एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

एंडोमेट्रियोसिस एक बीमारी है जिसमें गर्भाशय श्लेष्म (एंडोमेट्रियम) अन्य अंगों जैसे अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब या शरीर के अन्य भागों में प्रत्यारोपित किया जाता है। हालांकि कुछ मामलों में लक्षण अनुपस्थित भी हो सकते हैं, कई महिलाएं लगातार लक्षणों के अधीन होती हैं जो मासिक धर्म चक्र की अवधि से परे होती हैं और जिनकी तीव्रता भिन्न हो सकती है क्योंकि एंडोमेट्रियोसिस सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है और आपकी प्रजनन क्षमता के लिए खतरा पैदा कर सकता है, लक्षणों को पहचानना और समय पर उपचार के साथ आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

एंडोमेट्रियोसिस के सबसे आम लक्षणों को पहचानना
एंडोमेट्रियोसिस चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
मासिक धर्म के ऐंठन पर ध्यान दें माहवारी के दौरान दर्द मासिक धर्म परिवर्तन पर निर्भर करता है, जिसे डिस्मानोरेरा कहा जाता है मासिक धर्म से पहले और मासिक धर्म चक्र के दिनों में दर्द का अनुभव करना सामान्य है, लेकिन यदि आपकी सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने के लिए ऐंठन इतनी दर्दनाक होती है, तो अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
  • एंडोमेट्रियोसिस से प्रभावित कई महिलाओं के लिए, ये दर्द समय के साथ खराब हो जाता है।
  • एंडोमेट्रियोसिस चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    पुरानी पेल्विक दर्द की उपेक्षा न करें। एंडोमेट्रिओसिस के साथ कुछ महिलाओं के निचले हिस्से में दर्द, पेट में और पैल्विक क्षेत्र में हमेशा दर्द होता है, न केवल मासिक धर्म चक्र के दौरान। यदि आप लगातार दर्द के अधीन हैं, तो जल्द से जल्द एक डॉक्टर से परामर्श करें। क्या दर्द एंडोमेट्रियोसिस या किसी अन्य विकार से आता है, आपको निदान और उचित देखभाल की आवश्यकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    याद रखें कि संभोग के दौरान दर्द पीड़ाएं एंडोमेट्रियोसिस का एक लक्षण हो सकता है। यौन संभोग के दौरान लगातार दर्द सामान्य नहीं है। समस्या पर चर्चा करने के लिए अपने चिकित्सक से एक नियुक्ति करें, जो एंडोमेट्रियोसिस या किसी अन्य गंभीर विकार के कारण हो सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    दर्दनाक पेशाब या शौच के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप दर्द करते समय पेशाब या बकवास करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। एंडोमेट्रियोसिस कभी-कभी इन लक्षणों का कारण बन सकता है, विशेष रूप से माहवारी के दौरान तीव्र हो सकता है।
  • एंडोमेट्रियोसिस चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    मासिक धर्म की जांच करें एंडोमेट्रिओसिस से प्रभावित महिलाएं कभी-कभी मासिक धर्म के दौरान या चक्र के विकारों के दौरान प्रचुर मात्रा में रक्त के नुकसान के अधीन होती हैं, जो अंतर्राश्सीय काल के दौरान भी हो सकते हैं (मेनएमेटमोर्रहागिया)।
  • यह समझना मुश्किल हो सकता है कि प्रचुर मात्रा में प्रवाह सामान्य है, या मेनोरेरागिया में पड़ जाता है। सामान्य तौर पर, अगर आपको एक घंटे में कई घंटे तक पैड या बफर प्रतिस्थापित करने के लिए मजबूर किया जाता है, यदि प्रवाह एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है, या यदि प्रवाह को गांठों की उपस्थिति से चिह्नित किया जाता है, तो आपको मेनोर्राजिआ से पीड़ित हो सकता है यह थकान और श्वास की तकलीफ जैसे एनीमिया के लक्षणों के साथ किया जा सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6
    पता है कि जठरांत्र संबंधी विकारों में एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण भी हो सकते हैं। अगर आप सामान्य से अधिक दस्त, कब्ज, पेट में सूजन या मतली के किसी भी एपिसोड की सूचना देते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें एंडोमेट्रियोसिस इन समस्याओं का कारण बन सकता है, खासकर मासिक धर्म प्रवाह के दौरान।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 7
    7
    बांझपन की जांच यदि आपके पास एक वर्ष के लिए नियमित और असुरक्षित यौन संबंध होता है और गर्भवती नहीं होती है, तो प्रजनन परीक्षा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। एंडोमेट्रिओसिस सहित आपकी बांझपन के अंतर्निहित कारणों का पता लगाने के लिए आपको जाना चाहिए।
  • विधि 2

    जोखिम कारक पर विचार करें
    इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण पहचानें चरण 8
    1
    पता है कि बच्चों के बिना महिलाओं को एंडोमेट्रिओसिस का ज्यादा खतरा होता है। अगर आपको एंडोमेट्रिओसिस जोखिम वाले कारकों में से किसी एक के अधीन हैं तो आपको गंभीर रूप से उल्लेख किए गए लक्षणों में से एक लेना चाहिए। इनमें से पहले गर्भधारण नहीं है
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 9
    2



    मासिक धर्म प्रवाह की अवधि नोट करें मासिक धर्म का प्रवाह होना सामान्य है, जो दो से सात दिनों तक रहता है। हालांकि, यदि आपका प्रवाह सात दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो एंडोमेट्रियोसिस का खतरा बढ़ सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 10
    3
    मासिक धर्म चक्र की अवधि पर विचार करें। सामान्य मासिक धर्म की अवधि 21 से 35 दिनों के बीच भिन्न होती है। हालांकि, यदि आपका कम समय रहता है तो यह एंडोमेट्रियोसिस विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण पहचानें चरण 11
    4
    परिवार के चिकित्सा इतिहास पर विचार करें यदि आपकी मां, चाची, बहन, या अन्य रिश्तेदार को एंडोमेट्रियोसिस है, तो यह अधिक संभावना है कि आप रोग के अधीन भी हैं।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 12
    5
    अपने चिकित्सा इतिहास पर विचार करें यदि आपके पास कोई गर्भाशय संबंधी असामान्यताएं हैं या श्रोणि के संक्रमण के अधीन हैं, या कुछ समस्या जो एक सामान्य चक्र को रोकती है, तो एंडोमेट्रियोसिस का जोखिम आपका अधिक है।
  • विधि 3

    निदान एंडोमेट्रिओसिस
    एंडोमेट्रिओसिस के चरण 13 के लक्षण पहचानें
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी है, तो अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें सभी लक्षणों और संभव जोखिम कारकों का वर्णन करें
  • एंडोमेट्रिओसिस के चरण 14 के लक्षण पहचानें
    2
    एक स्त्री रोग परीक्षा से गुजरना आपके डॉक्टर किसी भी असामान्यताएं जैसे कि अल्सर और निशान के लिए जांच करने के लिए एक नियमित स्त्रीरोग परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 15
    3
    एक पैल्विक अल्ट्रासाउंड के अधीन ग्राफ़िकल प्रतिनिधित्व के माध्यम से, शरीर की आंतरिक संरचना का विश्लेषण करने के लिए अल्ट्रासाउंड यांत्रिक ध्वनि तरंगों, अल्ट्रासाउंड की तकनीक का उपयोग करता है। यद्यपि अल्ट्रासाउंड निश्चय के साथ एंडोमेट्रियोसिस का निदान करने में सक्षम नहीं है, यह रोग से जुड़े अल्सर या अन्य समस्याओं की उपस्थिति प्रकट कर सकता है।
  • अल्ट्रासाउंड पेट (पेट पर एक ट्रांसड्यूसर के साथ पेश किया जा सकता है) या ट्रांसवैजिनाल (योनि में जांच शुरू करने के द्वारा पेश किया गया) हो सकता है। प्रजनन अंगों का पूरा दृश्य देखने के लिए, आपका चिकित्सक दोनों ही लिख सकता है।
  • इमेज शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को पहचानें चरण 16
    4
    लैपरोस्कोपी के बारे में जानें एंडोमेट्रियोसिस की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, आपका डॉक्टर लैपरोस्कोपी की सिफारिश कर सकता है: एक शल्यक्रिया ऑपरेशन जिसमें पेटी चीरा के माध्यम से लैपर्सस्कोप (पेट के अंदर देखने के लिए एक छोटा सा उपकरण) डाला जाता है उसी समय कुछ ऊतक नमूनों की जांच के लिए बायोप्सी किया जा सकता है।
  • लैपरोस्कोपियां सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती हैं, और किसी अन्य सर्जरी के जोखिमों को शामिल करते हैं इसलिए, यदि लक्षण हल्के होते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको इस आक्रामक परीक्षण से गुज़रने से पहले अन्य उपचार की कोशिश कर सकता है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 17
    5
    अपने चिकित्सक के साथ निदान की चर्चा करें अगर आपको लगता है कि आपको एंडोमेट्रियोसिस है, तो रोग की मात्रा के बारे में बात करें आवश्यक परीक्षाओं को एक साथ तय करें और उपचार के साथ आगे बढ़ें।
  • टिप्स

    • एंडोमेट्रियोसिस एक निश्चित इलाज प्रदान नहीं करता है। हालांकि, इसके लक्षणों को राहत मिली जा सकती है। दर्द, हार्मोन उपचार और शल्य चिकित्सा विकल्प से निपटने के लिए दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
    • आपको संदेह है कि अपने चिकित्सक आपके लक्षणों underestimating या किसी अन्य विकार के साथ endometriosis उलझन में चल रहा है, तो एक और डॉक्टर से परामर्श। Endometriosis ऐसे श्रोणि सूजन बीमारी, डिम्बग्रंथि अल्सर, और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रूप में निदान करने और कभी कभी अन्य समस्याओं के साथ उलझन में है करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com