कैसे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करें

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो धमनियों को अवरुद्ध करता है और रक्त को हृदय तक पहुंचने से रोकता है। इसलिए एलडीएल, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है "बुरा"। सौभाग्य से एचडीएल बढ़ाने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार की तुलना में एलडीएल को कम करना बहुत आसान है।

कदम

भाग 1

संतुलित आहार का पालन करें
1
संतृप्त वसा की खपत को सीमित करें स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के आहार की सिफारिश की है जबकि संतृप्त वसा का सेवन कम करते हुए। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है अपने आहार से सटीक और संसाधित खाद्य पदार्थों को खत्म करना और फलों, सब्जियों और पूरे अनाज पर ध्यान केंद्रित करना।
  • संतृप्त वसा (जिसे ट्रांस वसा भी कहा जाता है) के मुख्य स्रोत क्या हैं? पशु मांस (चिकन, बीफ, भेड़, पोर्क) और डेयरी उत्पादों के बारे में सोचो। आपका आहार "शाकाहारी" और आपके वसा का सेवन कम है (जब तक कि आपकी सब्जियां मक्खन में डूबी न हों)। यहां तक ​​कि इन खाद्य पदार्थों के सिर्फ एक चम्मच में 7 ग्राम वसा शामिल है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का मानना ​​है कि संतृप्त वसा आपके आहार का 7% से अधिक का प्रतिनिधित्व नहीं करना चाहिए
  • 2
    घुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ाएं, जो आप रोजाना खाते हैं। फल, सब्जियां और साबुत अनाज एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे शरीर से मल से कोलेस्ट्रॉल को निकालने में आपकी सहायता करते हैं और इसे पुन: संसाधित नहीं करने के लिए। दादी ने शायद आपको भी बताया!
  • जई, अखरोट, सेम, सेब, नाशपाती और सन बीज घुलनशील फाइबर में समृद्ध हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करते हैं और इसे आपके शरीर में शेष रहने से रोकते हैं।
  • 3
    स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों को चुनें आप उन्हें मछली में, avocado बीज और अखरोट में पा सकते हैं, वे अच्छे हैं और आपको उन्हें चाहिए। आपको पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के लिए देखना होगा लेकिन सावधान रहें: एक मुट्ठी भर पागल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, एक दिन पूरे पैकेज नहीं!
  • जब आपको तेल का उपयोग करना है, तो जैतून, कैनोला या मूंगफली चुनें। हालांकि, याद रखें कि उन्हें अतिरिक्त नहीं होना चाहिए, लेकिन मक्खन और मार्जरीन को बदलना चाहिए। याद रखें कि संयम सबकुछ की कुंजी है, भले ही आप स्वस्थ वसा को भर दें, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक स्वस्थ आहार का पालन कर रहे हैं!
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल सबसे अच्छा है क्योंकि यह कम संसाधित होता है। सभी लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति दिन 30 ग्राम तेल से अधिक न हो।
  • 4
    स्टेरोल या स्टेनॉल वाले भोजन की मात्रा बढ़ाएं इनमें विशेष मार्जरीन और मसालों, साथ ही साथ उनके प्राकृतिक राज्य में फलों और सब्जियां भी शामिल हैं ये अपेक्षाकृत नए उत्पाद हैं, इसलिए लेबल पढ़ें। कुछ कंपनियां अब उन्हें संतरे का रस, ग्रैनोला बार और अनाज में जोड़ती हैं
  • स्टैनोल और स्टीरोल में कोलेस्ट्रॉल के समान समान एक आणविक संरचना है। जब वे खून में मौजूद होते हैं तो वे कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं क्योंकि वे "सभी उपलब्ध स्थान पर कब्जा कर लेते हैं" इस तरह एलडीएल को अपशिष्ट पदार्थों के बाकी हिस्सों से निष्कासित कर दिया जाता है।
  • 5
    पीना, खाने और डेयरी उत्पादों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के साथ ही पकाना। डैश आहार, भूमध्य आहार और ओरनीज आहार (सभी दिल के कल्याण पर ध्यान केंद्रित) डेयरी उत्पादों सहित पशु मूल के भोजन की कम मात्रा के लिए प्रदान करते हैं। इसका कारण यह है कि डेयरी उत्पादों (और सामान्य में पशु उत्पादों) खराब वसा और कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि भोजन कोलेस्ट्रॉल में उच्च है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे पूरी तरह से बचाना होगा। अंडा समय-समय पर नुकसान नहीं करता है डॉक्टर वर्तमान में खराब वसा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • आप बीन्स और अन्य प्रोटीन सब्जियों जैसे अन्य स्रोतों के साथ पशु प्रोटीन को बदल सकते हैं। क्या आपने कभी बादाम के दूध की कोशिश की है? आपका स्वास्थ्य सवाल होने पर यह करने के लिए क्या बेहतर कारण है? सोया भी एक अच्छा समाधान है: 25 ग्राम सोया प्रोटीन (यानी दो और एक दिन में सोया दूध का आधा कप) 5-6% तक कम एलडीएल का स्तर।
  • 6
    ओमेगा -3 के साथ भरें यदि आप अक्सर फास्ट फूड खाती हैं और अपनी स्वस्थ भूमध्य की आदत छोड़ दी है, तो आपका आहार स्वस्थ और अच्छी तरह संतुलित है ओमेगा -3 और ओमेगा -6 के बीच का अनुपात 1: 1 होना चाहिए, इसे पहुंचने के लिए आपको मछली खाना चाहिए।
  • मैकेरल, सैल्मन, झील ट्राउट, पीले पंख ट्यूना और हलिबूट सभी फैटी मछली हैं जो आपको ब्लड प्रेशर को कम करने और रक्त के थक्कों को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो आप कोनोला तेल और फ्लैक्स से वसायुक्त वसा का राशन प्राप्त कर सकते हैं। हमेशा याद रखें कि भोजन स्रोत पूरक आहार से बेहतर हैं
  • भाग 2

    स्वस्थ आदतें और जीवन शैली को बनाए रखना
    1
    वजन कम। यदि आप शरीर का वजन कम करते हैं, तो आप भी खराब कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं यहां तक ​​कि केवल 5 किलो कम मदद मिल सकती है। सबसे अच्छी बात एक आहार और व्यायाम सेट करना है
    • वसा विशेष रूप से कैलोरी में अधिक होता है (9 ग्राम प्रति कैलोरी, जबकि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन केवल उसी राशि के लिए 4 प्रदान करते हैं) तो अगर आपने कैलोरी की गणना करना शुरू कर दिया है, तो अपने जीवन को पुनः प्राप्त करने के लिए, अपने आहार से वसा समाप्त करें।
  • 2
    ट्रेन नियमित रूप से हाइपरकोलेस्ट्रोल्मिया के मामलों में एक गतिहीन जीवन शैली मुख्य कारण है हम प्रत्येक दिन 30 से 60 मिनट की व्यायाम की सिफारिश करते हैं और प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट (75 तीव्र गतिविधि सहित)। आप अधिक फिट महसूस करेंगे और आप स्वस्थ होंगे।
  • ऐसी गतिविधियां चुनें जिन्हें आप तैराकी, दौड़ना, साइकिल चलाने, लंबी पैदल यात्रा, नृत्य या पैदल चलने का आनंद लेते हैं। यदि आप कुछ पसंद करते हैं, तो बंद मत करो! यह भी सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए सही है, आपको भार उठाने या घंटों तक चलाने की ज़रूरत नहीं है, बस चलते रहें



  • 3
    कभी-कभी आप पी सकते हैं यदि आप शराब नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें। लेकिन अगर आप कभी-कभी सामाजिक अवसरों पर पेय पीते हैं, तो मध्यम हो। एक शाम का ग्लास वाइन (यदि आप पुरुष हैं तो दो) एलडीएल कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन केवल एक कांच!
  • दूसरी ओर शराब की अत्यधिक खपत, ट्राइग्लिसराइड के स्तरों में वृद्धि का कारण बनती है। कभी-कभी पेय से ज्यादा कुछ आपके शरीर को हानि पहुँचाता है और आपको शराब की ओर ले जा सकता है
  • शब्द "एक गिलास" का अर्थ है 150 मिलीलीटर शराब, 240 मिलीलीटर माल्ट शराब, 360 मिलीलीटर बीयर या 45 मिलीलीटर हार्ड अल्कोहल का।
  • 4
    धूम्रपान बंद करो अब यह सर्वत्र ज्ञात है कि धूम्रपान में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को कम करता है। यह दैनिक प्रशिक्षण को और अधिक कठिन बना देता है इसलिए यह आपके स्वास्थ्य को विभिन्न स्तरों पर प्रभावित करता है। कई कारणों से धूम्रपान छोड़ना एक उत्कृष्ट विचार है।
  • यदि आपके पास धूम्रपान छोड़ने के कई अनगिनत कारणों से पहले ही बमबारी नहीं हुई है, तो आप शायद एक साधु हो धूम्रपान हृदय रोग, कैंसर और अन्य बहुत गंभीर बीमारियों के लिए बड़े पैमाने पर योगदान देता है। यह उन लोगों को भी चोट पहुंचाता है जो आपके पास हैं
  • बहुत देर हो चुकी नहीं है! वास्तव में, जैसे ही आप अपने फेफड़ों को धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, वे खुद को पुनर्जन्म करना शुरू करते हैं, वही आपके वॉलेट पर लागू होता है!
  • भाग 3

    प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाना
    1
    किसी को आपकी सहायता करें जब कोई आपकी सहायता करता है तो सब कुछ बहुत सरल होता है क्या आप के माध्यम से जा रहे हैं के शर्म न हो, यह बहुत आम है और अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन बताती है कि हर व्यक्ति 20 साल से अधिक आयु नियमित रूप से प्रत्येक 5 वर्षों में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण परीक्षण होना चाहिए। इसलिए परिवार और दोस्तों को शामिल करना महत्वपूर्ण है!
    • सामाजिक सम्बन्धों से भोजन की आदतों, प्रशिक्षण और जीवन शैली में बाधा उत्पन्न हो सकती है यदि आपके मित्र धूम्रपान करते हैं, तो आप धूम्रपान करने के लिए परीक्षा लेते हैं, यदि वे खाते हैं, तो आप इसे भी करने के लिए इच्छुक हैं और यदि वे शाम "पोकर"&व्हिस्की "आप के लिए बाहर जाने के लिए और चलाने के लिए छोड़ देना मुश्किल होगा! आपकी मदद करने में सक्षम होने के लिए, उन्हें यह जानना होगा कि क्या हो रहा है, केवल उसी तरह वे 100% समर्थन देंगे!
  • 2
    सूचित करें। कई आसान समझने वाली प्रकाशन और फ़ाइलें हैं जो आपको समस्या की पूरी तस्वीर दे सकते हैं। आप अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं, ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या पुस्तकालय में जा सकते हैं। इस तरीके से आपको पता चल जाएगा कि कम वसायुक्त आहार प्रभावी कैसे हो सकता है। सब के बाद, ज्ञान असली शक्ति है! जब आप अपने दुश्मन को जानते हैं, आप जानते हैं कि उसे कैसे हारना है
  • अब जब आप अपने रास्ते पर हैं, तो आप अपने परिवार, अपने दोस्तों और डॉक्टर को शामिल करते हैं अपने शोध जारी रखें लेकिन सुनिश्चित करें कि जानकारी के स्रोत विश्वसनीय हैं
  • 3
    एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि जिस दर पर आपके शरीर एलडीएल को यकृत में भेजते हैं, उसका त्वरण या पुन: उपयोग किया जाए। ऐसा करने के लिए आपको उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में वृद्धि करना होगा। इस तरह से आप कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के परिवहन से अपने शरीर और रक्त के प्रवाह को रोकते हैं। कभी-कभी, यहां तक ​​कि अगर हमेशा नहीं, ये दो तत्व संबंधित हैं।
  • डार्क चॉकलेट, हरी चाय और विटामिन डी एचडीएल के स्तर बढ़ाते हैं। हालांकि कई लोग मानते हैं कि हर दिन लाल वाइन या किसी अन्य शराब के गिलास का एक ही प्रभाव होता है, विशेष रूप से वृद्ध लोगों, अधिक वजन वाले व्यक्तियों और जो पहले से पीड़ित हैं एक बुनियादी प्रणालीगत रोग यदि आपका ग्लास अल्कोहल कैबनेट नहीं है, तो आपके पास चॉकलेट खाने का बहाना है!
  • 4
    एक ऐसे साथी को ढूंढें, जो आपके जैसा एक ही समस्या है। चार वयस्कों में एक इतालवी हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिआ से ग्रस्त है व्यवहार में, आपके दोस्तों / परिचितों में कम से कम एक मुट्ठी भर लोग होंगे, जो आपके जैसे, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहिए। इसलिए आपके पास अनुभव साझा करने के लिए एक भागीदार खोजने का एक अच्छा मौका है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लक्ष्य के साथ भोजन शेड्यूल करें एक प्रशिक्षण साथी बनें आंदोलन बनाने के लिए हर अच्छे अवसर को खोजें, हालांकि छोटे, (चलने के लिए कुत्ते ले जाएं या तैराकी जाएं) जब आप किसी के साथ इस सब को साझा करने के लिए है, तो लक्ष्य अधिक प्राप्त करने योग्य है।
  • 5
    अपने चिकित्सक से चर्चा करें यह आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित और कम करने के बारे में बहुत सारी जानकारी देगा और यदि दवाएं और व्यायाम पर्याप्त नहीं हैं तो दवाएं भी लिखें। कई विकल्प हैं, पूछने में डर नहींें!
  • डॉक्टरों का लक्ष्य 160 से कम एलडीएल के स्तर पर होता है, लेकिन हमें आयु, परिचितता, नैदानिक ​​इतिहास को भी ध्यान में रखना चाहिए और यदि रोगी प्राप्त करने के लिए संख्यात्मक लक्ष्य निर्धारित करने से पहले धूम्रपान न करने वाला है। आप ड्रग थेरेपी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार नहीं हो सकता है, अपने चिकित्सक के सुझावों को सुनें
  • हाइपरकोलेस्ट्रोल्मिया के खिलाफ लड़ाई में स्टैटिन सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं अगर एक स्वस्थ जीवन शैली पर्याप्त नहीं है, तो दवाएं एलडीएल को 20-50% तक कम कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • लहसुन, प्याज, अदरक, करी और मिर्च अपने रक्त वाहिकाओं के लिए सभी उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ एजेंट हैं!
    • अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने संतृप्त या ट्रांस वसा के उपयोग के बिना पोल्ट्री और खाना पकाने से तेल की त्वचा को निकालकर दुबला मांस खा जाने की सिफारिश की है।
    • हर्बल चाय और पानी के साथ जूस और पेय बदलें ब्लैक चाय रक्त में लिपिड की मात्रा कम कर देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com