मासिक धर्म के ऐंठन को कम कैसे करें

75% से अधिक महिलाएं मासिक धर्म में ऐंठन (या डिस्मानोरिया) से पीड़ित हैं और कम से कम 10% गंभीर मासिक धर्म ऐंठन से पीड़ित हैं। यह स्थिति कई महीनों में अपने जीवन की गुणवत्ता को काफी प्रभावित कर सकती है। यदि हर नए मासिक चक्र में दर्द, बीमारी और पीड़ाएं आती हैं, तो आप दवा लेने या आपकी जीवनशैली में परिवर्तन करके लक्षणों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। माहवारी होने से कभी मज़ा नहीं होगा, लेकिन कम से कम आप सबसे खराब annoyances से बचने में सक्षम हो जाएगा।

कदम

विधि 1

डॉक्टर की सहायता से मासिक धर्म में कमी को कम करें
इमेज का शीर्षक कम हैवी मेन्स्ट्रावल ऐंडेप्स चरण 1.jpeg
1
निर्धारित करें कि आप किस तरह का ऐंठन अनुभव कर रहे हैं। दो प्रकार हैं, जिन्हें प्राथमिक और माध्यमिक डिस्मेनेरेरा कहा जाता है। हालांकि दोनों बहुत दर्दनाक ऐंठन पैदा कर सकता है, सबसे पहले सबसे आम और कम गंभीर है अपनी हालत चाहे जो हो, तुम दर्द को कम करने के लिए प्रयास करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप माध्यमिक कष्टार्तव से पीड़ित हैं परामर्श और जितनी जल्दी हो सके एक दवा लेने शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • प्राथमिक डिस्मेनोरेरा अधिक आम है और हार्मोन और अन्य समान पदार्थों के कारण होता है जो शरीर चक्र के दौरान रिलीज करता है। हर महीने, प्रोस्टाग्लैंडीन गर्भाशय को अपने अस्तर को खोने में मदद करता है, लेकिन कुछ मामलों में उनका उत्पादन अत्यधिक हो सकता है इस अधिक उत्पादन का प्रत्यक्ष परिणाम गर्भाशय में रक्त के प्रवाह में कमी है, जो दर्द का कारण बनता है। चक्र के दौरान किसी भी महिला या लड़की को प्राथमिक डिस्मेनोरेरा का अनुभव हो सकता है, आमतौर पर मासिक धर्म के आने से कुछ दिन पहले। चक्र समाप्त होने तक चक्र समाप्त हो जाएगा।
  • अन्यथा, माध्यमिक कष्टार्तव ऐसे endometriosis, श्रोणि सूजन बीमारी, कुछ यौन संचारित रोगों, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों या गर्भाशय फाइब्रॉएड की वजह से कुछ विकारों के रूप में, एक दूसरे अंतर्निहित विकृति के कारण होता है। इस प्रकार का डिस्मेनेरेरा अधिक गंभीर है और आम तौर पर वयस्कता में महिलाओं को प्रभावित करता है। माध्यमिक डिस्मेनोरेरिया बिना मासिक धर्म या मासिक धर्म के बावजूद दर्द पैदा कर सकता है।
  • अगर मासिक धर्म में ऐंठन एंडोमेट्रियोसिस या गर्भाशय फाइब्रोमा के कारण हो, तो दर्द को समाप्त करने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है। यदि मासिक धर्म में ऐंठन पेल्विक सूजन रोग के कारण होता है, तो समाधान एंटीबायोटिक हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 2.जेपीजी
    2
    अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आपके पास कोई चिंताजनक लक्षण हैं यदि अन्य विकारों के प्रकट ऐंठन के अतिरिक्त, तो सबसे अच्छा काम अपने डॉक्टर के साथ तुरंत बात करें। ये संकेत संकेत दे सकते हैं कि सरल मासिक धर्म के ऐंठन से कुछ ज्यादा गंभीर है:
  • योनि स्राव में बदलें।
  • बुखार।
  • अचानक और तीव्र दर्द जब माहवारी में देरी हो रही है।
  • अंतःक्रिया तंत्र के प्रवेश के बाद कई महीनों तक चक्कर आ गई हैं।
  • गर्भावस्था की संभावित स्थिति
  • दर्द जो चक्र के अंत के बाद भी जारी रहता है
  • आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, भले ही आपको कोई राहत दिखाई न दे, भले ही आपने अपनी आदतों को बेहतर तरीके से बदल दिया हो। एक पेट की उपस्थिति, एक संक्रमण या एक अन्य पुरानी बीमारी से इनकार करने के लिए आपको लेप्रोस्कोपी या अल्ट्रासाउंड जैसी परीक्षाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्टिव ऐंठन चरण 3.jpeg
    3
    गर्भनिरोधक गोली के बारे में पूछें। हार्मोनल गर्भ निरोधकों (गोली, पैच, योनि की अंगूठी, इंजेक्शन) मासिक धर्म के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं नवीनतम पीढ़ी की गर्भनिरोधक गोलियां (कम खुराक) प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को कम करने में मदद करती हैं, इस प्रकार मासिक धर्म में ऐंठन समाप्त हो जाती है। गर्भनिरोधक मासिक धर्म चक्र के लक्षणों को कम करने के लिए सबसे अधिक सिफारिश की गई दवाओं में से एक हैं।
  • गर्भनिरोधक अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जिनमें गहरी शिरा घनास्त्रता, मुँहासे, उच्च रक्तचाप और स्तन दर्द शामिल हैं। इसके बावजूद, नवीनतम पीढ़ी की गोलियां अतीत में इस्तेमाल की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और कई जोखिम कम से कम कर रहे हैं अपने चिकित्सक के साथ किसी भी अवांछित दुष्परिणाम की चर्चा करें
  • 6-12 महीनों की अवधि के लिए गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद, मासिक धर्म में ऐंठन हल्का रह सकती है, भले ही आप इसे बीच में लगाने का फैसला कर लें। कई महिलाओं ने पुष्टि की है कि गोली का असंतुलित उपयोग करते समय ऐंठन अभी भी हल्की है।
  • यहां तक ​​कि अंतर्गर्भाशयी उपकरणों में हार्मोन वाले हार्मोनल सर्पिल जैसे मजबूत मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • कुछ प्रकार के हार्मोन गर्भनिरोधक भी मासिक धर्म की आवृत्ति को कम करते हैं, जिससे महिलाओं को 12 साल की बजाय केवल 4 चक्र होते हैं - फिर भी अन्य लोगों को पूरी तरह से समाप्त होने की अनुमति मिलती है। ये गर्भनिरोधक विधियों को परिभाषित किया जाता है "विस्तारित शासन" (बिना मासिक विराम) और कई डॉक्टर यह सुनिश्चित करते हैं कि वे दूसरों के रूप में सुरक्षित हैं मासिक धर्म की आवृत्ति कम करने से दर्दनाक ऐंठन की मात्रा कम हो सकती है।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 4.jpeg
    4
    यदि ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक पर्याप्त नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से कुछ मजबूत लिखने के लिए पूछें हालांकि, पहले मामूली दवाओं की कोशिश करना उचित है, कुछ मामलों में वे दर्द को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से अधिक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवा लेने की संभावना पर विचार करें, उदाहरण के लिए मेफेनैमिक एसिड पर आधारित
  • विधि 2

    पीठ ड्रग्स के साथ मासिक धर्म में कमी को कम करें
    इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 5
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप एनएसएडी वर्ग (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं) से सुरक्षित रूप से दवा ले सकते हैं कई मामलों में वे मासिक धर्म में ऐंठन से मुक्त होने में वास्तव में प्रभावी साबित हो सकते हैं। दवाएं हैं, जो इस वर्ग में आते दर्दनाशक दवाओं (दर्द निवारक) का ही नहीं, लेकिन यह भी विरोधी भड़काऊ, जिसके कारण मदद, गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने और इस प्रकार ऐंठन को कम करने के लिए मदद कर रहे हैं। एक और लाभ के रूप में वे एक कम रक्त के नुकसान को बढ़ावा कर सकते हैं सबसे आम गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज में आईबुप्रोफेन और नेपरोक्सन शामिल हैं
    • याद रखें कि हर कोई एनएसएडी दवाओं को सुरक्षित रूप से नहीं ले सकता है 16 वर्ष से कम आयु के लोग या अस्थमा या जिगर या किडनी रोग से पीड़ित लोगों का इस्तेमाल उनको नहीं करना चाहिए। उन्हें किराए पर लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • एनएसएडीएस ऐंठन के खिलाफ सबसे प्रभावी दवाएं हैं, लेकिन यदि आप उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आप उन्हें अन्य दर्द निवारक के साथ बदल सकते हैं। विकल्पों में से, पेरासिटामोल पर आधारित लोग उपयोगी साबित हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्टिव ऐंठन चरण 6.jpeg
    2
    जब ऐंठन होती है, तो निर्देशों का पालन करके चयनित दवा ले लो। प्रभावी होने के लिए, NSAIDs को समय पर लिया जाना चाहिए। जैसे ही पहले लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे ही उनका उपयोग करना शुरू करें, फिर 2-3 दिनों तक जारी रखें या जब तक दर्द दूर न हो जाए, डॉक्टर या पैकेज सम्मिलन के निर्देशों के विस्तार के बाद। सिफारिश की गई खुराक से अधिक न हो
  • एक डायरी रखने पर विचार करें जो आपको प्रत्येक माह की भविष्यवाणी करने में मदद करेगी जब पहले लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  • एनएसएआईडीएस का दुरुपयोग न करें पैकेज में दिए गए निर्देशों और चिकित्सकों की विस्तृत जानकारी का पालन करें। विरोधी भड़काऊ दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं, खासकर जब लंबे समय तक लिया जाता है, इसलिए सावधानीपूर्वक सावधानी बरतनी चाहिए कि वह सिफारिश की गई खुराक से अधिक न हो।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 7
    3
    मासिक धर्म में ऐंठन कम करने के लिए एक विटामिन पूरक ले लो हालांकि विटामिन सबसे गंभीर दर्द को दूर करने में सक्षम नहीं हैं, विटामिन डी पूरक आहार मासिक धर्म के ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं। अन्य खुराक जो आपको दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन ई, बी -1 और बी -6 पर आधारित हैं।
  • किसी भी पूरक लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक से किसी भी संभावित दुष्प्रभावों को बाहर निकालने के लिए परामर्श करना चाहिए। साथ ही, जब ओवर-द-काउंटर दवा लेते समय और एक पूरक का उपयोग करते समय दोनों पर पैकेज के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 8.jpeg
    4
    अधिक शक्तिशाली दवा लेने की संभावना पर विचार करें यदि दर्द बहुत मजबूत है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आप ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए कई विकल्प हो सकते हैं। यहां कुछ संभावित समाधान दिए गए हैं:
  • हाइड्रोकासोन और पेरासिटामोल मध्यम या मजबूत मासिक धर्म के मामलों में दर्द को दूर करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है।
  • ट्रेनेक्सैमिक एसिड उपयोगी हो सकता है यदि बहुत अधिक मासिक धर्म प्रवाह के कारण ऐंठन का कारण होता है इस मामले में यह चक्र के दौरान ही लिया जाना चाहिए, ताकि रक्त की हानि और ऐंठन को कम किया जा सके।
  • विधि 3

    शारीरिक गतिविधि के साथ मासिक धर्म में कमी को कम करें
    इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म में कदम 9.jpeg
    1
    ऐंठन होने पर कुछ उदारवादी तीव्र व्यायाम करें यद्यपि यह प्रयास करना उचित नहीं है जब मासिक धर्म में ऐंठन बहुत दर्दनाक होती है, एक हल्का कसरत रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करके एंडोर्फिन जारी करने से दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
    • चक्र के दौरान अनुशंसित गतिविधियां एरोबिक हैं, जैसे चलना, साइकिल चलाना या तैराकी
    • योग की स्थिति जो पीठ की मांसपेशियों को अनुमति देती है, संघीय क्षेत्र, सीने और पेट के ऊतकों को गर्भाशय में रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है, इस प्रकार दर्द से राहत मिलती है।
    • नरम कपड़े पहनें और अपनी कसरत की तीव्रता को अधिक मत करो। प्रयास करना या तंग कपड़ों में शरीर को मजबूर करना लक्षणों को बढ़ सकता है
    • थोड़ा सा आंदोलन करना दूसरा लाभ प्रदान करता है: यह आपको अपना वजन कम करने की अनुमति देता है। अधिक पाउंड मासिक धर्म में ऐंठन के संभावित कारणों में से एक हैं।



  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 10.jpeg शीर्षक छवि
    2
    संभोग तक पहुंचें सबसे पहले, मासिक धर्म चक्र के दौरान संभोग होने का विचार असंभावित लग सकता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि सेक्स करना लक्षणों से मुक्त होने का एक बहुत प्रभावी उपाय है। संभोग करने से आपको रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करके एंडोर्फिन की रिहाई के कारण दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, संभोग के दौरान आप दर्द से खुद को विचलित करने में सक्षम होंगे।
  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 11.jpeg शीर्षक छवि
    3
    पेट क्षेत्र मालिश ऐंठन से प्रभावित क्षेत्र को रगड़ना, गर्भाशय में रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने, आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पेट की निचले हिस्से को उंगलियों के साथ परिपत्र आंदोलन बनाने की मालिश करें। जब तक आप अपने लक्षण कम करने की जरूरत है तब तक आप अपने आप को मालिश कर सकते हैं। मालिश की दोबारा दोबारा दीजिए जब भी आपको जरूरत महसूस होती है
  • मालिश की तरह, एक्यूपंक्चर और एक्युप्रेशर का भी दर्द पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। कुछ महिलाओं ने दावा किया है कि इन तकनीकों का उपयोग कर राहत मिली है। दोनों घावों को ठीक करने और दर्द को कम करने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके कार्य करते हैं। किसी भी विकल्प के साथ प्रयोग करने से पहले, कुछ योग्यता से अध्ययन करें और अपने चिकित्सक से चर्चा करें ताकि किसी योग्य पेशेवर पर भरोसा न करें और एक शौकिया न हो
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 12
    4
    एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो हीट रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और ऐंठन के कारण दर्द को दूर करने में मदद करता है। जब आपको लगता है कि बीमारी बदतर हो रही है, अपने आप को एक गर्म स्नान की अनुमति दें, यदि आवश्यक हो तो दिन में भी कई बार।
  • यदि आप गर्म स्नान नहीं कर सकते हैं, तो आप एक समय में 20 मिनट के लिए अपने पेट पर एक गर्म संपीड़ित (या एक बोतल गर्म पानी) रख कर बहुत राहत पा सकते हैं।
  • सावधान रहो गर्मी की डिग्री ज़्यादा नहीं करना चाहिए ताकि जलन नहीं हो सके। गर्म और उबलते तापमान पर पानी का प्रयोग करना उतना ही प्रभावी नहीं है, लेकिन अधिक सुरक्षित है।
  • गर्मी के रूप में दवा के रूप में फायदेमंद हो सकते हैं, जब मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने की बात आती है - इसके अलावा, इसमें बहुत कम साइड इफेक्ट होने का लाभ होता है।
  • विधि 4

    आहार के साथ मासिक धर्म में ऐंठन कम करें
    कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 13.jpeg शीर्षक छवि
    1
    मासिक धर्म चक्र से पहले के दिनों में, कैफीन, मादक पेय और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें। के बाद से ऐंठन अक्सर रक्त वाहिकाओं के कसना के कारण होता है, यह खाद्य पदार्थ है कि इस तरह उन एक मूत्रवर्धक प्रभाव है, या सोडियम में उच्च हैं कि के रूप में रक्त के प्रवाह को कम करने, से बचने के लिए सबसे अच्छा है। मासिक धर्म चक्र के दौरान कैफीन, शराब और जंक फूड (जिसमें बहुत सारे नमक होते हैं) से बचने से आपको ऐंठन कम करने में मदद मिलती है इन दिशा-निर्देशों का पालन करके अपनी अवधि शुरू होने के कई दिन पहले आरंभ करें, इसलिए चक्र के अंत तक देखते रहें।
    • इसी कारण से, यदि आपको ऐंठन कम करना है तो चक्र के दौरान आपको सिगरेट से बचना चाहिए। वास्तव में, धूम्रपान करने वाले रक्त वाहिकाओं के कसना के कारणों में से एक और है।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 14.jpeg
    2
    बहुत पानी पी लो उचित रूप से शरीर को hydrating रक्त वाहिकाओं फैली हुई रखने में मदद करता है विशेषकर जब कुछ ऐप्पलों को कम करने के लिए वर्णित तकनीकों का उपयोग करते हुए, उदाहरण के लिए, शारीरिक गतिविधि करना या गर्म पानी में डुबो देना, तरल पदार्थों की सही मात्रा लेने के लिए महत्वपूर्ण है
  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 15.jpeg शीर्षक छवि
    3
    कैमोमाइल पियो इसके गुणों के लिए धन्यवाद, कैमोमाइल आपको सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और इस तरह दर्दनाक लक्षणों को दूर कर सकता है। माहवारी चक्र के दौरान, यह कुछ गर्म पीने के लिए इच्छा को संतुष्ट करने के लिए कैफीन युक्त पेय (जैसे चाय और कॉफी) के साथ इसे बदलने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 16.jpeg
    4
    प्रकाश और अक्सर भोजन करें तीन बड़े भोजन करने के बजाय, अधिक बार खाने की कोशिश करें, लेकिन हल्के से।
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्ट्राइजल ऐंठन चरण 17.jpeg
    5
    कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं वे मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से बहुत सी कैल्शियम वाली सामग्री को स्वस्थ आहार का एक अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए और इसमें गोभी और पालक, टोफू, बादाम, सोया, सार्डिन और दुबला डेयरी उत्पादों जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होंगी।
  • टिप्स

    • संभवतः सबसे बड़ी राहत खोजने के लिए विभिन्न तकनीकों और सुझावों को संयोजित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, एक विरोधी भड़काऊ लेने के बाद कुछ हल्का व्यायाम करने से व्यक्तिगत तरीकों से बेहतर परिणाम मिल सकता है
    • ध्यान दें कि मासिक धर्म में ऐंठन अपने दैनिक जीवन या स्कूल प्रतिबद्धताओं के साथ हस्तक्षेप कर रहे हैं। किशोर लड़कियां अक्सर गंभीर मासिक धर्म के ऐंठन का अनुभव करती हैं जो उन्हें स्कूल के दिनों को अक्सर छोड़ने के लिए बाध्य करती हैं। कई मामलों में, गंभीर दर्द के कारण वयस्क महिलाएं भी काम पर नहीं जा सकतीं। यदि मासिक धर्म के लक्षण आपके दैनिक कार्यों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
    • एक डायरी रखें जिसमें चक्र की अवधि और सभी परेशान या दर्दनाक लक्षण रिकॉर्ड करने के लिए कारण होता है। यह पद्धति आपको निम्नलिखित महीनों में तैयार करने के लिए कार्य करता है जिससे आपको समय में बदलाव करने का मौका मिलता है, उदाहरण के लिए कैफीन कम करना और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि करना। आपकी डायरी के लिए धन्यवाद, यह भी नोटिस करना आसान होगा कि क्या चक्र अनियमित है या असामान्यताएं हैं कि डॉक्टर के साथ चर्चा करना बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के अति-काउंटर या पूरक दवा लेने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि वह आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा सके। अपने आप को संभावित अवांछित दुष्प्रभावों के बारे में सूचित करें - इसके अलावा, खुराक से अधिक के बिना ध्यान से, उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें।
    • चक्र के दिनों में, जो चक्र के दिनों से अधिक है, अधिक प्रचुर मात्रा में प्रवाह, मतली, उल्टी या यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com