प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम से गर्भावस्था के लक्षणों को अलग कैसे करें

मासिक धर्म सिंड्रोम (एसपीएम) को मनोचिकित्सा के लक्षणों की एक श्रृंखला के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है जो माहवारी के कुछ दिन या सप्ताह होते हैं। दूसरी ओर, इम्प्लांट के लक्षण निषेचित अंडे के घोंसले के शिकार के कारण हैं, इसलिए मैं गर्भावस्था का संकेत दे रहा हूं। मासिक धर्म सिंड्रोम और निषेचन माह की इसी अवधि के आसपास हो सकता है, इसलिए उन दोनों के बीच भेद करना मुश्किल हो सकता है। किसी भी मामले में, यदि आप सावधान हैं, तो लक्षणों में मतभेद हैं

कदम

भाग 1

गर्भधारण के प्रारंभिक चरण और गर्भधारण के लक्षणों को स्वीकार करना
छवि पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 1
1
निरीक्षण करें कि आपके पास कोई नुकसान है यदि आप चक्र नहीं जा रहे हैं, तो तथाकथित खोलना यह निषेचन का एक लक्षण हो सकता है। आम तौर पर यह घटना क्लासिक मासिक धर्म के समान नहीं होती है, क्योंकि रक्तस्राव प्रकाश है। रक्त घाटा मासिक धर्म चक्र के पहले दो दिनों के समान हो सकता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेप्लान्टेशन के लक्षण शीर्षक चरण 2
    2
    ऐंठन पर ध्यान दें, जो गर्भावस्था की शुरुआत में हो सकता है हालांकि, मासिक धर्म के दौरान पीड़ित होने के लिए सामान्य है, चक्र से पहले ही होने वाले ऐंठन पूर्व-मासिक सिंड्रोम का एक सामान्य लक्षण है। निषेचन के कारण दर्द मासिक धर्म के ऐंठन जैसा दिखता है
  • ऐंठन की गंभीरता पर ध्यान दें। यदि वे विशेष रूप से दर्दनाक हैं, तो आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए यदि वे शरीर के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो भी। इन दोनों लक्षण समस्याएं संकेत कर सकते हैं
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 3
    3
    देखें कि क्या आप अधिक पेशाब करते हैं। निषेचन के बाद, कुछ महिलाएं अधिक बार पेशाब का अनुभव करती हैं। वास्तव में, एक कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन नामक एक हार्मोन का उत्पादन होता है, जो कि गर्भावस्था का हार्मोन है। मूत्राशय के क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बढ़ाएं, जिससे आप अधिक पेशाब कर सकते हैं।
  • पीएमएस के लक्षणों से चरण इमप्लान्टेशन के लक्षण बताएं चित्र 4
    4
    देखें कि क्या आपके पास चक्कर है यदि आप गर्भवती हैं, तो आप भ्रमित या चक्कर महसूस कर सकते हैं यह लक्षण शायद हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है किसी भी मामले में, कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह भ्रूण के विकास को बढ़ावा देने के लिए रक्त उत्पादन में वृद्धि के कारण भी हो सकता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चित्रा चरण 5
    5
    देखो अगर आप पहले की तुलना में भूखे हैं गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में भी, सामान्य से अधिक भूख लगने की संभावना हो सकती है। यदि लक्षण दो दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो यह संकेत दे सकता है कि निषेचित डिवीजन का निषेचन हुआ है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेप्लान्टेशन के लक्षण शीर्षक चरण 6
    6
    देखो कि क्या आप बीमार हैं "सुबह की बीमारी" यह एक अनुचित अभिव्यक्ति है, वास्तव में मतली और उल्टी गर्भावस्था के दौरान दिन के किसी भी समय हो सकती है। गर्भाधान के दो हफ्ते बाद यह लक्षण दिखाई दे सकता है।
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेन्टेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    देखें कि अगर आपको कुछ खाद्य पदार्थों और गंधों का कोई घृणा है गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में एक घृणा जो अचानक प्रकट होती है वह क्लासिक लक्षण है। यह एक परेशान सुबह की बीमारी को ट्रिगर कर सकती है, यहां तक ​​कि बदबू या खाद्य पदार्थों की ओर भी जो आपको हमेशा प्यार करते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 8
    8
    निरीक्षण करें कि आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है। यह लक्षण बहुत ही शुरुआत में और गर्भावस्था के अंत में ही प्रकट होता है। यह सांस की तकलीफ होने के लिए प्रबलता को बढ़ा सकता है आपको किसी भी समय अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 9
    9
    देखें कि आपके मुंह में एक धातु का स्वाद है। कुछ महिलाओं को गर्भवती होने के तुरंत बाद यह महसूस होता है यह प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम से जुड़ा एक लक्षण नहीं है।
  • भाग 2

    प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के लक्षणों को पहचानना
    पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि पीएमएस के लक्षण बताते हैं
    1
    देखो अगर आपके पास पीठ दर्द है यह आमतौर पर संभव है (या संभव) गर्भावस्था के मध्यवर्ती और अंतिम चरण में पीड़ित करने के लिए। हालांकि, यदि आप यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आप गर्भवती हैं या यदि आप चक्र के बारे में हैं, आपको पता होना चाहिए कि पीठ दर्द आमतौर पर इस चरण में पीएमएस से जुड़ा हुआ है।
  • पीएमएस के लक्षणों से आरोपित प्रत्यारोपण लक्षण बताते हुए चित्र चरण 11
    2
    अपनी मानसिक स्थिति को देखें गर्भावस्था और मासिक धर्म सिंड्रोम एक ही डिग्री में मूड झूलों का कारण बन सकता है, लेकिन एसपीएम अक्सर अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है। यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो मन की यह अवस्था गर्भावस्था का संकेत होने की संभावना नहीं है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण चरण 12
    3



    निरीक्षण करें कि आप सूजन से पीड़ित हैं। गर्भावस्था की शुरुआत में सूजन महसूस करना संभव है, लेकिन यह लक्षण प्रायः पूर्ववर्ती सिंड्रोम से जुड़ा होता है। वास्तव में, चक्र से पहले, आप पेट में कसना की भावना महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताएं चरण 13
    4
    निरीक्षण करें कि क्या आप मासिक धर्म रखते हैं यह स्पष्ट प्रतीत होगा, लेकिन निश्चित रूप से यह गर्भावस्था से बाहर निकलने के लिए सबसे निर्णायक लक्षणों में से एक है। अपने मासिक धर्म चक्र को एक कैलेंडर पर चिह्नित करके इसे ट्रैक करने का प्रयास करें, ताकि आपको पता चल जाएगा कि यह कब आए। इस तरह, यदि आप एक चक्र को छोड़ते हैं, तो आप संभव गर्भावस्था की पुष्टि के लिए अधिक सटीक परीक्षण कर सकते हैं।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चरण 14
    5
    एक निश्चित उत्तर पाने के लिए होम गर्भावस्था परीक्षा लेने की कोशिश करें। यह जानना सबसे प्रभावी तरीका है कि क्या आप गर्भवती हैं या यदि यह सिर्फ पीएमएस है किट फार्मेसी में उपलब्ध हैं और निर्देशों का पालन करना आसान है।
  • आप चक्र की तारीख से कुछ दिन पहले एक गर्भावस्था परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन जब आप यह समझने की कोशिश करते हैं कि क्या आप पीएमएस से पीड़ित हैं या गर्भवती हैं कुछ परीक्षण गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर से अच्छी सटीकता का वादा करते हैं। किसी भी मामले में, एक अधिक सटीक परिणाम के लिए, उस तिथि से एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करें जब आपकी अवधि होनी चाहिए।
  • ज्यादातर मामलों में, रक्त परीक्षण गर्भावस्था के हार्मोन को घर परीक्षण से कुछ ही दिन पहले का पता लगाता है। केवल जिज्ञासा से विश्लेषण न करें, आपको वास्तव में ज़रूरत है
  • भाग 3

    आम लक्षण पहचानें
    पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 15
    1
    निषेचन और मासिक धर्म के कारण रक्त के नुकसान के बीच अंतर को समझने की कोशिश करें। आप शायद अपने चक्र और इसकी विशेषताओं को काफी अच्छी तरह जानते हैं चाहे वह प्रचुर मात्रा में या हल्का हो, आपको पता है कि क्या उम्मीद है निषेचन के कारण होने वाले नुकसान वास्तविक मासिक धर्म से हल्का होना चाहिए। वास्तव में, पहली जगह में पूरे गर्भाशय की परत को निष्कासित नहीं किया जाता है, दूसरा यह अवधि कम है। खोलना निषेचन से आमतौर पर मासिक धर्म से पहले होता है सामान्य तौर पर यह संभव है कि केवल एक स्पष्ट रंग (आमतौर पर गुलाबी या भूरे रंग) के कुछ खून का दाग होता है, जबकि मासिक धर्म का खून चमकीला लाल होता है
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि छवि का शीर्षक पीएचएमएस के लक्षण चरण 16
    2
    मूड के झूलों पर ध्यान दें प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के दौरान यह सामान्य होता है, लेकिन यह गर्भावस्था के प्रारंभ में भी हो सकता है। दोनों मामलों में वे हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं।
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    देखें कि स्तन क्षेत्र में परिवर्तन होने पर क्या होता है चूंकि प्रीमेस्चरल सिंड्रोम और गर्भावस्था का पहला चरण शरीर के हार्मोनल संतुलन को बदलता है, इसलिए दोनों स्तन बढ़ा सकते हैं या पीड़ा पैदा कर सकते हैं। गर्भवती होने पर सीने में थोड़ा बड़ा लग सकता है
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेजप्टाटाइशन लक्षण
    4
    देखो अगर तुम थक रहे हो प्रीमेस्चुरल सिंड्रोम और निषेचन दोनों एक निश्चित थकावट पैदा कर सकते हैं। गर्भावस्था की शुरुआत में प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि के कारण आमतौर पर पहले हफ्ते से इस लक्षण का अनुभव करना संभव है। किसी भी मामले में, यहां तक ​​कि मासिक धर्म संबंधी सिंड्रोम थकान का कारण बन सकता है, हमेशा हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं
    5
    देखो क्या आपके सिरदर्द हैं हार्मोनल परिवर्तनों से भी इस विकार का कारण हो सकता है नतीजतन, प्रीस्मेन्स्टल सिंड्रोम के दौरान गर्भावस्था की गर्भावस्था के पहले चरण के दौरान सिरदर्द दोनों हो सकते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 20
    6
    देखें कि क्या आपके पास भोजन का सेवन है वे प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के दौरान हो सकते हैं, लेकिन गर्भावस्था की शुरुआत में भी। कभी-कभी गर्भावस्था के जन्म के समय अजीब होते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा ऐसा नहीं होता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि छवि का शीर्षक चरण 21
    7
    देखें कि पाचन प्रकृति के परिवर्तन घटते हैं। गर्भाशय-संबंधी सिंड्रोम हार्मोनल परिवर्तनों के कारण कब्ज या दस्त का कारण हो सकता है। गर्भावस्था एक समान प्रभाव हो सकती है, हालांकि कब्ज होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, लक्षण गर्भावस्था के सबसे उन्नत चरणों में बढ़ रहे हैं।
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटाशन लक्षण बताए गए चित्र चरण 22
    8
    पता लगाएँ कि जब लक्षण दिखाई दे सकते हैं आमतौर पर मासिक धर्म के शुरू होने से पहले 1-2 सप्ताह पहले, और चक्र की शुरुआत से दो दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं। निषेचन और प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण आम तौर पर इसी अवधि के आसपास होते हैं। वास्तव में, गर्भाशय की परत (प्रत्यारोपण के माहौल के साथ) दोनों ही इम्प्लांट और निष्कासन एक ही चरण में होते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप गर्भवती हैं, तो पहले से ही प्रसवपूर्व विटामिन लें, जैसे फोलेट, जो कि भ्रूण के स्वस्थ होने के विकास के लिए जरूरी है।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण बने रहें, तो बिल्कुल सुरक्षित उत्तर के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com