खाद्य लेबलों पर पोषण संबंधी मानों को कैसे पढ़ा जाए

स्वस्थ भोजन के लिए शुरुआती बिंदु यह है कि आप क्या खाते हैं उसके पौष्टिक मूल्यों को जानना। एक बुनियादी कदम कैसे इस तरह के "प्रकाश" या "50% वसा" के रूप में विश्वास वाक्यांशों खाद्य लेबल के बजाय पर "पोषण जानकारी" पढ़ने के लिए सीखने के लिए है: पढ़ना लेबल आप खाद्य पदार्थ और अधिक बुद्धिमानी से चुन सकते हैं। अपनी खाने की आदतों को नियंत्रित करने में सक्षम होने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं को संभाल सकते हैं। खाद्य दुश्मन नहीं है - यह सहस्राब्दी के लिए जीविका का एक स्रोत रहा है भोजन एक खुशी, एक दर्दनाक अनुभव नहीं होना चाहिए। यह लेख आपको स्वस्थ और संतुलित आहार प्राप्त करने के लिए लेबलों के एक अधिक सटीक पढ़ने के माध्यम से, आपकी सहायता करने वाले स्मार्ट और तेज विकल्प बनाने में सहायता कर सकता है।

कदम

खाद्य लेबल पर पढ़ें पोषण तथ्यों शीर्षक चरण 1
1
"अंश" से प्रारंभ करें लेबल की शुरुआत में आपको 100 जी के औसत मूल्य और एकल भाग के मान मिलेंगे। सेवा प्रति उत्पाद की मात्रा एक भोजन से दूसरे में भिन्न होती है और वह उस उत्पाद की मात्रा के अनुरूप नहीं होती है जिसे आप आम तौर पर उपभोग करते हैं। यदि आपका हिस्सा लेबल के आकार का दो बार है, तो आपको सभी मानों को दोगुना करना होगा।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ें पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    "ऊर्जा मूल्य" खंड में दी गई कुल कैलोरी और वसा की गणना करें यह खंड आपको प्रत्येक सेवा में कुल कैलोरी और वसा द्वारा प्रदान की जाने वाली कैलोरी की संख्या बताता है। कैलोरी यह मापता है कि उस भोजन के कुछ भाग खाने से आपको कितनी ऊर्जा मिलती है यदि आप अपना वजन कम करने, इसे बढ़ाने या रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो कैलोरी का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, पनीर के साथ मकारोनी का एक हिस्सा लगभग 250 कैलोरी प्रदान करता है, जिसमें वसा से 110 शामिल हैं यदि आप दो सर्विंग्स खाते हैं, तो आप 500 कैलोरी खरीद लेंगे, जिनमें से 220 वसा से आपूर्ति की जाती है।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ें पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 3 चरण 3
    3
    "फैट" पर गौर करें इस अनुभाग में इस तरह के, मोनोअनसैचुरेटेड पॉलीअनसेचुरेटेड और ओमेगा -3 और इस तरह संतृप्त और ट्रांस वसा अम्ल के रूप में बुरा वसा, (आमतौर पर इस तरह के रेपसीड तेल और पागल के रूप में तरल पदार्थ या पौधों, में निहित) के रूप में अच्छी वसा, भी शामिल है (पशु या पौधे) Monounsaturated और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा कम कोलेस्ट्रॉल की मदद और दिल की रक्षा। ट्रांस फैटी एसिड को "हाइड्रोजनीकृत" और "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत" के रूप में जाना जाता है। वे तरल तेलों को ठोस वसा में परिवर्तित करने की प्रक्रिया में बनते हैं, जैसे कि खाद्य वसा और मार्जरीन में। हाइड्रोजनीकरण समाप्ति की तारीख को बढ़ाता है और इन वसा के स्वाद को स्थिर करता है। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वसा आमतौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे हानिकारक वसा माना जाता है।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    "सोडियम" के मूल्यों की जांच करें सोडियम अन्यथा नमक के रूप में जाना जाता है और कई खाद्य पदार्थों में विशेष रूप से संरक्षित खाद्य पदार्थ जैसे कैन्ड सूप्स और टमाटर सॉस में छिपी एक घटक है।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    पता लगाएं कि आपके भोजन में "कोलेस्ट्रॉल" कितना मौजूद है यह इंगित करता है कि उस भोजन के एक हिस्से को खाने से आपके शरीर में कितना कोलेस्ट्रॉल मिलता है कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार होते हैं: एचडीएल, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कहा जाता है, जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल है।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ें पोषण तथ्यों का शीर्षक चरण 6
    6
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 7
    7
    "कार्बोहाइड्रेट" का पता लगाएँ यह संख्या सभी प्रकार के कार्बोहाइड्रेट का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि भोजन के कुछ हिस्से खाने से आप निगलना करते हैं।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 8



    8
    "खाद्य फाइबर" की सामग्री की गणना करें यह संख्या आपको बताती है कि एक हिस्से में कितने ग्राम आहार फाइबर मौजूद हैं आहार फाइबर पौधों का हिस्सा हैं जिन्हें पचाने नहीं हैं। ।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 9
    9
    की मात्रा पर ध्यान दें "शुगर्स "। यह संख्या एक हिस्से खाने से आप निगमित चीनी की मात्रा से मेल खाती है। आपके कार्बोहाइड्रेट को आपके शरीर द्वारा पचाने के बाद कुछ कार्बोहाइड्रेट शक्कर बनते हैं, इसलिए आप लेबल पर लिखी तुलना में अधिक शर्करा का उपभोग कर सकते हैं।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण तथ्य शीर्षक चित्र 10
    10
    "प्रोटीन" की मात्रा की जांच करें यह नंबर आपको बताएगा कि उस भोजन के कुछ भाग खाने से कितनी प्रोटीन लेता है
  • खाद्य लेबल पर पढ़ें पोषण तथ्यों का शीर्षक चरण 11
    11
    "विटामिन और खनिज" के मूल्यों की जांच करें भोजन में कई विटामिन होते हैं, जैसे विटामिन ए, बी, सी या ई और लोहे और कैल्शियम जैसे विभिन्न खनिजों।
  • खाद्य लेबल पर पढ़ा पोषण संबंधी तथ्यों का शीर्षक चरण 12
    12
    "अनुशंसित दैनिक भत्ता का प्रतिशत" (जीडीए) देखें। एस्टेरिस्क (*) जो इसके साथ आता है वह लेबल के निचले भाग में दी गई जानकारी को संदर्भित करता है, जो इंगित करता है कि आवश्यकता 2000 कैलोरी आहार पर की जाती है।
  • खाद्य लेबल के बारे में पढ़िए पोषण तथ्य 13
    13
    अंत में, लेबल के नीचे "सूचना" को देखने के लिए मत भूलना"। यह सूची 2000 कैलोरी आहार पर आधारित है यह जानकारी सभी खाद्य पदार्थों के लेबल पर होनी चाहिए, हालांकि छोटे पैकेज में अनिवार्य नहीं है यदि लेबल बहुत छोटा है। हालांकि, सूचना सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जाती है और सभी उत्पादों के लिए समान होती है। प्रत्येक देश में विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, यह प्रणाली अन्य देशों में भी लागू होती है 2000 कैलोरी आहार के आधार पर प्रत्येक पोषक तत्व के लिए अधिकतम और न्यूनतम सीमा दिखाता है। चलो पनीर के साथ मकारोनी के उदाहरण पर वापस जाएँ एक हिस्सा कुल दैनिक वसायुक्त आवश्यकता का 18% शामिल करता है। यह अभी भी वज़न का 82% है जो कि दिन के दौरान भस्म हो जाता है। यदि आप दो भागों का उपभोग करते हैं, तो वसा का सेवन 36% होगा, और आप अभी भी 64% ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप इस सूची को प्रिंट कर सकते हैं और जब आप शॉपिंग पर जाते हैं, तब तक हमेशा इसे अपने साथ लेते रहें, कम से कम जब तक आप सीखें कि लेबल कैसे पढ़े,
    • यहां तक ​​कि "स्वस्थ" खाने की आदतों वाले लोगों, जैसे कि शाकाहारियों और आहार करने वाले, अपने आहार में बहुत अधिक सोडियम, चीनी या वसा ले सकते हैं - विशेषकर यदि वे डिब्बाबंद और संग्रहीत खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं लेबल्स से अवगत रहें!

    चेतावनी

    • उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बहुत ज्यादा संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल एसिड, सोडियम और चीनी खाने जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कुछ तरह के कैंसर के रूप में कुछ पुराने रोगों का अधिक खतरा पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com