माहवारी चक्र को कैसे देरी करें

ऐसे अवसर होते हैं जब आप मासिक धर्म में देरी करना चाहते हैं। शायद एक विशेष आयोजन के लिए या क्योंकि आपको खेल प्रतियोगिता में भाग लेना है और आप इसे नहीं करना चाहते हैं "बाधा" चक्र का ज्यादातर महिलाओं के लिए यह मासिक धर्म के शुरू होने में देरी के लिए सुरक्षित है, यह आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए, खासकर अगर सबसे अच्छा और सबसे आसान तरीका चिकित्सा दवाओं या जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने शामिल है उचित है।

कदम

विधि 1

गर्भनिरोधक गोली और हार्मोन का प्रयोग करें
छवि शीर्षक देरी अपनी अवधि चरण 1
1
उस तिथि को लिखें, जिस पर आप अपनी अवधि नहीं करना चाहते हैं और फिर पता लगा लें कि क्या उस अवधि के लिए निर्धारित है। जिन महिलाओं को एक नियमित चक्र है या जो पहले से ही गोली ले रहे हैं वे उच्चतम निश्चितता के साथ निर्धारित कर सकते हैं जब उनकी अगली अवधि होती है
  • फिर आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आपके द्वारा प्रतिबद्धता की तारीख के लिए निर्धारित हैं। उस स्थिति में, चिंता न करें, क्योंकि आप इस होने से बच सकते हैं "गड़बड़"जब तक आप अपने आप को अग्रिम में व्यवस्थित करते हैं!
  • याद रखें कि जिन महिलाओं के पास अनियमित चक्र है उन्हें हमेशा यह पता नहीं चल पाया है कि उनकी अगली अवधि कब होगी।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 2
    2
    रक्तस्राव स्थगित करने के लिए गर्भनिरोधक की गोली का प्रयोग करें। इन दवाओं में से अधिकांश 21 सक्रिय गोलियों (हार्मोन युक्त) के पैक में बिक रहे हैं, इसके बाद 7 निष्क्रिय गोलियां (जिनमें से एक "प्लेसबो")। इस स्वरूप का उपयोग आपको प्रतिदिन एक गोली लेने की दिनचर्या को रखने के लिए किया जाता है, भले ही आप हर महीने चक्रीय खून बह रहा हो, जब आप निष्क्रिय मात्रा में लेते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपको हर माह एक ही प्रक्रिया का पालन करने के लिए समझाया होगा: आपको सक्रिय सप्ताह में 21 दिनों के लिए ले जाना होगा और 7 सप्ताह में अगले सप्ताह के लिए निष्क्रिय होना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण स्पोर्टिंग प्रतियोगिता है जिसमें आपको भाग लेना है या आपको किसी अन्य प्रेरणा की जरूरत है, तो आप को उस अवधि के लिए चक्र नहीं करना चाहिए, तो आप अपने लाभ के लिए गर्भनिरोधक की गोली का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कैसे आगे बढ़ना है:
  • 21 सक्रिय और 7 निष्क्रिय गोलियों के बिल्कुल दिनचर्या का पालन करना आवश्यक नहीं है। 21: 7 का अनुपात पूरी तरह से मनमाना है और केवल इसके लिए कार्य करता है "भांड" महिला का प्राकृतिक माहवारी जो लगभग 28 दिन है हालांकि, लगातार इसका सम्मान करना आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 3
    3
    ले लो "सक्रिय गोलियां" 21 दिनों से अधिक के लिए जिस अवधि के दौरान आप इस दवा लेते हैं, आपके शरीर का मासिक धर्म नहीं होगा। यह विधि ज्यादातर मामलों में काम करती है, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह 100% प्रभावी है, क्योंकि कुछ महिलाएं शरीर सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं "अचानक" खुराक में परिवर्तन
  • यदि आप केवल आखिरी मिनट पर नोटिस करते हैं कि आप मासिक धर्म को विलंब करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप ले जाना जारी रखना चाहते हैं "सक्रिय गोलियां" यहां तक ​​कि 21 दिनों के बाद और महत्वपूर्ण घटना के अंत तक आपको उपस्थित होना पड़ता है। जब आप इसे लेना बंद कर देते हैं, प्लासीबो की गोलियां लेना शुरू करें और आपके पास मासिक रक्तस्राव होगा।
  • यदि आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो पता है कि ज्यादातर स्त्री रोग विशेषज्ञों ने आंशिक रूप से इस्तेमाल किए गए गर्भनिरोधक पैक को फेंकने की सिफारिश की है (जिसकी गोलियां आपको मिलीं "अतिरिक्त" घटना के दौरान लिया जाना)। इस तरह आप अगले मासिक धर्म चक्रों के लिए सक्रिय गोलियों के खाते को खोने का जोखिम नहीं उठाते हैं। वास्तव में, विधि है जिसके द्वारा इन दवाओं पैक कर रहे हैं (21 सक्रिय खुराक 7 निष्क्रिय के बाद) बुनियादी कसौटी यह है कि महिलाओं के बहुमत की निगरानी के लिए कितने गोलियाँ ले लिया गया है और जब यह किसी अन्य के लिए एक प्रकार से स्विच करना चाहिए का उपयोग करता है।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 4
    4
    कुछ महीनों के साथ गर्भनिरोधक की मात्रा पहले से बदलें मासिक धर्म में देरी करने के लिए एक सुरक्षित तकनीक जल्द ही आपकी दवा को बदलने की है, कम से कम कुछ महीने पहले जब आप माहवारी से बचना चाहते हैं। यदि आप दिनचर्या पहले से बदलते हैं (पिछले महीने सक्रिय गोलियां लेते हैं और फिर सामान्य ताल के साथ जारी रखते हैं), तो शरीर में परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए बहुत समय उपलब्ध होगा।
  • इस मामले में आपको पहले से ही कैलेंडर को देखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि आपको 4 महीने के भीतर 10 दिनों के मासिक धर्म में देरी की जरूरत है, तो आप पहले महीने के दौरान 10 अतिरिक्त सक्रिय खुराक ले सकते हैं और फिर इस गति को रख सकते हैं "चरण से बाहर" आखिरी चक्र के दौरान खुराक को संशोधित करने के बजाय अगले तीन के लिए
  • फिर सात निष्क्रिय खुराक लें।
  • खुराक पहले से कुछ ही महीनों (जैसे एथलीटों के रूप में क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख खेल के आयोजन को देखते हुए करना) में फेरबदल करके, यह, के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए तो आप के लिए किसी भी समस्या नहीं है समय की आपके शरीर बहुत देता है "बड़ा दिन"।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 5
    5
    गर्भ निरोधकों का प्रयास करें जो महिला चक्र को लम्बा खींचें। आप छोड़ सकते हैं या लंबी अवधि के लिए मासिक धर्म में देरी और न सिर्फ एक सप्ताह या एक महीने के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप जन्म नियंत्रण की गोलियाँ कि खून बह रहा है और अन्य के बीच के समय का विस्तार करने के तैयार कर रहे हैं मूल्यांकन करना चाहिए। इन दवाओं में से अधिकांश आपको हर महीने की बजाय हर तीन महीनों में मासिक धर्म की अनुमति देता है इस विधि को कहा जाता है "निरंतर हार्मोनल गर्भनिरोधक" या "विस्तारित शासन में"।
  • ये दवाएं कई हफ्तों तक लगातार लेने के लिए तैयार की जाती हैं। ज्यादातर दवा कंपनियां 12 सप्ताह की कवरेज के लिए पर्याप्त पैक बेचती हैं।
  • चूंकि ये गर्भनिरोधक हार्मोनल संतुलन बदलते हैं (माहवारी प्रत्येक माह की बजाय हर तीन महीने होती है), स्त्री रोग विशेषज्ञ से यह पुष्टि करना जरूरी है कि यह समाधान आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त है। आमतौर पर वहाँ कोई समस्या नहीं है अगर आप पहले से ही एक और प्रकार की गर्भनिरोधक गोली ले गए हैं



  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 6
    6
    स्त्रीविज्ञानी से पूछें जो नोरिथिस्टरन को निर्धारित करता है यदि आप गर्भनिरोधक नहीं चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो आपका डॉक्टर नॉटिथिस्टरन नामक एक टैबलेट हार्मोन लिख सकता है। आपको अपनी अवधि से पहले दिन में तीन बार इसे लेना होगा।
  • नोरेथिस्टरन एक प्रॉजेस्टिन हार्मोन है मासिक धर्म के पहले दिनों में हार्मोन का प्रकार तेजी से घट जाता है, जिससे गर्भाशय की परत के निष्कासन और रक्तस्राव की शुरुआत होती है। यदि आप प्रोजेस्टेरोन का स्तर उच्च रखते हैं, तो आप मासिक धर्म में देरी या बंद कर सकते हैं।
  • इस चिकित्सा के दुष्प्रभाव पेट की सूजन, गैस्ट्रिक विकार, स्तन कोमलता और कामेच्छा में कमी है।
  • 7
    इंट्राबैटेरिन प्रोजनस्टेन-रिलीज डिवाइस के सम्मिलन का मूल्यांकन करता है यदि आप पहले से जानते हैं कि आप मासिक धर्म को छोड़ना चाहते हैं, तो आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इस विकल्प पर चर्चा कर सकते हैं। चिकित्सक डिवाइस को गर्भाशय में डालेंगे (डिवाइस के आकार में एक छोटी प्लास्टिक की वस्तु "टी") जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को छोड़ देगा, मासिक धर्म को हल्का बना देगा या उन्हें पूरी तरह अवरुद्ध कर देगा
  • एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस सात वर्ष तक रहता है।
  • विधि 2

    सावधानी बरतें
    छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 7
    1
    स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ मूल्यांकन करें, आप अपनी जीवन शैली में सभी परिवर्तन करना चाहते हैं। यदि आपने गर्भनिरोधक गोली की खुराक को बदलने का फैसला किया है या आप अपनी प्रशिक्षण योजना बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से पहले ही इसके बारे में चर्चा करनी चाहिए मासिक धर्म को स्थगित करने के लिए गर्भनिरोधक गोली बदलने के लिए आम तौर पर सुरक्षित होता है। लेकिन, आप अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ अगर यह कभी व्यवहार आपके मामले के लिए खतरनाक नहीं है (गोली के बाद से आप निर्धारित किये गए हैं) से पूछते हैं, और स्वास्थ्य के अपने राज्य और अपने चिकित्सा के इतिहास के ध्यान में रखते हुए अपनी राय सुनने के लिए, करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 8
    2
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अवांछित गर्भधारण से सुरक्षित होते हैं मासिक धर्म को स्थगित करना गर्भवती होने से बचने का साधन नहीं है जब तक आप गर्भनिरोधक की गोली नहीं लेते हैं या आपके पास अंतर्गर्भाशयी डिवाइस होते हैं, तो पता है कि इस संभावना के खिलाफ आपको कोई सुरक्षा नहीं है "हाथ के टुकड़े" या विलंब खून बह रहा है। बाधा संरक्षण (एक कंडोम की तरह) का प्रयोग करें और गर्भावस्था के सबसे आम लक्षणों से अवगत रहें।
  • यदि आप जानबूझकर देरी या मासिक धर्म की अवधि को याद करते हैं, तो यह गर्भावस्था के लक्षणों को पहचानना अधिक मुश्किल होगा, क्योंकि चक्र की अनुपस्थिति सबसे पहले और सबसे स्पष्ट अलार्म घंटी है। गर्भावस्था में स्तन कोमलता, थकान और मतली का भी कारण बनता है इन सभी शरीर के संकेतों की निगरानी करें और संदेह में अगर एक परीक्षण के लिए सबमिट करें
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 9
    3
    यौन संचारित संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखें यदि आप 28 गर्भनिरोधक गोलियों की निष्क्रिय खुराक नहीं लेते हैं, तो आप अवांछित गर्भधारण के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता को कम नहीं करते हैं। हालांकि, यह दवा आपको संक्रमण और यौन रोगों से बचाती नहीं है, इसलिए जब तक आप और आपके साथी का परीक्षण न किया जाए और ये नकारात्मक हो, आपको हमेशा कंडोम का उपयोग करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • अपनी दवा के सेवन या जीवन शैली को बदलने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com