिन मल्टीविटामिन लेने की कोशिश करें प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन सी और जस्ता भी महत्वपूर्ण हैं एक संतुलित आपूर्ति आपको पर्याप्त पर लेने की अनुमति देती है
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 6
    6
    अपनी निजी स्वच्छता की उपेक्षा न करें अपने दांतों को कम से कम 2 बार ब्रश करें और डेंटल फ्लॉस का उपयोग न करें। अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और एक दिन में एक से अधिक स्नान न करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 7
    7
    बहुत पानी पीना, कम से कम 8 गिलास एक दिन में। आपको प्यास लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है: उस समय शरीर पहले ही निर्जलित हो जाएगा। हमेशा पानी की एक बोतल लाने के लिए आदी
  • विधि 2

    मानसिक स्वास्थ्य
    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 8
    1
    अपनी भावनाओं की जांच करें क्रोध से अभिभूत होने के बजाय, सरल साँस लेने के व्यायाम की कोशिश करो
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 9
    2
    चौकस और ध्यान केंद्रित रहें हर दिन अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर दिन अपने गार्ड पर रहने के बारे में जानें। इसे वर्तमान से दूर जाने की अनुमति न दें जब आप इसे अतीत या भविष्य की चिंताओं की दया में घूमते हैं, तो आप केवल तनाव और चिंता की तरह मूड की तीव्रता को बढ़ाते हैं, दक्षता की हानि के लिए।



  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 10
    3
    गलतियों पर रूमानेट न करें भविष्य में एक ही गलती करने से बचने के लिए हर चीज की जांच करने की कोशिश करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 11
    4
    अपनी उपलब्धियों को पहचानें और उन्हें अनदेखा न करें। प्राप्त लक्ष्यों पर गर्व हो सोच "मैंने एक महान काम किया मैं अच्छा था"के बजाय "मुझे इसे बेहतर करना चाहिए था"।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 12
    5
    आराम करने के लिए कुछ समय ले लो बस कुछ ही मिनटों में करना है योग या ध्यान.
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 13
    6
    दूसरों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें सब कुछ अंदर मत रखो, अन्यथा आप अपने व्यक्ति को और अधिक भावनात्मक क्षति पैदा करने का जोखिम चलाते हैं।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 14
    7
    जागरूकता के साथ अपने पारस्परिक संबंधों को विकसित करना प्यार और सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें उन्हें नकारा नहीं जा सकता। आपको शामिल होने वाले संघर्षों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध
  • विधि 3

    आध्यात्मिक स्वास्थ्य
    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 15
    1
    प्रार्थना करना नियमित रूप से। दिन के दौरान, भगवान से बात करने के लिए समय ले लो।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 16
    2
    बाइबिल (या किसी अन्य पवित्र पाठ) को पढ़ें, ईश्वर के वचन को जानें और इसे खजाना करें
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 17
    3
    चर्च या पूजा की दूसरी जगह पर जाएं और अन्य वफादार के साथ अच्छे संबंधों की खेती करें। बहाने के बिना नियमित रूप से वहां जाने की कोशिश करें, और लोगों के संपर्क में रहें। प्रार्थना करो और भगवान का शुक्र है
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 18
    4
    परमेश्वर के वचन का पालन करते रहें आज्ञाओं का पालन करें, दूसरों की सहायता करें, ईमानदार होने की कोशिश करें और प्रलोभन में मत आना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com