ट्राइग्लिसराइड्स को कैसे कम करें

क्या आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपके ट्राइग्लिसराइड उच्च हैं? यह मूल्य, जिसे आप अपने रक्त की एक प्रयोगशाला परीक्षा से प्राप्त करेंगे, आपको स्वास्थ्य संबंधी संभावित जटिलताओं और जोखिमों के बारे में चेतावनी देते हैं, जैसे कि दिल का दौरा पड़ने की संभावना। व्यवहार में, यदि ट्राइग्लिसराइड का स्तर अधिक है, तो इसका मतलब है कि रक्त में बहुत अधिक वसा है। आपका चिकित्सक दवाओं को लिख सकता है, लेकिन अपनी जीवन शैली में बदलाव एक अतिरिक्त उपाय हो सकता है यह लेख जानने के लिए कहां आरंभ करें

कदम

विधि 1

भोजन की आदतें
1
शर्करा को कम करें उदाहरण के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट, जैसे चीनी और सफेद आटे, ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ा सकते हैं। आम तौर पर, जो सफेद है, उससे दूर रहें, आमतौर पर यह एक परिष्कृत और हानिकारक उत्पाद है। इसके बजाय, चीनी के लिए इच्छा को देने से बचने के लिए अधिक फल का उपयोग करें।
  • कॉर्न सिरप, इसकी उच्च फ्रुकोस सामग्री के साथ, ट्राइग्लिसराइड जुटाने के दोषियों में से एक है। आमतौर पर उच्च खुराक में फर्कटोज, स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक है: इसे जितना संभव हो, उससे बचें। अपने भोजन में शामिल सामग्री पढ़ें और चीनी के लिए जाँच करें
  • 2
    वसा लड़ो एक दुबला आहार, संतृप्त और ट्रांस वसा की कम सेवन, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और आपकी मदद और colesterolo.La अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पर नज़र रखने की अनुशंसा है कि उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के साथ लोगों को, वसा को बहुत सावधान रहना होगा जो नहीं करेगा दैनिक कैलोरी सेवन के 25-35% से अधिक जब हम इस प्रतिशत के बारे में बात करते हैं, सावधान रहें, हम अच्छे वसा के बारे में बात कर रहे हैं।
  • सबसे खराब खाद्य पदार्थों में, ट्रांस वसा पाए जाते हैं, जिसे आप तला हुआ भोजन और बिस्कुट, पटाखे और केक जैसे औद्योगिक बेक किए गए उत्पादों में पा सकते हैं।
  • हालांकि, वसा सभी नकारात्मक नहीं हैं स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा के साथ उन्हें संतृप्त वसा को हटा दें, जिसे आप जैतून का तेल, मूंगफली और कैनोला में पा सकते हैं। इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड (उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के खिलाफ उत्कृष्ट) में समृद्ध मछली के साथ लाल मांस को बदल दें। इन फायदेमंद एसिड की सबसे अमीर मछलियों में सैल्मन और मैकेरल हैं।
  • 3
    अपने आहार में कोलेस्ट्रॉल को सीमित करें यदि आप ऐसा एक साधारण निवारक उद्देश्य के लिए करते हैं, तो 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल एक दिन न लेने का प्रयास करें। यदि आपको हृदय की समस्या है, तो इसे कम करें और 200 मिलीग्राम प्रति दिन रखें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध होते हैं, जैसे कि लाल मांस, अंडे और पूरे दूध (और व्युत्पन्न उत्पादों)।
  • यदि आप सोच रहे थे, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल एक ही बात नहीं हैं वे दो अलग-अलग प्रकार के लिपिड होते हैं जो रक्त में फैलते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स कैलोरी स्टोर करती है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है जबकि कोलेस्ट्रॉल का इस्तेमाल शरीर को नए कोशिकाओं को बनाने और कुछ हार्मोन का स्तर बनाए रखने के लिए किया जाता है। हालांकि, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल दोनों खून में भंग करने में सक्षम नहीं हैं, और यह समस्या की उत्पत्ति है।
  • 4
    खाने के लिए मछली तैयार करें ओमेगा -3 में समृद्ध मछली जोड़ें, अपने आहार में ट्राइग्लिसराइड का स्तर आसानी से कम करें इस तरह के मैकेरल, झील ट्राउट, वाद, सार्डिन, टूना और मछली के रूप में मछली (, दुबला मछली हालांकि, कमी है) सबसे अच्छा विकल्प ओमेगा -3 युक्त के उच्च स्तर को देखते हुए कर रहे हैं। हालांकि, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए आहार से पर्याप्त ओमेगा -3 प्राप्त करना मुश्किल है, इस कारण आपका डॉक्टर मछली के तेल के आधार पर पूरक की सिफारिश कर सकता है।
  • मछली पर आधारित आहार से ट्राइग्लिसराइड में कमी के संदर्भ में, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने स्वस्थ मछली उत्पादों को सप्ताह में कम से कम दो बार खाने की सलाह दी। यह मांस को कम करने में आपकी सहायता करेगा
  • विधि 2

    जीवन शैली
    1
    शराब का सेवन सीमित करें अवसादग्रस्तता और खराब निर्णय लेने के अलावा, शराब कैलोरी और चीनी में समृद्ध है और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि छोटी मात्रा में अल्कोहल का मूल्य भी बढ़ सकता है
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर महिलाओं में बहुत अधिक है जो एक दिन में एक से अधिक ग्लास शराब और पुरुषों में दो से अधिक का उपभोग करते हैं। कुछ लोग ट्राइग्लिसराइड्स को ट्रिगर करने में अल्कोहल की भूमिका से अधिक संवेदनशील होते हैं और इसे पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए
  • 2
    पैक पढ़ें सुपरमार्केट में, पोषण मूल्यों को पढ़ने के लिए कुछ मिनट लगें। इससे आप यह तय करने में सहायता कर सकते हैं कि क्या एक निश्चित भोजन खरीदने या उसे शेल्फ पर छोड़ दिया जाए या नहीं। लंबी अवधि की समस्याओं से बचने में केवल कुछ मिनट लगते हैं
  • यदि शर्करा लेबल में पहली सामग्री के बीच दिखाई देते हैं, तो भोजन अच्छी खरीदारी नहीं हो सकता है। जैसे आइटम खोजें: चीनी, ब्राउन शुगर, कॉर्न सिरप, शहद, गुड़, केंद्रित फलों का रस, डेक्सट्रोज़, ग्लूकोज, माल्टोस, सूक्रोज ...



  • 3
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो दो से पांच पाउंड के बीच खोने से ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है। ऐसा मत सोचो कि वजन कम करना मुश्किल काम है, जीवन को लम्बा खींचने का एक तरीका के रूप में सोचें।
  • सबसे ऊपर, पेट में वसा उच्च ट्राइग्लिसराइड्स का एक संकेत है जब आप विशिष्ट रूपों को देखते हैं जो एक प्रमुख बेकन को प्रकट करते हैं, तो आप ट्राइग्लिसराइड्स वाले किसी व्यक्ति को नियंत्रण से बाहर देख रहे हैं
  • 4
    नियमित रूप से व्यायाम करें ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए, आपको शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने में कम से कम 30 मिनट खर्च करना चाहिए। नियमित रूप से व्यायाम करें, फिर, एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को ले जाता है: यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके और ट्राइग्लिसराइड्स कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल उठाता है। तो, एक अच्छा दैनिक चलना, एक जिम या पूल के लिए साइन अप करें
  • यदि आप लगातार 30 मिनट तक अभ्यास करने के लिए समय की कमी रखते हैं, तो यह अंतराल पूरे दिन छोटे सत्रों में विभाजित करें। थोड़ी देर चलो, काम पर जाने के लिए सीढ़ियों पर जाएं, घर पर कुछ योग करें या शाम को टीवी देखने के दौरान जिमनास्टिक करें।
  • विधि 3

    अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको क्या पता होना चाहिए इस लेख में वसा के बारे में कई शब्द और वाक्यांश हैं, जो आपको भ्रमित कर सकते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स, अच्छे कोलेस्ट्रॉल, बुरे एक ... ये सब क्या मतलब है?
    • ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर से कुछ हृदय रोग हो सकते हैं, इसलिए इसे रोकना बेहतर है। यह उन लोगों के लिए दोगुना हो जाता है जिनके पास कम कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है और बुरे प्रकार का एक उच्च स्तर या टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए होता है। याद रखें कि यदि अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम है, तो दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययन और वैज्ञानिक समस्या और समाधान का निर्धारण करने में भिन्न होते हैं, लेकिन एक बिंदु पर वे सभी सहमत होते हैं: व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार के संयोजन में ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है, कोलेस्ट्रॉल में सुधार होता है और हृदय रोग के विकास के जोखिम में काफी कमी होती है।
  • 2
    सामान्य मूल्यों की खोज करें अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल (1.1 मिमी / एल) या कम माना जाना चाहिए "इष्टतम" इन मूल्यों को बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है कुछ दिशानिर्देश मानों के बाद:
  • सामान्य - प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम 150 मिलीग्राम, या 1.7 मिलीमीटर प्रति लीटर (मिमीोल / एल) से कम
  • सीमा पर 150 से 199 मिलीग्राम / डीएल (1.8 से 2.2 मिमी / एल)
  • उच्च - 200 से 49 9 मिलीग्राम / डीएल (2.3 से 5.6 mmol / एल)
  • बहुत अधिक - 500 मिलीग्राम / डीएल या अधिक (5.7 mmol / L या अधिक)
  • 3
    अपने डॉक्टर से दवाओं के बारे में पूछें उच्च ट्राइग्लिसराइड्स वाले कुछ लोगों के लिए, दवाएं केवल अल्पकालिक उत्तर ही हो सकती हैं। हालांकि, डॉक्टर दवाइयों का उपयोग करने से बचने की कोशिश करते हैं: ड्रग्स लेने से ट्राइग्लिसराइड्स के एक उच्च स्तर का इलाज करना जटिल हो सकता है। हालांकि, कुछ दवाइयां हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स से अधिक में सुधार कर सकती हैं:
  • लोफिड, फाइब्रिकर, और ट्राइकर जैसे फ़िब्रेट्स
  • निकोटीनिक एसिड से उत्पन्न, जैसे एसिपिक्सिक्स
  • ओमेगा -3 की उच्च मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की आवश्यकता होती है और दवाओं के रूप में निर्धारित किया जा सकता है। कुछ उदाहरण Esapent और Seacor हैं
  • सबसे उपयुक्त दवा की सिफारिश करने से पहले, आपके डॉक्टर को आमतौर पर आपको कोलेस्ट्रॉल के साथ ट्राइग्लिसराइड टेस्ट लेना होगा ट्राइग्लिसराइड्स का सही माप प्राप्त करने के लिए आपको रक्त परीक्षण से गुजरने से पहले नौ से 12 घंटे (रक्त शर्करा को कम करने) के लिए उपवास करना होगा। यह परीक्षण यह जानने का एकमात्र तरीका है कि औषधीय उपचार के लिए या नहीं।
  • टिप्स

    • आहार शुरू करने या व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें।
    • याद रखें कि अतिरिक्त कैलोरी ट्राइग्लिसराइड्स में बदल जाती हैं और वसा के रूप में संग्रहीत की जाती हैं। कैलोरी कम करके आप ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com