प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा का इलाज कैसे करें

प्राथमिक डिस्मेनोरेरिआ माहवारी चक्र का एक विकार है जो गंभीर ऐंठन से होती है, जो किसी भी अच्छी तरह पहचाने जाने योग्य विकृति से उचित नहीं है जो कि उसके दर्द को समझाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) और गर्भनिरोधक गोलियां सहित कई उपचार विकल्प हैं। मासिक धर्म के दर्द को कम करने की कोशिश में जीवनशैली में बदलाव करना भी संभव है। अगर, हालांकि, उपचार और परिवर्तन के बावजूद यह बचे रहती है, तो चिकित्सक अन्य रोग संबंधी कारणों को रद्द करने के लिए और जांच का सुझाव दे सकता है जिससे दर्द का परिणाम हो सकता है

कदम

भाग 1
औषधीय चिकित्सा के लिए ऑप्ट

ट्रीट प्राइमरी डिस्नेमोरेरा चरण 1 नामक छवि
1
डिस्मेनेरेरा की मासिक दर्द की निगरानी के लिए एनएसएडी ले लो। प्राथमिक डिस्मेनोरेरा के प्रबंधन के लिए मुख्य उपचार में से एक दर्द निवारक लेना है। मासिक धर्म के ऐंठन के कारण दर्द का मुकाबला करने के लिए एनएसएआईडी सबसे प्रभावी ओवर-द-काउंटर ड्रग्स हैं।
  • आप एनएसएडी खरीद सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन (पल या ब्रुफ़ेन), फार्मेसी में मानक खुराक के रूप में आवश्यक है, हर 4-6 घंटे के 400-600 मिलीग्राम के बराबर है। आप नेप्रोक्सीन भी ले सकते हैं, जिसे दिन में कई बार नहीं लिया जाना चाहिए।
  • आप दर्द से प्राथमिक कष्टार्तव (गंभीर मासिक धर्म क्रैम्प) के हर महीने के पीड़ित हैं, तो सबसे अच्छा समाधान एक या दो दिन चक्र के शुरू होने से पहले एक NSAID लेने शुरू और उसके सेवन (या पूरे के लिए तीन दिनों के लिए जारी रखने के लिए है ऐंठन की अवधि)।
  • ध्यान रखें कि वे दर्द के शुरू होने से पहले एनएसएआईडी सबसे अच्छा काम करते हैं। यदि आप प्रतीक्षा करते हैं और इस बीच में बदतर हो जाता है, तो वे प्रभावी नहीं हो सकते
  • ट्रीट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 2 नामक छवि
    2
    एनएसएडी के अतिरिक्त पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) लेने पर विचार करें। यदि एनएसएआईडीएस द्वारा प्रदान किया गया राहत पर्याप्त नहीं है, तो पेरासिटामोल भी लेना पर विचार करें। इसे ओवर-द-काउंटर दवाइयों में बेच दिया जाता है मानक खुराक 500 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे, जैसा कि आवश्यक है।
  • पेरासिटामोल की कार्रवाई के तंत्र में मस्तिष्क में दर्द की धारणा को अवरुद्ध करना शामिल है।
  • प्राइमरी डिस्मेनेरिया द्वारा दर्द से राहत दिलाने में एनएएसएड्स से पेरासिटामोल कम प्रभावी हो सकता है
  • कृपया ध्यान दें कि यदि आप एक ही समय में पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन लेते हैं, तो जठरांत्र संबंधी रक्तस्राव होने पर प्रतिकूल दुष्प्रभावों का एक उच्च जोखिम होता है। इसलिए, इन दो दवाओं के सेवन को संयोजित न करें।
  • इमेज शीर्षक से प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 3
    3
    गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का इलाज करने के लिए एक और बहुत प्रभावी तरीका गर्भनिरोधक चिकित्सा शुरू करना है। वास्तव में, गर्भनिरोधक उद्देश्य के अतिरिक्त, इसका उपयोग मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि इन मामलों में, इसकी उपयोगिता का कारण यह है कि यह मासिक धर्म चक्र के दौरान गर्भाशय की दीवारों के घनत्व को कम करता है।
  • जाहिर है गर्भनिरोधक गोली उन महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है जो गर्भवती बनना चाहते हैं।
  • यदि आप यह चिकित्सा शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको 3 सप्ताह के लिए प्रति दिन एक गोली लेनी होगी, उसके बाद एक सप्ताह का आराम (या एक सप्ताह का "चीनी गोलियां" प्लेसीबो प्रभाव)।
  • आप हार्मोन थेरेपी के लिए विकल्प चुन सकते हैं "जारी है" आधारित जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, जो इस सप्ताह दूर सम्मान नहीं करता है और मासिक धर्म के बिना हार्मोन सीधे महीनों लेने के लिए जारी (अक्सर तीन महीने के लिए गोलियाँ ले और फिर अपने शरीर वापसी रक्तस्राव की अनुमति) ।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 4 नामक छवि
    4
    डिस्मेनेरेरा के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस के प्रवेश के साथ आगे बढ़ें। प्राइमरी डिस्मेनेरिया के उपचार में एक और प्रभावकारी चिकित्सीय रूप है एक इंट्राब्यूटरीन हार्मोन रिलीज़ होने वाला उपकरण, जैसे कि मिरेना। गर्भाशय में प्रोजेस्टेरोन नि: शुल्क, हर महीने के दौरान दीवारों के मोटा होना कम हो जाता है।
  • इस प्रणाली में मासिक धर्म के ऐंठन का दर्द भी कम हो जाता है
  • एक अन्य लाभ यह है कि यह मासिक धर्म प्रवाह को कम करता है!
  • विभिन्न प्रकार के हार्मोन गर्भनिरोधक होते हैं और सभी डिस्मेनेरेरा के दर्द को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अंतर्गर्भाशयी उपकरणों, प्रत्यारोपण, पैच और हार्मोनल इंजेक्शन हार्मोन से मुक्त होने का सहारा ले सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 2
    जीवन शैली बदल रहा है

    टेट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 5 नामक छवि
    1
    मासिक धर्म के दर्द को दूर करने के लिए गर्मी का उपयोग करें। निचले पेट और पैल्विक क्षेत्र में गर्मी स्रोत (जैसे गर्म पानी के थैले) को लागू करने से, आप मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द को कम कर सकते हैं। यदि आप इसे दर्द निवारक और / या गर्भनिरोधक उपकरण के साथ संयोजन में उपयोग करते हैं, तो यह प्राथमिक डिस्मेनोरेरा के उपचार में बहुत प्रभावी होगा।
    • लक्षणों को राहत देने के लिए, जब भी आपको आवश्यकता होती है तब गर्मी लागू करें।
    • एक अन्य विकल्प एक गर्म स्नान लेने के लिए है, अगर आप एक हीटिंग पैड का उपयोग करने की तुलना में इस पद्धति को पसंद करते हैं
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 6 नामक छवि
    2
    एरोबिक गतिविधि बढ़ जाती है एरोबिक व्यायाम - जैसे तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी या साइकिल चलाना - एंडोर्फिन का निर्माण करने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए, अधिक आंदोलन करके, आप मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द से लड़ने में सक्षम होंगे।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप मासिक धर्म चक्र के दौरान ज़्यादा प्रशिक्षित करते हैं, तो आप अस्थायी रूप से दर्द को बढ़ने का जोखिम उठाते हैं।
  • जब आप दर्द को दूर करना चाहते हैं तो एक निरंतर और मध्यम व्यायाम सबसे अच्छा उपाय है
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरिया चरण 7 नामक छवि



    3
    सेक्स करो हां, शायद यह आपको आश्चर्यचकित करे, लेकिन यौन संबंधों में मासिक धर्म में दर्द को कम करने में मदद मिलती है! संभोग के दौरान जारी हार्मोन दर्द को कम करने और मनोदशा में सुधार करने की अनुमति देते हैं, इसलिए जब तक संभोग सुख की सुविधा मिलती है तब तक किसी भी प्रकार के यौन संबंध में संकोच न करें। हालांकि, हर कोई उन्हें माहवारी के दौरान पसंद नहीं करता, इसलिए यह व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है
  • यदि आप और आपके साथी को जब आप अपरिहार्य हो गए हैं, तो प्यार करने में कोई समस्या नहीं है, पता है कि यौन गतिविधि मासिक क्रैंक की वजह से दर्द को कम कर सकती है
  • चक्र से पहले सेक्स करना अक्सर आसान होता है (चूंकि मासिक धर्म के ठीक पहले कई महिलाएं तंग आती हैं), या पहले या दूसरे दिन, क्योंकि रक्तस्राव हल्का होता है।
  • ट्रीट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 8 नामक छवि
    4
    धूम्रपान और शराब पीने से बचें मासिक धर्म चक्र के दौरान दोनों धूम्रपान और शराब दर्द को खराब करते हैं। यदि आप मजबूत ऐंठन से ग्रस्त हैं, तो यह आपके हित में है जितना संभव सिगरेट और शराब की खपत को सीमित करें।
  • यदि आप पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं और समर्थन चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको सभी तरह से मदद कर सकता है।
  • धूम्रपान करने की इच्छा को कम करने वाले निकोटीन प्रतिस्थापन प्रणालियों के अतिरिक्त, ऐसी दवाएं हैं जो आपको धूम्रपान से लड़ने में मदद कर सकती हैं (जैसे वेल्ब्यूट्रिन या ज़्यबान)।
  • टेट प्राइमरी डाइस्मेनोरेरा चरण 9 नामक छवि
    5
    नेचुरोपोपैथ पर एक नियुक्ति करें आधिकारिक चिकित्सा द्वारा प्रदान किए गए उपचार के अलावा, कई हर्बल उपचार और पूरक हैं जो प्राथमिक डाइस्मोरिया से निपटने में महिलाओं की सहायता कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि विटामिन ई, बी 1 और बी 6, लेकिन मैग्नीशियम की खुराक और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी ऐंठन के दर्द को कम करते हैं। वहाँ भी अधिक विशिष्ट प्राकृतिक पूरक हैं, जैसे कि पवित्र पेड़ पर आधारित, जो प्राकृतिक चिकित्सक मासिक धर्म के ऐंठन से सिफारिश कर सकते हैं।
  • आप एक्यूपंक्चर पर विचार कर सकते हैं, कभी कभी डिस्मेनेरेरा के विरुद्ध उपयोगी होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रेटेड प्राइमरी डिस्नेमोरेरा चरण 10
    6
    तनाव कम करें मनोवैज्ञानिक तनाव पर ले जाने पर भी मासिक धर्म चक्र अधिक दर्दनाक हो सकता है। इसलिए, यदि आप मजबूत दबाव में हैं, तो तनाव को कम करने और / या मनोवैज्ञानिक या संदर्भ के एक बिंदु से समर्थन प्राप्त करने के लिए आपको अन्य विधियों का मूल्यांकन करना चाहिए जो तनाव को बेहतर तरीके से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अधिक गहराई से जांच करें

    ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 11 नामक छवि
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि अगर ट्रांसीवाग्नल अल्ट्रासाउंड का कोई मामला है यदि औषधीय उपचार और अन्य उपचार के बावजूद मासिक धर्म में दर्द बनी रहती है (और घटती तीव्रता के संकेत नहीं दिखाती है), तो आप कुछ और गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं इसलिए, गर्भाशय और आसपास के संरचनाओं की जांच करने और समझने के लिए यदि दर्द में कोई अन्य विकृति हो सकती है, तो ट्रांजिजैनल अल्ट्रासाउंड से गुजरने का प्रयास करें।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 12 नामक छवि
    2
    ऐसी स्थितियों को छोड़ दें जिससे मासिक धर्म में दर्द हो सकता है यदि चिकित्सक द्वारा निर्धारित उपचार का पालन करने के बाद दर्द गायब नहीं हो और जीवन शैली में आवश्यक बदलाव किए, तो यह संभव है कि कारण एक और प्रकृति का है। आपको उन बीमारियों के बारे में पता होना चाहिए जिन्हें आप बाहर करना चाहिए:
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड: गर्भाशय के भीतर गैर कैंसरयुक्त वृद्घि जिसके परिणामस्वरूप रक्तस्राव और मासिक धर्म में वृद्धि हो सकती है।
  • एडिनोमोसिस: एंडोमेट्रियल ऊतक की रोग उपस्थिति जो गर्भाशय के क्षेत्रों पर आक्रमण करने के लिए शुरू होती है, जहां सामान्य रूप से यह नहीं होना चाहिए, असामान्य गर्भाशय की वृद्धि और मासिक धर्म के दर्द में वृद्धि होनी चाहिए।
  • एंडोमेट्रियोसिस: एक बीमारी जिसमें एंडोमेट्रियल ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ता है, पेट में कहीं और। यह मासिक धर्म चक्र के दौरान हर महीने सूजन हो जाता है, जिससे दर्द हो सकता है।
  • ट्रीट प्राइमरी डिस्मेनोरेरा चरण 13 नामक छवि
    3
    वह एक लैपरोस्कोपी सर्जरी के लिए विकल्प चुनती है इसके अलावा, यदि मासिक धर्म का दर्द चिकित्सा उपचार और अन्य उपचारों की एक श्रृंखला के बाद बनी रहती है, तो चिकित्सक आपको सलाहकार उद्देश्यों के लिए लैपरोस्कोपिक सर्जरी से गुजरने की सलाह दे सकता है। इसमें पेट पर बना छोटे चीरों होते हैं, जिससे आपको एक कैमेरा डाला जाता है जिससे आप पेट और पैल्विक क्षेत्र के अंदर का निरीक्षण कर सकते हैं। मजबूत मासिक धर्म में दर्द की उत्पत्ति पर कुछ विकृतियां होती हैं, जैसे कि एंडोमेट्रियोसिस, जो कभी-कभी केवल लैप्रोस्कोपी के माध्यम से ही पता लगा सकते हैं।
  • अगर एक रोग, जैसे एंडोमेट्रियोसिस, का लैपरोस्कोपी के दौरान निदान किया जाता है, तो यह सर्जिकल प्रक्रिया के दौरान हल किया जा सकता है।
  • सरल शब्दों में, डॉक्टर समाप्त ("सियर्स") पेट के क्षेत्रों में स्थित अति आवश्यक गर्भाशय ऊतक जहां यह मौजूद नहीं होना चाहिए।
  • यह एक महान उपलब्धि क्या कोई रोग, ऐसे endometriosis के रूप में, निदान और सर्जरी के दौरान संकल्प लिया laparoscopically क्योंकि माहवारी के दर्द में कमी के लिए करते हैं जाएगा जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com