लैक्टोज असहिष्णुता के मामले में पर्याप्त कैल्शियम कैसे लें

लैक्टोज असहिष्णुता या एक लैक्टोज एलर्जी या दूध से प्राप्त शक्कर से पीड़ित लोगों को अक्सर दैनिक कैल्शियम पर्याप्त लेने में कठिनाई होती है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए। हालांकि विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कैल्शियम का स्वाभाविक रूप से कैल्शियम होता है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि कौन सी खाद्य पदार्थ कैल्शियम की मात्रा को चुन कर बस उन्हें देखकर यह चुनना मुश्किल है। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, सामान्य खाद्य पदार्थों के साथ लगातार पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है सौभाग्य से, कई खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ कैल्शियम से समृद्ध होते हैं, जिससे लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए कैल्शियम की दैनिक खुराक लेने में आसान होता है।

कदम

विधि 1

प्यारा पेय पेय

कई रस और दूध प्रतिस्थापन उत्पादों कैल्शियम की पेशकश करते हैं। खासकर जब विटामिन डी के साथ मिलकर, समृद्ध पेय उत्कृष्ट हो सकते हैं, दूध से प्राप्त कैल्शियम के स्वस्थ स्रोत नहीं हो सकते हैं।

1
एक समृद्ध फल का रस चुनें कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य विटामिन और खनिजों के साथ समृद्ध संतरे का रस के कई विकल्प हैं। ज्यादातर मामलों में, इन समृद्ध फलों के रस में दूध प्रतिदिन के रूप में ज्यादा कैल्शियम होता है।
  • 2
    एक दूध विकल्प चुनें सोया दूध, बादाम दूध और नारियल के दूध, सभी सामान्य दूध के लैक्टोज-मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं और आमतौर पर कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों के साथ पूरक होते हैं। यदि आप दूध से एलर्जी नहीं हैं (केवल लैक्टोज), तो आप लैक्टैड की कोशिश कर सकते हैं जो लैक्टोज मुफ़्त है।
  • विधि 2

    कैल्शियम में अमीर सब्जियां खाएं

    कई सब्जियां और सब्जियां कैल्शियम में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होती हैं और अक्सर अन्य पोषक तत्व प्रदान करती हैं जो उन्हें कैल्शियम के स्वस्थ स्रोत बनाती हैं, और दूध आधारित उत्पादों की तुलना में कम वसा वाले हैं।

    1
    सब्जियां खाएं पालक, गोभी, चीनी गोभी और हरी पत्तेदार गोभी जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यहां तक ​​कि ब्रोकली कैल्शियम में समृद्ध है
  • 2
    बीन्स खाओ सभी प्रकार के बीन्स कैल्शियम में समृद्ध हैं साथ ही आवश्यक फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और संतुलित आहार के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्व।
  • विधि 3

    भोजन प्रोटीन

    प्रोटीन के कई स्रोत कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की एक विस्तृत विविधता भी होते हैं।

    1
    मछली पर फोकस वसा और प्रोटीन का स्वस्थ स्रोत प्रदान करने के अलावा, सार्डिन, सैल्मन और ट्राउट जैसे मछली में महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम होते हैं क्लैम्स, हैडॉक और कैन्ड नीले केकड़े भी कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं।
  • 2
    टोफू की कोशिश करो आम तौर पर, टोफू में महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं इसे मांस के स्थान के रूप में पकाने की कोशिश करें या सब्जी भून में मिश्रण करें।
  • विधि 4

    पूरे अनाज अनाज ले लो

    दिल को स्वस्थ रखने के लिए लाभों के अलावा, कई सारे अनाज कैल्शियम से समृद्ध होते हैं।




    1
    नाश्ते के लिए समृद्ध अनाज खरीदें। कई ब्रांडों के अनाज अपने उत्पादों को दर्जनों विटामिन और खनिजों के साथ समृद्ध करते हैं। आप आसानी से समृद्ध अनाज और समृद्ध सोया दूध के एक कप से कैल्शियम की न्यूनतम दैनिक खुराक ले सकते हैं।
  • 2
    दलिया दल कुक मिनी पैकेट और ओटमैल के बड़े पैक में अक्सर कैल्शियम शामिल होते हैं स्वादिष्ट और सरल प्रकार में अक्सर कैल्शियम की एक ही मात्रा होती है, हालांकि स्वादिष्ट प्रकार आमतौर पर अधिक चीनी होते हैं।
  • विधि 5

    लक्ष्य 1000 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति दिन है

    सबसे स्वस्थ वयस्कों को कैल्शियम की 1000 मिलीग्राम / दिन से अधिक की आवश्यकता नहीं है खाद्य और पेय माना जाता है "अच्छा" कैल्शियम के स्रोतों में यदि वे एक ही भाग में दैनिक आवश्यकता के कम से कम 20% होते हैं जब आप अपने दैनिक खपत की जानकारी लेते हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंशों की संख्या की जांच करें, क्योंकि कई पैक एकल भाग नहीं हैं।

    1
    कुछ सब्जियों और मांसों में कैल्शियम की प्राकृतिक मात्रा के बावजूद, भोजन में मौजूद कैल्शियम का 100% आपके शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है। अगर पौधों के स्रोत कैल्शियम का अपना प्राथमिक स्रोत हैं, तो आपको कुल 1000 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में कैल्शियम की मात्रा में पर्याप्त मात्रा में लेना होगा जो आपके शरीर का उपयोग कर सकते हैं। इसका एक कारण यह है कि शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक सब्जियां खाने की जरूरत है कि आप सिस्टम में पर्याप्त कैल्शियम को अवशोषित करते हैं।
  • 2
    समृद्ध पदार्थों में सामग्री के लेबल की जांच करें समृद्ध अनाजों के लगभग 30 ग्राम के कुछ अंश कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक मात्रा प्रदान करते हैं, जबकि अन्य केवल एक छोटा सा हिस्सा दे सकते हैं। ज्यादातर लोग 1 कप समृद्ध सोया दूध के साथ अनाज के एक सेवारत से पर्याप्त कैल्शियम और एक पौधे या कैल्शियम प्रोटीन स्रोत युक्त दोपहर या रात का खाना ले लेंगे।
  • विधि 6

    कैल्शियम को समाप्त करने वाली आदतों से बचना

    शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को अधिकतम करने के लिए, खासकर दूध नहीं लेना महत्वपूर्ण है

    1
    कार्बोनेटेड पेय पीना मत। कुछ कार्बोनेटेड पेय में फॉस्फोरिक एसिड नामक रासायनिक होता है, जो हड्डियों से कैल्शियम को घुलित करता है।
  • 2
    प्रत्येक दिन बाहर कुछ मिनट खर्च करें। शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है, जो कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी होता है जब सूरज से अवगत होते हैं
  • चेतावनी

    • इस बात का सबूत है कि पेय पदार्थों और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के कुछ अंश तो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि यह बेहतर होगा और हानिकारक भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com