घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के बीच अंतर को समझना

फाइबर मानव शरीर के लिए आवश्यक एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसके कुछ फायदे पाचन को हटाने और मल के उन्मूलन, साथ ही साथ कैलोरी सेवन के नियंत्रण को बढ़ावा देना है। फाइबर को जटिल कार्बोहाइड्रेट माना जाता है क्योंकि इसमें कई ग्लूकोज अणुओं को एक साथ लिंक किया गया है। चिकित्सा संस्थान इसे अधिकांश भोजन में लेने की सलाह देते हैं, ठीक उसी वजह से, जो लाए गए लाभों की वजह से, विशेष रूप से जब यह वसा और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ होता है खाद्य लेबल अक्सर आहार श्रेणियों में फाइबर को विभाजित करते हैं: घुलनशील और अघुलनशील। अंतर सीखना और फाइबर के प्रत्येक प्रकार की विशेषता गुण उनकी सामग्री के आधार पर खाद्य पदार्थ चुनना आसान बना सकते हैं।

कदम

1
प्रकार के अनुसार फाइबर को परिभाषित करें चिकित्सा संस्थान के अनुसार कुल फाइबर को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाना चाहिए: कार्यात्मक फाइबर और आहार फाइबर
  • कार्यात्मक फाइबर कार्बोहाइड्रेट है जो पचा नहीं है और स्वास्थ्य के लिए शारीरिक लाभ हैं, जैसे कि रक्त शर्करा की स्थिरता। यह पौधे या पशु स्रोतों से आ सकता है, या यह सिंथेटिक हो सकता है कार्यात्मक फाइबर के कुछ उदाहरण मसूड़ों, पेकिट्स, पॉलीडेक्सट्रोज और इनुलीन हैं।
  • आहार फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट और लिग्निन से बना है, जो शरीर से पच नहीं कर रहे हैं और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं (सेलुलोज या वुडी फल या verdura- के गैर कार्बोहाइड्रेट घटक लिग्निन का एक उदाहरण है)। आहार फाइबर को फाइबर के रूप में जाना जाता है, और कचरे को खत्म करने और मल की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करता है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आहार फाइबर की दो श्रेणियां हैं। चिकित्सा संस्थान अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए 1000 कैलोरी के लिए 14 ग्राम फाइबर की सिफारिश करता है।
  • घुलनशील फाइबर आहार फाइबर होता है जो एक तरल पदार्थ में घुल जाता है। यह शरीर में जेल बनाता है, ऐसा लगता है, वसा के अवशोषण को धीमा कर देता है और तृप्ति की भावना में योगदान देता है घुलनशील फाइबर में से कुछ अन्य की तुलना में अधिक चिपचिपा होते हैं और मोटा जैल बनाते हैं, जो वसा अवशोषण कम करने में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। स्वास्थ्य लाभों में हम रक्त शर्करा के स्तर का नियंत्रण, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की कमी और हृदय रोग का कम जोखिम का उल्लेख करते हैं। Psyllium फाइबर के अपवाद के साथ, इन में रेचक प्रभाव नहीं है।
  • अघुलनशील फाइबर आहार फाइबर है जो तरल पदार्थ में या जेल के रूप में आसानी से भंग नहीं करता है। यह संपत्ति मल की मात्रा पेट के माध्यम से पारित होने को तेज करके भोजन के पाचन की मदद करने के अलावा, पेट के माध्यम से आसान पारित होने के लिए वृद्धि करने के लिए है और intestino- भी एक रेचक प्रभाव पड़ता है। कुछ स्वास्थ्य लाभों में हृदय रोग का कम जोखिम और कैलोरी सेवन का नियमन शामिल है
  • 2
    जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल हैं ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें सभी फलों और सब्जियों को शामिल किया गया है, लेकिन मात्रा भिन्न हो सकती है चूंकि इस पोषण संबंधी जानकारी को लेबल पर नहीं बताया गया है, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि किस खाद्य पदार्थ में विभिन्न प्रकार के फाइबर होते हैं।
  • घुलनशील फाइबर मौजूद हो सकता है, लेकिन करने के लिए निम्न खाद्य पदार्थ, सीमित नहीं है: पागल, पूरे गेहूं का आटा, मटर, जई, चोकर, नींबू, सेब, स्ट्रॉबेरी और जौ।
  • अघुलनशील फाइबर मौजूद हो सकते हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित निम्नलिखित खाद्य पदार्थ नहीं: गोभी, गाजर, सेब के छिलके, बीट, छील आलू, गेहूं, मीठे आलू, शलजम, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी।



  • 3
    खाद्य पदार्थों के मुख्य पहलुओं को पहचानें जो घुलनशील और अघुलनशील फाइबर प्रदान करते हैं। चूंकि बहुत से खाद्य पदार्थ उन्हें शामिल करते हैं, फाइबर में समृद्ध भोजन के विशिष्ट लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है। अधिकांश खाद्य पदार्थों में विभिन्न अनुपातों में घुलनशील और अघुलनशील दोनों होते हैं: कुछ की तुलना में अन्य फाइबर अधिक होते हैं।
  • पूरी तरह से गेहूं, अखरोट, फलियां या बीज। इन खाद्य पदार्थों में दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं सुनिश्चित करें कि आप खाने के लिए तैयार-खाने वाले उत्पादों के लिए 100% पूरा अनाज खरीदते हैं। ये पहले से ही जमीन के उत्पादों को खरीदने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि वे फाइबर से लाभ पाने के लिए अक्सर अधिक कठिन होते हैं, और वे आत्मसात की जैव रासायनिक प्रक्रिया का पालन करने के लिए पर्याप्त रूप से छोटे होते हैं।
  • रेशे-दिखने वाले भोजन मीठे आलू और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ बहुत रेशेदार दिखते हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि वे फाइबर में समृद्ध हैं।
  • फल या पूरी सब्जियां संसाधित फल और सब्जियां घुलनशील पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं, लेकिन फाइबर खो देते हैं फलों और सब्जियों से फाइबर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह पूरे खाने के लिए है हालांकि, यह जमे हुए नहीं होना चाहिए, हालांकि पूरे और कच्चे फाइबर मौजूद हैं, सिर्फ अगर भोजन ताज़ा है
  • फूड्स जो नरम हो जाते हैं और एक बनाते हैं "चटनी" जब वे पकाए जाते हैं सेम, जई और चावल जैसे खाद्य स्टार्च और फाइबर होते हैं, जो कि मलाईदार स्थिरता के लिए जिम्मेदार हैं। यह एक अच्छा संकेत है कि उनके पास घुलनशील फाइबर की एक उच्च सामग्री है।
  • फल, सब्जियां या साबुत अनाज जो मुंह में आसानी से पिघल नहीं करते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण है आलू छील - यह खाद्य होता है लेकिन पर्याप्त च्यूइंग की आवश्यकता होती है। यह बहुत फल के लिए जाता है, जैसे नाशपाती और सेब यह एक अच्छा संकेत है कि भोजन में अघुलनशील फाइबर की उचित मात्रा है
  • कई संसाधित खाद्य पदार्थ ने फाइबर को जोड़ दिया है, जो प्रसंस्करण के दौरान खो गया था, और अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ लाने के पूरक के लिए दोनों हैं। यदि इन खाद्य पदार्थों में लेबल पर फाइबर को शामिल नहीं किया जाता है, तो पौष्टिक मूल्यों और अवयवों की सूची जांचें: भोजन में आहार फाइबर के एक या अधिक ग्राम होने चाहिए। यदि यह स्वाभाविक रूप से पहले से मौजूद नहीं है, तो इसे जोड़ा जा सकता है - इस मामले में इसे कार्यात्मक फाइबर माना जाता है, लेकिन इसे आहार फाइबर के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। कुछ अतिरिक्त फाइबर, जो ज्यादातर घुलनशील होते हैं, सेलूलोज़, गम (ग्वार गम, गाजरनान, आदि ...), इनुलीन और पेक्टिन हैं। कुछ अतिरिक्त फाइबर, जो कि ज्यादातर अघुलनशील हैं, पॉलीडेक्स्रोस और ब्रैन हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में समृद्ध आहार का पालन करते हैं, तो आप हर दिन की जरूरत के सभी फाइबर की गारंटी देते हैं।
    • फाइबर psyllium, आमतौर पर किसी हर्बल दवा या पैराफॉर्मेसी में बेचा जाने वाला एक फाइबर पूरक, 70% घुलनशील फाइबर और 30% अघुलनशील है, जो स्वास्थ्य लाभ लाता है।

    चेतावनी

    • चिकित्सा संस्थान घुलनशील और अघुलनशील के रूप में फाइबर को परिभाषित करने की सलाह नहीं देता है, बल्कि इसके बजाय शब्दों का उपयोग करने की सलाह देता है "उफानने योग्य" और "चिपचिपा"। पोषण विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इन शर्तों के अनुसार तंतुओं को उनके विलेयता के लिए अलग करने के बजाय, स्वास्थ्य लाभों की अधिक सटीक तस्वीर देता है।
    • आहार में बहुत अधिक फाइबर ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकता है, और कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। फाइबर की खुराक लेने या अधिक खाने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com