कैसे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लक्षण और लक्षण याद रखें

इलेक्ट्रोलाइट्स जीव के आयन हैं जो इलेक्ट्रिक चार्ज लेते हैं। शरीर में चार मुख्य इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम हैं। जीवों के सही कामकाज की गारंटी देने के लिए ये पदार्थ आवश्यक हैं। अगर आपको लगता है कि आप इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से पीड़ित हैं, तो जानें कि लक्षणों को कैसे पहचाना और उनका इलाज करें।

कदम

विधि 1

इलेक्ट्रोलाइट स्तर की जांच करें

सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट्स में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। जब इन पदार्थों में से एक का स्तर सामान्य मूल्यों के भीतर नहीं आता है, तो एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होता है।

इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
लक्षणों के लिए देखें जो कि सोडियम की कमी दर्शाते हैं सोडियम शरीर में सबसे आम इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। जब इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन में होते हैं, तो आमतौर पर रक्त में सोडियम स्तर 135-145 mmol एल होता है हम नमकीन खाद्य पदार्थों के लिए सोडियम धन्यवाद का अधिकांश लेते हैं। इस कारण से, जब आपके सोडियम के स्तर बहुत कम होते हैं तो हाइपोनैत्रियामिया के रूप में जाना जाने वाला एक विकार होता है और आप नमकीन खाद्य पदार्थों की लालसा करेंगे।
  • लक्षण: आप स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए लालच करेंगे अन्य आम लक्षणों में अत्यधिक थकान में मांसपेशियों की कमजोरी और पेशाब में वृद्धि शामिल है।
  • जब सोडियम का स्तर बहुत ज्यादा गिर जाता है, आक्षेप हो सकता है या कोमा और श्वसन की गिरफ्तारी हो सकती है। ये लक्षण केवल वास्तव में चरम मामलों में होते हैं।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के चरण 2 याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि
    2
    शरीर में बहुत अधिक सोडियम स्तर का संकेत देने वाले लक्षणों पर ध्यान दें। जैसा कि पहले बताया गया है, आपके पास आमतौर पर रक्त में 135 और 145 मिमीोल / एल सोडियम के बीच होता है। जब 145 से ऊपर का स्तर बढ़ता है, हाइपरनेटरामीया नामक एक विकार होता है। उल्टी, दस्त और जलन के कारण निर्जलीकरण इस विकार का कारण बन सकता है। आप बहुत अधिक मात्रा में सोडियम प्राप्त कर सकते हैं, जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं या कई नमकीन खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।
  • लक्षण: आप पानी चाहते हैं और आपको बहुत शुष्क मुंह लगेगा आप मांसपेशियों की ऐंठन देख सकते हैं, आप चिड़चिड़े महसूस करेंगे और आपको साँस लेने में कठिनाई होगी।
  • जब शरीर में सोडियम का स्तर बहुत अधिक होता है, तो आपको आक्षेप और चेतना का नुकसान हो सकता है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    नियंत्रण में पोटेशियम की कमी रखें। शरीर के पोटेशियम के 98% कोशिकाओं के अंदर पाए जाते हैं और आपके खून में वे सामान्य रूप से 3.5-5 mmol / L पा सकते हैं। हृदय के संकुचन के अतिरिक्त, पोटेशियम सामान्य कंकाल और मांसपेशीय आंदोलनों को बढ़ावा देता है। शब्द हाइपोक्लेमेआ शरीर में पोटेशियम की कमी का संकेत देता है जब इसका स्तर 3.5 मिमी / एल से नीचे आता है। यह विकार तब हो सकता है जब आप शारीरिक गतिविधि के परिणामस्वरूप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं या जब आप मूत्रवर्धक या जुलाब लेते हैं।
  • लक्षण: आप बहुत कमजोर और थका हुआ महसूस करेंगे। आप भी कब्ज, पैर की ऐंठन और कम कण्डरा पलटा से पीड़ित हो सकता है।
  • जब आपका पोटेशियम का स्तर बहुत ज्यादा गिर जाता है, तो आपको अतालता से पीड़ित हो सकता है
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अतिरिक्त पोटेशियम के लक्षण के रूप में मांसपेशियों की कमज़ोरी पर ध्यान दें। आम तौर पर आपके पास केवल उच्च स्तर के पोटेशियम ही होते हैं जैसे कि किडनी की विफलता और मधुमेह मेलेटस जैसे रोगों की उपस्थिति में।
  • लक्षणआप बहुत कमजोर महसूस करेंगे क्योंकि पोटेशियम के उच्च स्तर से मांसपेशियों की कमज़ोरी हो सकती है। आप अपनी मांसपेशियों में झुनझुनी महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं। कुछ मामलों में, आप मानसिक भ्रम से ग्रस्त भी हो सकते हैं।
  • पोटेशियम का बहुत उच्च स्तर अतालता का कारण बन सकता है कि चरम मामलों में दिल का दौरा पड़ सकता है
  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपके कैल्शियम के स्तर कम होने के संकेत के लक्षणों की जांच करें। फ़ुटबॉल शायद सबसे ज्यादा प्रचारित इलेक्ट्रोलाइट है आप इसे ज्यादातर डेयरी उत्पादों में पाएंगे, और यह हड्डियों और दांतों को मजबूत करेगा। आम तौर पर खून में कैल्शियम का स्तर 2.25 और 2.5 mmol / L के बीच होता है जब स्तर इन मूल्यों से नीचे आता है, तो आप हाइपोकलसेमिया को विकसित करते हैं।
  • लक्षणHypocalcaemia मांसपेशियों में ऐंठन और tremors के कारण हो सकता है। आपकी हड्डियां भंगुर और कमजोर हो सकती हैं
  • आप लंबे समय तक कैल्शियम का स्तर कम रह सकते हैं, तो आपको अनियमित दिल की धड़कन महसूस हो सकती है या बरामदों का विकास हो सकता है।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    शरीर में कैल्शियम के स्तर बहुत अधिक हैं, यह दर्शाते हुए लक्षणों पर ध्यान दें। जब कैल्शियम का स्तर 2.5 mmol / L से अधिक हो जाता है, तो आप हाइपरलकसेमिया का विकास करेंगे आपके शरीर में पाराथॉयड हार्मोन कैल्शियम बनाने में मदद करता है। जब आपके पैरथॉयएड अत्यधिक सक्रिय होता है (हाइपरपेरायरायडिज्म नामक विकार), शरीर में कैल्शियम का स्तर बहुत ऊंचा हो जाएगा। अस्थिरता के कारण यह अशांति भी हो सकती है
  • लक्षण: हाइपरलकसीमिया जिसमें स्तर सामान्य स्तर से बहुत ज्यादा नहीं टूटता है, आम तौर पर लक्षणों का कारण नहीं होता है कैल्शियम की बढ़ोतरी के स्तर के रूप में, आप कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द और कब्ज विकसित कर सकते हैं।
  • गंभीर मामलों में, आपको गुर्दे की पथरी से पीड़ित हो सकता है यदि उच्च स्तर की कैल्शियम का इलाज नहीं किया जाता है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यदि आप अस्पताल में हैं तो मैग्नीशियम की कमी का नियंत्रण रखें। मैग्नीशियम शरीर में चौथा सबसे प्रचलित इलेक्ट्रोलाइट है। औसत मानव शरीर में 24 ग्राम मैग्नीशियम होते हैं, जिनमें से 53% हड्डियों में पाए जाते हैं। Hypomagnesemia आम तौर पर केवल उन लोगों में होता है जो अस्पताल में हैं और शायद ही कभी उन लोगों में जो नहीं हैं।
  • लक्षण: लक्षण प्रकाश में झटके, निराशा और निगलने में कठिनाई शामिल हैं
  • गंभीर लक्षणों में श्वास, आहार और आक्षेप में कठिनाई शामिल होती है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    बहुत अधिक मैग्नीशियम का स्तर शायद ही उन लोगों में होता है जो अस्पताल में नहीं हैं। Hypermagnesemia तब होता है जब बहुत अधिक मैग्नीशियम शरीर में पाया जाता है। यह शायद ही कभी और लगभग विशेष रूप से अस्पताल में मौजूद लोगों में होता है। निर्जलीकरण, अस्थि कार्सिनोमा, हार्मोनल असंतुलन या गुर्दे की विफलता, hypermagnesemia के सबसे आम कारण हैं।
  • लक्षण: आपकी त्वचा लाल और गर्म हो सकती है आप कम सजगता, कमजोरी और उल्टी से पीड़ित हो सकते हैं।
  • गंभीर लक्षणों में कोमा, पक्षाघात और श्वसन संबंधी अवसाद शामिल होते हैं। यह भी संभव है कि दिल की धड़कन धीमा हो जाएगी।
  • विधि 2

    एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का इलाज करें
    इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 9



    1
    सोडियम का स्तर बढ़ता है। सबसे पहले, आराम करो, आराम करो और आराम करो। आपको संभवतः केवल आपके शरीर में कुछ नमकीन खाद्य पदार्थों की ज़रूरत होती है, इसलिए वापस बैठकर कुछ खाएं हल्के लक्षण लगभग हमेशा इस तथ्य के कारण होते हैं कि आपने पिछली अवधि में नमकीन भोजन नहीं खाया है। आप गोटोराड जैसे इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय भी पी सकते हैं।
    • सोडियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ: टेबल नमक, सोडियम बाइकार्बोनेट, सूप, शोरबा पाउडर, सोया सॉस, हैम, बेकन, पनीर और कावीयार।
    • यदि आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    सोडियम स्तर कम करें बैठो और एक गिलास पानी पीते हैं। अधिक सोडियम के कारण अधिकांश लक्षण बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ खाने के कारण होते हैं जब तक आप फिर से हाइड्रेटेड महसूस न करें तब तक बहुत से पानी पी लें उल्टी भी हाइपरनेटरामीया पैदा कर सकता है, तो उल्टी के कारणों का ख्याल रखें और देखें कि आप क्या खाते हैं।
  • यदि आप आक्षेप शुरू करते हैं, तो आपको एक एम्बुलेंस कॉल करना चाहिए
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    पोटेशियम के स्तर में वृद्धि यदि पोटेशियम की कमी अत्यधिक पसीना या उल्टी के कारण होती है, तो आपको पीने के तरल पदार्थों को पुन: हाइड्रेट करें। यदि आप लक्षणों को महसूस करना शुरू करते हैं, रोकें, पावरएड जैसी कुछ इलेक्ट्रोलाइट युक्त समृद्ध पेय पदार्थों को बैठकर पीने से शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं। यदि आप ऐंठन से ग्रस्त हैं, तो एक्सटेंशन बनाएं पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाने से आप पोटेशियम को फिर से भर सकते हैं।
  • पोटेशियम समृद्ध पदार्थ: सफेद सेम, पालक, बेक्ड आलू, सूखे खुबानी, कद्दू, दही, सामन, सफेद मशरूम और केले।
  • अगर आपको अतालता से ग्रस्त हैं, तो अस्पताल जाना
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम करने की कोशिश करें। यदि आप केवल हल्के लक्षणों का सामना करते हैं, तो बहुत सारे पानी पीते हैं और कुछ दिनों के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रोकते हैं। लेकिन याद रखें कि उच्च स्तर के पोटेशियम लगभग हमेशा एक गुर्दा की समस्या के कारण होता है। आपको सामान्य स्तर पर वापस स्तर लाने के लिए बीमारी का इलाज करना होगा। विकार का इलाज करने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
  • यदि आपके पास हृदय की समस्याओं का इतिहास है और अतालता से पीड़ित है, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    कैल्शियम के स्तर को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है हल्के या मध्यम लक्षण आम तौर पर कैल्शियम से समृद्ध पदार्थ खाने से इलाज किया जा सकता है आप विटामिन डी, एक विटामिन का सेवन बढ़ा सकते हैं जो शरीर द्वारा कैल्शियम के उपयोग को बढ़ावा देता है, 8 बजे से पहले 30 मिनट के लिए सूरज को उजागर करता है। 8 दिनों के बाद सुरक्षा के बिना सूर्य में रहने से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आप विटामिन डी पूरक भी ले सकते हैं। यदि आप ऐंठन से पीड़ित हैं, अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं और उन्हें मालिश करें।
  • कैल्शियम में समृद्ध भोजन: दूध, दही, पनीर, ब्रोकोली, गेरु, लाल सेम, मसूर, अखरोट, सामन और सफेद चावल
  • यदि आप अतालता और अन्य गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम करें यदि आप केवल हल्के लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आपको बहुत से पानी पीना चाहिए और फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थ खाने चाहिए जो कब्ज के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको बहुत से कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए उच्च कैल्शियम का स्तर आम तौर पर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण होता है, जिसे कैल्शियम के स्तर को ठीक करने से पहले इलाज किया जाना चाहिए। अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • यदि आपके कैल्शियम का स्तर स्थिरीकरण के कारण होता है, तो शारीरिक गतिविधि करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को ले जाने या किसी से पूछने की ताकत मिलती है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है। चूंकि अस्पताल में कम मैग्नीशियम का स्तर लगभग अनन्य रूप से होता है, आपको मैग्नीशियम की खुराक मिलेगी। यदि आप अस्पताल के बाहर मैग्नीशियम के निम्न स्तर से पीड़ित हैं, तो एंटीसिड्स खरीद लें, जिसमें मैग्नीशियम होता है और उन्हें पैकेज पर निर्देशों का पालन करते हैं। आप मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थ भी खा सकते हैं।
  • मैग्नीशियम में अमीर खाद्य पदार्थ: पत्तेदार सब्जियां, तिल के बीज, ब्राजील नट, बादाम, मैकेरल, सोयाबीन, क्विनॉआ, ब्राउन चावल, एवोकैडो, केला और सूखे अंजीर।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक छवि 16
    8
    मैग्नीशियम के स्तर को कम करें। पहला कदम खुद को पुन: हाइड्रेट करना है आपको मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को भी सीमित करना चाहिए। यदि आपके पास लाल या गर्म त्वचा है, तो ठंडी जगह पर जाएं या विशेष रूप से गर्म क्षेत्रों पर बर्फ रखें।
  • टिप्स

    • यदि आप सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम या मैग्नीशियम के निम्न स्तर से पीड़ित हैं, तो गैटरेड या पावरएड जैसे इलेक्ट्रोलाइट युक्त समृद्ध पेय पदार्थों को पीने का हमेशा एक अच्छा विचार है।

    चेतावनी

    • यदि आप लेख में वर्णित गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com