माहवारी चक्र को छोटा कैसे करें

मासिक धर्म चक्र आम तौर पर तीन से सात दिनों तक रहता है यदि आपका विशेष रूप से लंबे समय से या बहुत अधिक बार किया गया है, तो आपको हार्मोन को नियंत्रित करने और ऐसे दिनों को कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका मिलना चाहिए जब आप मासिक धर्म को बनाए रख सकते हैं। मासिक धर्म चक्र को कम करने और नियंत्रित करने के लिए गर्भनिरोधक गोली और अंतर्गर्भाशयी उपकरणों सबसे प्रभावी तरीके हैं - हालांकि, प्राकृतिक तकनीक भी हैं, जैसे कसरत, वजन घटाने और बेहतर गुणवत्ता की नींद, जो बाहर निकल सकती है उपयोगी।

कदम

विधि 1

चिकित्सा देखभाल
1
गर्भनिरोधक गोली ले लो। यदि आप अपना चक्र कम और कम प्रचुर मात्रा में चाहते हैं, तो यह दवा आपकी मदद कर सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ से यह पूछने के लिए पूछिए।
  • अधिकांश मौखिक गर्भ निरोधकों (गोली) 28 खुराकों के पैक में बेची जाती हैं। पहले 21 गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का एक संयोजन होता है जो ओव्यूलेशन को रोकता है और इसलिए गर्भावस्था। पिछले 7 जगह किसी भी सक्रिय सामग्री के बिना जगह है।
  • जब आप पैक के अंतिम गोली लेते हैं, आप हालांकि जैविक प्रक्रियाओं कि इस घटना आबाद प्राकृतिक जो कि चक्र के लिए प्रेरित से अलग हैं, एक योनि मासिक धर्म के समान खून बह रहा होगा। कई महिलाओं को मौखिक गर्भनिरोधक होने पर लाइटर प्रवाह और छोटी अवधि होने की रिपोर्ट
  • 2
    नई गोलियां जो 24 प्रभावी खुराक के पैक में बेची जाती हैं उनमें से एक को आज़माएं। इसका मतलब है कि आपको 21 की बजाय 24 हार्मोन की गोलियां और एक और 4 प्लेसबो खुराक होंगे। इस तरह से रक्तस्राव ("माहवारी चक्र") कम होकर 4 दिन या उससे कम हो जाती है
  • इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यह तरीका काम करता है, लेकिन यदि आप इसे निश्चित महीनों तक सम्मान करते हैं, तो अंततः आपके शरीर को इसका इस्तेमाल किया जाएगा और माहवारी कम रहेगी। स्थिरता और दृढ़ संकल्प महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई महिलाओं को तीन महीने या इससे अधिक समय पहले कोई परिणाम नहीं मिलता है "इलाज"।
  • 3
    गर्भनिरोधक गोलियां जो मासिक धर्म को दबाने के बारे में जानें ये उन महिलाओं के लिए एक अन्य प्रभावी समाधान का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनके चक्र में समस्याएं हैं, क्योंकि यह लगभग पूरी तरह से समाप्त हो चुका है! इनमें से अधिकांश दवाएं तीन महीने तक ली जानी चाहिए, जिसके बाद योनि खून बह रहा हो ("माहवारी चक्र")। इसका मतलब यह है कि आप माहवारी में एक महीने में एक महीने के बजाय हर तीन महीनों में मासिक धर्म की व्यवस्था करेंगे।
  • याद रखें कि इस प्रकार की गोली अनिवार्य रूप से आपके द्वारा प्रवाहित होने वाले दिनों की संख्या को कम नहीं करती है, लेकिन आपकी अवधि कम समय में कम करती है। इस कारण से, यह आपके मामले के लिए एक अच्छा समाधान हो सकता है
  • 4
    साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें मौखिक गर्भ निरोधकों को शुरू करने से पहले, स्त्री रोग विशेषज्ञ से सकारात्मक राय प्राप्त करना आवश्यक है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी अन्य बीमारियां नहीं हैं जो इस चिकित्सा अव्यवहारिक बनाते हैं। हो सकता है कि आपको अप्रिय प्रभाव भी हो, खासकर रोजगार के पहले कुछ महीनों में।
  • सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक दिख रहा है और रक्तप्रदर उन दिनों में जब आप सक्रिय पदार्थ वाले गोलियां ले रहे हैं इन घटनाओं को स्रोतों के लिए जीव को अनुकूल करने की प्रक्रिया के कारण हैं "बाहरी" हार्मोन का और कुछ महीनों तक गोली लेने के बाद गायब हो जाना चाहिए।
  • कुछ महिलाएं स्तन कोमलता, मतली, पेट में ऐंठन, सूजन, दस्त या कब्ज या वजन बढ़ाने की रिपोर्ट भी करते हैं।
  • पता है कि यदि उपचार के कुछ महीनों के बाद साइड इफेक्ट कम नहीं होते हैं, तो आप हमेशा स्त्रीरोग विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं कि गोली बदलने और दूसरी दवा कंपनी का इस्तेमाल करना प्रत्येक दवा में विभिन्न अनुपातों में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं और कभी-कभी सही उत्पाद खोजने से पहले कई प्रयासों की आवश्यकता होती है।
  • 5
    गर्भाशयविज्ञानी डिवाइस (आईयूडी) के बारे में कुछ जानकारी के लिए पूछें यह के आकार में एक उपकरण है "टी", तांबा या प्लास्टिक में निर्मित, जो चिकित्सक ने गर्भाशय में सम्मिलित किया है, ताकि गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जा सके। विशिष्ट आईयूडी मॉडल के आधार पर मासिक धर्म चक्र को कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • उन तांबा सस्ता है और एक लंबे समय तक जीवन (10 साल तक) है, लेकिन यह ज्ञात है कि सबसे प्रचुर मात्रा में नदियों और addominali- ऐंठन इस कारण के लिए अपनी आवश्यकताओं के लिए मॉडल नहीं हो सकता है कारण है, लक्ष्य है, खासकर अगर मासिक धर्म की अवधि कम तीव्र करने या कम करने के लिए
  • मिरेना सर्पिल, हालांकि, एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह प्रोजेस्टेरोन (महिला हार्मोन) से बना है और इसका उत्पाद है "पहली पसंद" गर्भधारण की रोकथाम में इसकी प्रभावशीलता दर 100% के करीब है और इसमें 5 वर्ष की अवधि है। इसके अलावा, यह उपकरण कम प्रचुर मात्रा में प्रवाह करने में सक्षम है (कुछ महिलाओं में चक्र पूरी तरह से गायब हो जाता है)
  • इस सर्पिल के नकारात्मक पक्ष यह लागत, जो € 200 के आसपास है हालांकि, अगर आप इसे बर्दाश्त कर सकते, यह निश्चित रूप से की अवधि और मासिक धर्म की तीव्रता को कम करने के लिए सबसे अच्छा समाधान है निस्संदेह है।



  • 6
    अंतर्गर्भाशयी उपकरणों के बारे में जानें कई महिलाएं सर्पिल की गोली ही पसंद करती हैं क्योंकि उन्हें ठीक से सूचित नहीं किया जाता है और मौखिक गर्भनिरोधक एक विधि की तरह लगता है "आसान" (या शायद "कम डरावना"), क्योंकि गर्भाशय में प्रत्यारोपण करने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • हालांकि, महिलाओं, जो आईयूडी की विशेषताओं, फायदे और नुकसानों का पता लगाती हैं, उन्हें इसका इस्तेमाल करने की संभावना है, क्योंकि लाभ कई हैं न केवल मासिक धर्म चक्र कम और कम प्रचुर मात्रा में है, लेकिन यह डिवाइस एक अधिक प्रभावी गर्भनिरोधक तकनीक है हालांकि प्रारंभिक लागत अधिक है, यह 5 वर्ष से अधिक परिशोधित है, और शेष राशि पर, सर्पिल गोली के साथ सतत उपचार की तुलना में सस्ता हो जाती है।
  • 7
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें, यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में चिंतित हैं तो बहुत लंबे समय तक स्थायी या प्रचुर मात्रा में हैं। कुछ महिलाओं में यह मूल स्थिति का संकेत हो सकता है जिसे निदान और इलाज किया जाना चाहिए - इसलिए इन समस्याओं को बाहर करने के लिए या उन्हें इलाज के लिए डॉक्टर से जाने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है
  • हालांकि अवधि और मासिक धर्म चक्र की तीव्रता औरत को औरत से भिन्न होता है, वहाँ कुछ कारक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के ध्यान में लाया जाने की जरूरत है कि कर रहे हैं। आप प्रवाह करता है, तो पूरी तरह से एक घंटे के भीतर एक शोषक या एक आंतरिक बफर व्याप्त है, यदि आप एक से अधिक दिन के लिए किसी भी रक्त के थक्के को नोटिस, नियंत्रित करने के लिए एक डबल शोषक उपयोग करने के लिए है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, या आप रातोंरात बदलने के लिए, यदि है मासिक धर्म एक हफ्ते से अधिक रहता है या लक्षणों जैसे थकान और सांस की तकलीफ
  • एक अजीब प्रचुर मासिक धर्म प्रवाह के लिए कई कारण हैं ये हार्मोनल असंतुलन में पाया जा सकता है, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, या कुछ दवाओं के सेवन में, लेकिन इसमें काफी गंभीर प्रेरणाएं भी हो सकती हैं कुछ प्रकार के कैंसर और डिम्बग्रंथि रोग असामान्य रक्तस्रावी पैदा कर सकते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ एक सामान्य पेल्विक परीक्षा और एक सटीक चिकित्सा इतिहास के साथ इन कारणों की पहचान करने में सक्षम होंगे। वह संदिग्ध निदान के आधार पर आगे रक्त परीक्षण, एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड से गुजर सकता है।
  • उपचार उस कारण पर निर्भर करता है जो खून बह रहा हो। आयरन की खुराक, इबुप्रोफेन, मौखिक गर्भ निरोधकों और अंतर्गर्भाशयी उपकरणों से लक्षण कम हो सकते हैं।
  • स्त्री रोग संबंधी क्लिनिक पर जाने से पहले, आपको दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए आपको पहले रात को खाने या चक्र की तारीखों को लिखने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, आपको हमेशा आपके साथ लेने वाली दवाओं की सूची, अपनी जीवन शैली में हाल के परिवर्तन, आपके लक्षणों और आपके पास मौजूद सभी संदेहों को लेकर आना चाहिए।
  • विधि 2

    प्राकृतिक उपाय
    1
    एक स्वस्थ व्यायाम नियति का सम्मान करें यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और मासिक धर्म चक्र को स्थिर करने में मदद करते हैं ताकि वे कम और कम प्रचुर मात्रा में हो।
    • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उसके साथ वजन घटाने की योजना विकसित करना चाहिए। मानक में एक वजन प्रवाह के दिनों को कम करने और उन्हें कम तीव्र बनाने में मदद करता है।
    • वजन के बावजूद, जो महिलाएं एक गतिहीन जीवनशैली होती हैं वे अधिक स्थायी मासिक धर्म होते हैं। मध्यम शारीरिक गतिविधि, प्रति दिन 45-60 मिनट, मासिक धर्म चक्र की अवधि कम कर सकते हैं। आप अपने आप को खेल के लिए समर्पित कर सकते हैं, तेजी से चलना, एक हृदय व्यायाम का पालन करें या रन।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें कभी-कभी बहुत गहन प्रशिक्षण अमेनेराहिया का कारण बनता है, अर्थात् गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के कारण मासिक धर्म का रुकावट नहीं होता है यह एक खतरनाक घटना है, खासकर यदि आप ट्रेन करते समय सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं ले रहे हों अपनी शारीरिक गतिविधि की आदतों को बदलने से पहले आपको अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह के लिए पूछना चाहिए।
  • 2
    शक्ति बदलें हालांकि मासिक धर्म पर आहार के प्रभाव अभी भी बहस का विषय है, कुछ शोध इंगित करता है कि एक आहार वसा में कम और उच्च स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट में चक्र के दिनों की संख्या को कम करने में सक्षम है।
  • एक आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियों की तरह, जटिल कार्बोहाइड्रेट की एक प्रचुर मात्रा में खपत होती है और यह है कि शर्करा और शराब के सबसे शामिल नहीं इस तरह के पेट में ऐंठन और मिजाज के रूप में मासिक धर्म से जुड़े लक्षण, कम हो सकती है। यह प्रवाह की अवधि भी छोटा कर सकता है
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कम वसा वाला आहार मासिक धर्म के दिनों की संख्या को कम कर सकता है, भले ही थोड़ा सा भी हो।
  • चूंकि वजन घटाने से मासिक धर्म की थोड़ी अवधि हो सकती है, अगर आप अधिक वजन वाले हैं तो आपको अपना पोषण बदलना चाहिए। हालांकि, अपना वजन कम करने के लिए निर्णय लेने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • 3
    अपनी नींद में सुधार / जगा लय यदि आप थोड़ा या बुरा सोते हैं तो सिद्धांत रूप में आप अधिक बल देते हैं। परिणामस्वरूप आप अधिक स्थायी और दर्दनाक माहवारी का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप स्वस्थ नींद की आदतों का सम्मान करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में बेहतर सक्षम होते हैं।
  • नींद के कुछ घंटों की हानि तनाव, क्रोध और चिंता में वृद्धि का कारण बनती है ये सभी भावनाएं हार्मोन के उत्पादन को बदल सकती हैं और अधिक प्रचुर और स्थायी मासिक धर्म खून बह रहा है।
  • झूठ की कोशिश करो और एक ही समय में उठो। समय के साथ आपके शरीर को इस कार्यक्रम के लिए उपयोग किया जाएगा और आप इसे स्वाभाविक रूप से सम्मान करने में सक्षम होंगे। निर्धारित समय पर अलार्म सेट करें और कुंजी का उपयोग न करें "दिन में झपकी लेना", जिसके कारण आपको बाधित और अप्रिय नींद आती है जिससे आपको दिन भर में और अधिक थका हुआ महसूस होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com