कोलेस्ट्रॉल स्तर की गणना कैसे करें

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ होता है जो स्वाभाविक रूप से जिगर द्वारा बनाई जाती है और रक्त झिल्ली को स्वस्थ रखने के लिए रक्त प्रवाह में बह जाता है। यह शरीर में हार्मोन और विटामिन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे खाया जाने वाले मांस के साथ भी लिया जाता है: संतृप्त और ट्रांस वसा में समृद्ध आहार से यकृत को अत्यधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न होता है, इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका स्वास्थ्य खतरे में है, तो जांच के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और अपने खून में अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा निर्धारित करें। उच्च स्तर आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल के कारण सजीले टुकड़े के निर्माण के कारण अवरुद्ध या अवरुद्ध धमनियों का संकेत मिलता है।

कदम

भाग 1

कोलेस्ट्रॉल परीक्षा से गुजरना
1
परीक्षा के लिए तैयार करें सुनिश्चित करें कि परीक्षा से 9-12 घंटों में आप कुछ भी खा नहीं या पीते हैं आम तौर पर पानी पीना संभव है, लेकिन कॉफी, चाय, शराब और फिजी पेय से बचें।
  • अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें, जो आप ले रहे हैं कुछ दवाएं, जैसे गर्भनिरोधक गोली, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती हैं। इस मामले में आपको परीक्षण से पहले एक खुराक छोड़ने की सलाह दी जा सकती है।
  • 2
    परीक्षा लेने के लिए जगह चुनें आम तौर पर, आपको सीधे अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह वह डॉक्टर है जो आपकी उम्र, परिवार के इतिहास और आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं की तुलना में अधिक जानता है - परिणामों का विश्लेषण करते समय ये सभी महत्वपूर्ण जानकारी हैं। चूंकि यह व्यक्ति आपको सबसे अच्छा जानता है, इसलिए फ़ैमिली डॉक्टर हाइपरकोलेस्ट्रोल्मिया के इलाज के लिए सबसे पूर्ण उपचार या उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।
  • कई अलग-अलग प्रकार के परीक्षण हैं जो आप घर पर कोलेस्ट्रॉल डेटा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन वे चिकित्सा संगठनों या संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं। जब आप घर पर इन परीक्षणों में से एक करना चाहते हैं तो लेबल को पढ़ना और निर्देशों का बहुत सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें। परिणाम हमेशा सही नहीं होते हैं
  • दिल की बीमारी या अन्य बीमारियों के खिलाफ कुछ संगठन कभी-कभी ऐसे दिन आयोजित करते हैं जिसमें स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना संभव है। यद्यपि इन्हें लगभग मुफ्त परीक्षा देने का मौका है, उन्हें किशोर या बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है वयस्कों को भी संदेह करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे मान्यता प्राप्त और विश्वसनीय निकायों या संघों द्वारा किए जाते हैं। स्टाफ को शिक्षित, प्रशिक्षित और एक गंभीर और उचित तरीके से भर्ती किया जाना चाहिए - और जागरूकता अभियान प्रभावी होने के लिए, इसे सूचना सामग्री के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
  • कभी-कभी कुछ कार्य वातावरण इन्हें अपने कर्मचारियों को प्रदान करते हैं "दिन" रोकथाम। इस मामले में परीक्षाओं को छोटे पैमाने पर किया जाता है और अधिक प्रभावी होते हैं, खासकर इसलिए कि वे इसके बाद के चेक और नए तुलना परीक्षणों के साथ हैं।
  • 3
    अपने कोलेस्ट्रॉल के अनुपात की गणना करें यह परीक्षण एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उपाय करता है। इसे निष्पादित करने के लिए, हाथ से खून का एक छोटा नमूना लेना चाहिए जो तब प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जाता है। परिणाम रक्त के प्रति लिटर (या मिलीग्राम खून के प्रति मिलीमीटर) मिलीमीटर में व्यक्त किए गए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दर्शाता है और इसके परिणाम को उम्र, पारिवारिक इतिहास और रक्तचाप को ध्यान में रखा जाएगा।
  • रिपोर्ट में तीन मान दिखाई देंगे: कुल कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (यह "अच्छा") और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (जो कि "बुरा")। यदि कुल कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि स्वास्थ्य समस्या है, क्योंकि एचडीएल का प्रसार हो सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल अनुपात खोजने के लिए, कुल कोलेस्ट्रॉल के मूल्य से अच्छे (एचडीएल) के मूल्य को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि कुल स्तर 200 है और एचडीएल 50 है। इसका मतलब यह है कि आपके कोलेस्ट्रॉल अनुपात 4: 1 है।
  • माना जाने वाला मान स्वस्थ और वांछनीय 5.2 mmol / l (200 मिलीग्राम / डीएल से कम) से कम होना चाहिए।
  • एलडीएल के लिए इष्टतम के करीब स्तर 2.6 और 3.3 मिमीोल / एल (100-129 मिलीग्राम / डीएल) के बीच है।
  • एचडीएल का सबसे अच्छा स्तर 1.5 मिमीोल / एल (60 मिलीग्राम / डीएल) या अधिक है।
  • महिलाओं में एस्ट्रोजेन हार्मोन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 2

    हाइपरकोलेस्टोरोल्मिया से बचें
    1
    रक्तचाप को प्रबंधित करें उच्च रक्तचाप दिल की समस्याओं और स्ट्रोक के मुख्य संकेतकों में से एक है। यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है तो इसका मतलब है कि हृदय, धमनियों और गुर्दे को हानिकारक तनाव के अधीन रखा जाता है जो शायद कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है।
    • आप नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि कर, तंबाकू उत्पादों से मुक्ति और शराब का सेवन सीमित करके अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रख सकते हैं। आपको जीवन शैली में परिवर्तन करने में कठिनाई हो सकती है - इस कारण से, आपको इस चिकित्सक से बात करने के लिए कुछ चिकित्सक को दिखाएं जो इस संक्रमण चरण में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्च रक्तचाप होने के बारे में पता होना चाहिए। उच्च रक्तचाप के लक्षण कुछ ही होते हैं, या कभी-कभी कोई भी दिखाई नहीं देता, इसलिए इसे नियंत्रित करने की आपकी ज़िम्मेदारी है। आप हर बार जब आप डॉक्टर की यात्रा कर सकते हैं, तो आप उसे माप सकते हैं, लेकिन अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर आपको घर पर इसे जांचने के लिए एक किट प्राप्त करने की सलाह दे सकता है।
  • 2
    खून में चीनी के स्तर को कम करें यदि यह बहुत अधिक है तो यह मधुमेह से जुड़े जटिलताओं को जन्म दे सकता है। सामान्यतया, इस बीमारी से पीड़ित रोगियों को उच्च स्तर के एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रोल) और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के निम्न स्तर दिखाते हैं, इस प्रकार हृदय रोग और स्ट्रोक का अधिक जोखिम चल रहा है।
  • इस विकार को मधुमेह डाइलिसिपिडाइमिया कहा जाता है और इसका दुष्प्रभाव एथेरोस्लेरोसिस होता है, जब धमनियां कोलेस्ट्रॉल के कारण रोकना शुरू हो जाती हैं।
  • यदि आपके पास मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है या आप संभावित रूप से खतरे में हैं, तो आपको वजन कम करना, स्वस्थ खाने और शारीरिक गतिविधि बढ़ाने की आवश्यकता है ऐसा करके आप मधुमेह के विकास को बहुत कम कर सकते हैं।
  • यदि आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को रोकने के लिए रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने में कठिनाई होती है तो आप दवाएं भी ले सकते हैं।
  • 3



    सक्रिय रखें एक गतिशील जीवन शैली न केवल पुरस्कृत है, बल्कि उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े कई बीमारियों को रोकने के लिए भी उपयोगी है। प्रत्येक दिन कुछ शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रतिबद्ध, समग्र स्वास्थ्य में सुधार और आपके जीवन की अवधि और गुणवत्ता में वृद्धि।
  • किसी प्रकार का व्यायाम जो आपको अपने शरीर को पसीने की स्थिति में गर्म करने और अपनी सांस को तबाह करने की अनुमति देता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए उपयुक्त है। कुछ विचार हैं: चलना, साइकिल चलाना, चलना, स्कीइंग और चढ़ना
  • कुछ गतिविधि चुनें जो आपको आसानी से और आपको पसंद करती है। यह एक संरचित प्रशिक्षण योजना हो सकती है, एक व्यक्तिगत दैनिक कार्यक्रम या एक नियमित जो आप कुछ दोस्तों के साथ खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ध्यान रखें कि यदि आपको शारीरिक गतिविधि वास्तव में सुखद लगती है, तो आपको समय के साथ इसका सम्मान करने का अधिक अवसर मिलेगा।
  • 4
    स्वस्थ खाएं यह ऐसा व्यवहार है जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उच्च प्रकार के विकारों के जोखिम को कम करने के लिए आपके प्रयास को प्रभावित करता है, जिसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है। सामान्य रूप से एक स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध
  • जानें कि कैलोरी कैसे काम करती है और प्रत्येक दिन आपको कितना खाना चाहिए। ध्यान रखें कि अधिकांश खाद्य पोषण लेबल्स 2000 कैलोरी आहार पर आधारित हैं - इसलिए आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको अपनी आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर अधिक या कम लेने की आवश्यकता है। आपके लिए एक स्वस्थ भोजन योजना ढूंढने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • नियमित शारीरिक गतिविधि करना अपना वजन बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • सबसे अच्छा उपाय खाद्य पदार्थों को भिन्न करना और संतुलित आहार का पालन करना है खाद्य पदार्थों के प्रत्येक समूह से पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व लेने के लिए सुनिश्चित करें खनिजों, प्रोटीन और साबुत अनाज में समृद्ध पदार्थ कैलोरी में कम होते हैं और नियंत्रण में वजन रखने में मदद करते हैं।
  • संतृप्त और ट्रांस वसा, नमक, लाल मांस और मीरा उत्पादों की मात्रा को सीमित करें, क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकते हैं।
  • अपने बर्तन में नमक, सॉस या क्रीम जोड़ने से बचें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड में सप्ताह में दो बार समृद्ध मछली खाएं - वसा रहित दूध (स्किम) या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों (1% से अधिक नहीं) को पीएं - बहुत सारे फाइबर-समृद्ध आलू और 2-3 सर्विंग्स खाएं फल और सब्जियां प्रत्येक दिन
  • मॉडरेशन में शराब पीते हैं इसका मतलब है कि महिलाओं के लिए शाम में एक पेय और पुरुषों के लिए दो।
  • 5
    वजन कम। मानक में वजन बनाए रखने से आंतरिक अंग पर दबाव को कम करने की अनुमति मिल जाती है, खासकर दिल पर। यदि आप एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करते हैं तो आप एक स्वस्थ वजन तक पहुंच सकते हैं और बनाए रख सकते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर और उच्च कोलेस्ट्रॉल खा सकते हैं।
  • गणना बहुत सरल है: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि शरीर में जाने वाले कैलोरी की मात्रा शरीर द्वारा जलाए जाने वालों की तुलना में कम है। यदि आप अपने से अधिक लेते हैं, तो शरीर वसा के रूप में अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा जमा करता है और इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ जाता है।
  • आधा एक किलो लगभग 3500 कैलोरी के बराबर है। यदि आप प्रति सप्ताह 0.5 किलोग्राम कम करना चाहते हैं तो आपको पोषण और शारीरिक गतिविधि के संयोजन के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 500 कैलोरी समाप्त करना है।
  • जानें कि कितनी कैलोरी आप सामान्य रूप से भोजन के साथ लेते हैं और अपने आहार से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खत्म करने या कम से कम एक स्वीकार्य राशि में कम करने के लिए उपयुक्त उपाय करते हैं
  • जब आप सुपरमार्केट में हैं तो कैलोरी की गणना करना मुश्किल हो सकता है इस कारण से, खाद्य लेबलों पर दिखाए गए ऊर्जा मूल्यों की एक त्वरित सूची बनाएं और एक विशिष्ट भोजन में उनका योगदान निर्धारित करने का प्रयास करें। इस तरीके से आप जो उत्पाद खरीदते हैं और जो भी खाते हैं उसे बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • भाग 3

    कोलेस्ट्रॉल जोखिम को जानें
    1
    जोखिम कारक का मूल्यांकन करें उच्च कोलेस्ट्रॉल भी मौत का कारण बन सकता है, क्योंकि लक्षण शायद ही कभी होते हैं। यह तय करने के लिए कि परीक्षण करने के लिए या नहीं, आपको अन्य कारकों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जोखिम, जो हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया से हो सकता है
    • स्वस्थ जीवन शैली को विकसित और बनाए रखने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें इसके अलावा आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए उनके साथ एक कार्यक्रम को परिभाषित करना चाहिए। चूंकि चिकित्सक आपके विशिष्ट चिकित्सा इतिहास और जोखिम कारकों को जानता है, इसलिए आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए सबसे अच्छा संकेत दे सकते हैं।
    • आमतौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल गरीब आहार, मोटापा, शारीरिक गतिविधि की कमी और तम्बाकू उत्पादों के उपयोग का एक सीधा परिणाम है। के लिए प्रतिबद्ध कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सही आहार का पालन करें. कम मांस और अधिक सब्जियां और ताजे फल खाने की कोशिश करें
  • 2
    पता करें कि परीक्षण करने के लिए उचित आयु क्या है। कई स्वास्थ्य संगठनों ने हर 4-6 वर्षों में परीक्षण करने के लिए 20 से 79 वर्ष की उम्र के सभी लोगों को सलाह दी है। इसके बजाय अन्य संगठनों की सिफारिश है कि आप हृदय की समस्याओं के लिए उम्र और श्रेणियों के आधार पर परीक्षा लेते हैं।
  • पुरुषों को परीक्षा लेनी चाहिए अगर वे 35 वर्ष से अधिक हो हालांकि, हृदय रोग के जोखिम वाले व्यक्तियों का भी परीक्षण किया जाना चाहिए, जब वे 20 और 35 की उम्र के बीच होते हैं
  • महिलाओं को 20 साल की उम्र के बाद से परीक्षण करना शुरू करना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि वे हृदय रोग के खतरे में एक श्रेणी में आते हैं।
  • बच्चों को केवल टेस्ट लेना चाहिए, अगर परिवार के इतिहास से पता चलता है कि वे जोखिम में हैं।
  • सभी वयस्कों, जो पहले से उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी हृदय रोग या मधुमेह हो चुके हैं, उन्हें साल में कम से कम एक बार परीक्षा लेनी चाहिए।
  • 3
    अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल को जानने के लिए जानें याद रखें कि कोलेस्ट्रोल रक्त में भंग नहीं करता है, लेकिन लिपोप्रोटीन के माध्यम से रक्त प्रणाली में यात्रा करता है। दो प्रकार के लिपोप्रोटीन वैक्टर: कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) हैं। कुल कोलेस्ट्रॉल गिनती ट्राइग्लिसराइड स्तर (वसा का एक प्रकार) के दोनों और एक पांचवें के योग द्वारा दी जाती है।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) धमनियों को दबाने वाली घनी और कठोर पट्टिका जमा करने में सहायता करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस नामक हालत पैदा होती है। यदि आप अवरुद्ध धमनी के माध्यम से पार करने की कोशिश करते हैं तो एक थक्का बनाते हैं, तो यह रक्त को दिल या मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है या दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) बुराई (एलडीएल) को धमनियों से निकालने में मदद करता है जो इसे यकृत में वापस लाया जाता है ताकि यह विघटित हो। रक्त में मौजूद कुल कोलेस्ट्रॉल के बारे में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लगभग 25-35% हिस्सा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com