ड्रग्स के बिना कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें

अपने निपटान में प्राकृतिक तरीकों को देखते हुए, खराब कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर बनाए रखने के लिए ड्रग्स लेने यह एक अकार्बनिक समाधान और विदेशी लगता है क्या करना है। आप बस अपने कोलेस्ट्रॉल प्रबंधित करना चाहते हैं और दवाओं (और उनके साइड इफेक्ट) के साथ कोई लेना देना नहीं करना चाहते हैं, तो यहाँ इस तरह तुरंत आरंभ करने के लिए अपने दिल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कर रहे हैं।

कदम

विधि 1

भोजन
मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रोल को कम करने वाली छवि चरण 1
1
लहसुन खाओ स्वीकार्य स्तरों पर कोलेस्ट्रॉल रखने के लिए अपने आहार में जोड़ने के लिए यह एक उत्कृष्ट भोजन है यह दुष्प्रभावों के बिना स्तरों को कम कर सकता है, साथ ही रक्त के थक्कों की रोकथाम, दबाव में कमी और संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के लिए उपयोगी है। यहां तक ​​कि अगर यह कच्चे खाने के लिए बेहतर है, तो यह एक अचार के रूप में भी उतना ही प्रभावी है।
  • अगली बार जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो कुछ ताजी लहसुन के लहसुन लें और उन्हें खाने से पहले खाने की कोशिश करें। उन्हें काट लें और उन्हें पिज्जा, सूप या साइड डिश पर रखें।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 2
    2
    सूखे फल और बीज के साथ नाश्ता करें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सूरजमुखी के बीज बहुत प्रभावी होते हैं। आप उन्हें पाउडर रूप में भी ले सकते हैं। उनके भीतर मौजूद लिनोलिक एसिड धमनी वाली दीवारों में सजीले टुकड़े के गठन को कम कर देता है जो हानिकारक लिपोप्रोटीन के कारण होती हैं।
  • अखरोट, बादाम और अन्य पागल रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं वे पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध हैं और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को भी मदद कर सकते हैं। बादाम, अखरोट, मूंगफली, पेकान, पाइन नट्स, पिस्ता और नट्स जैसे पागल की एक मुट्ठी भर (42.5 ग्राम) भोजन करना हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है। सुनिश्चित करें कि वे नमकीन या caramelized नहीं हैं
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 3
    3
    मत्स्य पालन जाना वसायुक्त मछली खाने से ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री के लिए हृदय के लिए अच्छा हो सकता है, जो रक्तचाप को कम कर सकता है और थ्रोम्बस गठन का खतरा कम कर सकता है। जो लोग पहले से ही दिल के दौरे का सामना कर चुके हैं, मछली के तेल में अचानक मृत्यु का खतरा कम होता है।
  • सामन स्वादिष्ट है और कई ओमेगा -3 शामिल हैं लेकिन इसमें कई डिब्बाबंद ट्यूना भी शामिल हैं, जो सस्ता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन मछली को ओमेगा -3 के स्रोत के रूप में सुझाती है, लेकिन आप अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद कैप्सूल में मछली के तेल के साथ खुराक पर विचार कर सकते हैं। ओमेगा -3 के पौधों के स्रोतों में सोया, बलात्कार, सन बीज, अखरोट और उनके तेल शामिल हैं, जो मछली की तुलना में कम एकाग्रता रखते हैं।
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    फाइबर के साथ भरें फल, सब्जियां और साबुत अनाज एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो हृदय और आहार फाइबर के लिए अच्छे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। विशेष रूप से घुलनशील फाइबर वे स्पेंज के रूप में कार्य करते हैं और पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करते हैं।
  • ओट फ्लेक्स में घुलनशील फाइबर होते हैं, जिससे एलडीएल का स्तर कम होता है (कम घनत्व लेपोप्रोटीन), कोलेस्ट्रॉल "बुरा"। आप इन तंतुओं को बीन्स, सेब, नाशपाती, जौ और प्रुन्स में भी पा सकते हैं। घुलनशील फाइबर के 5-10 ग्राम से अधिक की मात्रा एक दिन कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के समग्र स्तर में कमी आएगी। एक कप खाओ और आधा पका हुआ जई का आटा का टुकड़ा आपको 6 ग्राम फाइबर लेने की अनुमति देता है।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 5
    5
    स्वस्थ वनस्पति तेलों का उपयोग करें हमेशा अपने खाद्य पदार्थों में वसा वाले उच्च तेलों का उपयोग करें "अच्छा", जैसे जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल या अखरोट का तेल। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ट्रांस फॅट को खत्म करना और आपके आहार से संतृप्त वसा आवश्यक है
  • जैतून का तेल में एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली मिश्रण होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है "बुरा" (एलडीएल) को कम करने के बिना "अच्छा" (एचडीएल)। अपने दिल में लाभ पाने के लिए अपने आहार में अन्य वसा को बदलने के लिए रोजाना 2 tablespoons (23 ग्राम) जैतून का तेल का प्रयोग करें। ऐसा करने के लिए, आप इसे सब्ज़ सब्जियों के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसे एक अचार के साथ जोड़कर या एक सलाद तैयार करने के लिए सिरका के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • जैतून का तेल के कोलेस्ट्रॉल को कम करने के प्रभाव अधिक हो सकते हैं यदि आप अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, या कम प्रसंस्कृत का उपयोग करते हैं और जिसमें अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं याद रखें कि जैतून का तेल "प्रकाश" वे आम तौर पर उन अतिरिक्त कुंवारी या कुंवारी से अधिक संसाधित होते हैं और केवल रंग में हल्का होते हैं, वसा या कैलोरी के रूप में नहीं।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 6
    6
    कच्चे फल और सब्जियां खाएं कच्ची सब्जियां पकाए गए से फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत हैं। कच्चे खाद्य पदार्थ सभी विटामिन और पोषक तत्वों को रख देते हैं - पदार्थ जो आपको अच्छी तरह से बनाते हैं उनमें से कई खाना पकाने के दौरान खो गए हैं।
  • Roasts, सूप और सब्जी फ्राइज़ के साथ प्रयोग करें। यदि आप ताजे फल के लिए सूखे फल पसंद करते हैं, तो मुट्ठी भर से अधिक नहीं खाएं। सूखे फल में ताजे फल की तुलना में अधिक कैलोरी है।
  • पालक लिटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हाल ही में कोलेस्ट्रॉल में कमी से जोड़ा गया है। लाभ लेने के लिए प्रति दिन 100 ग्राम खाने की कोशिश करें।
  • अन्य लाभों के अलावा, फलों और सब्जियां वसा और कैलोरी में कम होती हैं।
  • विधि 2

    शारीरिक गतिविधि
    मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 7
    1



    फिट रखें यथासंभव अधिक शारीरिक गतिविधि करें, आपकी शारीरिक स्थिति के अनुरूप। आप शरीर की लचीलेपन में सुधार करेंगे और धमनियों में रक्त के प्रवाह की सहायता करेंगे। अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें, ज़ाहिर है।
    • व्यायाम जिसे आप 10-20 मिनट तक ले सकते हैं, कम से कम मध्यम तीव्रता, जैसे कि चलना, साइकिल चलाना, चलाना या कम-स्पीड मशीन का उपयोग करना
    • सबसे पहले, व्यायाम एक एंजाइम का उत्पादन उत्तेजित करता है जो एलडीएल को रक्त (और रक्त वाहिनियों की दीवारों) से यकृत को हस्तांतरित करने में मदद करता है। वहां से, कोलेस्ट्रॉल को पित्त में परिवर्तित किया जाता है या उत्सर्जित होता है। तो जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे, उतना एलडीएल को शरीर से निष्कासित कर दिया जाएगा।
    • दूसरे, शारीरिक गतिविधि प्रोटीन के आकार को बढ़ाती है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेती हैं। यह एक है सकारात्मक पहलू - छोटे, घनीभूत प्रोटीन दिल की परत में खोदते हैं और धमनियों को रोकना शुरू करते हैं।
  • मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 8
    2
    वजन कम करें अधिक वजन वाले - कुछ पाउंड भी - कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर में योगदान देता है अपने शरीर के वजन का 5 से 10% भी कम होने से आपको कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिल सकती है।
  • कैलोरी पर ध्यान दें यह एक अपरिवर्तनीय नियम है: कैलोरी सेवन में वृद्धि से वजन बढ़ने लगता है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करें। वसा को स्वस्थ लोगों को पसंद करते हैं (एवेकादोस, सूखे फल और जैतून का तेल में) और जंक फूड को खत्म करने
  • अपने दिन में शारीरिक गतिविधि को एकीकृत करने का प्रयास करें लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले लो, कुत्ते को अधिक बार ले लो और अपने कामों को चलाने के लिए बाइक का इस्तेमाल करें। व्यायाम हमेशा एक पारंपरिक कसरत के रूप में नहीं होना चाहिए, यदि आपका अनुसूची या शारीरिक स्थिति उसे अनुमति नहीं देती है।
  • विधि 3

    अंतिम प्रयास
    मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 9
    1
    कोलेस्ट्रॉल की प्रकृति को समझने की कोशिश करें यह फैटी पदार्थ है जो शरीर के लिए एक मौलिक तत्व का प्रतिनिधित्व करता है, जो कई चयापचय गतिविधियों में इस्तेमाल होता है। हालांकि, जब इसका स्तर सामान्य सीमा (रक्त में 150-200 मिलीग्राम / डीएल) से अधिक होता है, तो यह धमनियों का स्वास्थ्य और दिल को बड़ा खतरे में डालता है। अपने आहार में छोटे बदलावों के लिए इसे समायोजित और सफलतापूर्वक कम किया जा सकता है
    • कोलेस्ट्रॉल रक्त में भंग नहीं करता है इसे लिपोप्रोटीन द्वारा कोशिकाओं में और से पहुंचाया जाना चाहिए। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या एलडीएल को कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है "बुरा"। उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या एचडीएल, कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है "अच्छा"। ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल एलपी (ए) के साथ ये दो प्रकार के लिपिड, कोलेस्ट्रॉल के समग्र मूल्य में योगदान करते हैं, जो रक्त परीक्षण से निर्धारित किया जा सकता है।
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें आपको हमेशा आपकी राय को प्राथमिकता देना चाहिए वह आपको यह बता पाएगा कि सबसे उपयुक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर क्या है आप के लिए. आपके परिवार के इतिहास और जीवन शैली उन कारक होंगे जो आपके निष्कर्षों को प्रभावित करेंगे। इसके अलावा, यह आपके शेड्यूल का पालन करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको कौन सी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करना चाहिए और आपको कौन से आहार का पालन करना चाहिए यह आपको उन लोगों को चुनने में मदद कर सकता है जो आपके लिए सही हैं
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 11
    3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें आप जानते हैं कि आपको कोलेस्ट्रॉल कम करना पड़ता है, लेकिन आपको किन तक पहुंचने की ज़रूरत है? यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, हृदय रोग के अपने निजी और परिवार के इतिहास सहित, अगर आप इस तरह मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह के रूप में या यदि आप धूम्रपान करते हैं अन्य हृदय जोखिम कारकों से ग्रस्त हैं।
  • यदि आप एक उच्च जोखिम वाले रोगी हैं, तो अधिकांश डॉक्टर आपको एलडीएल को 70 से कम से कम करने के लिए सलाह देंगे। यदि आप मध्यम जोखिम वाले हैं, तो आप आमतौर पर 130 से कम एलडीएल बनाए रखने में सक्षम होंगे। यदि आप कम जोखिम वाले हैं, तो एक उचित लक्ष्य होगा 160 से नीचे। सबसे हाल की प्रवृत्ति लोगों को जल्दी से इलाज करना है, खासकर यदि उनके पास दो या अधिक जोखिम वाले कारक हैं
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 12
    4
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो रोकने की कोशिश करें यदि आप करते हैं, तो आपका एचडीएल का स्तर बढ़ सकता है। और लाभ खत्म नहीं होंगे। आपके बंद होने के 20 मिनट बाद, आपका रक्तचाप कम हो जाता है 24 घंटे के भीतर, दिल का दौरा पड़ने का खतरा घट जाता है। एक वर्ष के भीतर, हृदय रोग का जोखिम धूम्रपान करने वाला व्यक्ति का आधा है। 15 वर्षों के भीतर, हृदय रोग का खतरा किसी की तरह ही नहीं है, जिसने कभी धूम्रपान नहीं किया है।
  • किसी व्यक्ति की बीमारियों और दिल के दौरे का खतरा वह धूम्रपान करता है। धूम्रपान करने वाले लोग हृदय रोग से 2-4 गुना अधिक होने की संभावना है और धूम्रपान करने वालों ने धूम्रपान करने से ज्यादा समय तक दिल का दौरा पड़ने की संभावना में वृद्धि जारी रखी है। गर्भ निरोधक महिलाओं को जो धूम्रपान करते हैं और लेते हैं वे दिल के दौरे, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोगों के जोखिम को बहुत बढ़ाते हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा नियमित जांच के लिए अपने डॉक्टर से मिलने और कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के तरीके के बारे में सलाह मांगें।
    • आप रस और मीठे पेय के लिए चाय पसंद करते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है और आप कई जायके में गर्म या ठंडा आनंद ले सकते हैं।
    • मॉडरेशन में शराब पीते हैं मॉडरेट अल्कोहल की खपत एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से जुड़ा हुआ है - लेकिन लाभ ऐसे नहीं हैं जिन्हें पीने से शुरू करने के लिए कहा जाता है

    चेतावनी

    • यदि आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा निर्धारित की गई है, तो अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें पूछें कि क्या आप इस लेख में वर्णित विधियों का उपयोग दवाओं के साथ संयोजन के साथ कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com