मस्तिष्क के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों के साथ दिमाग की रक्षा कैसे करें

एक युवा उम्र से अपने दिमाग की रक्षा करना शुरू करें जीवन प्रत्याशा लंबी हो गई है और यद्यपि दिमाग में उम्र घटने के लिए यह सामान्य है, क्षति की प्रक्रिया धीमा हो सकती है और कभी-कभी एक विशेष आहार द्वारा उल्टा हो सकता है। असल में, शरीर के बाकी हिस्सों के लिए स्वस्थ क्या है मस्तिष्क के लिए भी, लेकिन कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ और पूरक हैं जो मस्तिष्क की भलाई को बढ़ावा देने में विशेष रूप से उपयोगी हैं। आइए जानें कि वे क्या हैं!

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ मन रखने के लिए स्वस्थ खाएं
छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें चरण 1
1
मछली खाओ और मछली का तेल ले लो मछली में सेलेनियम, विटामिन ए और डी, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन (समुद्र के द्वारा), पदार्थ जो कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य (विशेष रूप से सेलेनियम और विटामिन डी) में महत्वपूर्ण लाभ लाते हैं। भ्रूण और नवजात शिशुओं के मस्तिष्क के विकास के लिए मछली का तेल महत्वपूर्ण वसा का सबसे अच्छा स्रोत है।
  • सप्ताह में लगभग 400-450 ग्राम मछली खाएं, आपकी कलाई के आकार के लगभग 3 भागों के अनुसार। ओमेगा -3 फैटी एसिड के भोजन के पूरक के रूप में मछली का तेल उपलब्ध है।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन की रक्षा चरण 2
    2
    सब्जियों पर भरोसा करें हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे गोभी और पालक को मन और शरीर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है - इसमें विटामिन ई और फोलेट के उच्च स्तर होते हैं
  • यह कहना उचित है कि विटामिन मस्तिष्क न्यूरॉन्स की सुरक्षा करता है, जबकि फोलेट और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच संबंध अभी भी अस्पष्ट है। सबसे अधिक संभावना है, यह होमोकिस्टीन के स्तर को कम रखने में मदद करता है, एक एमिनो एसिड जो तंत्रिका कोशिकाओं को बहुत अधिक मात्रा में मरने के लिए पैदा कर सकता है।
  • Avocado भी विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जैसे सूरजमुखी के बीज हैं
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन की रक्षा चरण 3
    3
    ब्लूबेरी में ट्रस्ट कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वे अल्पकालिक स्मृति हानि के मामलों में उपयोगी हैं, तो उन्हें सप्ताह में कई बार क्यों न खाएं?
  • अन्य जामुन भी मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हैं, जिनमें स्ट्रॉबेरी और अयाई जामुन भी शामिल हैं।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें चरण 4
    4
    एक टमाटर का सलाद तैयार करें लाइकोपीन में समृद्ध होने के कारण, टमाटर आपको मुक्त कणों की वजह से सेल क्षति से बचाने में मदद करता है, जिससे भी उन्मत्तता के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 5
    5
    सूखे फल के साथ अपने आहार को समृद्ध करें पागल में अल्फा लिनेलीन एसिड होता है और इसमें कई एंटी-प्रदाहक गुण होते हैं। ये गुण अच्छे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में ऑक्सीजन की अधिक आपूर्ति होती है। सूखे फल भी विटामिन ई में समृद्ध है।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 6
    6
    अदरक खाओ अदरक, साथ ही अन्य खाद्य पदार्थ (फल, सोया उत्पादों और चाय भी शामिल है), यह glial कोशिकाओं, मस्तिष्क से विषाक्त पदार्थों को हटाने की शायद सक्षम रक्षा के लिए और इस तरह के अल्जाइमर के रूप में गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
  • अदरक की चाय पीने की कोशिश करें या अपने व्यंजन को मसाला में इस्तेमाल करने के लिए इस लाभकारी जड़ का उपयोग करें।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित शीर्षक 7
    7
    आप पूरे अनाज पसंद करते हैं स्वस्थ आहार रखने के उद्देश्य से वे स्वस्थ आहार में एक मौलिक तत्व हैं जितना अधिक आपके शरीर स्वस्थ होता है, बेहतर मस्तिष्क अच्छी स्थिति में है। पूरे अनाज भी उच्च रक्तचाप का विरोध करने के लिए योगदान देता है, आगे बढ़कर मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • यदि आप 9 साल से अधिक हैं, तो आपको एक दिन में कम से कम 3-5 पूरे अनाज का हिस्सा लेना चाहिए, और यदि आप वयस्क हो तो 6 या 7 तक। उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए, ओट फ्लेक्स, ब्रेड, पास्ता और ऑयल्रेन चावल और क्विनोआ के साथ अपने पेंट्री की आपूर्ति करें।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 8
    8
    पूरे दिन अपने भोजन को समान रूप से वितरित करें एक बड़ा भोजन बनाने के बजाय, कई छोटे, समान रूप से वितरित स्नैक्स के लिए विकल्प चुनें - आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में बहुत लाभ होंगे। पूरे दिन में सही रक्त शर्करा के स्तर को सुनिश्चित करके, आप अपने मस्तिष्क को आवश्यक सभी ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति देंगे। सिर्फ सामान्य 3 की बजाय 4 से 6 छोटे भोजन करने की कोशिश करें
  • विधि 2

    फूड्स के पोषक तत्वों पर फोकस करें
    छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 9



    1
    सेलेनियम में समृद्ध पदार्थ चुनें सेलेनियम एक खनिज है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए मौलिक है, खासकर एंटीऑक्सिडेंट के रूप में। अनुसंधान ने दिखाया है कि सेलेनियम की कमी स्मृति, मनोदशा के साथ समस्याओं का कारण बनती है और संज्ञानात्मक कार्यों को कम करती है इसके विपरीत, उच्च खुराक में, सेलेनियम अच्छा मूड, विचारों की बेहतर स्पष्टता और ऊर्जा के उच्च स्तर को बढ़ावा देता है।
    • सिफारिश की दैनिक खुराक कम से कम 55 माइक्रोग्राम है। खाने से आपके सेलेनियम आहार को बढ़ाएं, उदाहरण के लिए, पूरी गेहूं की रोटी, ट्यूना और ब्राजीलियाई पागल।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने जिंक स्तर बढ़ाएं कद्दू के बीज एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जस्ता मस्तिष्क कार्यों में सुधार का समर्थन करता है, और यहां तक ​​कि कद्दू के बीज का 30 ग्राम भी आपको अपनी दैनिक जस्ता आवश्यकताओं की लगभग 20% प्रदान करता है।
  • एक दोपहर के नाश्ते के रूप में एक छोटी मुट्ठी भर खाने की कोशिश करें, अन्यथा उन्हें एक मिश्रित सलाद या नाश्ता अनाज में जोड़ने के लिए एक कुरकुरे नोट प्राप्त करें।
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को संरक्षित शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध पदार्थ चुनें अभी तक सूचीबद्ध कई लोग बड़ी मात्रा में होते हैं, उदाहरण के लिए बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां हालांकि, चाय सहित कुछ पेय और विशेष रूप से अच्छी तरह से सोता है। एक या दो कप एक दिन पीने की कोशिश करें
  • एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कण, पदार्थों को रोकने में मदद करते हैं जो समय के साथ मस्तिष्क कोशिकाओं को नष्ट करते हैं।
  • छवि मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 12
    4
    अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड लें। ओमेगा 3 एक उत्कृष्ट मस्तिष्क स्वास्थ्य सहयोगी है, जो ईपीए और डीएचए फैटी एसिड की आपूर्ति करने में सक्षम है। इन फैटी एसिड की एक आहार की कमी अल्जाइमर या मनोभ्रंश के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है। वसायुक्त मछली (सामन, व्हाइटफिश, तिलापिया, कैटफ़िश, अशुद्धि, डॉल्फिन मछली, ट्राउट), मछली के तेल, अखरोट और सन बीज ओमेगा -3 के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • चिया के बीज का प्रयास करें, की एक पर्याप्त राशि शामिल ओमेगा -3 ALA (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) और EHA (eicosapentaenoic एसिड) और बेस्वाद, सलाद में अनाज से, किसी भी पकवान पर तैनात करने के लिए इतना आसान नहीं है।
  • विधि 3

    भोजन की खुराक लें
    मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक 13 चित्र 13
    1
    गिन्को बिलोबा को आज़माएं अनुसंधान से पता चलता है कि गिन्को बिलोबा मस्तिष्क के कुछ रोगों का सामना करने में सक्षम है, जिनमें मनोभ्रंश और मस्तिष्क की अक्षमताओं शामिल हैं।
    • सुझाए गए खुराक विभिन्न अध्ययनों के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन 120 से 640 मिलीग्राम के बीच दैनिक अपने चिकित्सकों से यह पूछने के लिए कहें कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सी मात्रा सबसे उपयुक्त है
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक 14
    2
    विटामिन बी के साथ भरें बी विटामिन शरीर को ग्लूकोज के माध्यम से अपना स्वयं का ईंधन बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे मस्तिष्क के मनोभ्रंश से निपटने में आवश्यक हैं। विटामिन बी पूरक का पता लगाएं जिसमें फोलेट, विटामिन बी 6 और बी 12, नियासिन और थायामिन शामिल हैं।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 15
    3
    आर्टिकल के साथ अपने आहार को एकीकृत करें यह एक पोषक तत्व है जो समारोह को स्मरण करने और याद करने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए और मानसिक क्षमताओं की गिरावट का सामना करने में सक्षम है। स्वभाव से यह पहले से ही मस्तिष्क में मौजूद है और एक खुराक में ले जाया जा सकता है जो एक दिन में 1,000 मिलीग्राम तक पहुंचता है।
  • 4
    विटामिन डी की कोशिश करो विटामिन डी की कमी के कारण गंभीर विकार भी हो सकते हैं, जिनमें मौसमी उत्तेजनात्मक विकार और अवसाद शामिल हैं।
  • इस संबंध में, अनुसंधान 528 से 9,000 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) विटामिन डी 2 या डी 3 से लेकर मात्रा पर किया गया है। अपनी आवश्यकताओं के लिए कौन से मात्रा सबसे अधिक उपयुक्त है यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • टिप्स

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मस्तिष्क अच्छे स्वास्थ्य में है, स्वस्थ खाने के साथ व्यायाम को संयोजित करना अच्छा है एक मध्यम और नियमित शारीरिक गतिविधि योजना की स्थापना

    चेतावनी

    • अपने आहार में कोई भी बड़ा परिवर्तन करने या किसी पूरक को लेने से पहले, एक व्यक्तिगत राय के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com