ट्रांस फैट को कैसे पहचानें

ट्रांस वसा आमतौर पर अमेरिकी आहार में पाए जाने वाले असंतृप्त फैटी एसिड का एक विशिष्ट प्रकार है। वे पॉलीअनसेचुरेटेड या मोनोअनसैचुरेटेड वसा हो सकते हैं। यह चरम अणु के रासायनिक विन्यास है जो इसे ट्रांस नामांकन प्रदान करता है। एक सामान्य असंतृप्त वसा की तरह आकार है "वी", या एक विन्यास के साथ सिस

सामग्री

. यह कॉन्फ़िगरेशन कम जगह लेता है और विभिन्न आणविक गुण हैं, जो वास्तव में स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। जब एक असंतृप्त वसा में ट्रांस विन्यास होता है, तो यह अधिक स्थान लेता है और संतृप्त वसा के समान आणविक गुण होते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। खाद्य दिशानिर्देशों के अनुसार, ट्रांस फैटी एसिड के लिए इंसानों की शारीरिक ज़रूरत नहीं है। वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, और परिणामस्वरूप कुल कोलेस्ट्रॉल। ट्रांस वसा कई खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है और यह समझना मुश्किल हो सकता है कि जब भोजन में कई होते हैं आप एक स्वस्थ आहार का पालन कर सकते हैं और ट्रांस वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थों को कैसे पहचान सकते हैं और उन्हें टालकर सीखकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

कदम

ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 01 पहचानें
1
ट्रांस वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थों की विशेषताओं को पहचानें
  • ट्रांस वसा कमरे के तापमान पर अर्द्ध ठोस या नरम ठोस होते हैं। यह उन्हें असंतृप्त वसा से अलग करता है, जो कमरे के तापमान पर तरल पदार्थ होते हैं, और संतृप्त वसा से, जो कि कमरे के तापमान पर ठोस कड़े होते हैं। ट्रांस वसा वसा और तेल लचीला बनाते हैं ट्रांस वसा वाले कई खाद्य पदार्थ नरम और लचीले होते हैं, और एक मखमली निरंतरता के साथ, तालु को एक मलाईदार सनसनी प्रदान करेंगे।
  • ट्रांस वसा एक खस्ता फ्राइंग प्राप्त करना संभव है जो बेहतर संरक्षित है। कई वाणिज्यिक तले हुए उत्पादों ट्रांस वसा में समृद्ध तेलों में तले हुए हैं क्योंकि वे संतृप्त वसा वाले लोगों की तुलना में आसानी से उपयोग करते हैं। यह उन्हें इस्तेमाल किए बिना संतृप्त वसा के गुणों को प्राप्त करने का एक तरीका है। तेल कम ऑक्सीकरण करेगा और संरक्षण और प्रसंस्करण चरणों के दौरान अपने तरल राज्य को बनाए रखेगा। इन तेलों में कम पिघलने बिंदु और एक उच्च वाष्पीकरण बिंदु है, जिससे उन्हें बहुत उच्च तापमान पर फ्राइंग के लिए आदर्श बनाते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थों के लेबल को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि क्या उन्हें ट्रांस वसा होता है: ट्रांस वसा की तलाश करें, और आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत या पूरी तरह से हाइड्रोजनेटेड शब्द।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 02 पहचानें
    2
    सिंथेटिक और प्राकृतिक ट्रांस वसा के बीच का अंतर जानें।
  • सिंथेटिक और प्राकृतिक ट्रांस वसा के बीच कोई रासायनिक अंतर नहीं है। एकमात्र अंतर वसा बनाने की पद्धति है सिंथेटिक ट्रांस वसा के बारे में सबसे अधिक बात की वजह यह है कि वे प्राकृतिक लोगों से बहुत अधिक खपत करते हैं। बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि सिंथेटिक ट्रांस वसा प्राकृतिक ट्रांस वसा से कम स्वस्थ हैं। सच्चाई यह है कि सभी ट्रांस वसा खराब हैं और लोगों को उनके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उनका उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 03 पहचानें
    3



    उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिनमें प्राकृतिक ट्रांस वसा शामिल हो।
  • प्रकृति में भोजन में ट्रांस फॅट की थोड़ी मात्रा होती है। इन खाद्य पदार्थों में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और इसे पूरी तरह से आहार से समाप्त नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि ट्रांस वसा के कुल सेवन का मूल्यांकन करने के लिए उन्हें जानना महत्वपूर्ण है।
  • स्वाभाविक रूप से ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ मक्खन, दूध, पनीर, बीफ, मेमने और पोर्क हैं। इसमें ट्रांस वसा की छोटी मात्रा होती है और उनकी खपत सीमित होनी चाहिए, लेकिन पूरी तरह से नहीं।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 04 पहचानें
    4
    कृत्रिम ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानें
  • कई प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जिनमें इस तरह के वसा शामिल हैं यह इसलिए है क्योंकि आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल एक प्रसंस्करण है जो आम तौर पर खाद्य प्रसंस्करण में उपयोग किया जाता है। असंतृप्त वसा वाले समृद्ध तेलों में हाइड्रोजन जोड़कर आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल बनते हैं। भोजन में मौजूद वसा ट्रांस वसा में परिवर्तित हो जाएगा और संतृप्त होगा। यह प्रक्रिया तेल की बेहतर संपत्तियां देती है, जैसे कि मलाईदार स्थिरता और कमरे के तापमान पर अर्द्ध-ठोस स्थिति, बिना असंतृप्त वसा वाले पदार्थ का त्याग किए केवल पिछले दशक के अध्ययनों में उन्होंने ट्रांस वसा के नकारात्मक प्रभावों की पुष्टि की है, और इस कारण से उन्हें कई वर्षों तक संतृप्त वसा के स्वस्थ विकल्प माना गया है।
  • सिंथेटिक ट्रांस वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, तले हुए खाद्य पदार्थ, केक, टुकड़े, मिठाई, पके हुए माल, पशु वसा और मार्जरीन हैं। इन श्रेणियों में आने वाले सभी खाद्य पदार्थों में उन्हें शामिल नहीं किया जाता है कई कंपनियां अपनी प्रक्रियाओं से ट्रांस वसा को खत्म करने की कोशिश करती हैं - लेबल को वे पहचानते हैं कि उन्होंने क्या किया है।
  • ट्रांस फ़ॉक्ट स्टेप 05 पहचानें
    5
    लेबल, सामग्री और पोषण तालिका पढ़ें
  • ट्रांस वसा को अमेरिका और कनाडा सहित कई देशों में लेबल पर दिखाया जाना चाहिए। यह दायित्व केवल प्रति सेवारत 0.5 ग्राम से अधिक सामग्री के लिए सम्मानित किया जाना चाहिए - यह वही है जो लेबल अविश्वसनीय बनाता है कई कंपनियां भाग के आकार को कम करने के लिए घोषित करने में सक्षम हो सकती हैं कि उनके उत्पादों में ट्रांस फैट में 0 ग्राम होते हैं, लेकिन उनमें शामिल निशान तेजी से जमा कर सकते हैं अगर उपभोक्ता एक हिस्से से ज्यादा खाते हैं।
  • ट्रांस वसा देखने के लिए सामग्री पढ़ें। सामग्री कानून को आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों, पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेलों, मांस, मक्खन, दूध वसा, वसा पनीर, बकरी, सूअर का मांस या भेड़ का बच्चा, उत्पाद कोई बात नहीं क्या पोषण लेबल पर लिखा है ट्रांस वसा मौजूद होता है तो। पूरी तरह से हाइड्रोजनीकृत तेल ट्रांस वसा के लिए केवल न्यूनतम मात्रा में योगदान करते हैं। के रूप में उन आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत करने का विरोध किया, कुल हाइड्रोजनीकरण लगभग विशेष रूप से संतृप्त वसा पैदा करता है।
  • चेतावनी

    • कई कंपनियां ट्रांस वसा को नष्ट कर रही हैं, लेकिन उनमें से कुछ उन्हें संतृप्त वसा के साथ बदल देते हैं, जो बड़ी मात्रा में अभी भी हृदय रोग का कारण बन सकता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। सबसे अच्छा विकल्प एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए ठोस वसा में समृद्ध पदार्थों में से केवल कम से कम खाद्य पदार्थ खाने के लिए है। USDA अनुशंसा करता है कि आहार के 15% से अधिक नहीं ठोस वसा और जोड़ा शर्करा से बना है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com