ग्राम को कैलोरी में कैसे परिवर्तित किया जाए

यदि आप स्वस्थ वजन-हानि आहार लेना चाहते हैं, तो समझ लें कि आप कैलोरी की गणना कैसे करते हैं, यह बहुत मददगार साबित होगी। यद्यपि ज्यादातर खाद्य पदार्थों पर मुद्रित लेबल उन कैलोरी की संख्या को सूचीबद्ध करते हैं, वे अक्सर यह इंगित नहीं करते हैं कि वे किस पोषक तत्वों से प्राप्त करते हैं कैलोरी और ग्राम के बीच के अंतर को पूरी तरह से समझने के लिए, आपको उन्हें कन्वर्ट करने के तरीके सीखने की जरूरत है - इस तरह आप आसानी से प्रत्येक घटक द्वारा बनाए गए कैलोरी की गणना कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

वसा को कैलोरी में परिवर्तित करना
1
पोषण लेबल को देखो खाद्य पदार्थों पर पाए जाने वाले अधिकांश लेबल उत्पाद के किसी विशिष्ट भाग के आधार पर मौजूद वसा (ग्राम में व्यक्त) की मात्रा दिखाते हैं। यह जानकारी आपको कैलोरी की संख्या की गणना करने की अनुमति देती है।
  • 2
    9 से वसा की ग्राम गुणा करें वसा के प्रत्येक ग्राम में 9 कैलोरी होते हैं इसलिए, वसा की एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की संख्या की गणना करने के लिए, आपको इसे 9 तक बढ़ाना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित भोजन में 10 ग्राम वसा होता है, तो कैलोरी का सेवन 10 x 9 होगा, यानी 90 कैलोरी।
  • 3
    संपूर्ण उत्पाद के कैलोरी सेवन की गणना करें ऐसा करने के लिए, पूरे पैकेज में शामिल कुल भागों की संख्या से पिछले चरण में प्राप्त संख्या को बढ़ाएं। यह जानकारी आपको उत्पाद पर मिले पोषण लेबल पर छपी जाती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न में भोजन के पैकेजिंग में तीन भाग होते हैं, तो आपको 270 कैलोरी के कुल कैलोरी सेवन के साथ 90 x 3 गुणा करना होगा।
  • विधि 2

    कैलोरी में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन्स कन्वर्ट करें
    1
    कार्बोहाइड्रेट एक जटिल कार्बनिक यौगिक हैं। कार्बोहाइड्रेट कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बना है। एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट का कैलोरी सेवन 4 कैलोरी है। इसका अर्थ यह नहीं है कि कैलोरी कार्बोहाइड्रेट्स के माध्यम से ही लिया जाता है, क्योंकि कैलोरी अन्य मूल पोषक तत्वों में भी शामिल हैं।
  • 2



    पौष्टिक मूल्यों के लिए लेबल की जांच करें इस तरीके से आप दिए गए उत्पाद के हर एक भाग के द्वारा दिए गए कार्बोहाइड्रेट सेवन की खोज कर सकेंगे। कार्बोहाइड्रेट के प्रत्येक ग्राम में 4 कैलोरी होते हैं - ताकि किसी दिए गए भोजन के एक हिस्से में कैलोरी की संख्या पता चले, 4 से कार्बोहाइड्रेट (ग्राम में व्यक्त) की मात्रा बढ़ाएं।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी उत्पाद में 9 ग्राम प्रोटीन होता है, तो यह 4 गुणा बढ़ाकर 36 कैलोरी हो जाता है। यह समीकरण मान्य है क्योंकि प्रत्येक ग्राम प्रोटीन शरीर में 4 कैलोरी लाता है।
  • 3
    प्रोटीन से प्राप्त कुल कैलोरी का पता लगाएं। इस मूल पोषक तत्व की मात्रा को भी खाद्य पोषण लेबल पर सूचित किया जाता है। कार्बोहाइड्रेट जैसे प्रोटीन, प्रति ग्राम में 4 कैलोरी की कैलोरी देते हैं। तो, इस मामले में भी, प्रोटीन के कुल कैलोरी का सेवन करने के लिए, आपको 4 द्वारा राशि (ग्राम में व्यक्त) को गुणा करना होगा।
  • विधि 3

    ग्राम और कैलोरी के बीच अंतर को समझें
    1
    ग्राम क्या हैं और कैलोरी क्या हैं ग्राम किलोग्राम के एक हज़ारवां वजन का संकेत करने के लिए मीट्रिक दशमलव प्रणाली के माप की एक इकाई है। कैलोरी बिजली की आपूर्ति से ली गई ऊर्जा की माप की इकाई है। शरीर के वसा के 450 ग्राम से लगभग 3,500 कैलोरी होते हैं।
    • ग्राम और कैलोरी इसलिए माप की दो अलग इकाइयां हैं जो उनके बीच परिवर्तित नहीं किए जा सकते हैं।
  • 2
    ऊर्जा का स्रोत खोजें जिसे आप कैलोरी के संदर्भ में मापना चाहते हैं। भोजन द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रति ग्राम कैलोरी की संख्या उस पोषक तत्वों के प्रतिशत पर निर्भर करती है जो इसमें शामिल हैं। मानव शरीर तीन बुनियादी पोषक तत्वों से अपने जीवन के लिए ऊर्जा उत्पन्न करता है: कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन
  • बस भोजन वजन और कैलोरी में वजन बदलने संभव नहीं है। पहले आपको प्रत्येक विशिष्ट पोषक तत्व (ग्राम में वजन के आधार पर) में कैलोरी की संख्या पता करने की आवश्यकता है और फिर कुल कैलोरी गणना में आगे बढ़ें।
  • 3
    विशिष्ट गुणांक द्वारा ग्राम की संख्या गुणा करें। भोजन के लेबल को देखो, जिसका कैलोरिक सेवन आपको गणना करना है इनमें से प्रत्येक मूल पोषक तत्वों की मात्रा ग्राम में व्यक्त की गई है। अब आपको प्रत्येक ग्राम में मौजूद कैलोरी की संख्या से प्रत्येक तत्व का कुल वजन बढ़ाना होगा।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com