स्वाभाविक रूप से त्रिग्लिसराइड्स कम कैसे करें

बहुत से लोग कोलेस्ट्रॉल को कम करने के महत्व के बारे में जानते हैं, लेकिन ट्राइग्लिसराइड्स को सही मूल्यों में भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस प्रकार की वसा धमनियों को रोकना और दिल का दौरा पड़ने या अन्य हृदय की समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकती है। सौभाग्य से, स्वाभाविक रूप से ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के कई तरीके हैं, सरल तरीकों का उपयोग करते हुए कि कुछ की आवश्यकता होती है, और सरल, जीवन शैली में परिवर्तन।

सामग्री

कदम

1
सरल कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें सरल कार्बोहाइड्रेट की खपत की वजह से त्रिग्लिसराइड्स बढ़ जाती है, जैसे कि कई औद्योगिक खाद्य पदार्थों में चीनी का प्रयोग होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर को आपकी मानसिक और शारीरिक भलाई के लिए आवश्यक ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट प्राप्त हो जाए, जटिल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का चयन करें, जैसे पूरे अनाज और फलियां
  • 2
    नियमित रूप से व्यायाम करें 30 मिनट के लिए तेजी से चलने के लिए समय लें, बाइक की सवारी करें या टीवी देखने के दौरान घर पर आप जिमनास्टिक कर सकते हैं: ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में आपकी मदद मिलेगी। शारीरिक गतिविधि कार्बोहाइड्रेट के उपयोग में तेजी लाने और इस तरह रक्त में वसा के संचय को कम करने में मदद करती है।
  • 3
    कोलेस्ट्रॉल सेवन की जांच करें खराब कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर के खून में वसा के संचय में वृद्धि होगी, जिससे रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के एक उच्च स्तर तक पहुंच जाएगा। यह फैटी मांस, औद्योगिक स्नैक्स और डेयरी उत्पादों को समाप्त करता है जिसमें बहुत से कोलेस्ट्रॉल होते हैं, उन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ बदलते हैं



  • 4
    वजन कम। बड़े कमर के साथ लोगों में अधिक ट्राइग्लिसराइड्स उच्च होने की संभावना होती है आपके रक्त में वसा कम करने के अलावा, वजन कम करने से आपको दिखाई देने में और बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    खाना पकाने का अपना तरीका बदलें तला हुआ भोजन के बजाय उबला हुआ या भुना हुआ भोजन चुनें। खाना पकाने के लिए उन तेलों का उपयोग किया जाता है जो हृदय के लिए स्वस्थ माना जाता है। व्यंजन तैयार करें जो कुछ परिष्कृत शक्कर और सफेद आटे का इस्तेमाल करते हैं और चुनते हैं, बल्कि अपने व्यंजनों के आधार के रूप में कई ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करें। इस तरह, आप केवल ट्रायग्लिसराइड्स को स्वाभाविक रूप से कम नहीं करेंगे बल्कि आपके शरीर को पोषक तत्वों को भी प्रदान करेंगे जिन्हें इसे प्रभावी रूप से कार्य करने की आवश्यकता है।
  • 6
    आप कुछ बुरी आदतों को खो देते हैं यदि आप धूम्रपान करते हैं, तुरंत बंद करो नाश्ते के लिए एक फल के साथ स्नैक्स को बदलें बिस्तर पर जाने से पहले कितने घंटे निर्धारित करने के लिए, आप कुछ खा सकते हैं, अपने आप को एक सीमा दें। ये सरल बदलाव वसा को कम कर देंगे जो रक्त में फैलते हैं और दिल की समस्याओं से पीड़ित होने का जोखिम बढ़ाते हैं।
  • टिप्स

    • ग्लाइसेमिक इंडेक्स की एक कॉपी प्राप्त करें और इसे अपने भोजन की योजना बनाने के लिए उपयोग करें यह सूचकांक आपको कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की संख्या के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो ताजा या औद्योगिक भोजन का एक हिस्सा आपको लाएगा यह आपकी हर कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करने में आपकी सहायता करेगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त लेते हैं, लेकिन उन्हें अपने खून में वसा के रूप में संग्रहीत करने के लिए इतना अधिक नहीं है
    • कोलेस्ट्रॉल के अलावा ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा का अनुरोध करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछना मत भूलना, कम से कम एक वर्ष में दो बार। इससे आपको एक शिखर तक नहीं पहुंचने में मदद मिलेगी जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com