भोजन के साथ एक स्वस्थ मन को कैसे बनाए रखें

हमारे मानसिक स्वास्थ्य की सहायता के लिए, मदर प्रकृति ने हमारे जैसे खाद्य पदार्थ और पेय के साथ हमें प्रदान किया है और जिसमें फायदेमंद प्राकृतिक पदार्थ शामिल हैं नीचे दिए गए कदम बताते हैं कि भोजन के साथ अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं। पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

Flavonoids के साथ मेमोरी को सुरक्षित रखें

अनुसंधान तेजी से दावा करता है कि फ्लेवोनोइड रखरखाव और सुधार के मामले में दोनों स्मृति क्षमताओं के लिए लाभ लाते हैं। ऐसा माना जाता है कि फ्लेवोनोइड मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो जानकारी को संचारित करते हैं। फ्लेवोनोइड में समृद्ध आहार के साथ, आप इन परिणामों की गारंटी ले सकते हैं।

नाम से चित्रित करें भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 1
1
चाय पीने से बाजार पर आप काले, हरे और ऊलोंग पा सकते हैं और पहले से ही फ्लेवोनोइड में समृद्ध हैं। सुबह में आपको एक अतिरिक्त मानसिक शुल्क देने के लिए काली चाय पीने से नहीं, कैफीन नहीं - दोपहर में हरी चाय या ऊलॉन्ग पीने से, प्रति दिन 5 कप के आसपास होने का लक्ष्य।
  • छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 2
    2
    चमकीले रंग का जामुन खाओ। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरीज और रास्पबेरी कीमती एंटीऑक्सिडेंट्स और शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध हैं और एक मजबूत स्मृति बनाए रखने में सक्षम हैं।
  • बेरीज को अनाज, दही, विभिन्न पागल, दलिया, सलाद या आइसक्रीम में जोड़ें, ताकि आप प्रति दिन लगभग 1 कप खा सकें।
  • चित्रात्मक छवि, आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना चरण 3
    3
    खट्टे फल खाओ अंगूर, नारंगी और नींबू फ्लेवोनोइड में समृद्ध है। नाश्ते के लिए एक अनमोल रस पीना, दोपहर के भोजन के लिए एक नारंगी टुकड़ा करना या एपेरैगस, मछली या डिनर आटा पर नींबू का रस निचोड़ना।
  • भाग 2

    चिंता और अवसाद से लड़ने के लिए भोजन

    खाद्य पदार्थों में एमिनो एसिड, विटामिन, खनिज, वसा और एंटीऑक्सिडेंट नकारात्मक मूड, चिंता, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और अवसाद या गड़बड़ी के अन्य लक्षणों का सामना करने में मदद कर सकते हैं चिंता। यदि आप इन पोषक तत्वों के साथ अपने आहार के पूरक हैं, तो आप इनमें से कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं या हल कर सकते हैं।

    छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 4
    1
    कुछ स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं राइस, सोलमेली ब्रेड, सब्ज़ली मिठाई पास्ता, क्विनोआ या ओट, मस्तिष्क को उत्तेजित करके मस्तिष्क को उत्तेजित करने में मदद कर सकती है, जो एक स्टेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर को जारी करता है जो मनोदशा को बढ़ा देता है।
    • पूरे अनाज में सेलेनियम भी शामिल है, जो अवसाद के लक्षणों में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • खाद्य शीर्षक के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने वाला चित्र चरण 5
    2
    अपने आहार में कुछ सफेद मांस दर्ज करें तुर्की और अन्य पशु प्रोटीन (अंडे समेत) अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन प्रदान करते हैं, जो मूड को सुधारने और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में निहित टाइरोसिन और अन्य अमीनो एसिड तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं, शांति की शांति और शांतता के साथ-साथ संतोष की भावनाओं को सुधारने के लिए मस्तिष्क में सेरोटोनिन के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 6
    3
    बहु-विटामिन पूरक लेने पर विचार करें कई न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और कुछ मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है या विटामिन या खनिज की कमी से बढ़ सकता है। मैग्नीशियम और विटामिन बी -12 ने अवसाद के लक्षणों को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी साबित किया है।
  • चित्रात्मक शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 7
    4
    अपने आहार में डेयरी उत्पादों दर्ज करें कैल्शियम, विटामिन डी, मट्ठा प्रोटीन और भरपूर अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थ थकान को कम करने, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत, मूड को स्थिर करने और कल्याण की भावनाओं को उत्तेजित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • डेयरी उत्पादों की पेशकश के लाभ पाने के लिए हर दिन एक गिलास दूध, एक कप दही या पनीर के साथ नाश्ता करें।
  • भाग 3

    मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान को रोकने के लिए खाद्य पदार्थ


    एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य से जोड़ा गया है, क्योंकि वे समय के साथ क्षति और गिरावट से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। अपने मस्तिष्क कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

    नाम से चित्रित आहार के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 8
    1
    सब्जियां खाएं विशेष रूप से चमकीले सब्जियों वाले सब्जियां, अक्सर एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती हैं जो मस्तिष्क कोशिकाओं (और त्वचा और अन्य अंगों के कोशिकाओं) के ऑक्सीकरण के कारण क्षति को रोका जा सकता है।
    • सब्जियां न केवल उनके विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों के कारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, बल्कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान भी देती हैं यदि आप एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ लगातार सुरक्षा की गारंटी देते हैं।
    • पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा संयोजन सुनिश्चित करने के लिए हर दिन फल और सब्जियों के 5 अलग-अलग रंगों में खाने की कोशिश करें।
  • नाम से चित्रित करें भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 9
    2
    मसालों के साथ अपने भोजन का मौसम कर्क्यूमिन, दालचीनी, हल्दी, लहसुन पाउडर और मिर्च पेस्ट में एंटीऑक्सीडेंट लाभ होते हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं।
  • नमकीन और काली मिर्च के बजाय जड़ी-बूटियों को जोड़ने का प्रयास करें (जो फ्लेवोनोइड में समृद्ध है) और मौसमी भोजन में मसाले। अपने एंटीऑक्सीडेंट व्यंजन को समृद्ध करने के लिए साबुत अनाज पर छिड़कें।
  • खाद्य शीर्षक के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए छवि चरण 10
    3
    हर दिन फल खाओ डार्क जामुन, खट्टे फल और टमाटर मूल्यवान एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं जो आपके दिमाग की कोशिकाओं पर मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों को रोक सकते हैं। थकान को कम करने और अच्छे मूड को बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए केले जोड़ें।
  • भाग 4

    ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें

    ओमेगा -3 फैटी एसिड को उत्कृष्ट पोषक तत्वों के रूप में मान्यता दी गई है जो पूरे जीव के लिए अच्छे हैं: त्वचा से मेमोरी तक, हृदय प्रणाली तक। चूंकि वे सेलुलर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और रक्त परिसंचरण को सक्रिय करते हैं, यह समझना आसान है कि वे हमारे पूरे शरीर के लिए इतने उपयोगी कैसे हो सकते हैं। स्वस्थ मस्तिष्क और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने दैनिक आहार में स्वस्थ वसा के स्रोत दर्ज करें

    छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 11
    1
    एक हफ्ते में कुछ समय मछली लें। मोटी मछली जैसे सैल्मन मस्तिष्क समारोह के लिए उत्कृष्ट पोषक तत्व प्रदान करने में सक्षम हैं और यहां तक ​​कि एकाग्रता में सुधार करने के लिए भी हैं।
    • मछली से सीधे ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करना इस दुबले और पोषक "मांस" में पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषक तत्वों की गारंटी देता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 12
    2
    रसोई में, वनस्पति तेल का उपयोग करें जैतून, अलसी और सूरजमुखी के तेल ओमेगा -3 में स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं।
  • इसे फ्राइंग मछली या सब्जियों के लिए मक्खन के लिए या पूर्व पैक वाले सलाद ड्रेसिंग के स्थान के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करें - इस संबंध में आप सेब साइडर सिरका के साथ तेल को जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ भोजन के साथ मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 13
    3
    सूखे फल के साथ नाश्ता करें नट्स, ब्राजील नट्स, बादाम, मूंगफली, काजू और कई अन्य नट्स एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं जो उन्हें मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाती हैं।
  • आहार में ये व्यंजन खनिजों से भरपूर होते हैं जो अनिद्रा को कम कर सकते हैं और स्थिर मनोदशा को सुविधाजनक बना सकते हैं - फिर उन्हें सलाद में जोड़कर या उन्हें एक अच्छे नाश्ते के लिए सूखे चेरी के साथ जोड़ दें जो आपको स्वस्थ मन बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • टिप्स

    • अपने मस्तिष्क के प्रदर्शन में किसी भी बदलाव को रिकॉर्ड करने के लिए खाने की डायरी को रखने का प्रयास करें, जैसे सतर्कता, थकान, नींद, स्मृति, ध्यान, मिजाज और चिंता। उन खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपकी मानसिक शांति को कम कर सकते हैं (कुछ के लिए, शराब और कैफीन मुख्य रूप से ज़िम्मेदार हो सकते हैं) और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले स्वस्थ व्यंजनों की मात्रा और प्रकार में सुधार करने के लिए डायरी का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • अपने आहार को महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले हमेशा एक आहार विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com