कैसे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के साथ गर्भवती रहो

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) गर्भवती उम्र के 5-10% महिलाओं को प्रभावित करती है। यह एक हार्मोनल विकार है जो मोटापे, मुँहासे और बालों के झड़ने का कारण बनता है, यह भी महिला बांझपन का एक प्रमुख कारण है। पीसीओ द्वारा शुरू हो रहे हार्मोनल असंतुलन में विलक्षण ओव्यूलेशन और खराब गुणवत्ता वाले अंडों की रिहाई का कारण बनता है। यदि आप पीसीओ से पीड़ित हैं और एक बच्चा चाहते हैं तो आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ और आपके एंडोक्रिनोलॉजिस्ट आपको सभी आवश्यक सलाह देंगे।

कदम

भाग 1

अवधारणा से पहले
पीसीओ के चरण 1 के साथ गर्भवती हो जाओ
1
जब आप गर्भवती होने के लिए तैयार हों तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को बताएं पीसीओ से पीड़ित कई महिलाओं को डॉक्टर की सहायता और पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने ओवुलेशन को समायोजित कर सकें और खुद को गर्भपात से बचा सकें। इसके अलावा, आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपके गर्भावस्था की निगरानी करेंगे।
  • आप अपनी बीमारी के प्रबंधन के लिए जो दवाएं ले रहे हैं, गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए आपको उन्हें निलंबित या बदलना होगा। यह डॉक्टर के पास जाने के लिए एक और उत्कृष्ट कारण है।
  • पीसीओ के चरण 2 के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मासिक धर्म की आवृत्ति दर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के लक्षणों में से एक ठीक अनियमित ओव्यूलेशन के साथ एक अनियमित चक्र है, और इसलिए एक कम संभावना है कि शुक्राणु एक गर्भ को गर्भित करने के लिए मिलेंगे। चक्र का ट्रैक रखें, एक विशेष परीक्षण के साथ ओव्यूलेशन की जांच करें, जो आपको फार्मेसी में या थर्मामीटर के साथ बेसल तापमान के लिए दिन को समझने के लिए लगता है जब आप अंडाकार होते हैं।
  • यदि ओव्यूलेशन नियमित है, तो सबसे उपजाऊ दिनों में संभोग करने की कोशिश करें।
  • यदि आप ओवेट नहीं करते हैं या लय अनियमित हैं, यदि बेसल तापमान असंगत है या आप नियमित गर्भधारण के प्रयासों के 6 महीने के बाद गर्भधारण नहीं कर सकते, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अपनी स्थिति के बारे में उनसे बात करें और उनसे पूछें कि आप एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से प्रजनन संबंधी बीमारियों में माहिर हैं।
  • पीसीओ के चरण 3 के साथ गर्भवती हो जाओ
    3
    अपने अनियमित माहवारी चक्र और संभव समाधान के एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से बात करें। पीसीओएस के साथ महिलाओं की बड़ी समस्या एक अंडाकार अंडाशय है I यदि आप ऑक्वुलेट नहीं करते हैं, जब आपको चाहिए, या बिल्कुल ऑजूलेट न करें तो गर्भवती होने के कारण व्यावहारिक रूप से असंभव हो जाएगा सौभाग्य से, आपके डॉक्टर और विज्ञान आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कई डॉक्टर चक्र और ओवुलेशन को नियमित करने के लिए मेटफोर्मिन और क्लॉमिड जैसी दवाइयां लिखते हैं
  • मेटफोर्मिन एक दवा है जो मुख्य रूप से मधुमेह के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन पीसीओ के साथ महिलाओं को निर्धारित किया जाता है क्योंकि इनसुलिन को अवशोषित करने में समस्याएं होती हैं उच्च स्तर के इंसुलिन एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर का उत्पादन करते हैं जो माहवारी को मुश्किल बनाते हैं।
  • क्लॉमिड एक बांझपन दवा है जो हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बदले में, ओव्यूलेशन लाती है।
  • यदि आपके पास पूरी तरह से अपनी अवधि नहीं है, तो आपका डॉक्टर प्रोवेरा जैसी दवा की सिफारिश कर सकता है
  • पीसीओ के चरण 4 के साथ गर्भवती हो जाओ
    4
    इन विट्रो निषेचन चिकित्सक के साथ चर्चा करें यदि गैर-इनवेसिव ड्रग थेरेपी आपको गर्भवती होने की अनुमति नहीं देती है। पीसीओ के साथ कुछ मरीज इस तकनीक में आते हैं जब अन्य सभी प्रयास विफल हो जाते हैं। कुछ दुर्लभ मामलों में, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम अंडे की गुणवत्ता को प्रभावित करती है और दाता का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • पीसीओ के चरण 5 के साथ गर्भवती हो जाओ
    5



    अन्य तरीकों का मूल्यांकन करें यदि कोई काम नहीं करता है "लैप्रोस्कोपिक डिम्बग्रंथि छिद्र" नामक सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसने पीसीओएस को गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को अनुमति देने में एक निश्चित प्रभाव दिखाया है। ऑपरेशन एक छोटी चीरा के माध्यम से एक ऑप्टिकल फाइबर डालने से होता है जो अंडाशय की सतह पर रोम की पहचान करने और छेद ड्रिल करने की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया हार्मोन के स्तर को बदल देती है और स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने की अनुमति देती है
  • भाग 2

    संकल्प के बाद
    पीसीओ के चरण 6 के साथ गर्भवती हो जाओ
    1
    आपके डॉक्टर के साथ गर्भपात की संभावना का सामना करें जिन महिलाओं को पीसीओ से पीड़ित होते हैं वे उन रोगियों की तुलना में गर्भपात की तुलना में तीन गुणा अधिक होते हैं जिनके पास इस बीमारी नहीं होती है। कई डॉक्टरों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान मेटफ़ॉर्मिन को रोकने के लिए, बच्चे को खोने की संभावना कम हो सकती है।
  • पीसीओ के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियमित प्रशिक्षण योजना के बारे में चर्चा करें कई डॉक्टर गर्भवती और पीसीओएस महिलाओं के लिए शारीरिक गतिविधि के महत्व पर ज़ोर देते हैं: यह इंसुलिन का स्तर बढ़ाता है, हार्मोन सामान्य बनाता है और नियंत्रण में वजन रखने में मदद करता है। यहां तक ​​कि गर्भवती होने की कोशिश में महिलाओं में, एक प्रकाश कसरत का सुझाव है कि ओवुलेशन की नियमितता में सुधार किया जाए।
  • अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें कि आपको क्या करना चाहिए और आपको कौन से बचना चाहिए चलना और हल्के ताकत अभ्यास सर्वोत्तम हैं
  • पीसीओ के चरण 8 के साथ गर्भवती हो जाओ
    3
    प्रोटीन, हरी पत्तेदार सब्जियों में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करें और सरल कार्बोहाइड्रेट में कम करें। चूंकि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम आपके शरीर की इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने की क्षमता को सीमित करता है, आपको डायबिटीज की तरह ही अपने आहार के बारे में सावधान रहना होगा। प्रोटीन और फाइबर आपको इंसुलिन को कम करने और पीसीओएस आपके शरीर पर होने वाले प्रभाव को कम करने की अनुमति देते हैं। सटीक खाद्य पदार्थों से बचें और जिनके लिए चीनी जोड़ा गया है।
  • पीसियोएस के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    आप सभी नौ महीनों के दौरान हमेशा बहुत सावधानी रखते हैं दुर्भाग्य से, पीसीओएस में गर्भधारण की कठिनाई के अलावा कई जोखिम शामिल हैं। उच्च रक्तचाप, गर्भावधि मधुमेह और प्रीक्लैक्शंस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो पीसीओएस के साथ एक गर्भवती महिला के लिए सबसे आम समस्या है।
  • याद रखें कि पीसीओ के साथ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली जटिलताओं के कारण अक्सर सीजेरियन से जन्म होता है।
  • चेतावनी

    • बाजार में कई हर्बल सप्लीमेंट हैं जो पीसीओ का इलाज करने का दावा करते हैं। इन सभी उत्पादों के पास कोई मेडिकल प्रमाणन नहीं है और उनका प्रभाव सिद्ध नहीं हुआ है। हमेशा उनका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com