ओमेगा 3 सप्लीमेंट कैसे चुनें

ओमेगा 3 शब्द मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण फैटी एसिड के एक वर्ग को दर्शाता है। उन्हें आवश्यक माना जाता है क्योंकि शरीर उन्हें संश्लेषित नहीं करता है और इसलिए भोजन के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए। उन्हें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा माना जाता है "अच्छा वसा"क्योंकि वे संतृप्त फैटी एसिड के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों को शामिल नहीं करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार का पालन करने में कई फायदे हैं: मस्तिष्क के सामान्य विकास और कार्य के लिए वे बेहद महत्वपूर्ण हैं। ये वसा मछली, नट और कुछ पौधों में पाए जाते हैं। पश्चिमी आहार ओमेगा 3 समृद्ध खाद्य पदार्थों को ध्यान में नहीं लेता है, इसलिए यदि आप अपने सेवन में वृद्धि करना चाहते हैं तो आपको उन्हें खुराक के माध्यम से लेना होगा।

कदम

भाग 1

ओमेगा 3 का स्रोत निर्धारित करें

जब आप खुराक लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि सबसे अच्छा कैसे चुनें बाजार में कई हैं, इसलिए मतभेद को समझने के लिए इसे आसान ओमेगा 3. docosahexaenoic एसिड (DHA), eicosapentaenoic एसिड (ईपीए) और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) में एक अमीर चुनने बनाता है सभी कर रहे हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड माना जाता है। वे कई स्रोतों से आते हैं और शरीर में अलग-अलग कार्य करते हैं।

एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो एएलए युक्त पूरक प्राप्त करें एएलए वनस्पति तेलों, बीज, नट्स और फलियां से आता है। एक बार किया जाता है, इस एसिड औसतन 8% EPA और DHA में बदल जाती है, लेकिन एक बहुत कम दर पर, 0.2% से, महिलाओं के लिए अप करने के लिए 21% की रूपांतरण दर के साथ। हालांकि, बात यह है कि EPA और DHA में परिवर्तित नहीं किया गया है अभी भी शरीर द्वारा प्रयोग किया जाता है और इस तरह सूजन की रोकथाम और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के रूप में सकारात्मक प्रभाव, है। एएलए हर किसी को लाभ ले सकता है, न सिर्फ शाकाहारियों
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि आप मछली ईपीए और डीएए नहीं चाहते हैं तो शैवाल से प्राप्त एक ओमेगा 3 पूरक प्राप्त करें ये दो प्रकार की एसिड शैवाल में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होती हैं और उन्हें शाकाहारी या शाकाहारी पूरक माना जाता है।
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 3 चुनिए छवि का शीर्षक
    3
    एक मछली के तेल के पूरक ले लो। इस तेल में उच्च मात्रा में ईपीए और डीएए शामिल हैं आप इसे तेल या गोलियों के रूप में बाजार पर पाते हैं।
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    विरोधी भड़काऊ लाभ के लिए एक अमीर ईपीए पूरक प्राप्त करें डीएएच के साथ मिलाते समय ईपीए अच्छा काम करता है, लेकिन डीएचए और एएलए से ज्यादा शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 5 चुनिए छवि का शीर्षक
    5
    संज्ञानात्मक कार्यों को सुधारने के लिए डीएचए-अमीर पूरक प्राप्त करें। इस एसिड की एक उच्च मात्रा द्विध्रुवी विकार के कारण कमी हुई अवसाद से जुड़ी हुई है। प्रभाव लेने के कुछ हफ्तों के बाद प्रभाव देखा जा सकता है डीएचए चिकित्सा अवसाद के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है - यह स्मृति और सीखने में सुधार के साथ जोड़ा गया है।
  • एक ओमेगा 3 सप्लीमेंट चरण 6 चुनें
    6
    यदि आप गर्भवती हैं तो डीएचए, ईपीए और / या एएलए के ओमेगा 3 पूरक लें। ओमेगा 3 बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • भाग 2

    लेने की मात्रा

    विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आयु और लिंग, पूरक मात्रा में विभिन्न मात्रा की आवश्यकता हो सकती है ओमेगा 3 अधिक प्रभावी होता है जब खुराक व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट होता है प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं और अधिकतम दक्षता की गारंटी के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही मात्रा की पहचान करने के लिए सलाह दी जाती है।

    ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 7 चुनें एक छवि चुनें
    1
    यदि आप स्तनपान या गर्भवती हैं, तो 400 एमजी डीएचए और 100 मिलीग्राम ईपीए प्रति दिन लें। इस तरीके से आप बच्चे को ओमेगा -3 फैटी एसिड की सही मात्रा की गारंटी देते हैं। बच्चों को अपने पूरे विकास के लिए इसकी ज़रूरत होती है, जो मस्तिष्क से तंत्रिका तंत्र तक जाती है। मस्तिष्क में लगभग 40% वसा वाले डीएचए खाते हैं। यह समय से पहले श्रम और वितरण को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  • एक ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 8 चुनें
    2
    यदि आप 2 से 10 वर्ष की उम्र के बच्चे को पूरक दे रहे हैं तो 50 मिलीग्राम ईपीए और प्रति दिन 100 एमजी डीएचए की गणना करें। पोषण संबंधी अध्ययन है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में वृद्धि और बच्चों में सीखने और व्यवहार में सुधार के बीच एक कड़ी दिखाते हैं।



  • एक ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 9 चुनें
    3
    यदि आप 11 से 18 वर्ष की उम्र के लड़के को पूरक दे रहे हैं तो 100 मिलीग्राम ईपीए और 200 मिलीग्राम डीएचए प्रतिदिन की गणना करें। पोषण संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड की खपत में वृद्धि से इस आयु वर्ग के लक्षणों में अचानक परिवर्तन और मनोदशा की गड़बड़ी को कम करने में मदद मिलती है।
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 10 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    यदि आप एक महिला हैं, तो 500 से 1000 मिलीग्राम डीएचए और 250 से 500 मिलीग्राम ईपीए प्रतिदिन के बीच ले लो। यह पाया गया है कि इन दोनों एसिड का सेवन स्तन कैंसर का खतरा कम करता है और द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
  • एक ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 11 चुनें शीर्षक वाला छवि
    5
    यदि आप एक आदमी हैं, तो डीएचए की 100 और 500 मिलीग्राम और प्रति दिन 360 और 800 एमजीआर ईपीए के बीच ले लो। ईपीए हृदय रोग के जोखिम को कम करने में प्रभावी साबित हुआ है
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 12 चुनिए छवि का शीर्षक
    6
    यदि आप चिकित्सा के अधीन हैं, तो ओमेगा 3 की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। इन वसा की उच्च मात्रा में हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने के लिए लिया जा सकता है।
  • भाग 3

    सर्वश्रेष्ठ पूरक चुनें

    पूरक विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं I आप पाउडर, कैप्सूल में या तेल के रूप में पा सकते हैं। चुनने के लिए कई अलग-अलग ब्रांड भी हैं, जो अन्य अवयवों की गुणवत्ता के मामले में बहुत भिन्न होते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह खरीदने से पहले आपके लिए कौन सा पूरक सही है।

    एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 13 चुनें शीर्षक वाला छवि
    1
    इसे सर्वश्रेष्ठ आकार में चुनें सभी ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं, इसलिए यह फ़ॉर्म वरीयता का मामला है। तेल अधिक पता करने के लिए जाता है "मछली का", जबकि पाउडर में अक्सर अन्य विटामिन या खनिज होते हैं खुराक के आधार पर, कैप्सूल महान हो सकता है लेकिन अधिकांश भाग के लिए एक गैस्ट्रो प्रतिरोधी कोटिंग, जिसका अर्थ है कि जब तक यह कैप्सूल आंत तक पहुँच जाता है भंग नहीं करता है। यह पेट में दर्द या स्वाद का प्रयास करने से बचा जाता है "मछली" मुंह में
  • एक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 14 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    अन्य अवयवों से सावधान रहें कुछ खुराक सिर्फ ओमेगा 3 एसिड नहीं हैं। उन्हें विटामिन, खनिज, जड़ी बूटियों या अन्य पोषक तत्व भी हो सकते हैं। हमेशा लेबल की जाँच करें कि वह वास्तव में क्या है और जो कुछ ऐसी चीजें लेने से बचें, जिनकी सामग्री आप निश्चित नहीं हैं।
  • एक ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 15 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    शुद्धता परीक्षण से सावधानी बरतें। स्वास्थ्य मंत्रालय खुराक को नियंत्रित करता है, लेकिन दवाओं की एक ही देखभाल के साथ नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ले जा सकते हैं पूरक के लिए जांच करना महत्वपूर्ण है आपको उन सभी लोगों से बचना चाहिए जो पारा और अन्य पर्यावरणीय दूषित पदार्थों में उच्च हो सकते हैं। अधिकांश कंपनियां लेबल पर की गई पवित्रता परीक्षणों का संकेत देती हैं। यदि आपको इस प्रकार की कोई जानकारी नहीं मिली है, तो आपको दूसरा विकल्प चुनना चाहिए।
  • टिप्स

    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, संज्ञानात्मक कार्यों और स्मृति के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पदार्थ है इसके अलावा, ओमेगा 3 और शरीर में सूजन को कम करने के बीच, हृदय रोग का खतरा कम हो गया और द्विध्रुवी विकार से सुधार भी दिखाया गया है।
    • Macrolibrarsi एक वेबसाइट है जिसमें कई खुराक पर जानकारी शामिल है यदि आप सीधे साइट से खरीदने के लिए पैसा खर्च करने को तैयार हैं, तो आप कई ओमेगा 3 की खुराक पा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि उत्पाद ने लेबल पर दिखाए गए मैच से मिलान किया है।

    चेतावनी

    • ये पूरक कुछ दवाओं और / या अन्य पूरक के साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप अन्य सक्रिय तत्व ले रहे हैं, तो ओमेगा 3 एसिड के साथ संभव बातचीत के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें।
    • ओमेगा 3 मत लेना यदि आपके पास पहले किसी डॉक्टर से परामर्श किए बिना खून बह रहा विकार है। ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्त को पतला कर सकते हैं
    • यदि आप इन बीमारियों के उपचार के लिए या पूरक हैं, जिसके साथ फैटी एसिड में हस्तक्षेप हो सकता है, तो उन्हें लेने से पहले डॉक्टर से बात करें।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com