दिल की रक्षा करने के लिए कैसे खाएं

यदि आपको हृदय की समस्या है या बस अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कौन से पदार्थ स्वस्थ हैं और कौन सा आपके दिल के लिए नहीं हैं। विशेष रूप से, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से खाद्य पदार्थ अधिक खाने के लिए, किस खाद्य पदार्थ से बचने के लिए और आपकी भोजन योजना कैसे तैयार करें

कदम

भाग 1

भोजन खाने के लिए
ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 1 नामक छवि
1
ओमेगा -3 फैटी एसिड के बहुत सारे खाएं। इन एसिड के शरीर के लिए सामान्य रूप से कई फायदेमंद गुण हैं और इसे स्वस्थ रखने के लिए। विशेष रूप से, वे ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के स्तर को कम करते हैं जो रक्त वाहिकाओं और निम्न रक्तचाप को रोकते हैं, हृदय स्वास्थ्य से संबंधित सभी कारक। वे रक्त वाहिकाओं को प्रज्वलन से बचाने में भी मदद करते हैं, क्योंकि वे रक्त के थक्कों का कारण बन सकते हैं ओमेगा -3 में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं:
  • झींगे, ट्यूना, कॉड, स्कैलप्प्स और सैल्मन जैसे समुद्री भोजन।
  • सन, सोया और अखरोट के बीज।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट, फूलगोभी और कद्दू
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं दोनों पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन, खनिज और फाइबर में समृद्ध हैं ताजी उत्पादों को खाने से रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है और हृदय रोग के विकास की संभावना कम हो सकती है।
  • उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण (डीएएसएच), हाल ही में रक्तचाप को कम रखने के लिए विकसित एक खाद्य कार्यक्रम है और एक दिन में फल और सब्जियों की 4-5 सर्विंग्स का सुझाव देता है।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में साबुत अनाज डालें उनके पास एक उच्च फाइबर सामग्री है घुलनशील फाइबर को कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करने के लिए संकेत दिया गया है। इन्हें बुरे कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, जो धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण में योगदान देता है जो कोरोनरी हृदय रोग का कारण बन सकता है।
  • डैश आहार पूरे दिन के छह से आठ सेवों की सिफारिश करता है।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    मछली की तरह कम वसा प्रोटीन चुनें हृदय और चिकन जैसी प्रोटीन, आपके लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है, जबकि हृदय स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं। विशेष रूप से, मछली में फैटी एसिड होते हैं, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है, कई रोगों से लड़ने में मदद करते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन यह सिफारिश करता है कि स्वस्थ लोग हर हफ्ते किसी भी प्रकार के फैटी मछली के 170 ग्राम खाते हैं।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    कम नमक सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के लिए देखो नमक शरीर में पानी की अवधारण का कारण बनता है इस तरह रक्तचाप बढ़ सकता है। आहार में नमक सामग्री को कम करने से रक्तचाप कम हो सकता है, खासकर यदि एंटीहाइपरेटिव ड्रग्स के साथ मिलकर।
  • के अनुसार मेयो क्लिनिक एक स्वस्थ औसत वयस्क रोजाना 2300 मिलीग्राम से ज्यादा नमक का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    मक्खन के बजाय जैतून का तेल चुनें। मक्खन में हानिकारक वसा होता है जो धमनियों को रोक सकता है। दूसरी तरफ, जैतून का तेल, मोनोअनसचुरेटेड वसा होता है जो वास्तव में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं और हृदय को स्वस्थ बना सकते हैं।
  • मक्खन के बजाय स्टोव पर भोजन पकाने पर जैतून का तेल लगाने का प्रयास करें
  • भाग 2

    खाने से बचने के लिए
    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 7 नामक छवि
    1
    आप हर दिन कार्बोहाइड्रेट खाने की संख्या का ट्रैक रखें। जब आप अत्यधिक मात्रा में खाते हैं, तो आप मोटे होने की संभावना बढ़ाते हैं और अधिक वजन वाले, हृदय रोग का कारण बन सकता है। माना जाता है कि "खराब" कार्बोहाइड्रेट वसा के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदार है, वसा से ज्यादा है इसका कारण यह है कि कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज (चीनी) में बदल दिया जाता है, जिससे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो वसा को बरकरार रखता है
    • इसका मतलब यह नहीं है कि सभी कार्बोहाइड्रेट खराब हैं या उन्हें आहार से पूरी तरह से समाप्त किया जाना चाहिए। चाल अच्छे लोगों को बनाए रखने के दौरान हानिकारक लोगों को कम करने के लिए है
    • अच्छे कार्बोहाइड्रेट फाइबर में अमीर हैं। इसमें सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और फल शामिल हैं खराब कार्बोहाइड्रेट, जो संसाधित और परिष्कृत है, इसमें रोटी और सफेद चावल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 8 नामक छवि



    2
    वसा की मात्रा को हर दिन खाने के लिए सीमित करें आप अपने हृदय के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो जितना संभव हो उतना संभव है कि ट्रांस फ़ॅट और कोलेस्ट्रॉल (जो कि लिपिड) में समृद्ध पदार्थों से बचने का प्रयास करें। इस प्रकार की वसा स्ट्रोक से पीड़ित होने या दिल की बीमारी के विकास की संभावना बढ़ा सकती है। जैसे खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें:
  • मक्खन, चरबी, चरबी, सॉस, हाइड्रोजनीकृत मार्जरीन और नारियल और पाम तेल।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 9 नामक छवि
    3
    कम लाल मांस खाएं यदि आप अपने दिल की परवाह करते हैं तो रेड मांस को आम तौर पर बचा जाना चाहिए, क्योंकि इसमें एल कार्निटाइन है यह पदार्थ बैक्टीरिया को आंत में रहते हैं, जो बारी-बारी से एल कार्निटाइन को ट्राइमेथिलिनिन-एन-ऑक्साइड या टीएमएओ नामक एक यौगिक में बदल देता है। अध्ययनों से पता चला है कि टीएमएओ के कारण एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बनता है, यह प्रक्रिया कोलेस्ट्रॉल धमनियों को खपत करती है। जब धमनियों में बाधा आ जाती है, तो दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • आपको लाल मांस सिर्फ एक महीने में दो बार खाने चाहिए।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 10 नामक छवि
    4
    हर सप्ताह खाने के अंडों की संख्या को सीमित करें कुल में, अधिकतम प्रति सप्ताह अधिकतम 4 का उपयोग किया जाना चाहिए। अंडे के साथ मुख्य समस्या को जर्दी में निहित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है। एक मध्यम आकार के अंडे 185 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जो आधे से अधिक की सिफारिश की दैनिक खुराक है। यह कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो सकता है और अंततः दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब की तरह शराब का उपभोग महिलाओं के लिए लगभग 100 मिलीलीटर और पुरुषों के लिए 200 मिलीमीटर में हो सकता है रेड वाइन का एक सीमित मात्रा में, वास्तव में, दिल के लिए स्वस्थ माना जाता है, एंटीऑक्सिडेंट यह होता है, resveratrol सहित करने के लिए धन्यवाद। यह रेड वाइन में प्रमुख घटक, `खराब कोलेस्ट्रॉल` (कम घनत्व लेपोप्रोटीन, या एलडीएल) को कम करने के रक्त के थक्के के गठन को रोकने और रक्त वाहिकाओं को नुकसान बाधा मदद करता है कि हो सकता है।
  • पुरुषों को एक दिन में दो गिलास से अधिक नहीं पीने की कोशिश करनी चाहिए, जबकि महिलाएं एक दिन एक गिलास पीते हैं, और केवल भोजन के दौरान।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ हार्ट के लिए भोजन प्रोग्रामिंग बनाना
    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    नियंत्रित भोजन की मात्रा को नियंत्रित करें जो आप प्रत्येक भोजन नियंत्रित करते हैं आप जो खाते हैं उसका ट्रैक रखने की कोशिश करें जब आप ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा लेते हैं, तो आप अधिक कैलोरी अवशोषित कर सकते हैं जिससे वजन बढ़ सकता है
    • आप प्रत्येक दिन की कैलोरी की संख्या आपकी आयु, भौतिक संरचना और दैनिक गतिविधियों पर निर्भर करते हैं। आप समझ सकते हैं कि आपको उनकी कितनी आवश्यकता है इस लेख को पढ़ना
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने भोजन की समय से पहले योजना बनाएं जब आप अपने आहार से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं तो भोजन को पहले से तैयार करना वास्तव में सहायक हो सकता है यदि आप कर सकते हैं, तो पूरे सप्ताह के लिए भोजन योजना बनाएं दिल के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें और हानिकारक लोगों को छोड़कर शुरू करें
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 14 नाम की छवि
    3
    स्वस्थ लोगों के साथ अस्वास्थ्यकर भोजन को बदलने की प्रतिबद्धता शुरुआत में आपको उन खाद्य पदार्थों को त्यागना मुश्किल लगता है जो आपको स्वस्थ विकल्पों के साथ बहुत पसंद हैं लेकिन संभवतः आप विशेष रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में गंभीरता से सोचना चाहते हैं, तो पता है कि आपको ये परिवर्तन करने की आवश्यकता है कुछ सुझाव हैं:
  • मक्खन या मार्जरीन के बजाय खाना पकाने के दौरान कैनोला या जैतून का तेल का उपयोग करें।
  • लाल मांस के लिए प्रोटीन विकल्प के रूप में सेम खाएं, जिसे आपको अपने आहार से जितना संभव हो उतना खत्म करना होगा।
  • दिन के दौरान नाश्ते के लिए कुछ सब्जियां और मौसमी फल प्राप्त करें यदि आपके पास हमेशा अपनी उंगलियों पर स्वस्थ नाश्ते हैं, तो चिप्स और मिठाई जैसे वसा और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स को खत्म करना आसान हो सकता है
  • टिप्स

    • स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम शर्करा के भोजन खाने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com