कैसे एक दर्दनाक Ovulation उपचार के लिए

अंडाशय के दौरान, अंडाशय कूपिक्युलर तरल पदार्थ और खून के अलावा अंडे जारी करता है। कई महिलाओं के लिए ovulation की सामान्य प्रक्रिया लक्षण का कारण नहीं है, लेकिन इस चरण के दौरान कुछ नियमित रूप से प्रकट दर्द और असुविधा होती है। लक्षणों को कभी-कभी जर्मन शब्द से परिभाषित किया जाता है "Mittelschmerz"

, शर्तों से बना "Mittel" (आधा, दिया गया है कि मासिक धर्म चक्र के मध्य चरण में ओव्यूलेशन होता है) ई "schmerz" (दर्द)। यह लेख आपको ओवुलेशन के दर्द को पहचानने और प्रबंधित करने में सहायता करेगा।

कदम

विधि 1
दर्दनाक ओवुलेशन पहचानना

छवि के साथ डील वाले दर्दनाक ओवुलेशन चरण 1
1
मासिक धर्म चक्र जानने के लिए जानें यह शब्द मासिक धर्म के पहले दिन की अवधि को संदर्भित करता है (यह कहा जाता है "1 दिन" चक्र) बाद के माहवारी के पहले दिन तक। इस समय अवधि आमतौर पर 28 दिनों तक रहता है, लेकिन यदि आप कैलेंडर या टेबल पर अपना मासिक धर्म लिखते हैं, तो आपको लगता है कि कुछ मामलों में यह लंबा या छोटा है। चक्र की पहली छमाही (ओवुलेशन से पहले) के दौरान, आपको माहवारी होती है, गर्भाशय की दीवारों को फिर से मोटा होता है और हार्मोन अंडाशय को प्रेरित करते हैं। महीने की दूसरी छमाही (ओव्यूलेशन के बाद) के दौरान, अंडा निषेचित किया जा सकता है या शरीर फिर से गर्भाशय की परत को खोने के लिए तैयार करता है
  • माहवारी चक्र हर महीने कुछ दिनों तक भिन्न हो सकता है, लेकिन यह चिंता का कारण नहीं है।
  • हालांकि, अगर आप काफी बदलते हैं (कई महीनों की अवधि में एक हफ्ते या उससे अधिक), तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए
  • हालांकि वहाँ कई चक्र की अवधि में बदलाव पर लेकर जाते चिंता नहीं कारणों, वास्तव में कर रहे हैं वहाँ दूसरों है कि इलाज किया जाना चाहिए (जैसे कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, जब मासिक धर्म क्योंकि हार्मोनल असंतुलन की एक अनियमित तरीके से पाए जाते हैं के रूप में) हो सकता है - इसलिए संदेह में अगर डॉक्टर से मिलने बेहतर होता है
  • छवि के साथ डील के साथ दर्दनाक Ovulation चरण 2
    2
    जब आप अंडाकार कर रहे हैं तो समझने के लिए कैसे? ओव्यूलेशन आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के मध्य में होता है, इसलिए 28 दिनों के औसत चक्र वाले महिलाओं में, चौदहवें दिन के दौरान ओव्यूलेशन होता है। यदि आपको दर्दनाक ओवुलेशन से पीड़ित होने का डर है, तो आप समय की निगरानी के लिए कुछ महीनों तक माहवारी के चक्रों को ध्यान में रख सकते हैं।
  • मासिक धर्म चक्र (ओव्यूलेशन के बाद) का दूसरा छमाही आम तौर पर उन महिलाओं में काफी स्थिर होता है जिनके नियमित 28-दिवसीय कोर्स (मासिक धर्म की शुरुआत के 14 दिन बाद) होते हैं। इसलिए, यदि ज्ञात अब अंतराल या एक मासिक धर्म और अन्य (28 दिनों की औसत अवधि की तुलना में) के बीच छोटे, पता है कि ovulation 14 दिनों के अगले मासिक धर्म की शुरुआत से पहले होता है।
  • ध्यान रखें कि जब अंडाशय अंडाशय से जारी होता है, तो ओव्यूलेशन तब होता है। इस घटना के दौरान अंडे रिलीज प्वाइंट पर अंडाशय झिल्ली को तोड़ता है और रक्तस्राव, साथ ही दबाव की भावना पैदा कर सकता है। कई महिलाओं को यह अनुभव नहीं है, जबकि अन्य को पेट की गुहा में रक्त के कारण और अंडाशय झिल्ली के खिलाफ दबाव के कारण एक निश्चित बीमारी महसूस होती है।
  • छवि के साथ डील के साथ दर्दनाक Ovulation चरण 3
    3
    लक्षणों पर ध्यान दें आप पेट के निचले हिस्से, श्रोणि क्षेत्र में दर्द का अनुभव, या मासिक चक्र के आधे के दिनों में दबाव की अनुभूति महसूस करते हैं और इस असुविधा गायब हो जाता है के भीतर एक दिन सभी संभावना में अगले ovulation जब तक दोबारा नहीं, तो इस समस्या से ग्रस्त हैं (यह भी कर सकते थे यह अन्य आंतरिक अंगों की वजह से दर्द होता है, लेकिन यदि यह विशिष्ट होता है और नियमित रूप से लगभग हर महीने दोहराया जाता है, तो आपको दर्दनाक ओवुलेशन से पीड़ित होने का एक अच्छा मौका है)।
  • आप देख सकते हैं कि पेट हर समय पेट के एक तरफ मौजूद है। इसका कारण यह है कि ओवल्यूशन केवल हर महीने सही या बाएं अंडाशय में होता है और प्रत्येक मासिक चक्र के साथ भिन्न हो सकता है (यह स्वचालित रूप से वैकल्पिक नहीं होता है, लेकिन दोनों पक्षों में से एक पर बेतरतीब ढंग से होता है)।
  • कभी-कभी ओव्यूलेशन के दौरान दर्द में थोड़ी योनि खून बह रहा होता है और आप कुछ मतली का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार का दर्द कुछ घंटों से दो या तीन दिन तक खत्म हो सकता है।
  • महिलाओं के लगभग 20% महिलाओं के बीच अंडाशय के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं। ज्यादातर मामलों में यह एक सामान्य बीमारी है, लेकिन दूसरों में यह भी मजबूत और असहनीय हो सकता है।
  • छवि के साथ डील वाले दर्दनाक ओवुलेशन चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक के साथ समस्या जानें जब तक लक्षण गंभीर नहीं होते हैं, ovulation के दौरान दर्द खतरनाक नहीं है। हालांकि, यह इस तरह के डिम्बग्रंथि अल्सर, endometriosis के रूप में बीमारी के अन्य संभावित कारणों (से इनकार करने के लिए अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है, या यदि दर्द तीव्र है, कुछ निश्चित परिस्थितियों में भी कुछ ज्यादा खतरनाक रोग, जैसे कि तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती हो सकता है ` पथरी)।
  • विधि 2
    दर्दनाक ओव्यूलेशन सेवन करें

    डेंटल विद दर्दनाक ओवुलेशन चरण 5
    1
    प्रतीक्षा करें। यदि लक्षण हल्के होते हैं या यदि वे जल्दी से गायब हो जाते हैं (कुछ महिलाओं को कुछ मिनटों तक भी दर्द हो सकता है), तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है



  • चित्रित किया गया चित्र जिसमें डील विद दर्दयुक्त ओवुलेशन चरण 6
    2
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर एनाल्जेसिक्स आपको दर्द का प्रबंधन करने में सहायता कर सकते हैं। पैकेज के निर्देशों का पालन करें और अनुशंसित खुराक से अधिक न करें।
  • ध्यान रखें कि व्यक्तिगत दवाओं का असर पूरी तरह से व्यक्तिपरक है और कुछ महिलाओं को दूसरे की तुलना में एक प्रकार से अधिक फायदा हो सकता है यदि आप देखते हैं कि दवा आपकी परेशानी को कम नहीं करती है, तो किसी अन्य की कोशिश करने में संकोच न करें जो दर्द के प्रबंधन के लिए अधिक उपयुक्त हो।
  • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे इबुप्रोफेन और / या नैरोरोक्सन) गुर्दे या पेट के रोग से पीड़ित लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो इन दवाइयाँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें या अगर उन्हें लेने के बाद पेट में दर्द हो, तो अधिक सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि के साथ डील वाले दर्दनाक ओवुलेशन चरण 7
    3
    गर्मी का उपयोग करें कुछ महिलाओं का दावा है कि इलेक्ट्रिक वॉटर लक्षणों को कम कर सकता है। निचले पेट क्षेत्र पर इसे एक दिन में कई बार रखें यदि आवश्यक हो
  • गर्मी बहुत प्रभावी है क्योंकि यह दर्दनाक क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, मांसपेशियों को आराम देता है और ऐंठन से राहत देता है।
  • कुछ महिलाएं एक ठंडे पैक या आइस पैक से अधिक लाभ लेती हैं, इसलिए आप दोनों तकनीकों को यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि कौन सा आपके लिए सबसे प्रभावी है।
  • पीड़ादायक ओवल्यूशन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक स्नान ले लो एक गर्म या गर्म स्नान गर्म की तरह कार्य कर सकता है, क्योंकि यह लक्षणों से आराम और राहत देता है।
  • छवि के साथ डील के साथ दर्दनाक Ovulation चरण 9
    5
    गर्भ निरोधकों को ले जाने के लिए मुद्रा यदि लक्षण वास्तव में परेशान हैं, तो आप हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने की कोशिश कर सकते हैं। गोली गर्भधारण से बच सकती है, भाग में, ovulation को अवरुद्ध करके। यदि आप गर्भनिरोधक की गोली लेना शुरू करते हैं, तो आपके पास अब गर्भनिरोधक नहीं है, इसलिए संबंधित दर्द गायब हो जाता है
  • कृपया ध्यान दें कि यह केवल प्रभावी तरीका दर्दनाक ovulation से बचने के लिए है, यह देखते हुए कि पूरी तरह से ब्लॉक ovulation प्रक्रिया ही (प्राकृतिक हार्मोन को दबा है और इस तरह डिंब रोकने के द्वारा) जारी किया गया है।
  • इसलिए घरेलू उपचार (जैसे गर्मी या ठंड चिकित्सा) और ओवर-द-काउंटर दवाएं अपर्याप्त हैं, इस पद्धति से ओवुलेशन दर्द के प्रबंधन के लिए सबसे निर्णायक साबित होता है।
  • गर्भ निरोधकों के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और क्या यह आपके लिए आदर्श समाधान है। तुम भी नीचे अपने मासिक धर्म चक्र के कुछ महीनों के लिए डेटा डॉक्टर के पास, लिख सकते हैं और दिखाने के इतना है कि यह अपने अस्वस्थता की एक स्पष्ट विचार है और एक और अधिक निश्चित निदान को आकर्षित।
  • छवि के साथ डील वाले दर्दनाक ओवुलेशन चरण 10
    6
    लक्षणों पर ध्यान देने के लिए समझें कि क्या यह एक अधिक गंभीर समस्या है। कई महिलाओं के लिए, ovulation दर्द परेशान है, लेकिन इसे सामान्य मासिक धर्म चक्र का अभिन्न अंग माना जाता है। हालांकि, यदि आपके पास गंभीर लक्षण हैं, तो पता है कि यह सामान्य स्थिति नहीं है यदि दर्द दो से तीन दिन तक रहता है या यदि आप नीचे दिए गए लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो मध्य मासिक धर्म की अवधि के दौरान सामान्य असुविधा के अलावा आपको तुरंत चिकित्सा उपचार लेना चाहिए:
  • Febbre-
  • दर्दनाक पेशाब
  • श्रोणि या पेट क्षेत्र में त्वचा की लालच या सूजन
  • गंभीर मतली या उल्टी-
  • योनि खून बह रहा है
  • असामान्य योनि हानि
  • पेट की सूजन
  • टिप्स

    • विभिन्न कारणों से मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। सबसे पहले, यह अगर दर्द वास्तव में ovulation के साथ होता है, लेकिन यह भी सबसे बड़ी प्रजनन की अवधि की पहचान करने के लिए आप, और अधिक स्पष्ट जब मासिक धर्म होता है समझने के लिए इसके अलावा में कर सकते हैं पुष्टि करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप से पीड़ित हैं "Mittelschmerz" या अन्य मासिक धर्म, प्रजनन या यौन समस्याएं, एक सटीक मासिक चक्र डायनी स्त्री रोग विशेषज्ञ को एक सटीक निदान करने में मदद कर सकता है और सही उपचार ढूंढ सकता है।
    • आप यह भी देख सकते हैं कि दर्द हर महीने बदलता है, पेट के एक तरफ से दूसरे तक बढ़ रहा है यह इसलिए होता है क्योंकि हर महीने एक या दूसरे अंडाशय में ओवल्यूलेशन हो सकता है (भले ही वह योजनाबद्ध और नियमित तरीके से वैकल्पिक न हो, लेकिन हर बार बेतरतीब ढंग से होता है)।
    • कुछ महिलाएं जो किशोरावस्था के दौरान और 28-29 वर्ष तक अंडाशय के दर्द से पीड़ित नहीं हुई हैं, वे 30 वर्ष की आयु से शुरू होने वाले लक्षण दिखाना शुरू कर सकते हैं। जब तक गड़बड़ी नाबालिग होती है और ऊपर वर्णित अन्य खतरनाक संकेतों के साथ नहीं होती है, तब तक उन्हें चिंता नहीं होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com