पॉलिलेस्टिक अंडाशय के लक्षणों को कैसे पहचानें

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस)

यह हार्मोनल असंतुलन के कारण एक विकार है और प्रजनन की उम्र के लगभग 10% महिलाओं को प्रभावित करता है। सिंड्रोम वाले मरीज़ आम तौर पर अनियमित माहवारी, मुँहासे, वजन, उर्वरता की समस्याएं और अन्य विकारों की शिकायत करते हैं - आमतौर पर, उन पर अंडाशय पर सौम्य अल्सर होते हैं जिन्हें अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पता लगाया जा सकता है ग्यारह वर्ष की आयु में युवा लड़कियों में बीमारी विकसित हो सकती है, लेकिन बाद में किशोरावस्था में, बीस साल या बाद में भी पैदा हो सकती है। चूंकि पीसीओ हार्मोन, मासिक धर्म चक्र, उपस्थिति और प्रजनन क्षमता को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है, इसलिए निदान शीघ्र ही प्राप्त करना आवश्यक है। प्रारंभिक लक्षणों को पहचानना और चिकित्सा उपचार से गुजरना दीर्घकालिक जटिलताओं को कम कर सकता है।

कदम

भाग 1

प्रमुख नैदानिक ​​लक्षणों को जानें
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 1 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
1
माहवारी पर नज़र रखें यदि आप इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो रक्तस्राव अनियमित, विलक्षण या पूर्णतः अनुपस्थित होने की संभावना है। अनियमितता के दिखाई देने वाले संकेतों की तलाश करें, दो दिनों के बीच के समय का ध्यान रखें, कितने महीनों तक नहीं हो सकता है, यदि प्रवाह बहुत प्रचुर मात्रा में या हल्का है और एक माहवारी चक्र और दूसरे के बीच में किसी भी प्रकार की रक्त की हानि। निम्नलिखित पहलुओं पर ध्यान दें:
  • मासिक धर्म चक्र के बीच की अवधि 35 दिनों से अधिक है;
  • आपके पास एक वर्ष में 8 माह से कम समय है;
  • वे खुद को चार महीने या उससे ज्यादा समय तक प्रकट नहीं करते हैं;
  • माहवारी की अवधि बहुत हल्के या बहुत प्रचुर मात्रा में है
  • अध्ययनों से पता चला है महिलाओं का लगभग 50% है जो इस सिंड्रोम से ग्रस्त अवधि और अन्य के बीच लंबे अंतराल है (चिकित्सा शब्द oligomenorrhoea है) - के बारे में 20% (इस मामले में हम की बात में रजस्वला नहीं था रजोरोध) है, जबकि अनियमित या निराला ovulation के मामले ovulazione- oligo-डिंबक्षरण परिभाषित किया गया है बजाय ovulation की कुल अभाव है। आप होने ovulations नहीं की संदेह है - आप स्त्रीरोग विशेषज्ञ के आसपास दिखाने के लिए - चाहे समस्या पीसीओ या कुछ अन्य विकार के स्रोत की परवाह किए बिना।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 2 के लक्षणों को पहचानें
    2
    चेहरे या बॉडी के बालों में वृद्धि पर ध्यान दें। महिलाओं की सीमित मात्रा में एण्ड्रोजन होते हैं (हार्मोन "नर") - पॉलीसिस्टिक अंडाशय, तथापि, हार्मोन luteinizing (इस हार्मोन के स्तर को आदर्श में आती है जब, मासिक धर्म चक्र और अंडाणु के उत्पादन) और इंसुलिन को विनियमित करने के बढ़े हुए स्तर के कारण एक बड़ी राशि का उत्पादन करने, करते हैं। इस समस्या के कारण दर्दनाक लक्षण भी हो सकते हैं, जिनमें हिर्सुटिज़म, चेहरे और शरीर के बालों में वृद्धि शामिल है।
  • आपके चेहरे, पेट, पैर की उंगलियों, अंगूठे, छाती या पीठ पर अत्यधिक बाल हो सकते हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 3 के लक्षणों को पहचानें
    3
    बालों के झड़ने और गंजापन के लक्षणों की जांच शरीर में एण्ड्रोजन में वृद्धि बालों के झड़ने, पतली या नर पैटर्न गंजापन के कारण हो सकती है - आप धीरे-धीरे अपने बाल खो सकते हैं। ध्यान दें, अगर आप नोटिस करते हैं, उदाहरण के लिए, शावर नाली में सामान्य से अधिक प्रचुर बाल।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 4 के लक्षणों को पहचानें
    4
    तेल त्वचा, मुँहासे या रूसी के संकेत के लिए देखो हाइपर्रिंडोजिज़िनिज़म (एण्ड्रोजन का एक अत्यधिक उत्पादन) इन लक्षणों को भी भड़काने में सक्षम हो सकता है - आप सामान्य से अधिक मुर्दा त्वचा, मुँहासे और यहां तक ​​कि रूसी भी हो सकते हैं, जो कि स्कैल्प फ्लेक्स हैं जो आते हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    इस सिंड्रोम के अधिक विवरण के लिए डॉक्टर से पूछें हम पॉलीसिस्टिक अंडाशय की बात करते हैं जब 12 से अधिक कोशिकाएं होती हैं, प्रत्येक में 2 से 9 मिमी के एक व्यास होते हैं- अंडाशय के परिधीय क्षेत्र में अल्सर विकसित होता है, इस प्रकार इसकी मात्रा बढ़ जाती है कुछ मामलों में, उन्हें हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। निर्धारित करने के लिए कि क्या आप वास्तव में पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित हैं, स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक अल्ट्रासाउंड स्कैन का प्रदर्शन करना चाहिए।
  • अल्ट्रासाउंड परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह एक एंडोक्राइनोलॉजिस्ट द्वारा जांच की जानी चाहिए, एक डॉक्टर सिर्फ पीसीओ, endometriosis, इन विट्रो निषेचन और अन्य गर्भाशय असामान्यताओं के रूप में, महिला प्रजनन और प्रजनन समस्याओं में विशेषज्ञता। यदि अल्ट्रासाउंड की जांच एक ऐसे चिकित्सक द्वारा की जाती है जो इस क्षेत्र में विशेष नहीं है, तो अंडाशय पर विचार किया जा सकता है "साधारण", यह कहना है कि कोई ट्यूमर फॉर्म नहीं देखा जाता है - इसका कारण यह है कि सामान्य चिकित्सक के पास महिला यौन अंगों के विकारों में विशिष्ट प्रशिक्षण नहीं है और वह किसी भी विसंगति की पहचान करने में सक्षम नहीं है। कभी-कभी, डॉक्टर गलत निदान कर सकते हैं या सुझाव देते हैं कि रोगी अतिरिक्त वजन कम करने के लिए अधिक ट्रेन करते हैं, जो पीसीओ के लिए माध्यमिक है।
  • भाग 2

    पीसीओएस से जुड़े लक्षण पहचानें
    पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 6 के लक्षण पहचानें
    1
    Hyperinsulinemia पर ध्यान दें इस विकार में रक्त में इंसुलिन की अत्यधिक मात्रा होती है - कभी-कभी, यह मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया से उलझन में है, लेकिन यह एक अलग बीमारी है पीसीओएस के साथ महिलाओं के लिए, यह इंसुलिन के प्रभावों का विरोध करने के लिए शरीर की प्रवृत्ति का नतीजा है। अगर आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है तो अपने डॉक्टर से पूछें:
    • वजन घटाने;
    • चीनी खाने की इच्छा है;
    • तीव्र या लगातार भूख;
    • ध्यान केंद्रित करने या प्रेरित रहने में कठिनाई;
    • चिंता या आतंक की स्थिति;
    • थकान।
    • जब हाइपरिन्सिलिनमिया पीसीओ का एक लक्षण है, तो यह एण्ड्रोजन उत्पादन में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है - यह तेल त्वचा, मुँहासे और चेहरे और शरीर के बालों का कारण बन सकता है - और आप पेट क्षेत्र में वज़न को देख सकते हैं।
    • यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आप मौखिक ग्लूकोस सहिष्णुता परीक्षण (ओजीटीटी) से गुजर सकते हैं।
    • हाइपरिन्सुलिनमिया के उपचार में आम तौर पर एक विशिष्ट आहार, शारीरिक गतिविधि का एक कार्यक्रम और मेटफोर्मिन का सेवन होता है, एक दवा जो रक्त में इंसुलिन की एकाग्रता को कम करती है। भले ही आपका चिकित्सक आपको दवा न बताए या नहीं, उसे आपको आहारशास्त्र के बारे में बताने के लिए कहें- उचित पोषण चिकित्सीय योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
    • इंसुलिन, ग्लाइसेमिया, हीमोग्लोबिन ए 1 सी और उपवास सी पेप्टाइड के स्तर के अधीन। हालांकि इंसुलिन प्रतिरोध का निदान करने के लिए कोई सामान्य परीक्षण नहीं है, इन मूल्यों को अक्सर पीसीओ के साथ इंसुलिन प्रतिरोध वाले मरीजों में सामान्य से अधिक होता है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 7 के लक्षण पहचानें
    2
    बांझपन पर ध्यान दें यदि आपको गर्भवती होने में और अनियमित अवधियों में कठिनाई हो रही है, तो आपको पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है। यह बीमारी वास्तव में महिलाओं में बांझपन का सबसे आम कारण है, चूंकि अनुपस्थित या अनियमित अंडकोष गर्भ धारण करना मुश्किल नहीं है यदि असंभव नहीं है
  • उच्च हार्मोन सांद्रता कभी-कभी पीसीओ से पीड़ित महिलाओं में सहज गर्भपात का जोखिम बढ़ा सकते हैं और जो गर्भावस्था का प्रबंधन कर रहे हैं - अगर आपको गर्भवती नहीं मिल सकती है तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ पर जाएं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 8 के लक्षण पहचानें
    3
    वह गंभीरता से मोटापे की समस्या को संबोधित करते हैं यह हमेशा एक स्वास्थ्य संबंधी चिंता का विषय है, लेकिन यह इस बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। इंसुलिन में वृद्धि के कारण, रोगी अक्सर अपने कमर के आसपास वसा जमा करते हैं - इस तरह, वे एक आकार लेते हैं "नाशपाती" और वे आमतौर पर वजन कम करने में कठिनाई होती है
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के साथ महिलाओं की लगभग 38% मोटापे होती हैं - एक मोटापे वाली वयस्क महिला में आमतौर पर 30 या उससे अधिक का बीडीआई होता है
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 9 के लक्षण पहचानें
    4
    त्वचा परिवर्तन के लक्षणों के लिए देखो आप पीसीओ से पीड़ित हैं, तो आप एक मख़मली त्वचा blemishes, भूरा या गर्दन, बगल, जांघों और स्तन पर काले (इस विकार कहा जाता है का विकास हो सकता "एन्थॉथोसिस निगिकैन्स")। आप लापरवाही फाइब्रॉएड भी देख सकते हैं, छोटे छोटे आकार की वृद्धि जो अक्सर अंडरआर्म या गर्दन पर होती हैं
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 10 के लक्षण पहचानें
    5



    यह पैल्विक और पेट में दर्द पर नज़र रखता है पीसीओ के साथ कुछ महिलाओं को पेट में दर्द या बेचैनी की शिकायत करते हैं या lombare- एक सुस्त दर्द या छुरा हो सकता है और बहुत गंभीरता से दर्द या बेचैनी जब तक मामूली रूप से तीव्रता में अलग है कि तुम क्या करने के लिए समान हो सकते हैं कर सकते हैं माहवारी की शुरुआत में प्रयास करें
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 11 के लक्षण पहचानें
    6
    नींद की गुणवत्ता पर ध्यान दें कुछ रोगियों से पीड़ित हो सकता है सो एपनिया, एक विकार जो खर्राटे लेता है और नींद के दौरान समय-समय पर साँस लेने में बाधा करता है - यह बीमारी पीसीओएस से जुड़ी दोनों समस्याएं, एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन या मोटापे में वृद्धि का एक परिणाम हो सकती है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 12 के लक्षण पहचानें
    7
    मनोवैज्ञानिक लक्षणों से अवगत रहें पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं को काफी चिंता और अवसाद, शारीरिक समस्याओं को इस मामले में कारण लक्षण लिए अतिसंवेदनशील होते हैं के रूप में एक ormonale- असंतुलन, तथापि, यह भी अन्य लक्षण, विशेष रूप से बांझपन के लिए एक प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 13 के लक्षण पहचानें
    8
    अपने परिवार के इतिहास पर एक नज़र डालें सिंड्रोम विरासत में मिली मूल का विकृति हो सकता है - अगर आपकी मां या बहन प्रभावित हो, तो आप इसे भी विकसित कर सकते हैं। इस पहलू को यह निर्धारित करने के लिए भी विचार करें कि क्या आप इस विकृति के लिए अधिक संवेदनशील हैं।
  • यह काफी सामान्य है कि पीसीओ के साथ महिलाओं में मधुमेह के परिवार के सदस्य हैं।
  • पीसीओएस एक बीमारी है जो महिलाओं को प्रभावित कर सकती है जो जन्म के समय विशेष रूप से मिनट या अतिरंजित थे।
  • भाग 3

    लंबे समय तक पीसीओएस की जटिलताओं को जानिए
    पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 14 के लक्षणों को पहचानें
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि आपके पास यह सिंड्रोम है, तो आपको एक अनुवर्ती यात्रा के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए - वह स्थिति की जांच करेगा और आपको अपने लक्षणों और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में प्रश्न पूछेंगे।
    • इतिहास के बारे में, आपका डॉक्टर आपको अपने परिवार और आपकी जीवनशैली के बारे में अधिक जानकारी, विशेषकर शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान, पोषण और तनाव के स्तर के बारे में पूछेगा - आप यह भी जानना चाहेंगे कि क्या आपने सफलता के बिना गर्भवती होने की कोशिश की
    • डॉक्टर भी शारीरिक परीक्षा देंगे: वजन की जाँच करें और बॉडी मास इंडेक्स की जांच करें - रक्तचाप की जांच करें, ग्रंथियों की जांच करें और पैल्विक परीक्षा करें।
    • संभवतः आपको ग्लूकोज स्तर, इंसुलिन, कोलेस्ट्रॉल और एण्ड्रोजन के स्तर के साथ-साथ अन्य मूल्यों का मूल्यांकन करने के लिए रक्त परीक्षण करना होगा।
    • अंडाशय पर अल्सर की जांच करने के लिए वह ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड भी करेंगे।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 15 के लक्षण पहचानें
    2
    अपना वजन नियंत्रण में रखें यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आप पीसीओएस से अधिक लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं - एक स्वस्थ जीवन शैली आपको इस सिंड्रोम के गंभीर परिणामों को बचा सकता है।
  • पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, भोजन से बचें "कचरा", बहुत सारी शारीरिक गतिविधि करें और धूम्रपान न करें
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में जानें यह मूल्य भोजन की क्षमता को इंगित करता है जब यह खपत होती है तो इंसुलिन की एक उच्च रिलीज को ट्रिगर करने के लिए। कम ग्लिसैक्स इंडेक्स के साथ अधिक खाद्य पदार्थ खाने और उच्च सूचकांक से उन लोगों से बचने की सिफारिश की जाती है आप कई ऑनलाइन साइटों में मुख्य खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक सूचकांक पा सकते हैं, उदाहरण के लिए: montignac.com/it/ricerca-dell-indice-glicemico
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 16 के लक्षणों को पहचानें
    3
    रक्तचाप पर ध्यान दें उच्च रक्तचाप पीसीओएस रोगियों के बीच काफी सामान्य विशेषता है जो नियमित रूप से इस पैरामीटर की निगरानी करते हैं।
  • महिलाओं में आदर्शों के मूल्य अधिकतम 120 और न्यूनतम 80 के बीच हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 17 के लक्षण पहचानें
    4
    हृदय संबंधी समस्याओं की उपेक्षा न करें पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम वाले मरीजों को इस प्रकृति के विकार विकारों का अधिक से अधिक जोखिम होता है - नियमित चिकित्सा जांच से गुजरना होता है, जिसमें हृदय रोग विशेषज्ञ का दौरा भी शामिल है।
  • स्वस्थ खाने, व्यायाम और वजन कम करने के बाद सभी कारक हैं जो हृदय संबंधी समस्याओं के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 18 के लक्षण पहचानें
    5
    मधुमेह के लक्षणों पर ध्यान दें यदि आप पीसीओ से ग्रस्त हैं तो आप इस रोग को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं - सबसे आम लक्षणों में यह याद रहता है:
  • लगातार पेशाब;
  • बहुत तेज़ प्यास या भूख;
  • थकान का अत्यधिक अर्थ;
  • घाव या कटौती से धीमी चिकित्सा;
  • धूमिल दृष्टि;
  • झुनझुनी, स्तब्ध हो जाना या हाथ या पैर में दर्द।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम चरण 1 के लक्षण पहचानें
    6
    कैंसर के खतरे से अवगत रहें सिंड्रोम आपको एंडोमेट्रियल कैंसर (गर्भाशय की परत) के विकास के जोखिम के बारे में बता सकता है, खासकर यदि अवधि दुर्लभ या अनुपस्थित होती है और समस्या का एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के ध्यान में नहीं करती है जब हार्मोन का स्तर आदर्श से बाहर होता है, तो एक महिला एक ट्यूमर होने का काफी अधिक जोखिम रखती है - हार्मोन असंतुलन वास्तव में प्रोजेस्टेरोन में कमी के साथ एस्ट्रोजेन और एण्ड्रोजन स्तरों में वृद्धि के कारण हो सकता है।
  • गर्भनिरोधक गोली के लिए या प्रोजेस्टेरोन के सिंथेटिक रूप के आवधिक प्रशासन द्वारा नियमित मासिक धर्म प्रवाह को प्रेरित करके इस जोखिम को कम करना संभव है। आप इरेरेब्यूटरीन सर्पिल (आईयूडी) का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें एक प्रोजेस्टिन होता है, जैसे मिरेना।
  • टिप्स

    • यदि आपको पीसीओ के साथ निदान किया गया है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद इस बीमारी के साथ कैसे जीना और उसे प्रबंधित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
    • एक शुरुआती निदान आपको अधिकतर परेशान लक्षणों से बचने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी भी संदिग्ध संकेत की सूचना लेते हैं, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। डॉक्टर के पास पेश होने वाले किसी भी लक्षण की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें- आपको सिर्फ बांझपन या मोटापे जैसी चीजों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, लेकिन आपको उन्हें अपने स्वास्थ्य की पूरी तस्वीर देनी चाहिए
    • जो पीसीओ पीड़ित हैं (या जो इस सिंड्रोम को संदेह करते हैं) वे असहज महसूस कर सकते हैं, उदास या उन लक्षणों के बारे में चिंतित हैं जो वे दिखाते हैं सुनिश्चित करें कि ये भावनाएं आपको आवश्यक उपचार के साथ हस्तक्षेप न करें और संतोषजनक जीवन जीने की कोशिश करें। यदि आप महसूस करना शुरू करते हैं बहुत उदास या चिंतित, अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें या मनोवैज्ञानिक से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com