रक्त शर्करा को कम कैसे करें

ज्यादातर समय एक उच्च रक्त शर्करा मधुमेह के कारण होता है, जिसे एक चिकित्सक की देखरेख में सावधानी से प्रबंधित और इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि, आपके रक्त शर्करा को कम करने और सामान्य स्तर पर लाने के लिए आप कई कार्य कर सकते हैं। मध्यम व्यायाम और उचित आहार में परिवर्तन आपके रक्त शर्करा को कम करने के सर्वोत्तम उपाय हैं, लेकिन यदि आप एक चिकित्सक या एक पेशेवर पोषण विशेषज्ञ हैं जो आपके मेडिकल इतिहास को जानते हैं तो आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आहार के माध्यम से
लोअर ब्लड शुगर चरण 1 नामक छवि
1
मिठाई, पशु व्युत्पन्न उत्पादों और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें। आपके चिकित्सक को आपकी ज़रूरतों के लिए अधिक विशिष्ट आहार पर सलाह देने में सक्षम होना चाहिए, चूंकि उच्च रक्त शर्करा या मधुमेह वाले लोगों के लिए सार्वभौमिक रूप से वैध नहीं है। हालांकि, यदि आप उच्च रक्त शर्करा से पीड़ित हैं, तो आमतौर पर मांस, डेयरी उत्पाद, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, आलू और मीठे खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करना उचित है।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 2 नामक छवि
    2
    अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। इन खाद्य पदार्थों, फाइबर में समृद्ध और कम वसा वाले अन्य लोगों के साथ, उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सिफारिश की जाती है पूरे अनाज उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले किसी के लिए हमेशा उपयुक्त नहीं होते हैं, इसलिए अपने आहार में उन्हें डालने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ताजे सेब, सूखे खुबानी या सिरप या रस में पीच अच्छा विकल्प हैं हालांकि, डिब्बाबंद या फ्रोजन फल से बचें क्योंकि इसमें अतिरिक्त चीनी शामिल है
  • आदर्श प्रतिदिन कम से कम 300 ग्राम कच्चे या पके हुए सब्जियों का उपभोग करना होगा। आर्टिचोक, खीरे या सलाद की कोशिश करो ताजा सब्जियां फ्रोजन या डिब्बाबंद सब्जियों से अधिक उपयुक्त हैं, जो कभी-कभी अतिरिक्त सोडियम शामिल होती हैं।
  • उच्च रक्त शर्करा वाले अधिकांश लोगों के लिए ऑलेग्रेन अनाज, दलिया और जौ विशेष रूप से दिलचस्प विकल्प हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 3 नामक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आप पोषण संबंधी गुणों के बारे में नहीं जानते हैं। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि भोजन आपको हानिकारक है, तो डॉक्टर से पूछिए या किसी तालिका में देखें ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जो आपको ग्लाइसेमिया पर इसके प्रभाव का एक बड़ा विचार देता है (लेकिन इसकी पूर्णता नहीं)। उच्च रक्त शर्करा के मामले में आपको भोजन से बचने चाहिए "उच्च ग्लिसेमिक वैल्यू" जिसका आईजी स्कोर 70 या अधिक है इसे भोजन के साथ बदलें "कम ग्लिसेमिक सूचकांक" (आईजी 55 मान या निचला), जैसे कि उपर्युक्त संकेतक 55 और 70 के बीच के मूल्य के साथ भोजन एक स्तर है "औसत" और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर कम या मध्यम मात्रा में उपभोग किया जा सकता है
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 4 नामक छवि
    4
    तंबाकू और शराब कम करें यदि आप इन पदार्थों को हर दिन का सेवन करते हैं या बड़ी मात्रा में शराब पीते हैं, तो आप गंभीर रूप से आपके शरीर की इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, जो कि रक्त शर्करा को तोड़ने वाला पदार्थ है। यदि आप देख रहे हैं धूम्रपान बंद करो, पता है कि निकोटीन वाले अन्य उत्पादों के समान प्रभाव हो सकते हैं निकोटीन पैच या च्यूइंग गम एक अस्थायी विकल्प हो सकता है, लेकिन अगर आपको उच्च रक्त शर्करा की समस्याएं हैं तो उसे दीर्घकालिक समाधान नहीं माना जाना चाहिए।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 5 नामक छवि
    5
    रक्त के शर्करा को कम करने के लिए विज्ञापित खाद्य उत्पादों से सावधान रहें कभी-कभी समाचार पत्र समाचार पत्रों में दिखाई देते हैं जो रक्त शर्करा या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को प्रबंधित करने के लिए कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों की क्षमता पर जोर देते हैं, लेकिन ये हमेशा योग्य चिकित्सा पद्धतियों द्वारा समर्थित नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, कॉफी के अध्ययन में विरोधाभासी परिणाम उत्पन्न हुए हैं, इसलिए रक्त शर्करा पर इसके समग्र प्रभाव स्पष्ट नहीं है। दालचीनी पर एक अध्ययन के संभावित लाभ मिल गए हैं, लेकिन यह परीक्षण अभी तक लोगों के एक छोटे समूह पर किया गया है। इस नमूना में टाइप 2 डायबिटीज़ के साथ 40 से अधिक लोगों में शामिल थे, जो इंसुलिन थेरेपी का पालन नहीं कर रहे थे और जो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवा नहीं ले रहे थे। यहां तक ​​कि अगर कुछ बयानों या कुछ खाद्य पदार्थों की स्वस्थता के दावे को आपके लिए उचित लगता है, तो ध्यान रखें कि भोजन उत्पाद पूरी तरह से कसरत, आहार या चिकित्सा उपचार में अन्य परिवर्तन नहीं बदलेगा।
  • भाग 2

    शारीरिक व्यायाम के माध्यम से
    लोअर ब्लड शुगर चरण 6 नामक छवि
    1
    एक प्रशिक्षण योजना खोजने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। यद्यपि निम्नलिखित चरणों में ऐसी गतिविधियों का वर्णन किया गया है जो आमतौर पर उच्च रक्त शर्करा के स्तर और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, वे आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं और शारीरिक विशेषताओं के लिए दर्जी सिफारिशों के रूप में प्रभावी नहीं होंगे।
    • उच्च रक्त शर्करा से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या की प्रगति की जांच करने के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ नियमित रूप से जाएं
  • लोअर ब्लड शूगर चरण 7 नामक छवि
    2
    यदि आपको मधुमेह है, तो शारीरिक गतिविधि से पहले और उसके दौरान अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें। हालांकि व्यायाम में लंबे समय तक रक्त शर्करा कम होता है, यह वास्तव में अल्पावधि में वृद्धि कर सकता है जिससे शरीर को मांसपेशियों को खिलाने के लिए ग्लूकोज (चीनी) का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यदि आपको मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो आपके रक्त शर्करा के लिए परीक्षण की आवश्यकता होती हैं, तो व्यायाम के दौरान और हर 30 मिनट के दौरान गतिविधि के दौरान अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको ग्लूकोज मीटर या स्ट्रिप्स के बारे में बता सकता है रक्त में चीनी के स्तर का पता लगाता है.
  • लोअर ब्लड शूगर चरण 8 नामक छवि
    3
    ग्लूकोज परीक्षण परिणामों के आधार पर निर्धारित करें कि शारीरिक क्रियाएं क्या करें। अगर आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो परिणाम प्राप्त करने के लिए कवायद का अनुकूलन करना महत्वपूर्ण है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है। सुनिश्चित करें कि यह आपके विशिष्ट मामले के आधार पर इन निर्देशों या अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करके आपके लिए एक सुरक्षित गतिविधि है:
  • यदि आपकी रक्त शर्करा 100 मिलीग्राम / डीएल (5.6 mmol / L) से कम है, तो प्रशिक्षण से पहले अपने रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि करें। कार्बोहाइड्रेट पर आधारित एक छोटा नाश्ता, जैसे फल या पटाखे, आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए। पता है कि अगर आप कार्बोहाइड्रेट नहीं खाते हैं और अभी भी व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप झटके और चिंता का सामना कर सकते हैं, बेहोश हो रहे हैं या यहां तक ​​कि कोमा में प्रवेश भी कर सकते हैं।
  • यदि परीक्षण का परिणाम 100 और 250 मिलीग्राम / डीएल (5.6-13.9 mmol / L) के बीच है, तो आपको प्रशिक्षण से पहले कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बताए। अभ्यास करना जारी रखें



  • लोअर ब्लड शुगर चरण 9 नामक छवि
    4
    एक केटोन टेस्ट से गुजरें अगर आपकी रक्त शर्करा 250 मिलीग्राम / डीएल (13.9 mmol / L) से अधिक है यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, खासकर यदि आपको टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित है, तो आपके रक्त शर्करा के उच्च होने पर व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, बिना किसी केटोन टेस्ट के पहले। ये पदार्थ हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं यदि वे जमा करते हैं, और व्यायाम उनके स्तरों में वृद्धि कर सकते हैं। आपके फार्मेसी में मिले माप स्ट्रिप्स का उपयोग करके अपने मूत्र में केटोन्स की जांच करें और निर्देशों का पालन करें। अगर आप केटोन पेश करते हैं तो ट्रेन न करें, और समय-समय पर जांच करें कि स्तर मध्यम या उच्च रहे हैं। अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि स्तर बहुत अधिक हैं या यदि वे 30 से 60 मिनट के व्यायाम के बाद नहीं छोड़ते हैं
  • यदि आपकी रक्त शर्करा 300 मिलीग्राम / डीएल (16.7 mmol / L) से ऊपर है, तो व्यायाम न करें। खाने के बिना 30-60 मिनट तक प्रतीक्षा करें और यह देखने के लिए पुनः जांचें कि क्या यह स्वीकार्य स्तर तक गिरा है। अगर आपको अक्सर यह रक्त शर्करा के स्तर मिलते हैं या यदि आप इसे हर घंटे कई घंटों के लिए रखते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक मध्यम अभ्यास अक्सर ले लो. व्यायाम में ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है, शरीर की कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है और अतिरिक्त वसा कम करता है, जो उच्च रक्त शर्करा से जुड़ा होता है। आप अधिक सक्रिय हैं और आपको हाइपरग्लेसेमिया से समस्याएं कम होती हैं
  • लक्ष्य हर हफ्ते कम से कम 5 दिनों के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि करना है। कुल मिलाकर, आप प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट या उससे अधिक समय तक प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • आपको जो अभ्यास पसंद है - उसे ढूंढने की कोशिश करें - इस तरह आप लंबे समय तक प्रशिक्षण को रखने की अधिक संभावना रखेंगे। फास्ट घूमना, तैराकी या साइकिल चलाना आदर्श और व्यापक विकल्प हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 11 नामक छवि
    6
    अभ्यास करना बंद करो और अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको दर्द या छाले होते हैं। यदि आपको मधुमेह है या जोखिम में हैं, तो किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें जो व्यायाम कर सकते हैं यदि आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आपको सीने में दर्द होता है, आप अचानक अपने पैरों में सांस या सूचना फफोले या दर्द की कमी महसूस करते हैं, रोकते हैं और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • भाग 3

    एक सामान्य रक्त शर्करा बनाए रखने के अन्य तरीके
    लोअर ब्लड शूगर चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रखें। यह निर्धारित करने के लिए कि आप उन्हें कितनी बार जांचना चाहिए, अपने डॉक्टर से प्रतिस्पर्धा करें चिकित्सा पर निर्भर करते हुए, डॉक्टर दैनिक या साप्ताहिक परीक्षण सेट कर सकते हैं
    • अगर आपको अपने डॉक्टर से बात करने में परेशानी हो रही है, तो आप सभी ब्लॉगर ग्लोकोस मीटर या सभी फार्मेसियों में आपके रक्त शर्करा का परीक्षण करने के लिए स्ट्रिप्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव कैसे, कब और क्यों हो यहां तक ​​कि अगर आप सख्त आहार का पालन करते हैं और अपनी चीनी की खपत को कम करते हैं, तो आपके रक्त शर्करा का स्तर अनपेक्षित रूप से बदल सकता है, खासकर यदि आपके पास मधुमेह है
  • भोजन के बाद चीनी स्तर एक या दो घंटे बढ़ जाता है।
  • लंबे समय में वे व्यायाम के माध्यम से कम हो जाते हैं, जो रक्त से ग्लूकोज कोशिकाओं को स्थानांतरित करता है।
  • महिलाओं में मासिक धर्म चक्र हार्मोन और शर्करा के स्तर दोनों में उतार-चढ़ाव का कारण बनता है।
  • लगभग सभी दवाओं में रक्त शर्करा का स्तर प्रभावित होता है। कोई भी नई दवा शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    तनाव का प्रबंधन करें. क्रोनिक तनाव हार्मोन जारी कर सकते हैं जो इंसुलिन को ठीक से काम करने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए चर्चा से बचने या वर्कलोड को कम करने के लिए यदि संभव हो तो तनाव का एक स्रोत है, जो आपके जीवन से हटा दें। सामान्य तनाव को कम करने वाली गतिविधियों का पालन करें, जैसे ध्यान और योग
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 15 नामक छवि
    4
    अपने चिकित्सक के साथ ड्रग थेरेपी के लिए अवसर का मूल्यांकन करें कुछ लोग आहार और व्यायाम के साथ अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने में सक्षम होते हैं, लेकिन दूसरों को दवा या इंसुलिन उपचार की आवश्यकता होती है।
  • कई डॉक्टर अपने रोगियों को सख्त आहार, शारीरिक गतिविधि और दवा के साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी के लिए सलाह देते हैं।
  • इंसुलिन इंजेक्शन पूरे दिन आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है और घर पर सुरक्षित रूप से प्रशासित किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • आयु, परिचितता और दौड़ सभी कारक हैं जो मधुमेह के विकास की संभावना को प्रभावित करते हैं। पुराने लोगों, अश्वेतों, हिस्पैनिक, मूल अमेरिकी और अमेरिकियों के एशियाई वंश इस बीमारी से पीड़ित होने का अधिक से अधिक जोखिम हैं और उन्हें रोकथाम पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
    • मधुमेह और गर्भवती महिलाओं को अपने चिकित्सक से गर्भपात के दौरान उनकी चिकित्सा कैसे बदलना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको बताए गए चिकित्सा कर्मचारियों को जिम में प्रशिक्षकों और उनको बताएं ताकि वे अपने विशेष स्थिति में चिकित्सा को कैसे अनुकूलित करें और व्यायाम करें। एक कंगन पहनें जो आपको मधुमेह के रूप में पहचानता है।
    • यदि आप मधुमेह हैं, तो कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन न करें और पहले मधुमेह रोगियों या आहार विशेषज्ञ से सहमत होने के बिना भोजन छोड़ें न जाएं। कुछ खाद्य योजनाएं जो पहली बार समझदार लगती हैं, इसके बजाय रक्त शर्करा या अन्य विकारों में वृद्धि को बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com