घर पर एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों का प्रबंधन कैसे करें

एंडोमेट्रियोसिस एक बीमारी है जो गर्भाशय के गुहा के बाहर एंडोमेट्रियल ऊतकों (गर्भाशय की दीवारों) के असामान्य विकास का कारण बनती है। प्रजनन उम्र की महिलाओं में यह अधिक आम है और वंशानुगत प्रतीत होता है। क्योंकि यह दर्द, असुविधा, रक्तस्राव और भावनात्मक तनाव पैदा कर सकता है, इसलिए इसे प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। पेशेवर चिकित्सा उपचार महत्वपूर्ण है, लेकिन लक्षणों से निपटने के लिए घर पर आप कुछ उपाय भी कर सकते हैं जो प्रभावी ढंग से अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

दर्द का प्रबंधन करें
इमेज का शीर्षक है कॉप विद एन्डोमेट्रीओसिओस लक्षण ऑन होम चरण 1
1
लक्षणों पर ध्यान दें कई महिलाओं को पता चलता है कि उनके लक्षण मासिक धर्म चक्र के दौरान बदतर हो जाते हैं - जबकि अन्य ओवुलेशन के दौरान या यौन गतिविधि के बाद दर्द का अनुभव करते हैं। जब आप अपने प्रकार को जानते हैं, तो आप लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से अनुमान लगाने और प्रबंधित करने में सक्षम हैं।
  • यदि आप तुरंत दर्द में एक पैटर्न पहचान नहीं कर सकते हैं, तो कुछ महीनों तक एक डायरी रखें उन दिनों को ध्यान में रखें जब आप किसी भी अन्य चीज़ के अतिरिक्त, सबसे अधिक परेशानी महसूस कर सकते हैं: मासिक धर्म चक्र, यौन गतिविधि, दैनिक आहार और व्यायाम कुछ महीनों के बाद आप अपने लक्षणों के प्रकार और समय को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • इमेज नामक कॉप विद एन्डोमेट्रिओसिस लक्षण ऑन होम चरण 2
    2
    एनएसएडी विरोधी भड़काऊ दवाएं प्राप्त करें एंडोमेट्रियोसिस के सबसे अधिक परेशान लक्षण दर्द और ऐंठन हैं जो उदर और पैल्विक क्षेत्र में हो सकते हैं। सौभाग्य से, कई महिलाएं पाते हैं कि उन्हें गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे आइबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन सोडियम और एस्पिरिन से राहत मिली जा सकती है। NSAIDs सूजन और सूजन को कम करती है और प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करती है, जो दर्द की अनुभूति के लिए जिम्मेदार हैं।
  • यदि आपको लगता है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान दर्द बढ़ता है, तो एनएसएआईडी शुरू करने से पहले लगभग 24 घंटे लगाना शुरू करें। प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोकना आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • अपने विशिष्ट स्थिति के लिए सही दवा खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें सामान्य तौर पर, हालांकि, आप हर 4-6 घंटे के मुंह से 200 से 400 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन ले सकते हैं।
  • Naproxen सोडियम को आमतौर पर हर 6 से 8 घंटे में 275 मिलीग्राम में लिया जा सकता है, लेकिन आपको प्रतिदिन 1100 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप 300-3325 मिलीग्राम एस्पिरिन को मौखिक रूप से तीन या चार बार एक दिन में आज़मा सकते हैं। हालांकि, अपने डॉक्टर से पहले उसे बात करें। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के तहत, एस्पिरिन को नहीं लिया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 3
    3
    पेरासिटामोल की कोशिश करो यदि एनएसएआईडीएस आपको पेट की समस्याओं का कारण बनाते हैं या उल्टी या दस्त का कारण बनता है, तो यह दवा लेने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें (जिसे एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है) जिसके लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है
  • सामान्य खुराक हर 4-6 घंटे में 650-1000 मिलीग्राम है। प्रति दिन 4000 मिलीग्राम से अधिक न हो। अपने डॉक्टर की सलाह के मुकाबले अधिक मत लो, क्योंकि यह गलत तरीके से ली गई क्षति के कारण जिगर क्षति पैदा कर सकता है। शराब पीने से जोखिम बढ़ जाता है
  • सीओएपी शीर्षक के साथ होम होम पेज पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    4
    ध्यान अभ्यास करें यद्यपि यह छूट तकनीक आपके एंडोमेट्रियोसिस या लक्षणों को सीधे प्रभावित नहीं करती है, लेकिन यह दर्द को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ध्यान करते हैं वे ऊंचा दर्द थ्रेसहोल्ड विकसित करने में सक्षम होते हैं और आंतरिक शांति और संतोष का एक बड़ा अर्थ है।
  • भाग 2

    एक अत्यधिक खून बह रहा प्रबंधन करें
    इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ होम चरण 5
    1
    आगे की योजना बनाएं माहवारी के दौरान मजबूत खून बह रहा endometriosis का एक आम लक्षण है। इस मामले में आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ की सहायता से चिकित्सा उपचार का पालन करना उचित होगा, लेकिन इसके अलावा, आप मासिक धर्म चक्र के दौरान समय पर अपनी गतिविधियों को शेड्यूल करने के लिए खुद को सेट कर सकते हैं। जब आप कर सकते हैं, मांग की गतिविधियों या विशेष सामाजिक घटनाओं का आयोजन इन दिनों से बचें। उन प्रतिबद्धताओं के लिए सीमित है जो बिल्कुल आवश्यक हैं।
  • सीओएपी के साथ छवि को एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण घर पर चरण 6
    2
    अपनी उंगलियों पर आपको जिस चीज की ज़रूरत है उसे रखें आपको घर में, कार में, कार्यालय में और कहीं और भी बहुत समय बिताने के लिए अधिक सेनेटरी पैड और अन्य स्वास्थ्य उत्पादों को रखने की कोशिश करनी चाहिए। यदि खून बह रहा अचानक आ जाता है, तो आपको इन जगहों पर कपड़े बदलने के बारे में सोचना चाहिए।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 7 पर एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण
    3
    मदद के लिए खोजें जब गंभीर रक्तस्राव होता है, तो आपको अपने साथी को, कुछ और व्यक्ति को, जो आपके लिए ज़रूरी है, बड़े बच्चों, मित्रों और परिवार से आपको कुछ सहायता दें। उदाहरण के लिए, आपका साथी, आपके लिए कमीशन ले सकता है - दोस्तों के स्कूल के बाद अपने बच्चों को व्यस्त रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ घर में चरण 8
    4
    पता है कि जब समस्या को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है अगर मासिक धर्म में खून बह रहा है, तो आपके रोजमर्रा के जीवन में एक महीने के कुछ दिनों से अधिक समय तक हस्तक्षेप होता है, या यदि आप रक्तहीन हो रहे हैं या अधिक दुष्प्रभावों से पीड़ित होने के मुद्दे पर रक्त खो रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें समस्या को हल करने के लिए हार्मोन थेरेपी शुरू करना आवश्यक हो सकता है
  • भाग 3

    मनोवैज्ञानिक प्रभावों से मुकाबला करना
    इमेज नामक कोप विद एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण होम पर चरण 9



    1
    सूचित करें। ज्ञान शक्ति है एंडोमेट्रिओसिस एक भारी, निराशाजनक और तनावपूर्ण बीमारी हो सकती है, लेकिन यदि आप इस बीमारी के बारे में सब कुछ सीखते हैं तो आपके पास चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक उपकरण होंगे। विश्वसनीय वेबसाइट्स जैसे dica33.net, sapere.it, endometriosi.it खोजें और अपने चिकित्सक से आपको अधिक जानकारी देने के लिए पूछें।
    • इस स्थिति के बारे में और अधिक सीखना आप अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को लक्षणों की व्याख्या करने में भी मदद करेंगे। यह आपके लिए आवश्यक सहायता ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ होम होम पेज पर एंडोमेट्रीओसिस के लक्षण
    2
    सहायता समूह में भाग लें एंडोमेट्रियोसिस के साथ आपके जैसे अन्य संघर्ष करने वाले लोगों से बात करना बेहद उपयोगी हो सकता है। बीमारी पर चर्चा करना, इसके साथ निपटने के लिए तकनीकों को साझा करना और आपकी भावनाओं को अनुकूल वातावरण में बांटना आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • इमेज के शीर्षक में कॉप के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण घर पर कदम 11
    3
    भविष्य के बारे में सोचने के लिए समय निकालें क्या आप भविष्य में बच्चे होंगे? यदि हां, तो आपको अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करना चाहिए और तय करना होगा कि आप कितने महत्वपूर्ण मातृत्व हैं
  • यदि आप वास्तव में एक मां बनना चाहते हैं, और आप एक माँ बनने की स्थिति में हैं, तो बच्चों को जल्द से जल्द लेने का विचार करें। इस तरह, आप एंडोमेट्रिओसिस का अधिक सख्ती से इलाज कर सकते हैं, शायद सर्जरी के साथ। आप एक प्राकृतिक एक होने के बजाय एक बच्चे को अपनाने के लिए वैकल्पिक रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • यदि मातृत्व आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, या यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो सर्जिकल विकल्प सहित सभी विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अधिक कट्टरपंथी चिकित्सा उपचार का पालन करना उपयुक्त हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ घर में चरण 12
    4
    मनोचिकित्सा पर विचार करें यदि आप नियमित रूप से गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आप व्यक्तिगत उपचार से भी लाभ उठा सकते हैं। एक अनुभवी परामर्शदाता या मनोवैज्ञानिक आपको इस बीमारी के बारे में अपनी भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है और उसके साथ विभिन्न उपचार विकल्पों का मूल्यांकन कर सकता है। यह आपको मातृत्व के बारे में अपने मूड पर प्रकाश डालने में भी मदद कर सकता है।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 13 पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    5
    छोटे कार्यों में बड़े कार्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आप गंभीर लक्षणों से ग्रस्त हैं तो आप किसी भी दिन पूरे घर को साफ नहीं कर पाएंगे। सबसे ज़्यादा ज़रूरी कामों में से एक या दो की प्राप्ति पर ध्यान केंद्रित करें, उदाहरण के लिए वैक्यूम क्लीनर और रसोई काउंटर को धूल दें और जब आप बेहतर महसूस करेंगे, तो बाकी को छोड़ दें।
  • भाग 4

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    सीओपी के साथ शीर्षक मुखपृष्ठ में एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण चरण 14
    1
    शारीरिक गतिविधि हर दिन करो व्यायाम मस्तिष्क को एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जैसे सेरोटोनिन, जिससे आपको अच्छा लगता है। ये हार्मोन न्यूरॉन्स को चालू करते हैं, जिससे आप दोनों शांत और अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं, साथ ही दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। और जाहिर है, व्यायाम सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए भी शारीरिक रूप से अच्छा है, क्योंकि यह मजबूत और मांसपेशियों को मजबूत करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।
    • शुरू करने के लिए, दैनिक गतिविधि के 40 मिनट की कोशिश करो आप चला सकते हैं, चलना, तैर कर सकते हैं, किसी खेल को खेलते हैं या भौतिक अभ्यास के लिए साइन अप कर सकते हैं, जो आपको जाने की इजाजत देता है
  • सीओपी के साथ शीर्षक मुखपृष्ठ में एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण चरण 15
    2
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा की खपत कम करें। आहार को बदलने से एंडोमेट्रियोसिस पर कोई सीधा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा का सेवन कम करने से आप लक्षणों को थोड़ी सी मस्तिष्क, सूजन और थकान जैसी कम कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को पेट के गैस और सूजन को पचाने में थोड़ा मुश्किल होता है - इसके अलावा, वे इंसुलिन से शरीर में ट्रिप्टोफैन को छोड़ने, थकावट और उनींदापन बढ़ाने के लिए बातचीत करते हैं।
  • सीओएपी शीर्षक के साथ छवि होम पेज 16 पर एंडोमेट्रिओसिस के लक्षण
    3
    विभिन्न प्रकार के स्वस्थ आहार खाएं जितना संभव हो उतना आपके शरीर को स्वस्थ रखने से आपको अपने लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन का उपभोग करने के लिए तैयार करें।
  • यदि आपको पता नहीं है कि आपके आहार में कौन से स्वस्थ खाद्य पदार्थ डालते हैं, तो पोषण विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने पर विचार करें। वह आपको अपने लिए एक आदर्श आहार योजना दिखाने में सक्षम होगा
  • टिप्स

    • अपने डॉक्टर के करीबी संपर्क में रखें एंडोमेट्रियोसिस सबसे अच्छा प्रबंधन होता है यदि आप लक्षणों से निपटने के लिए चिकित्सा देखभाल और तरीकों के संयोजन का पालन करते हैं।
    • पता है कि एंडोमेट्रियॉसिस के लक्षणों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा दृष्टिकोण उम्र में, भाग में, निर्भर कर सकते हैं। आप जितनी छोटी हो, उतना ही डॉक्टर एक तीक्ष्ण चिकित्सा का मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि आप बच्चों की योजना बनाते हैं तो आपको इसका मूल्यांकन भी करना चाहिए सर्जिकल समाधान और कुछ चिकित्सा उपचार गर्भधारण की संभावनाओं को बाधित कर सकते हैं, और यदि आप गर्भवती बनना चाहते हैं तो कुछ औषधीय उपचार बंद किए जाने चाहिए।
    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें एंडोमेट्रियोसिस तनावपूर्ण है, लेकिन यह भी प्रबंधनीय है। आपको एक सामान्य और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com