कैसे पानी प्रतिधारण को कम करने के लिए

पानी की अवधारण भी शोफ का कारण बन सकती है और यह निर्जलीकरण, कब्ज, हार्मोनल परिवर्तन, हृदय रोग, गुर्दा की समस्याएं और सोडियम जैसी समृद्ध आहार सहित कई बीमारियों का लक्षण है। आम तौर पर, वजन और बढ़ने के अलावा दर्द और सूजन, विशेष रूप से पैर, पैर और शरीर के अन्य क्षेत्रों में महसूस होती है

सामग्री

कदम

भाग 1

कारणों की पहचान करें
कम से कम पानी प्रतिधारण चरण शीर्षक छवि
1
अगर आप पानी के प्रतिधारण के लक्षणों को देखते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें जब तक यह एक क्रोनिक डिसऑर्डर नहीं है, जिसे आप पहले से ही कारण जानते हैं, डॉक्टर को एक सटीक निदान करने के लिए बुलाओ।
  • आपका डॉक्टर परिसंचरण, हृदय, गुर्दे और यकृत की जांच करने के लिए परीक्षण का सुझाव देगा।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 2
    2
    खाने की डायरी में जो कुछ भी आप खाते हैं उसे नीचे लिखें आपको यह पता लगाना होगा कि जल प्रतिधारण क्या हो सकती है कभी-कभी, नमकीन खाद्य पदार्थ खाने पर शरीर को तरल पदार्थों को जमा करने के लिए दो दिन लगते हैं।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    यदि आप एक महिला हैं, तो मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें। मासिक चक्र में हार्मोनल परिवर्तन पानी प्रतिधारण के साथ समस्या पैदा कर सकता है। माहवारी आने से कुछ हफ्तों तक कई महिलाएं इससे ग्रस्त हैं
  • हार्मोनल परिवर्तन गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान भी पानी की अवधारण को एक बहुत ही सामान्य समस्या बनाते हैं। इन लंबी अवधि के संक्रमण के दौरान, द्रव प्रतिधारण स्थिर, चक्रीय या आंतरायिक हो सकता है।
  • भाग 2

    पानी प्रतिधारण कम करें
    कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 4
    1
    एक दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीने से। यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन शरीर एक अस्तित्व तंत्र के कारण निर्जलीकरण के मामले में तरल पदार्थ जमा करता है। तो आपके शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए बहुत सारे पानी, फलों के रस, हर्बल चाय और अन्य कैफीन मुक्त पेय पीते हैं और यह कि तरल पदार्थों का निरंतर आदान-प्रदान होता है
  • कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 5
    2
    सोडियम को कम करें सोडियम में समृद्ध आहार जल प्रतिधारण का मुख्य कारण है। संसाधित खाद्य पदार्थों, सलामी, नमकीन नमकीन और अन्य खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें बड़ी मात्रा में सोडियम शामिल हैं।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 6



    3
    एक स्वस्थ और संतुलित तरीके से खाएं, सब्जियां, अनाज और फाइबर में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 7 का चित्र
    4
    पानी प्रतिधारण प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 5 और बी 6 की कमी के कारण भी हो सकता है। यदि आवश्यक हो, तो खुराक लें
  • कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 8
    5
    हर दिन 20 मिनट का अभ्यास करें। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक है और इसे पानी प्रतिधारण को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण कदम शीर्षक छवि 9
    6
    अपने पैरों और पैरों को ऊपर रखें खड़े नहीं रहें या बहुत से घंटों तक बैठें, क्योंकि सूजन के परिणामस्वरूप उन क्षेत्रों में द्रव जमा हो सकता है। ब्रेक के दौरान, एक उच्च स्थिति में लेटना या अपने पैरों के साथ बैठना
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 10 छवि
    7
    एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक की कोशिश करो कुछ हर्बल उपचारों में पानी के प्रतिधारण के मुकाबले उपयोगी डायोरिसिस को बढ़ावा दिया गया।
  • डंडेलायन (इसे भी कहा जाता है सिंहपर्णी) का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल किया जा सकता है। हर दिन, सलाद या अन्य खाद्य पदार्थों के लिए डंडेलायन टिंचर के 10 या 20 बूंदें जोड़ें।
  • दांग क्वे (एंजेलिका सीनेसिस) को हर्बल चाय में बिस्तर पर जाने से पहले जोड़ा जा सकता है क्योंकि यह एक हल्के शांत प्रभाव भी है। बाजार में पहले से ही हर्बल चाय होते हैं जिसमें डोंग क्एय होते हैं, अन्यथा आप आवश्यक तेल खरीद सकते हैं और अपने पसंदीदा हर्बल चाय में कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। मूत्रवर्धक गुणों के अलावा, दोंग क्वाई बैक्टीरिया के प्रसार को भी प्रतिक्रिया देता है।
  • आवश्यक तेलों का उपयोग वाष्पीकरणकारों में, स्नान के दौरान, मालिश के लिए और गारलिंग के लिए किया जा सकता है। लैवेंडर, रोज़मिरी, जीरियम और सायप्रेस पानी के प्रतिधारण के खिलाफ उत्कृष्ट परिणाम प्रदान करते हैं।
  • छिटपुट जल प्रतिधारण चरण 11 का शीर्षक चित्र
    8
    फार्मेसी में एक मूत्रवर्धक खरीदें (काउंटर या निर्धारित पर) रासायनिक मूत्रवर्धक शरीर में जमा पोटेशियम निकालें और ऑस्टियोपोरोसिस को बढ़ावा दे सकता है।
  • कुछ दवाएं (दोनों द काउंटर और पर्चे) में मूत्रवर्धक के साथ बातचीत हो सकती है या उनके प्रभाव को बेअसर कर सकते हैं। जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से यह सुनिश्चित करने के लिए पूछें कि आपके डायरटिक का उपयोग दवाओं पर कोई प्रतिकूल असर नहीं होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com