उच्च ओमेगा 3 सामग्री के साथ मछली कैसे चुनें

ज्यादातर डॉक्टर और स्वास्थ्य पेशेवर मानते हैं कि स्वस्थ भोजन के हिस्से के रूप में सप्ताह में कम से कम दो बार मछली का सेवन किया जाता है। यद्यपि ज्यादातर लोग जानते हैं कि खाना खाने से स्वास्थ्य में सुधार होता है, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि क्यों मछलियों में मछली के प्रकार के आधार पर भिन्न मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड नामक असंतृप्त वसा होता है। मछली की वसा ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक के रूप में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है, जो वसा मछली के ऊतकों से उत्पन्न होती है और उन लोगों के लिए उपयोगी होती है जिनसे ओमेगा -3 सेवन में वृद्धि करने के लिए इस भोजन को खाने में कठिनाई होती है। उत्तरार्द्ध, वास्तव में, सूजन को कम कर सकता है, मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देने, रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस बिंदु के दृश्य से सभी मछली समान नहीं हैं। कुछ में ओमेगा -3 की उच्च मात्रा होती है, अन्य के पास स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव की गारंटी के लिए पर्याप्त स्तर नहीं होते हैं और अन्य दोनों में ओमेगा -3 फैटी एसिड और भारी और विषाक्त धातुएं जैसे पारा जानने के लिए कि किस प्रकार के मछली का उपभोग करने के लिए उपयोगी है, आप ओमेगा -3 के उपभोग के साथ जुड़े लाभों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

कदम

ओमेगा 3 स्टेप 1 में फिश हाई चुनने वाला इमेज
1
मीठे पानी की मछली की तुलना में अधिक नमक पानी की मछली खाएं सागर मछली, सामान्य रूप से, ताजे पानी के लोगों की तुलना में ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा में होते हैं, क्योंकि वे एक ठंड और गहरे वातावरण में रहते हैं जो मांसपेशी फाइबर के भीतर ओमेगा -3 के उत्पादन को बढ़ावा देता है। ओमेगा -3 की एक उच्च सामग्री वाली एक प्रकार की मछली मैकेरल है, ट्यूना के एक ही परिवार से संबंधित है, जो तटीय क्षेत्रों में ताजा है। सार्डिन भी हैं, जो ओमेगा -3 के उच्च स्तर के अलावा, बोनी मछली भी हैं जिनमें कैल्शियम की एक विशाल विविधता भी होती है। हालांकि समुद्री पानी की खपत बेहतर है, इस नियम के अपवाद सैल्मन है, जो नमक पानी और ताजे पानी के बीच में आता है और इसमें ओमेगा -3 की बड़ी मात्रा है। ट्राउट Salmonidae परिवार से संबंधित है और ओमेगा -3 फैटी एसिड में विशेष रूप से समृद्ध है। यह ताजे पानी के झीलों और जलमार्गों में पाया जा सकता है।
  • ओमेगा 3 चरण 2 में मछलियां चुनें चुनें
    2
    जब संभव हो तो खेती की हुई मछली की बजाय मछली चुनें ओमेगा -3 के सभी स्रोतों को शरीर द्वारा आसानी से आत्मसात नहीं किया जा सकता है। हालांकि खेती की गई मछली पकड़ने की तुलना में अधिक मोटी होती है, उनके अंदर मौजूद ओमेगा -3 की मात्रा उपयोगी होती है, जो कि खेती की गई मछलियों की तुलना में काफी कम होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) द्वारा आयोजित अध्ययनों के मुताबिक, सैल्मन पकड़े गए और प्रजनन में मौजूद पोषक तत्वों की तुलना में, पहले 20% से अधिक प्रोटीन स्तर और वसा के स्तर से 20% कम होता है दूसरा। जीव के लिए उपयोगी ओमेगा -3 की मात्रा सैलॉन में काफी अधिक है।
  • ओमेगा 3 चरण 3 में मछली चुनें चुनें
    3
    मछलियों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों पर ध्यान दें जब ताजा मछली खरीदते हैं, विक्रेता से पूछिए कि मछली पकड़ने वाली तकनीकों का क्या इस्तेमाल किया गया है हुक और रेखा के साथ पकड़े गए मछलियां और नाव की तरफ खीरे मछली को ट्रॉलिंग मछली के रूप में जाना जाता है मछली को इस तरह से पकड़ने से हरे पर आलिंगन के बाद एग्लर उसे जांचने की अनुमति देता है और तय करता है कि इसे ले जाना चाहिए या इसे पानी में वापस फेंकना चाहिए। इसलिए, केवल उच्च गुणवत्ता वाली मछली जिसमें एक स्वस्थ दिखने और अच्छे आकार का रखा गया है। इस कम पर्यावरणीय प्रभाव पद्धति के साथ मछली की पैदावार ओमेगा -3 के उच्च स्तर को अधिक होने की संभावना है।
  • ओमेगा 3 चरण 4 में फिश हाई चुनने वाली छवि का शीर्षक
    4
    ऐसी दुकानों और कंपनियों में खरीदें, जो नीतियों को लागू करते हैं जहां टिकाऊ स्रोतों से मछली खरीदने की उम्मीद है। विक्रेता से पूछें कि क्या वह पर्यावरण समूहों के सहयोग से अपनी नौकरी करता है जो मछली के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों की देखरेख करते हैं पर्यावरणीय समूह विशेष रूप से उन आपूर्तिकर्ताओं के बारे में मांग कर रहे हैं जिनके साथ वे काम करते हैं और उनसे समर्थन करते हैं जो कम पर्यावरणीय प्रभाव के साथ उच्च गुणवत्ता वाले मछली उठाते हैं। इस तरह आपको ओमेगा -3 में समृद्ध उच्च गुणवत्ता वाली मछली प्राप्त करने की संभावना है, जो विक्रेताओं से पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं का सम्मान करते हैं।



  • ओमेगा 3 चरण 5 में मछली चुनें चुनें
    5
    ओमेगा -3 फैटी एसिड के अन्य स्रोतों के साथ मछली के साथ। चूंकि ओमेगा -3 की खपत के संबंध में विशाल बहुमत के लोग ओमेगा -6 का असंतुलन सेवन करते हैं, ओमेगा -3 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ जोड़कर, आप इस रिश्ते को पुन: विकसित कर सकते हैं। इस संतुलन को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि भोजन में बहुत से ओमेगा -6 पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड कार्डियोवास्कुलर, भड़काऊ, कैंसर और ऑटोइम्यून बीमारियों के विकास से संबंधित हैं। खाने की तैयारी करते समय, ब्रोकोली, पालक, समुद्री शैवाल, गोभी, भारतीय सरसों, अखरोट, अखरोट का तेल, अलसी, कद्दू के बीज और सोयाबीन तेल के साथ मछली के साथ।
  • ओमेगा 3 चरण 6 में मछलियां चुनें चुनें
    6
    पारा की उच्च मात्रा वाली मछलियां खाने से बचें पारा का विषाक्त प्रभाव ओमेगा -3 फैटी एसिड से जुड़े फायदे से अधिक है। पारा में मछली की अधिकता कच्ची और पका हुआ शार्क, स्वोर्डफ़िश और मैक्सिको की खाड़ी से गिब्बस शामिल है।
  • ओमेगा 3 चरण 7 में मछली चुनें चुनें
    7
    यदि संभव हो तो मछली के तेल की खुराक की तुलना में ताजा मछली के लिए प्राथमिकता दें हालांकि खुराक में ओमेगा -3 के समतुल्य या सेवन से अधिक मात्रा में मछली की खपत होती है, लेकिन शरीर के लिए ओमेगा -3 के स्वाभाविक रूप से आत्मसात करना आसान होता है। यदि आप मछली के तेल की खुराक के साथ अपने आहार में सुधार करने का निर्णय लेते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले मछली का चयन करने के लिए उपयोग किए गए समान पैरामीटर के अनुसार उत्पाद प्रकार चुनें।
  • टिप्स

    • यदि आप ओमेगा -3 सेवन बढ़ाने के लिए डिब्बाबंद मछली चुनते हैं, तो कैन्ड मछली की किस्मों में पाए जाने वाले पारा पर ध्यान दें। यदि संभव हो तो, इस प्रकार की मछली की खपत को प्रति सप्ताह एक सेवारत करने की कोशिश करें।
    • यद्यपि ओमेगा -3 और ओमेगा -6 में सेवन करने के लिए कोई मानक अनुपात नहीं है, अधिकांश लोग बहुत सारे ओमेगा -6 फैटी एसिड और कुछ ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करते हैं। सेकंड बढ़ाएं और फैटी एसिड का अधिक संतुलित अनुपात रखने के लिए पहले कम करें।
    • अखरोट का तेल ओमेगा -3 का उत्कृष्ट स्रोत है यदि तेल गरम हो जाता है तो इस तेल से जुड़े कुछ स्वास्थ्य लाभ खो सकते हैं। इसलिए, स्वस्थ गुणों को बरकरार रखने के लिए एक बार पकाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में इसे जोड़ने के लिए बेहतर है
    • जब सन बीज खरीदते हैं, तो ध्यान रखें कि संपूर्ण और जमीन की किस्मों में ओमेगा -3 की बराबर मात्रा है। पूरे बीजों को एक वर्ष तक चले, कुछ महीनों के बाद भूजल बीजों की तुलना में बहुत अधिक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। बहुत से लोग पूरे लोगों को खरीदना पसंद करते हैं और उन्हें कॉफी की चक्की के साथ क्रश करते हैं, यदि आवश्यक हो। यह उन्हें पीसने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर पूरे सन बीज के फायदेमंद गुणों को आत्मसात करने में असमर्थ है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आहार को एक मछली के तेल के पूरक के साथ समृद्ध करना चुनते हैं, तो आपको ऐसा केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत करना चाहिए ओमेगा -3 की खुराक की अत्यधिक खपत कुछ व्यक्तियों में उच्च रक्तस्राव के जोखिम से जुड़ी हुई है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com