कैसे आहार के साथ रक्त शर्करा को कम करने के लिए

एक उच्च रक्त शर्करा का स्तर कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है विशेष रूप से, यह मधुमेह पैदा कर सकता है, खासकर इस रोग के परिवार के इतिहास वाले लोगों में। मधुमेह रोगियों को अपने आहार में उच्च रक्त स्तर तक पहुंचने से रोकना चाहिए। बीमारी के आनुवंशिक गड़बड़ी से पीडीबायटीक लोग उचित पोषण के माध्यम से निम्न रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रख सकते हैं, जिससे रोग के जोखिम को कम करने और दवा की आवश्यकता को कम करने के उद्देश्य से किया जा सकता है।

यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो आप रक्त शर्करा के स्तर को विशेष रूप से आहार और व्यायाम के साथ नियंत्रित नहीं कर सकते। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्रवाई की एक योजना स्थापित करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें

कदम

विधि 1

सही भोजन खाएं
1
अपने आहार में सही खाद्य पदार्थों को शामिल करने के महत्व को समझें खाना रक्त शर्करा में क्रमिक वृद्धि हो सकती है या रक्त शर्करा का कारण बहुत तेजी से बढ़ सकता है। रक्त शर्करा में वृद्धि उन खाद्य पदार्थों पर निर्भर करती है जो आप खाते हैं - संपूर्ण खाद्य पदार्थ शायद धीरे-धीरे वृद्धि का कारण होगा, जबकि परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और चीनी रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण होगा।
  • 2
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें शर्करा और स्टार्च (जैसे कि सफेद रोटी या मकई स्टार्च में निहित) पाचन के दौरान ग्लूकोज में तब्दील हो जाते हैं और इसे बचा जाना चाहिए। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां (मसूर और सेम) और दुबला डेयरी उत्पादों की एक मध्यम राशि कार्बोहाइड्रेट के स्वस्थ स्रोत हैं। ये कार्बोहाइड्रेट स्रोत पाचन के दौरान स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में आपकी सहायता करेंगे।
  • ध्यान दें कि कम वसा हाइपोकेलोरिक नहीं है - हमेशा लेबल पढ़ें।
  • स्वस्थ पेटी अनाज में जौ, जई, वर्तनी, गेहूं, कम्यूट और भूरे रंग के चावल शामिल हैं। जई पर अधिक जानकारी के लिए बाद में पढ़ें
  • रोटी और अनाज स्वस्थ होते हैं यदि आप उन किस्मों से बचते हैं जिनमें बहुत अधिक वसा होता है और कई शर्करा होते हैं। 4.5% से कम सोडियम युक्त रोटी और अनाज चुनें।
  • हर भोजन पर कार्बोहाइड्रेट खाएं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। हमेशा प्रोटीन जोड़ें और उन सब्जियों को पसंद करें जो कि इसमें शामिल होने वाले स्टार्च नहीं होते हैं
  • 3
    अधिक तंतुओं का उपभोग करें फाइबर शरीर को शुद्ध करते हैं और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अधिकांश सब्जियां फाइबर में समृद्ध होती हैं, खासकर हरी पत्तेदार होती हैं यहां तक ​​कि कई फल, फलियां और सूखे फल फाइबर में समृद्ध हैं, जैसे पूरे गेहूं के उत्पाद हैं।
  • अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पानी में घुलनशील फाइबर बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे फलियां जैसे फलियां, सूखे फल, जई चोकर और बीज में पाए जाते हैं
  • सन बीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है। 250 मील पानी में दो चम्मच जोड़ें और लाभों को अवशोषित करने के लिए हर रोज उन्हें पीना।
  • 4
    एक सप्ताह में दो या दो बार मछली लें। मछली प्रोटीन में समृद्ध होती है, जिसका शर्करा के बराबर ग्लिसेक्मिआ पर कोई असर नहीं होता है। मछली में मांस और मुर्गी की तुलना में कम वसा और कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है। मछली से कई प्रकार के, सामन, मैकेरल और हेरिंग सहित, ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो वसा ट्राइग्लिसराइड्स बुलाया कम होती है और हृदय की संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी अमीर हैं। ऐसी मछली से बचें, जिसमें पारा का उच्च स्तर हो सकता है, हालांकि, तलवार मछली और शाही मैकेरल जैसे
  • दुबला और स्वस्थ प्रोटीनों के अन्य स्रोतों में फलियां, नट, बीज, मटर और पोल्ट्री शामिल हैं। आप प्रोटीन युक्त पेय में भी विचार कर सकते हैं जिसमें शर्करा के 5 ग्राम से कम होते हैं
  • 5
    अधिक दलिया खाओ चीनी मुक्त दलिया धीरे-धीरे पच जाता है, और इसलिए रक्त शर्करा में नाटकीय वृद्धि का कारण नहीं है, जिससे आपके शरीर को धीमी गति से रिलीज ऊर्जा की ज़रूरत होती है जिससे यह आवश्यक हो। यहां तक ​​कि दाल और फलियां एक अच्छा विकल्प हैं, हालांकि कई लोग उन्हें लेने के बाद आंत्र गैस में वृद्धि। किसी भी मामले में, इन खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करते हैं, जो निश्चित रूप से सकारात्मक है।
  • 6
    उन सब्जियों को देखो जो स्टार्च नहीं करते हैं ब्रोकोली, पालक और हरी बीन्स उत्कृष्ट उदाहरण हैं। ये सब्जियां कार्बोहाइड्रेट में कम हैं, इसलिए उनका रक्त शर्करा पर कोई प्रभाव नहीं है, लेकिन वे फाइबर में भी समृद्ध हैं और शुद्ध प्रभाव पड़ता है। मसूर, फलियां और जई स्टार्चयुक्त पदार्थ हैं, लेकिन उनके घुलनशील फाइबर उनके नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं।
  • 7
    कुछ स्ट्रॉबेरी के साथ अपनी मिठाई दाँत को संतुष्ट करें मिठास के बावजूद, स्ट्रॉबेरी वास्तव में कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम है, और इसलिए रक्त शर्करा पर एक बड़ा प्रभाव नहीं है उनके पास पानी के उच्च स्तर भी होते हैं जो आपको पूर्ण लंबे समय तक महसूस करने में सहायता करते हैं। नतीजतन, आप बाद में अन्य हानिकारक मिठाई खाने के लिए प्रलोभन को शांत कर सकते हैं
  • 8



    अधिक पानी पी लो शक्कर पेय जल्दी से आपके रक्त में शर्करा में वृद्धि इन पेय को पानी, टॉनिक पानी और स्पार्कलिंग पानी से बदलकर चीनी का सेवन बहुत कम हो सकता है।
  • आप बाजार पर कई स्वाद वाले पानी पा सकते हैं, जो पानी से अच्छे स्वाद ले सकते हैं। अतिरिक्त शक्करों पर ध्यान दें आप नींबू या चूने के स्लाइस, स्ट्रॉबेरी या नारंगी रस की एक बूंद का उपयोग शर्करा के कारण बिना अनावश्यक कैलोरी को बिना घर पर स्पार्कलिंग पानी के स्वाद के लिए कर सकते हैं।
  • फ्रिज में कुछ नींबू पंजे के साथ कुछ पानी रखें यह पानी स्वादिष्ट स्वाद लेगा और सबसे दिनों पर बहुत ताज़ा होगा। बोतल को दबाए रखें और स्लाइस फेंक दें, उन्हें नए लोगों के साथ दो-दो दिन दें। अरोमा अन्य खट्टे फल या स्ट्रॉबेरी, सेब या जामुन के साथ बदलती हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से हाइड्रेटेड हैं, दिन में 6-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • फलों का रस पीने के दौरान सावधानी बरतें और इसे बहुत ही कमजोर तरीके से इस्तेमाल करते हुए - फलों के रस में कार्बोहाइड्रेट फ्रुक्टोस के रूप में होता है
  • 9
    अपने भोजन पर दालचीनी फैलाएं कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दालचीनी का रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का मामूली प्रभाव है, खासकर उन लोगों में जो मधुमेह से ग्रस्त हैं। परिणाम निर्णायक नहीं हैं, लेकिन कुछ अध्ययनों के पहले चरण इस थीसिस का समर्थन करते हैं।
  • नहीं तुम दालचीनी को जादू की छड़ी की तरह सौंपते हो! आपको हर किसी के साथ पालन करने के लिए एक और सुझाव पर विचार करना चाहिए।
  • विधि 2

    योजना
    1
    आप कैलोरी की मात्रा का निर्धारण प्रत्येक दिन करना चाहिए। सही संख्या में कैलोरी लेने से आपको अधिक भोजन प्राप्त करने से रोका जा सकता है जो आपके खून में बहुत अधिक चीनी ला सकता है।
    • 1200 - 1600 कैलोरी लें यदि आप खूबसूरत महिला हैं, एक मध्यम आकार की महिला जो वजन कम करना चाहती है, या एक मध्यम आकार की महिला जो ज्यादा व्यायाम नहीं करती।
    • 1600 - 2000 कैलोरी किराए पर लें यदि आप एक बड़े आकार की महिला हैं जो वजन कम करना चाहते हैं, एक छोटा आदमी, एक मध्यम आकार का आदमी जो ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करता या अपना वजन कम करना चाहता है या बड़ा आदमी जो अपना वजन कम करना चाहता है।
    • किराया 2000-20000 कैलोरी यदि आप एक बड़े या मध्यम आकार के व्यक्ति हैं जो बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करता है, आकार में एक बड़ा आदमी या एक बड़ी या औसत महिला जो बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करता है
  • 2
    प्रतिस्थापन करें आपके खाने के तरीके को पूरी तरह से बदलने के बजाय, आपके रक्त शर्करा बढ़ाने वाले उन लोगों से स्वस्थ खाद्य पदार्थों को बदलें।
  • 3
    कार्बोहाइड्रेट की गणना करें विशेष रूप से, यह आपके द्वारा परिष्कृत परिष्कृत कार्बोहाइड्रेटों को गिना जाता है, जैसे सफेद आटा उत्पाद, मीठा अनाज और तली हुई भोजन कार्बोहाइड्रेट का रक्त शर्करा पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे बहुत जल्दी ग्लूकोज में तब्दील हो जाते हैं।
  • 4
    ग्लाइसेमिक इंडेक्स की जांच करें ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों को खपत के बाद रक्त शर्करा को बढ़ाने पर उनके प्रभाव को प्रभावित करता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ उच्च रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में आपकी रक्त शर्करा में वृद्धि करेंगे।
  • गौर करें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स ग्लूकोज के अलावा चीनी के सभी स्रोतों पर विचार नहीं कर सकता है शर्करा की कुल मात्रा में अन्य शर्करा, जैसे फ्रुक्टोज़ और लैक्टोस, भाग लेते हैं।
  • टिप्स

    • फलों और सब्जियों को छीलकर न करें यदि आप कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश पोषक तत्व छील के नीचे हैं, और उन्हें छील करके आप उन्हें हटा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप सब्ज़ियां उबाल लें या भाप लें, तो पानी में सूप या स्टू में पानी का पुन: उपयोग करने की कोशिश करें, ताकि पानी में विटामिन छोड़ दें। कच्ची सब्जियों को खाने से आपको कई विटामिन लेने की गारंटी मिलेगी - सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से धो लें
    • पूरे परिवार आप को खाने वाले वही स्वस्थ आहार खा सकते हैं - आपको एक अलग आहार का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। हर कोई एक ही स्वस्थ और पौष्टिक भोजन से लाभ उठा सकता है।
    • महत्वपूर्ण रूप से अपना आहार बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आपका डॉक्टर आपके साथ समझौते में तय कर सकता है, स्वास्थ्यप्रद कार्यक्रम जो आपकी सभी खाद्य जरूरतों को पूरा करता है, और आपको उन विकल्पों से बचने के लिए सलाह दे सकता है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • वह बहुत कुछ चलता है व्यायाम आपकी चयापचय को तेज करके और आपको फिट रखने के द्वारा फ़ीड को सहायता करता है। चलना हर व्यक्ति के लिए आदर्श प्रशिक्षण है यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके चिकित्सक को आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सटीक निर्देश देना होगा कि आप हमेशा अपने रक्त में चीनी के सही स्तर पर भले ही गहन व्यायाम कर रहे हों। एक बार जब आप का पालन करने के लिए प्रशिक्षण की स्थापना की है, तो यह निर्धारित करना आसान होगा कि कौन सा पदार्थ और दवाएं शर्करा के स्तर के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए ले जाएंगी।

    चेतावनी

    • अपने रक्त शर्करा को शून्य में नहीं लाएं बहुत कम रक्त शर्करा आपके स्वास्थ्य को ठीक तरह से नुकसान पहुंचा सकता है जितना कि आपके खून में चीनी का एक उच्च स्तर।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com