डिलीवरी तिथि की गणना कैसे करें

जब आपको पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, तो पहली बातों में से एक, जिसे आप जानना चाहेंगे वितरण की तारीख है। क्योंकि गर्भाधान की सटीक तारीख शायद ही कभी ज्ञात है, सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण से पहले अंतिम मासिक धर्म चक्र के आधार पर डिलीवरी की तारीख की गणना करना सीखना आवश्यक है। हालांकि, यह एक मोटा अनुमान है, क्योंकि केवल 5% बच्चे दिन के जन्म के कारण पैदा होते हैं। किसी भी मामले में, उस अवधि का एक विचार होना जरूरी है जिसमें बच्चे के विकास और गर्भावस्था की प्रगति के मूल्यांकन के लिए पैदा होना चाहिए।

कदम

विधि 1

अंतिम मासिक चक्र के अनुसार तिथि की गणना करें
1
यह निर्धारित करता है कि आखिरी मासिक धर्म चक्र गर्भधारण से पहले की तारीखें कब होता है। यह विधि उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम करती है जिनके बारे में 28 दिन का नियमित चक्र होता है।
  • 2
    डिलीवरी के दिन को निर्धारित करने के लिए आखिरी चक्र की तारीख में 40 सप्ताह लगाना होगा। आम तौर पर, गर्भावस्था 9 महीने तक रहता है, यानी 40 सप्ताह, जो आखिरी चक्र से करीब 280 दिनों का होगा।
  • 3
    वैकल्पिक रूप से, आप नेजेले नियम का उपयोग कर सकते हैं। अंतिम चक्र की तारीख से शुरू, 3 महीने निकालें, 7 दिन जोड़ें, फिर एक वर्ष जोड़ें। इस तरह आपको नैएगेल नियम के अनुसार वितरण की तारीख मिलेगी।
  • 4
    यदि आपको पिछले मासिक धर्म की तारीख याद नहीं होती है या आपके पास अनियमित चक्र है तो आपको अन्य विधियों का उपयोग करना चाहिए। इन मामलों में, किसी भी मदद के बिना वितरण की तारीख की गणना करना अधिक कठिन है। अधिक सटीक गणना के लिए, स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और बच्चे की गर्भावधि उम्र निर्धारित करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड लें।
  • किसी भी मामले में आप एक मोटा अनुमान बनाने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं। कई महिलाएं मासिक धर्म की शुरुआत से 14 दिन पहले ऑक्लेट करती हैं इसलिए, यदि आपका चक्र 40 दिन है, तो संभवतः 26 वें दिन अंडाकार हो। यदि आप ओवल्यूशन के दिन को जानते हैं, तो कम से कम अनुमानित तरीके से डिलीवरी की तारीख निर्धारित करने के लिए सिर्फ 266 दिन जोड़ें।
  • विधि 2

    ऑनलाइन साइट्स पर दिनांक की गणना करें
    1



    डिलीवरी की तारीख की गणना करने के लिए ऑनलाइन साइट खोजें। खोज करें और सबसे विश्वसनीय साइट चुनें।
  • 2
    आपको अवधारणा की तारीख या अंतिम चक्र की तारीख प्रदान करनी होगी गर्भधारण की सटीक तारीख को स्थापित करना अक्सर मुश्किल होता है, इतनी सारी साइटें गणना करने के लिए अंतिम चक्र पर आधारित होती हैं।
  • विधि 3

    गिनुकोलॉजिस्ट से दिनांक की गणना करें
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें ऑनलाइन साइट्स के माध्यम से आपको डिलीवरी की तारीख क्या होगी, लेकिन केवल स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको पुष्टि प्रदान कर सकते हैं। सटीक तिथि निर्धारित करने के लिए यह आपको ट्रांसीवैना अल्ट्रासाउंड देगा।
    • वितरण की तारीख का निर्धारण करने के लिए अल्ट्रासोनोग्राफी सबसे सटीक पद्धति है, खासकर अगर यह गर्भावस्था की शुरुआत में किया जाता है निम्नलिखित महीनों में भ्रूण के विकास को नियंत्रित करने के लिए यह उपयोगी है, लेकिन अब गर्भावधि उम्र को समझने के लिए इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
  • 2
    आश्चर्य के लिए तैयार हो जाओ जन्म की तारीख कभी सटीक नहीं होती है, न ही यह होनी चाहिए: यह बच्चा तब पैदा होगा जब यह तैयार हो और उम्मीद है, न तो पहले और न ही बाद में। यह लगभग हमेशा एक रहस्य है और कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान भी जन्म की तारीख का अनुमान बदल सकता है।
  • टिप्स

    • एक सामान्य गर्भावस्था 38 और 42 सप्ताह के बीच हो सकती है। आम तौर पर, औसतन 40 सप्ताह का अनुमान लगाया जाता है।
    • डिलीवरी की तारीख निर्धारित करना सरल है यदि आपके पास एक नियमित 28-दिवसीय मासिक चक्र है यदि आपके पास एक अनियमित चक्र है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए
    • जुड़वां गर्भावस्था के मामले में, वितरण की तारीख बदल सकती है। आमतौर पर, हम चौदहवें सप्ताह तक नहीं पहुंचते हैं और कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ गर्भ के विकास के आधार पर प्रसव पैदा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com