ओविलेशन की भविष्यवाणी करने के लिए एक किट कैसे चुनें

कुछ महिलाओं को उम्र, अनियमित माहवारी चक्र, या अन्य प्रजनन जटिलताओं सहित कई कारणों से एक बच्चे की अवधारणा को मुश्किल है। गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक ओव्यूलेशन टेस्ट का उपयोग करना है। यह एक ऐसा उपकरण है जो लूटिनाइजिंग हार्मोन की एकाग्रता और आसन्न ओवुलेशन के अन्य संकेतों में वृद्धि को मानता है - इस तरह, आपको पता चल सकता है कि कब गर्भधारण करने की अधिक संभावनाएं हैं कई अलग अलग परीक्षण है कि ovulation और इस कारण से यह सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में पता करने के लिए इससे पहले कि आप एक खरीदने के लिए सलाह दी जाती है PRECISION के विभिन्न स्तरों की पेशकश का पता लगाने के लिए विभिन्न तरीकों को रोजगार है।

कदम

विधि 1

पता करें कि क्या देखना है
एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 6 चुनें
1
विभिन्न ovulation परीक्षणों पर कुछ शोध करें मुख्य मॉडल छड़ी, मॉनिटर, माइक्रोस्कोप और घड़ी हैं प्रत्येक प्रकार के फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा सबसे उपयुक्त है और आप को कौन पसंद करता है।
  • छड़ी परीक्षण सस्ती, सटीक होते हैं और इसका परिणाम बहुत ही आसान होता है - हालांकि, कुछ महिलाएं इसका उपयोग करने में असुविधाजनक लगती हैं और कुछ गड़बड़ी भी पैदा कर सकती हैं।
  • मॉनिटर से लैस मॉडल इलेक्ट्रॉनिक या बैटरी संचालित डिवाइस होते हैं जो मूत्र या लार के एक नमूने के माध्यम से ओव्यूलेशन हार्मोन पहचानते हैं। इन शरीर द्रवों में से एक हार्मोन एकाग्रता की गणना करने के लिए पाठक के लेंस पर लागू होता है। मॉनिटर्स अक्सर पूरे माह हार्मोन के स्तर के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, लेकिन वे रॉड परीक्षणों की तुलना में अधिक महंगे हैं।
  • सूक्ष्मदर्शी किट में एक लार का नमूना एक उपकरण लेंस में शामिल करना शामिल है और एक बार सूखी होने पर उसे जांचना है। फर्न के समान अवशेषों की उपस्थिति दर्शाती है कि ओव्यूलेशन 24-36 घंटों के भीतर हो जाएगा। इन उपकरणों के साथ अंडा की रिहाई की जांच करना सरल और सुविधाजनक है, लेकिन वे अधिक महंगे उपकरण हैं - सटीकता की दर अन्य तरीकों के जितनी ऊंची नहीं है।
  • कुछ भी हैं "घड़ियों" और अन्य उपकरणों के लिए अनुमान लगाया ovulation वे त्वचा से लागू होने वाले क्लोराइड आयनों के स्तर में वृद्धि को मापने के लिए त्वचा पर लगाए गए बायोसेंसर का उपयोग करते हैं, जो एक घटना है जो ओव्यूलेशन से लगभग छह दिन पहले होती है। एस्ट्रोजेन पर आधारित परीक्षणों या हार्मोन को कम करने से पहले ये उपकरण उपजाऊ अवधि का अनुमान प्रदान करने में सक्षम हैं - वे एक दिखाते हैं "खिड़की" सबसे संभावित तिथियों को उजागर करते हुए, छह दिनों में ओव्यूलेशन होता है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 1 चुनें
    2
    सटीकता की जांच करें ओव्यूलेशन परीक्षण चर सटीकता प्रदान करते हैं। उन दरमियों की तलाश करें जिनकी दर संभवतः करीब 100% है - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जब आप गर्भ धारण कर रहे हैं और गर्भवती होने की संभावना बढ़ाते हैं। अधिकांश किटों में 98 और 99% के बीच की परिशुद्धता है
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 2 चुनें
    3
    कीमतों की तुलना करें लागतों पर विचार करते समय, इस तथ्य पर विचार करें कि कुछ मॉडल पुनः उपयोग करने योग्य हैं। यदि आप एक किट चुनते हैं जो मूत्र में एक छोटी सी छड़ी के साथ हार्मोन का स्तर निर्धारित करता है, तो सुनिश्चित करें कि पैकेज में अन्य मॉडलों की तुलना में अधिक परीक्षण किए गए हैं। यह संभावना है कि आपको उपकरण का उपयोग 4-10 दिनों के लिए करना चाहिए, और कम से कम पहले महीने के दौरान, यहां तक ​​कि लंबी अवधि के लिए, खासकर यदि आपके पास अनियमित मासिक धर्म चक्र है हालांकि मॉनिटर और माइक्रोस्कोप के साथ मॉडल अधिक महंगे हैं, आप उन्हें कई बार उपयोग कर सकते हैं और आपको स्टिक से बाहर चलाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 3 चुनें
    4
    पढ़ने के लिए आसान मॉडल चुनें। कम आपको परिणामों की व्याख्या करना है, बेहतर है ज्यादातर मामलों में, आपको परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिससे आप विश्वास का एक अच्छा सौदा कर सकते हैं। यह आपको सही समय पर गर्भधारण की संभावना बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, इसके बजाय "अनुमान" यदि परीक्षण के परिणाम सही हैं
  • ओव्यूलेशन भविष्यवाणी किट जो स्टिक का उपयोग करते हैं, उन्हें सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम देकर प्रतिक्रिया होती है, इसलिए व्याख्या के लिए कोई स्थान नहीं है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 4 चुनें
    5
    आराम का मूल्यांकन करें कई परीक्षण सप्ताह जब वहाँ ovulation के और अधिक संभावना है, मासिक धर्म चक्र की लंबाई के आधार है के दौरान हर दिन लगभग उसी समय किया जाना चाहिए। सूक्ष्मदर्शी या मॉनिटर का उपयोग करने वाली किट आपको दिन भर किसी भी समय पूरे महीने परीक्षा में स्वतंत्र रूप से प्रदर्शन करने की अनुमति देते हैं। यह सुविधा हार्मोन के स्तर में परिवर्तनों का पता लगाने और निम्नलिखित महीनों के लिए सबसे संभव ओव्यूलेशन पल का निर्धारण करने के लिए उपयोगी है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 5 चुनें
    6
    चुनें कि कौन सा मॉडल उपयोग करना आसान है। कुछ परीक्षण मूत्र में हार्मोन को मापते हैं, इसलिए आपको स्टिक पर पेशाब करना चाहिए या इसे एक बाँझ कंटेनर में डुबकी करना चाहिए जिसमें आप मूत्र को डाला। लेंस या मूत्र के हार्मोन एकाग्रता को मापने के लिए मॉनिटर लैंस स्क्रीन का उपयोग करते हैं। अंत में, सूक्ष्मदर्शी लेंस पर सूखने के बाद मॉनिटर के समान काम करते हैं और हार्मोन का स्तर पहचानते हैं।
  • कुछ महिलाओं को ऐसा करना पसंद नहीं है "प्रबंधन" एक किट जो मूत्र के नमूने या संभावित विकार है कि बनाने-अगर कर सकते हैं यह भी आप पर लागू होता उपयोग करता है, मुद्रा एक ovulation परीक्षण है कि मूत्र हार्मोन एकाग्रता की माप पर आधारित नहीं है खरीदते हैं।
  • विधि 2

    ओव्यूलेशन का पूर्वानुमान
    एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 7 चुनें
    1
    ओवल्यूशन के बारे में जानें प्रत्येक माह, मासिक धर्म चक्र के इस चरण में, एक अंडाशय एक परिपक्व अंडे को जारी करता है जो फैलोपियन ट्यूब के अंत तक पहुंचता है, जहां इसे शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जा सकता है। 12-24 घंटे के लिए अंडा इस जगह में रहता है - यदि इस बीच में यह निषेचित नहीं है, तो इसे मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की परत के साथ निष्कासित कर दिया जाएगा। यह गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा क्षण है, यह है "खिड़की" समय जिसके दौरान अंडा निषेचन के लिए उपलब्ध है
    • पिछले चक्र माहवारी के पहले दिन की तारीख तक जा रहे हैं दिनों अनुमान कर सकते हैं जब आप शायद वैकल्पिक रूप से ovulazione- है, तो आप दिनों की गणना कर सकते जब अंडा 12-15 जारी किया अगले मासिक धर्म की तारीख से घटाकर है की योजना बनाई । ओव्यूलेशन आमतौर पर अंतिम मासिक धर्म के 11-21 दिनों के बाद होता है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 8 चुनें
    2
    लाइटीनिंग हार्मोन की एकाग्रता को मापें अधिकांश किट, इस पदार्थ की वृद्धि के पता लगाने के आधार पर ओवुलेशन के प्रारंभिक पल को संकेत देने के आधार पर आधारित हैं। जैसे ही मासिक धर्म चक्र शुरू होता है, एस्ट्रोजेन का स्तर कम होता है, लेकिन जब अंडे जारी होने के लिए तैयार हो जाता है तब वृद्धि होती है। यह बदलाव ल्यूटीनाइज़िन्ग हार्मोन की एकाग्रता को बढ़ाने करता है और 24-36 hours- भीतर अंडाशय से अंडे तो फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से डिंब निषेचित किया जाना है के निष्कासन से चलाता है। इस हार्मोन को मापना यह निर्धारित करने के लिए एक बहुत प्रभावी तकनीक है कि जब आप संभोग के बाद गर्भवती होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • सटीक दिन जब एक ऑव्यूलेट महिला महीने से महीने में उतार-चढ़ाव कर सकती है और महीने के भीतर कोई भी हो सकता है। मासिक धर्म चक्र प्रत्येक महिला में अनोखी विशेषताओं है, इसलिए यह निगरानी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि सबसे अधिक उपजाऊ क्षण क्या हो सकते हैं।
  • माहवारी के बिना ओजुलेट करना संभव है और आप बिना अंडाशय के रक्तस्राव को प्राप्त कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपके पास उस माह के लिए गर्भवती होने का कोई मौका नहीं है।
  • कभी कभी, एक luteinizing हार्मोन शिखर हो सकता है, लेकिन निषेचन के लिए एक परिपक्व अंडे की रिहाई को ट्रिगर नहीं करता है। इस पर जोर दिया जाना चाहिए कि परीक्षण वास्तव में ओवुलेशन की घटना को जानने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन केवल जब यह संभव है
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3



    एस्ट्रोजेन स्तरों का मूल्यांकन करें एस्ट्रोजेन की चोटी को मापने के लिए कई परीक्षण एक लार का नमूना का उपयोग करते हैं, क्योंकि इस हार्मोन को लगभग एक ही समय में luteinizing एजेंट की एकाग्रता के रूप में बढ़ जाता है, जब शरीर ऑक्लेट के बारे में होता है एस्ट्रोजेन को लार द्वारा पता लगाया जा सकता है और एक सूक्ष्म अवशेषों को फर्न की तरह ही छोड़ देता है जब माइक्रोस्कोप के नीचे देखा जाता है।
  • चूंकि कई एस्ट्रोजेन परीक्षण लार का नमूना का उपयोग करते हैं, आपको परीक्षा से दो घंटे पहले धूम्रपान नहीं करना, पीना, खाने या ब्रश नहीं करना चाहिए।
  • एक खुर्दबीन के नीचे परिणाम फर्न और बुलबुले में एक प्रावधान के साथ एक अवशेषों से पता चलता है, इसका मतलब आप अगले ovulation रहे हैं या इस तुरंत नहीं होगा, लेकिन आप उस पर ovulating नहीं कर रहे हैं पल-यदि आप केवल बुलबुले देखते हैं, शरीर नहीं है अभी भी अंडा रिलीज करने के लिए तैयार है
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    क्लोराइड आयन का स्तर मापें। ऐसे उपकरण हैं, जैसे घड़ियां या माइक्रो कंप्यूटर, जो त्वचा पर इस पदार्थ को मापने में सक्षम हैं। नतीजतन, वे उस दिन की गणना कर सकते हैं जब आप गर्भवती होने की अधिक संभावना रखते हैं, इस डेटा का उपयोग करते हैं और कुछ एल्गोरिदम। वे दिन के दौरान कई रीडिंग प्रदान करते हैं, लेकिन इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी माप प्रदान करने के लिए सोने के दौरान कम से कम छह घंटे तक पहना जाना चाहिए।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    ग्रीवा बलगम की स्थिरता की जांच करें जब आप ओव्यूलेशन के करीब होते हैं, तो यह पदार्थ अधिक पानी और घिनौने बनने में परिवर्तन करता है, अंडे का सफेद होने के समान समानता के साथ। गर्भाशय ग्रीवा के द्रव की विविधताओं प्रत्येक महिला के लिए अद्वितीय होती हैं, इसलिए आपको माह के दौरान इसकी सामान्य उपस्थिति जानने के लिए और माह के दौरान यह कैसे बदल जाता है, यह जानने के लिए पूरे महीने में इसे जांचना चाहिए। बलगम धीरे-धीरे बदल सकता है, लेकिन आम तौर पर अंडा सफेद की ओव्यूलेशन के दिन और तत्काल निम्नलिखित के बाद स्थिरता होती है।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 12 चुनें
    6
    बेसल तापमान की निगरानी करें विशेष थर्मामीटर का उपयोग करके पूरे माह में इस मूल्य का ध्यान रखें। जब ओव्यूलेशन होता है, तो तापमान आमतौर पर 0.2 डिग्री सेल्सियस से बढ़ जाता है - आपको ओव्यूलेशन से होने वाले परिवर्तनों को देखने के लिए हर दिन एक टेबल पर मानों की रिपोर्ट करनी चाहिए। मासिक धर्म चक्र के पहले भाग के दौरान आमतौर पर तापमान कम होता है और ओवुलेशन के बाद थोड़ा अधिक होता है।
  • विधि 3

    परिषद के लिए पूछें
    एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    डॉक्टर के पास जाओ परिवार के डॉक्टर, स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रजनन विशेषज्ञ आमतौर पर ओवितों की भविष्यवाणी करने के लिए किटों के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत है। ये पेशेवर आपको उन उत्पादों पर सलाह दे सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों का सबसे अच्छा मानते हैं और आपको उन लोगों को दिखा सकते हैं जो आधुनिक तकनीक पर भरोसा नहीं करते - वे अक्सर ऐसे रोगियों के साथ अनुभव के वर्षों में जमा होते हैं जिन्होंने इन उपकरणों का उपयोग किया है और फिर इसे आपके साथ साझा कर सकते हैं।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    फार्मासिस्ट से बात करें उनके पास जिन उत्पादों का वह बेचता है, उनके बारे में गहरा ज्ञान है- वह आपको सुझाव दे सकता है, सवालों के जवाब दे सकता है या ओव्यूलेशन परीक्षणों के बारे में कोई संदेह दूर कर सकता है। कुछ उपकरणों और ब्रांडों के बारे में अन्य मरीजों के अनुभव और निर्णय के बारे में भी इसे अवगत होना चाहिए।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    उपभोक्ता संघों द्वारा किए गए कुछ समीक्षाएं या अध्ययन पढ़ें कुछ पत्रिकाओं, जैसे कि अल्ट्रोकंसुमो, विश्वसनीय हैं और लगभग हर उत्पाद पर अनुसंधान या उपभोक्ता समीक्षा के परिणामों को प्रकाशित करते हैं। कुछ रिश्ते केवल सदस्यता लेने के द्वारा उपलब्ध हैं, लेकिन अन्य मामलों में आप बिना किसी कीमत पर विस्तृत लेख पढ़ सकते हैं आप एक विशेष ओव्यूलेशन टेस्ट पर कुछ ऑनलाइन शोध भी कर सकते हैं और अन्य महिलाओं के विचारों को पढ़ सकते हैं।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    किट का उत्पादन करने वाली कंपनी से संपर्क करें इनमें से अधिकांश डिवाइस पैकेजिंग पर निर्माता की संपर्क जानकारी की रिपोर्ट करते हैं। कुछ शोध करने के बाद कुछ फ़ोन नंबरों को लिखें - बाद में, प्रत्येक कंपनी को अधिक उत्पाद जानकारी के लिए कॉल करें, कुछ प्रश्न पूछें, और आपके लिए किसी भी संदेह के बारे में मदद मांगें
  • ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    मित्रों और परिवार से बात करें अपने परिचितों के बीच कुछ प्रश्न पूछें ताकि ये पता लगा सकें कि किस किट ने अन्य महिलाओं के लिए सबसे उपयोगी साबित किया है। यह समझने की कोशिश करें कि क्या विशेष रूप से किसी भी ब्रांड को दोस्तों या रिश्तेदारों के लिए अधिक प्रभावी बना रहे हैं, जो तब बच्चे को सक्षम कर सकते हैं ये लोग आपको विभिन्न परीक्षणों में से सबसे अधिक प्राप्त करने के संकेत दे सकते हैं और पता है कि क्या उम्मीद है।
  • टिप्स

    • कुछ बीमारियां ओव्यूलेशन ग्रंथों के सकारात्मक रीडिंग दे सकती हैं। पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, प्रारंभिक डिम्बग्रंथि विफलता और रजोनिवृत्ति, उदाहरण के लिए, परिणाम के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • यदि आपको एक परीक्षा के साथ सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता है, तो आप परीक्षा में दूसरी छड़ी के साथ दोहरा सकते हैं - हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है। महीने के दौरान नकारात्मक रीडिंग का मुख्य कारण किट का गलत इस्तेमाल होता है या उस माह के लिए ओव्यूलेशन का अभाव होता है।
    • यदि आप अंडाकार नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम दो या तीन महीने के लिए परीक्षण दोहराते रहें और फिर स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अगर आपके पास ओवुलेशन है लेकिन गर्भवती नहीं हो सकती है, तो 12 महीनों के बाद स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाएं यदि आप उम्र के होने पर 35 या छह महीने से कम हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com