गर्भावस्था के दौरान ओमेगा 3 कैसे लें

ओमेगा -3 फैटी एसिड लंबी-श्रृंखला पॉलीअनसेचुरेटेड वसा हैं, जो मानव शरीर के पर्याप्त पोषण के लिए जरूरी है और आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। चूंकि अधिकांश लोगों के आहार पर्याप्त ओमेगा -3 वसा प्रदान नहीं करते हैं और आपके शरीर को विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान उन्हें आवश्यक है, आपको ओमेगा 3 की पर्याप्त खुराक लेने के लिए आपको अपना आहार बदलने या खुराक लेना पड़ सकता है

कदम

विधि 1

अपने आहार का मूल्यांकन करें

आप ओमेगा -3 फैटी एसिड के पर्याप्त स्तर वाले आहार पर पहले से ही हो सकते हैं। इन वसा के स्रोतों के अनुसार, हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पारा स्तर की निगरानी की आवश्यकता हो सकती है कि वे आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचे।

1
मछली में बहुत समृद्ध आहार से बचें हालांकि मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, फिर भी नियमित रूप से खपत के साथ आपके शरीर में बहुत ज्यादा पारा जमा करने का एक उच्च जोखिम है। मस्तिष्क की कोशिकाओं पर बुध का विषाक्त प्रभाव पड़ सकता है और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान मछली की खपत को सीमित करना।
  • 2
    स्वस्थ खाना पकाने के तेलों का उपयोग करें सन बीज के तेल, कैनोला तेल और जैतून का तेल पारा से जुड़े जोखिम के बिना ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।
  • 3
    कुछ पागल खाओ अखरोट पारा रहित ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक स्रोत है। हर दिन थोड़ी सी नट्स आपको ओमेगा -3 की खुराक लेने में मदद कर सकता है, जो स्वास्थ्य जोखिमों के बिना है।
  • विधि 2

    एक मछली ऑयल सप्लीमेंट पर विचार करें

    पारा विषाक्तता के जोखिम से बचने के लिए, आप एक मछली के तेल के पूरक पर विचार कर सकते हैं। मछली के तेल में डीएएच और ईपीए शामिल हैं, जो कि ओमेगा -3 के महत्वपूर्ण प्रकार हैं जो आमतौर पर वनस्पति तेलों और नट्स में पाए जाते हैं। मछली के तेल की खुराक आपको एक रोज़ के साथ अपने दैनिक ओमेगा -3 सेवन के साथ प्रदान कर सकती है।

    1
    एक सम्मानित निर्माता चुनें। सबसे अच्छा ब्रांड न्यूनतम गिरावट के साथ मछली के तेल की खुराक का उत्पादन करता है, जो शरीर की अधिकतम प्रभावकारीता सुनिश्चित करने के लिए तेल की शुद्धता बनाए रखता है। इसके अलावा सामग्री का इस्तेमाल स्वाभाविक होगा और हानिकारक पदार्थों से दूषित नहीं होगा।
    • खुराक का सबसे अच्छा निर्माता कुछ उत्पादन मानकों का पालन करता है और गुणवत्ता के दिशानिर्देशों जैसे कि नार्वेजियन मेडिसिनल मानक, यूरोपीय फार्माकोओया स्टैंडर्ड या यू.एस. जिम्मेदार पोषण मानक के लिए परिषद



  • 2
    संपीड़क लेबल या निर्माता की वेबसाइट को उनके पारा के स्तर की जांच करने के लिए जांचें। बड़े उत्पादक अपने मछली के तेल से जितना संभव हो उतना पारा हटाने के लिए तकनीकी प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं। कई ब्रांड प्रति ट्रिलियन के कुछ भागों के तहत अपने स्तर को नियंत्रित करने का प्रबंधन करते हैं
  • 3
    कम से कम 300 मिलीग्राम डीएचए और 220 मिलीग्राम ईपीए के पूरक के लिए देखें ये गर्भवती महिलाओं के लिए न्यूनतम सिफारिश की खुराक हैं
  • 4
    ऐसी खुराक से बचें जो मछलियों की तरह स्वाद या मछली की तरह गंध मछली की एक स्पष्ट गंध या स्वाद संकेत दे सकता है कि प्रकाश के संपर्क में होने के कारण पूरक पूरक हो गया है और सड़ा हुआ है।
  • यदि एक पूरक सुगंधित या मजबूत एडिटिव्स के साथ स्वाद दिया जाता है, तो यह संकेत दे सकता है कि निर्माता मछली की गंध या स्वाद को छिपाने की कोशिश कर रहा है। उच्च गुणवत्ता की खुराक में शायद ही कभी स्वाद या अरोमा जोड़े गए हैं, और वे मछली के बारे में नहीं जान पाएंगे। लेकिन अगर कोई पूरक लेने के बाद आपके बर्ट्स को गड़बड़ गंध हो, चिंता न करें यह पूरक का एक बहुत ही सामान्य विशेषता है
  • टिप्स

    • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ गर्भावस्था के दौरान एक ओमेगा -3 पूरक लेने की संभावना पर चर्चा करें। यह आपको सुझाए गए दैनिक खुराकों पर व्यक्तिगत दिशानिर्देश भी दे सकता है और अपने भोजन में इन फैटी एसिड को पूरक करने के लिए विशिष्ट पूरक या व्यंजनों की सिफारिश कर सकता है।

    चेतावनी

    • बहुत से ओमेगा -3 का उपभोग करना संभव है, और खून बहने का खतरा बढ़ाना है, जो प्रसव से पहले विशेष रूप से बचा जाना चाहिए। अत्यधिक रक्तस्राव के जोखिम को रोकने के लिए जन्म की तारीख से पहले पूरक के सेवन के संभावित रुकावट के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com