कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर की गणना कैसे करें

कोलेस्ट्रॉल एक फैटी पदार्थ है, जिसे लिपिड भी कहा जाता है, जो मानव रक्त में और अन्य जानवरों में फैलता है। यह कुछ प्रकार के भोजन में पाया जा सकता है, जैसे कि मांस और डेयरी उत्पाद, लेकिन यह हमारे शरीर द्वारा भी निर्मित किया जाता है। बाह्य कोशिका झिल्ली को बनाए रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में यह खतरनाक हो सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में धमनीकाठिन्य के लिए एक मजबूत कड़ी है, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण धमनियों को वसायुक्त पदार्थों से ढक दिया जाता है।

कदम

विधि 1

रक्त संग्रह
1
अपने ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नियमित अंतराल पर चेक करें आम तौर पर, डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि जिन रोगियों को हृदय रोग से ग्रस्त होने का एक मध्यम जोखिम का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें हर पांच साल में निगरानी रखना चाहिए - अधिक बार, अधिक जोखिम वाले मामलों में।
  • 2
    कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के लिए एक रक्त परीक्षण के दौर से गुजरने से पहले, चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार, तेज़। आम तौर पर आपको 9 से 12 घंटों के बीच तेजी से अपना कोलेस्ट्रॉल का स्तर न्यूनतम करने की अनुमति होगी। आम तौर पर, रक्त के नमूने को कई अलग-अलग परीक्षणों से गुजरना होगा, इसके अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल के लिए भी।
  • 3
    कोलेस्ट्रॉल का स्तर खून (मिलीग्राम / डीएल) के एक दशक में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के मिलीग्राम की संख्या से व्यक्त किया गया है। आम तौर पर माप की इकाई का संकेत नहीं है, इसलिए 200 का कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल की एकाग्रता को इंगित करता है।
  • विधि 2

    कोलेस्ट्रोलो के प्रकारों को परिभाषित करें
    1
    रक्त में उपस्थित सभी प्रकार के कोलेस्ट्रॉल की एकाग्रता के रूप में कोलेस्ट्रॉल के कुल स्तर पर विचार करें। इन प्रकारों में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल के रूप में जाना जाता है), कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल) और बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल) शामिल हैं। ट्राइग्लिसराइड्स वे हमारे आहार में वसा के एक घटक हैं और आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ संयोजन में विचार किया जाता है।
  • 2
    एलडीएल पर ध्यान दें ये लाइपोप्रोटीन ले जाते हैं कोलेस्ट्रॉल यकृत से शरीर के अन्य भागों में खून के माध्यम से। एलडीएल हृदय रोग के उच्च जोखिम से संबंधित हैं और इसलिए, हम उनको देखें "खराब कोलेस्ट्रॉल"।



  • 3
    एचडीएल पर ध्यान दें एचडीएल ट्रांसप्लेयर कोलेस्ट्रॉल यकृत में और रक्त में उपस्थित राशि को कम कर देता है। वे आमतौर पर कहा जाता है "अच्छा कोलेस्ट्रोलो"।
  • विधि 3

    कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर की व्याख्या करें
    1
    कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना चाहिए। एक आदर्श कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से कम है, जबकि 200 और 240 मिलीग्राम / डीएल के बीच एक अनुबंध के जोखिम पर सीमा इंगित करता है हृदय रोग और स्ट्रोक. 240 मिलीग्राम / डीएल ऊपर एक कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के स्तरों के महत्व का मूल्यांकन करते समय डॉक्टरों को भी अन्य कारकों को ध्यान में रखते हैं।
  • 2
    एलडीएल के स्तर का मूल्यांकन करें माना जाता आदर्श आदर्श 100 मिलीग्राम / डीएल से कम है। 100 और 12 9 मिलीग्राम / डीएल के बीच का स्तर लगभग इष्टतम है, एक 130 और 15 9 मिलीग्राम / डीएल के बीच सीमा पर है, जबकि 160 और 18 9 मिलीग्राम / डीएल के बीच यह उच्च स्तर माना जाता है 18 9 एमजी / डीएल से ऊपर एलडीएल का स्तर बहुत अधिक है
  • 3
    एचडीएल के स्तर की जांच करें माना जाता है कि आदर्श 60 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर है। यदि यह 40 और 59 मिलीग्राम / डीएल के बीच है, तो यह सीमा पर है, जबकि 40 मिलीग्राम / डीएल से कम होने पर यह हृदय रोगों के संक्रमित होने का काफी जोखिम रखता है।
  • चेतावनी

    • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को केवल संकेतक के रूप में माना जाना चाहिए, और हृदय रोग के जोखिम का आकलन करना चाहिए, उनका मूल्यांकन एक पेशेवर डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com