निर्धारित कैसे करें कि मासिक धर्म में देरी क्यों है

माहवारी चक्र की देरी किसी भी महिला के लिए एक तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर सकता है। यदि आप गर्भवती होने की उम्मीद करते हैं या आप बस सोच रहे हैं कि कारण क्या हो सकता है, तो आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए जवाब आवश्यक है। गर्भावस्था के अलावा मासिक धर्म चक्र की नियमितता को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। एक उच्च तनाव स्तर, दिनचर्या का एक परिवर्तन, एक नया औषधीय इलाज, यौन जीवन में परिवर्तन या काम या स्कूल की प्रतिबद्धताओं से संबंधित दैनिक दिनचर्या में बदलाव से चक्र में देरी हो सकती है हर महीने आपको मासिक धर्म की शुरुआत का पता लगाने के लिए पता होना चाहिए कि उनकी वापसी कब की उम्मीद है। यदि आपको लगता है कि एक स्वास्थ्य समस्या के कारण देरी हो सकती है, उदाहरण के लिए, थायराइड समस्या या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें

कदम

विधि 1

संभावित कारणों पर विचार करें
छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
1
गर्भवती होने की संभावना पर विचार करें मासिक धर्म चक्र की देरी के लिए सबसे अधिक ज्ञात कारण निश्चित रूप से गर्भावस्था है जब आपको गर्भवती होती है, तो गर्भाशय की परत आवश्यक हो जाती है, इसलिए इसे माहवारी के कारण निष्कासित नहीं किया जाता है।
  • यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो आपको गर्भवती होने पर विचार करना चाहिए, भले ही आप और आपके साथी ने सावधानी बरती। गर्भनिरोधक का कोई रूप 100% प्रभावी नहीं है, इसलिए संभावना है कि देरी गर्भावस्था के कारण है।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 4
    2
    यदि आपने किसी भी तरह से अपना रूटीन बदल दिया है तो मूल्यांकन करें। सामान्य दैनिक कार्यक्रम के हर रूपांतर में मासिक धर्म चक्र में बदलाव हो सकता है। आपका शरीर इस प्रकार के परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील है और अक्सर मासिक धर्म चक्र नकारात्मक प्रभाव से ग्रस्त है। आखिरी महीने की अपनी दैनिक दिनचर्या पर विचार करें और मूल्यांकन करें कि क्या कोई परिवर्तन हुआ है या नहीं, लेकिन कुछ तरीके से आपका दैनिक दिनचर्या परेशान हो रहा है।
  • संभावित परिवर्तनों में आप काम बदल सकते हैं या जब आप उठते हैं या सोते हैं, तो एक नई दवा लेना शुरू कर दिया है या कुछ गर्भनिरोधक (उदाहरण के लिए गोली) का उपयोग करना बंद कर दिया है, तो आप यौन सक्रिय हो सकते हैं या आप काम पर घंटे या कार्य बदल सकते हैं
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    तनाव के स्तर पर नियंत्रण रखें यह चक्र में देरी के सबसे बड़े कारणों में से एक है। यदि आपके जीवन में बहुत ही तनावपूर्ण जीवन है, तो मनोवैज्ञानिक या अन्यथा, मासिक धर्म की नियमितता अत्यधिक संक्रामक हो सकती है। चक्र की कोशिश और सामान्य करने के लिए अपने दैनिक जीवन में तनाव की मात्रा को कम करने की कोशिश करें।
  • अगर आप देरी के कारण को समझने की कोशिश कर रहे हैं, तो विचार करें कि पिछले महीने आपको तीव्र तनाव के अधीन किया गया है। क्या आपको मौका से एक दर्दनाक पृथक्करण का सामना करना पड़ा? क्या आपको काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना देने की ज़रूरत है? क्या आपके घर में कोई असुविधाजनक मेहमान हैं? क्या आपने एक मुश्किल परीक्षा ली है?
  • विधि 2

    मदद के लिए व्यावसायिक से पूछें
    छवि का शीर्षक गर्भवती जल्दी चरण 13 प्राप्त करें
    1
    एक करें घर गर्भावस्था परीक्षण. चूंकि चक्र में देरी से संकेत मिलता है कि आप गर्भवती हैं, इसलिए घर पर आराम से प्रदर्शन करने के लिए एक परीक्षण खरीदने में सहायक हो सकता है। आप किसी फार्मेसी में या अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में एक विश्वसनीय उत्पाद खरीद सकते हैं। आपरेशन बहुत सरल है, आपको पैकेज में निहित पट्टी पर पेशाब करना होगा और परिणाम दिखाई देने के लिए कुछ मिनट इंतजार करना होगा।
    • आमतौर पर, गर्भावस्था के परीक्षण जो घर पर किया जा सकता है काफी सटीक हैं। फिर भी आपको अंतिम परिणाम के लिए चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • डील विद ए हेवी पीरियड चरण 6



    2
    प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें कई शारीरिक कारक हैं जो मासिक धर्म चक्र में देरी पैदा कर सकते हैं यदि आप चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें ताकि वह उन परीक्षणों को लिख सकें जो देरी के कारण को निर्धारित करने में मदद करेंगे। कम से कम आप सबसे गंभीर चिकित्सा कारणों में से कुछ को बाहर करने में सक्षम होंगे, जिससे आपको अधिक मानसिक शांति मिलेगी।
  • आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए आपको नैदानिक ​​परीक्षणों के साथ लिखता है कि क्या चक्र में होने वाली देरी बीमारी के कारण होती है, उदाहरण के लिए हार्मोनल असंतुलन, थायराइड विकार या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक मौखिक गर्भनिरोधक लेने शुरू करें संभावित गर्भावस्था को रोकने के अलावा, गर्भनिरोधक गोली अक्सर चक्र की अधिक नियमितता को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती है। वास्तव में, इस प्रकार की दवा हर महीने उसी दिन मासिक धर्म शुरू करने के लिए शरीर को प्रेरित करने में काफी प्रभावी है।
  • याद रखें कि गर्भनिरोधक गोली हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है यदि आप दवाइयों को लेने में आमतौर पर लापरवाह हैं, तो यह प्रभावी नहीं होगा अगर आप धूम्रपान कर रहे हैं, तो पता है कि महिलाओं के लिए एक स्ट्रोक होने का अधिक जोखिम है जो गोली का उपयोग करते हैं और 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं।
  • गर्भनिरोधक के अन्य रूप भी आपको चक्र को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी)। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपका चिकित्सा इतिहास, जीवन शैली और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर आपके लिए कौन सा सही है।
  • विधि 3

    साइकिल तिथियां नोट करें
    इमेज शीर्षक से गर्भधारण रोकें चरण 8 बुलेट 2
    1
    कैलेंडर पर हर महीने की तारीख पिन करें यह निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए कि मासिक धर्म चक्र में देरी हो रही है या नहीं, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि इसे कब शुरू करना चाहिए चूंकि प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, आपको समय के साथ मासिक धर्म की अवधि का ध्यान रखना चाहिए, यह जानने के लिए कि आपके लिए विशेष रूप से सामान्य क्या है महीने के बाद कैलेंडर माह पर चक्र की शुरुआत रिकॉर्ड करता है
    • एक वयस्क महिला का मासिक धर्म आम तौर पर 21 से 35 दिनों के बीच रहता है, हालांकि औसत आमतौर पर 28 है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
    2
    चक्र का पता लगाने के लिए एक वेबसाइट का उपयोग करें। नोटिस लेने और मासिक धर्म के साथ मासिक नियुक्ति पर नज़र रखने के लिए ऐसे कई लोग हैं जो आसानी से उपयोग किए जाने वाले कैलेंडर प्रदान करते हैं। जो भी साइट आप चुनते हैं वह आपको व्यक्तिगत खाता बनाने के लिए आयु और स्वास्थ्य के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करने के लिए कहेंगे। पंजीकरण के बाद, आप प्रत्येक माह मासिक धर्म चक्र की शुरुआत और समाप्ति तिथियां दर्ज कर सकते हैं। कुछ महीनों के बाद, कंप्यूटर एल्गोरिदम का उपयोग करना शुरू करने के लिए शुरू हो जाएगा, यह निर्धारित करने के लिए कि जब आप अग्न्याग हो जाएंगे और अगले चक्र आने की अपेक्षा कब करेंगे
  • खोजशब्दों का उपयोग करके एक ऑनलाइन खोज करें "माहवारी कैलेंडर" और जिस साइट को आप पसंद करते हैं उसका चयन करें
  • इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से समर्पित वेबसाइटों के अतिरिक्त, सैनिटरी तौलिये के प्रमुख ब्रांड एक पृष्ठ प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप अगले चक्र के शुरू होने के समय निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने स्मार्टफोन के लिए एप डाउनलोड करें ऐसे कई अनुप्रयोग भी हैं जो आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने लक्षणों की निगरानी के लिए उपयोग कर सकते हैं या भविष्यवाणी कर सकते हैं कि अगले माहसेशन कब शुरू हो जाएंगे। यह आपके चक्र की तारीखों को एक असतत तरीके से ट्रैक करने का एक अच्छा तरीका है (उन्हें अपने कैलेंडर पर हाइलाइट करने के बजाय), जबकि अभी तक आपकी ज़रूरत की जानकारी आसानी से मिल सकती है। आपको बस इतना करना होगा कि इन एप्लिकेशन में से एक को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करें और कुछ ही पलों में एक निजीकृत खाता बनाएं। बस कुछ जरूरी डेटा दर्ज करें और फिर मासिक धर्म चक्र की शुरुआत और समाप्ति तिथि प्रत्येक महीने पेश करने का ध्यान रखें।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, बस उपकरण स्टोर दर्ज करें और कीवर्ड का उपयोग करके खोज करें "माहवारी कैलेंडर"। कई ऐप निशुल्क हैं और आईओएस और एंड्रॉइड दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com