डिम्बग्रंथि अल्सर से होने वाले दर्द को राहत देने के लिए

डिम्बग्रंथि अल्सर की वजह से दर्द कम करने के कई तरीके हैं निदान की पुष्टि होने के बाद, आप दर्द निवारक (ओवर-द-काउंटर या आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित) लेने की कोशिश कर सकते हैं। चूंकि शल्यचिकित्सा हटाने से दर्द कम हो सकता है, दो या तीन माहवारी चक्र के बाद गायब नहीं होने वाले अल्सर के इलाज के लिए इस सर्जरी से गुजरने के बारे में भी विचार करें। इसके अलावा, आगे के प्रशिक्षण को रोकने के लिए, आप गर्भनिरोधक गोली ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह कोई उपाय नहीं है जो आपको डिम्बग्रंथि अल्सर का इलाज करने और उसे खत्म करने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1

दर्दनिवारकों का उपयोग करें
1
दर्द को दूर करने के लिए एनएसएडी प्राप्त करें डिम्बग्रंथि अल्सर के खिलाफ पहला उपचार गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं का उपयोग होता है। वे काउंटर उत्पाद हैं जो आप फार्मेसी में पा सकते हैं। यदि इस तरह की दवा दर्द से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने डॉक्टर से कुछ मजबूत लिखने के लिए पूछें
  • उदाहरण के लिए, इबुप्रोफेन (मोमेंट या ब्रुफ़ेन) एक एनएसएडी है आवश्यकताओं के आधार पर मानक खुराक 400-600 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे के आसपास होता है। पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • नेप्रोक्सन (मोमेंडोल) एक और NSAID है यह कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं का सक्रिय घटक है, लेकिन चिकित्सक द्वारा निर्धारित अन्य दवाओं के भी।
  • 2
    यदि दर्द बहुत मजबूत है तो मादक एनाल्जेसिक पर विचार करें यह सबसे गंभीर मामलों में आवश्यक हो सकता है। डिम्बग्रंथि अल्सर के कारण दर्द के उपचार में इस्तेमाल होने वाले सक्रिय तत्व ओपीओइड दर्दनाशक दवाओं के वर्ग के हैं।
  • वे दर्द के उपचार में आखिरी विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं। नारकोटिक दर्दनाशक दवाओं निश्चित रूप से शक्तिशाली दर्द निवारक होते हैं, लेकिन उन दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है जिन्हें कम करके नहीं देखा जाना चाहिए। यही कारण है कि उनके पर्चे का कड़ाई से कानून द्वारा विनियमित है
  • इसके अलावा, अगर आपने पहले से अवैध ड्रग्स या ड्रग्स का दुरुपयोग किया है और एक निर्भरता विकसित की है, तो संभावित खतरों और / या रिलेप्स के खिलाफ दवाओं के इस वर्ग का उपयोग करने के निर्णय पर विचार करें।
  • अस्पताल में भर्ती के मामले में, अंतःस्रावी मोर्फिन अक्सर डिम्बग्रंथि के अल्सर की वजह से दर्द को दूर करने के लिए प्रशासित किया जाता है।
  • इस दवा का उपयोग उचित है जहां दर्द बहुत गंभीर है और मरीज को आपातकालीन कमरे में जाने के लिए मजबूर करता है
  • प्रारंभ में, मोर्फीन की एक छोटी मात्रा में अंतःशिण दिया जाता है, जो धीरे-धीरे दर्द को फिर से बढ़ने तक बढ़ जाता है।
  • मॉर्फिन एक औषधीय विकल्प है जो अस्पताल के संदर्भ में प्रशासित होने के दौरान जोखिमों को शामिल नहीं करता है। यदि प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं होती हैं, तो वे आसानी से नलोॉक्सोन के उपयोग के साथ उलट हो सकते हैं
  • 3
    यदि आपको यकीन नहीं है, तो यह दर्द डिम्बग्रंथि अल्सर पर निर्भर करता है। यदि आपके पेट या श्रोणि में दर्द है, तो यह महत्वपूर्ण है कि अपने चिकित्सक से परामर्श करें और एक शारीरिक परीक्षा, अल्ट्रासाउंड और किसी भी अन्य विश्लेषण से गुजरना सुनिश्चित करें कि दर्द का कारण डिम्बग्रंथि के अल्सर के लिए वर्णित है। कई अन्य रोग समान दर्द पैदा कर सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए कि यह वास्तव में डिम्बग्रंथि अल्सर है
  • डॉक्टर एक पैल्विक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं इस परीक्षा के दौरान, वह योनि में एक जांच का परिचय करता है, कि अल्ट्रासाउंड प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आंतरिक अंगों की स्क्रीन को स्क्रीन पर भेजती है। यह एक नैदानिक ​​परीक्षण है जो चिकित्सक को पुटी की उपस्थिति की पुष्टि करने में मदद कर सकता है, उसकी स्थिति की पहचान कर सकता है और निर्धारित कर सकता है कि यह ठोस है, तरल या मिश्रित से भरा है।
  • भाग 2

    एक सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए ऑप्ट
    1
    दर्द से बचे रहने पर सर्जिकल प्रक्रियाओं पर अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें ऐसे मामलों में जहां दर्द तीव्र है और लंबे समय तक नहीं रहता है, दर्द निवारक तब तक राहत देने के लिए पर्याप्त हो सकता है जब तक कि लक्षण गायब न हो जाएं। यदि आप दो या तीन मासिक धर्म चक्र जारी रखते हैं और यदि पुटी बड़ा होता है और एक क्रियात्मक गले की तरह नहीं दिखता है, या बढ़ रहा है, तो संभवतः आपको सर्जरी द्वारा हटाने के साथ आगे बढ़ने की सलाह दी जाएगी।
    • डिम्बग्रंथि अल्सर का भारी बहुमत सौम्य है।
    • केवल पुटी या पूरे अंडाशय को हटाया जा सकता है। संचालित होने वाली साइट की सीमा पर निर्भर करता है कि कितने गुदा बनाये गये हैं, रोगी की आयु और उनकी प्रजनन क्षमता से संबंधित आकलन। सामान्य तौर पर, हस्तक्षेप में रजोनिवृत्ति के बाद एक बड़े क्षेत्र को हटाने शामिल है
    • सौभाग्य से, अगर पूरे अंडाशय को हटाने के लिए आवश्यक है, तो अन्य अवशेष, इसलिए हस्तक्षेप के बावजूद महिला अपनी प्रजनन क्षमता को नहीं खोएगी।
  • 2
    यदि किसी भी संदेह है कि यह कैंसर है तो पुटी को हटाने के साथ आगे बढ़ें। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक जो डिम्बग्रंथि पुटी को समाप्त करने के लिए एक ऑपरेशन से गुज़रने के फैसले को प्रभावित करता है, यह समझने की संभावना है कि एक दिन कैंसर हो जाएगा। यदि एक जोखिम है कि यह ट्यूमर में बदल जाएगा, तो आपका डॉक्टर आपको इस खतरे से बचने के लिए सर्जरी पर सलाह देगा।
  • यदि एक डिम्बग्रंथि पुटी को हटाया जाना है, क्योंकि कैंसर होने पर इसका खतरा है, अंडाशय के अलावा फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय को हटाने के लिए भी सलाह दी जाती है।
  • स्वाभाविक रूप से, यह रोगी की प्रजनन क्षमता पर महत्वपूर्ण परिणाम बताता है, जिसे चिकित्सक के साथ विश्लेषण किया जाना चाहिए, क्योंकि जननांग तंत्र को हटाने से यह बाँझ हो जाएगा।
  • 3
    के दृष्टिकोण का प्रयास करें "सतर्क प्रतीक्षा" यदि पुटीय किसी भी तरह का चिंता नहीं करता है यदि आप अभी भी लगातार दर्द के लक्षण उत्पन्न नहीं करते हैं या कैंसर होने पर इसका कोई खतरा नहीं है, तो आपका डॉक्टर शायद आपको सलाह देगा कि "सतर्क प्रतीक्षा"। आवश्यक होने पर दर्द को दूर करने के लिए दर्द निवारक लेना आवश्यक है, उम्मीद है कि यह चिकित्सा हस्तक्षेप से गुजरने की आवश्यकता के बिना गायब हो जाएगा। हालांकि, नियमित अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं के माध्यम से इसकी निगरानी करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करेगा कि अल्सर खराब नहीं हो सकता है।
  • यदि यह समय के साथ सुधार नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है
  • भाग 3

    गर्भनिरोधक गोली ले लो
    1



    नए सिस्टों के गठन को रोकने के लिए गर्भनिरोधक की गोली ले लो। यद्यपि यह अंडाशय में मौजूद पहले से मौजूद अल्सर के दर्द को नियंत्रित करने में आपकी सहायता नहीं करेगा, लेकिन यह नई संरचनाओं को रोकने के लिए काम कर सकता है। इसलिए, डॉक्टर इस स्थिति से पीड़ित रोगियों को गर्भनिरोधक गोलियों के आधार पर हार्मोन थेरेपी को शुरू करने के लिए सलाह देते हैं जिससे समस्या को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए कहा जा सकता है।
    • आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित गर्भनिरोधक गोली हो सकती है।
    • आपको तीन सप्ताह के लिए दिन में एक बार लेना चाहिए, उसके बाद एक सप्ताह का आराम (या एक सप्ताह) "चीनी गोलियां" प्लेसीबो प्रभाव)। उपचार को मासिक रूप से दोहराया जाना चाहिए
    • गर्भनिरोधक गोलियों में निहित हार्मोन अंडाशय द्वारा उत्पादित उन लोगों की जगह लेते हैं।
    • अंडाशय "निलंबित" गर्भनिरोधक गोलियां लेने के दौरान अस्थायी तौर पर हार्मोन का उत्पादन, आगे की कोशिकाओं के गठन के जोखिम को कम करते हुए।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप ऐसे परिस्थितियों से पीड़ित नहीं हैं जो आपको गर्भनिरोधक गोली लेने से रोकते हैं। स्तन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर या कैंसर का दूसरा रूप होने के मामले में "खिलाया" एस्ट्रोजेन से, आपको गर्भनिरोधक गोलियों के आधार पर हार्मोनल थेरेपी लेने की सलाह नहीं दी जाएगी। यदि आप धूम्रपान करते हैं और आप 35 साल से अधिक हैं, तो आपको मतभेदों के बारे में सूचित किया जाएगा जो घनास्त्रता के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसी तरह, यदि आप अन्य खून बह रहा विकारों (उदाहरण के लिए, आनुवंशिक जमावट का विकार) से पीड़ित हैं, तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह घनास्त्रता का खतरा बढ़ सकता है।
  • गर्भनिरोधक गोलियों के आधार पर जब आप हार्मोन थेरेपी ले रहे हैं, तो आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए आपके पिछले इतिहास की समीक्षा करेगा कि क्या आप जोखिम में नहीं हैं।
  • गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग से अधिकांश महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है
  • 3
    प्रोफिलैक्टिक माप के रूप में गर्भनिरोधक की गोली लेना जारी रखें। इस तरह से, आप नए सिस्ट के गठन की संभावना और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करेंगे। वास्तव में, अब आप इसे लेते हैं, जोखिम कम हो जाता है
  • भाग 4

    दर्द कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो
    1
    उनके विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए अदरक और / या हल्दी खाएं। दर्द को कम करने के लिए, ibuprofen (मोमेन्टो या ब्रुफ़ेन) जैसे विरोधी भड़काऊ दवाओं के लिए चुनने के बजाय, अपने आहार में कुछ तत्व शामिल करने का प्रयास करें जिसमें प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जैसे कि अदरक और हल्दी आप उन्हें व्यंजनों में मसालों के रूप में और अपने व्यंजनों की तैयारी में जोड़ सकते हैं ताकि डिम्बग्रंथि अल्सर से जुड़े सूजन की वजह से दर्द कम हो।
  • 2
    गर्मी का उपयोग करें पेट और / या पैल्विक क्षेत्र (यानी जहां दर्द केंद्रित है) में गर्मी लगाने से आप अपनी मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और अपने पीड़ा को कम कर सकते हैं। जब भी आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो 15 मिनट के लिए एक गर्म पानी के थैले या बिजली के थर्मल पैड का प्रयोग करें
  • आप दर्दनाक क्षेत्र में गर्मी संचारित करने के लिए एक गर्म स्नान के लिए विकल्प भी चुन सकते हैं।
  • इप्सॉम लवण के साथ स्नान भी बेहतर है, क्योंकि मैग्नीशियम में निहित है जिससे आप मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं।
  • 3
    एक्यूपंक्चर या सम्मोहन की कोशिश करो हालांकि, सामान्य तौर पर, उन्हें आधिकारिक चिकित्सा द्वारा अनुशंसित नहीं किया जाता है, कुछ लोग उन्हें दर्द के प्रबंधन में उपयोगी पाते हैं (जैसे कि डिम्बग्रंथि अल्सर की वजह से) एक्यूपंक्चर चिकित्सक ऊर्जा प्रवाह को सही करने के लिए सुइयों का उपयोग करता है जो दर्द को कम करने (या कमी) करने के प्रयास में शरीर पर चलता है जो लोग सम्मोहन अभ्यास करते हैं, दूसरी तरफ, मरीज को दर्द की धारणा को मन से कम करने की अनुमति देती है।
  • 4
    अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें एक गतिविधि चुनें जो आपको डिम्बग्रंथि पुटी के कारण होने वाले दर्द के बारे में नहीं सोचेगी। आप एक रोचक किताब पढ़ सकते हैं, निर्देशित कल्पना तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, एक वीडियो गेम खेल सकते हैं, खुद को मैन्युअल काम में ला सकते हैं, या कुछ भी ऐसा कर सकते हैं जो आपके दिमाग से दर्द को विचलित करता है।
  • इसे प्रयास करें गहरी साँस लेने या ध्यान दर्द का प्रबंधन करने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com