फैसला कैसे करें यदि आप एक ओस्टेरेक्टॉमी से गुज़रें

हिस्टेरेक्टॉमी गर्भाशय की शल्य चिकित्सा हटाने की एक तकनीक है। कुछ मामलों में, जैसे कि ग्रीवा कैंसर या बेकाबू रक्तस्राव की उपस्थिति में, यह रोगी के जीवन को बचाने के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर परिस्थितियों में, यह एक वैकल्पिक ऑपरेशन है। यदि आपका चिकित्सक इसकी सिफारिश करता है, तो निर्णय कुछ भी तुच्छ है इसे हल्के से मत लो अपने विकल्पों के बारे में अधिक जानने के लिए और आप और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक हिस्ट्रेक्टॉमी के संभावित लाभों को समझना
चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 1 की आवश्यकता है
1
सबसे पहले, यदि आपको किसी भी प्रजनन अंग में कैंसर का पता चला है, तो एक हिस्टेरेक्टॉमी आपके जीवन को बचा सकता है। यदि आपके पास गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर या एंडोमेट्रियम है, तो सर्जन को गर्भाशय निकालने के लिए इसे समाप्त करना होगा और उसे फैलाने से रोकना होगा। यदि आपके पास डिम्बग्रंथि या ग्रीवा कैंसर है, तो आपको अंडाशय और / या ग्रीवा के अतिरिक्त गर्भाशय को निकालने की आवश्यकता होगी। यह कैंसर से छुटकारा पाने की संभावना को अधिकतम करने और गर्भाशय के हमले को कम करने के लिए है। इन मामलों में, एक हिस्टेरेक्टोमी वास्तव में सर्वश्रेष्ठ (या केवल) समाधान हो सकता है, और यह आपके जीवन को बचा सकता है
  • कुछ मामलों में, खासकर यदि कैंसर का पता चला है और फैल नहीं हुआ है, तो आप हिस्ट्रेक्टोमी का सहारा लेने से पहले कीमोथेरेपी और / या विकिरण चिकित्सा की कोशिश कर सकते हैं। इस संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि इस ऑपरेशन को स्थगित करने का जोखिम लाभों से अधिक हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 2 की आवश्यकता है
    2
    याद रखें कि कभी-कभी एक हाइपरटेक्टोमी आवश्यक हो सकता है अगर सिजेरियन सेक्शन के दौरान अनियंत्रित रक्तस्राव है। बहुत ही छोटी संख्या में महिलाओं में एक रक्तस्राव होता है जो कि सीज़ेरियन खंड के दौरान या तुरंत बाद गर्भाशय से शुरू होता है। यदि ऐसा होता है, तो सर्जन गर्भाशय को हटाने के बिना इसे रोकने की कोशिश करेगा। हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं है इस मामले में, हिस्टेरेक्टॉमी रोगी के जीवन को बचाने के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया है
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 3 की आवश्यकता है
    3
    हिस्ट्रेक्टॉमी फाइब्रॉएड के कारण लक्षण कम कर सकती है। फाइब्रॉएड (जिसे मिओमास भी कहा जाता है) गर्भाशय के सौम्य ट्यूमर हैं। कई महिलाओं में, वे कोई लक्षण नहीं उत्पन्न करते हैं दूसरी ओर, दूसरी ओर, यह एक प्रचुर योनि खून बह रहा है, माहवारी और पैल्विक पीड़ा के साथ कठिनाई से ग्रस्त है। इन मामलों में, गर्भाशय को हटाने (और मासिक धर्म चक्र के परिणामी समाप्ति) पूरी तरह से लक्षणों को समाप्त कर सकते हैं और विचार किया जाना चाहिए।
  • याद रखें कि फाइब्राइड्स आमतौर पर रजोनिवृत्ति में एक बार सिकुड़ते हैं। उन्नत उम्र की महिलाओं या हल्के लक्षण वाले लोग इसलिए इस सर्जरी से गुजरना पसंद नहीं कर सकते
  • हालांकि, फाइब्रॉएड के लिए अन्य उपचार भी हैं ऑपरेशन मेयोमेक्टॉमी (फाइब्रॉएड का शल्यचिकित्सा हटाने, खुद पूरे गर्भाशय नहीं) एक उदाहरण है। यह सर्जरी आपको गर्भाशय को रखने की अनुमति देगा, लेकिन यह हिस्टेरेक्टिमी से अधिक जटिल है, और वांछित परिणाम नहीं दे सकता है। अपने डॉक्टर के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 4 की आवश्यकता है
    4
    हिस्टेरेक्टॉमी एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कुशन कर सकती है। एंडोमेट्रियोसिस गर्भाशय के बाहर गर्भाशय की परत (एंडोमेट्रियम) कहा जाता है यदि आप इस से पीड़ित हैं, गर्भाशय की दीवार, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब, मूत्राशय और आंतों पर एंडोमेट्रियल ऊतक हो सकते हैं। निशान ऊतक भी पैल्विक अंगों पर विकसित हो सकता है। फाइब्रॉएड की तरह, एंडोमेट्रियोसिस कभी-कभी अस्थिरता होती है, जबकि अन्य मामलों में यह दर्द पैदा कर सकता है, विशेष रूप से माहवारी के दौरान। हिस्टेरेक्टॉमी इन लक्षणों को कम कर सकता है
  • एंडोमेट्रिओसिस की गंभीरता के आधार पर, केवल हिस्टेरेक्टोमी पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपका डॉक्टर आपको अंडाशय और फैलोपियन ट्यूबों को निकालने के लिए सलाह दे सकता है।
  • यद्यपि हेस्टेरेक्टॉमी एंडोमेट्रियोसिस के गंभीर मामलों के लिए सबसे अच्छा समाधान हो सकता है, याद रखें कि यदि लक्षण हल्के होते हैं, तो आप अन्य उपचारों पर विचार कर सकते हैं दवा लेने के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें और कम रूढ़िवादी सर्जिकल ऑपरेशन
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 5 की आवश्यकता है
    5
    हिस्टेरेक्टॉमी पैल्विक आसंजन के लक्षणों को दूर कर सकती है। पैल्विक आसंजन निशान हैं जो प्रजनन अंगों पर बना सकते हैं, कभी-कभी अंगों को एक साथ बांधना। जिन महिलाओं से ग्रस्त हैं उनमें कभी-कभी गंभीर दर्द, साथ ही मूत्राशय और आंत्र समस्याओं का भी अनुभव होता है। वे बाँझ भी हो सकते हैं बेहद गंभीर मामलों में, हिस्टेरेक्टॉमी समस्या का समाधान कर सकती है और लक्षणों को कम कर सकती है।
  • हिस्टेरेक्टोमीज स्वयं अन्य आसंजन पैदा कर सकते हैं। अपने चिकित्सक को ऑपरेशन के जोखिमों और लाभों के लिए पूछें
  • कम सख्त शल्यक्रिया के बारे में जानें, खासकर अगर लक्षण हल्के या मध्यम होते हैं, निश्चित रूप से गंभीर नहीं हैं लेजर थेरेपी, उदाहरण के लिए, कुछ पैल्विक आसंजनों के उपचार के लिए प्रभावी है।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 6 की आवश्यकता है
    6
    हिस्टेरेक्टॉमी गर्भाशय के आगे बढ़ने के लक्षणों को दूर कर सकती है। समय के साथ, पैल्विक अंगों का समर्थन करने वाले मांसपेशियों को टोन आराम, फैलाने और खो सकते हैं नतीजतन, गर्भाशय योनि में उतर जाता है। यह समस्या बच्चे के जन्म के बाद और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में विशेष रूप से आम है गंभीर मामलों में, गर्भाशय के आगे बढ़ने से पेल्विक दर्द, श्रोणि पर दबाव और मूत्राशय और आंत्र समारोह को नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है। यदि चिकित्सक विचार करने के लिए काफी गंभीर हैं, तो आपका डॉक्टर एक हिस्टेरेक्टोमी सुझा सकता है
  • अन्य विकारों के साथ, हिस्ट्रेक्टोमी का सहारा लेने से पहले कम कठोर उपायों का प्रयास किया जा सकता है। पेल्विक फर्श का प्रदर्शन नियमित रूप से उपयोगी होता है। योनि में पेस्यरी डालना गर्भाशय का समर्थन करने के लिए उतना प्रभावी है। आप हार्मोन थेरेपी के साथ भी कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक ओस्टेरेक्टॉमी के संभावित नुकसान को समझना
    छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 7 की आवश्यकता है
    1
    आपरेशन के साथ जोखिम जुड़े हुए हैं। हिस्टेरेक्टॉमी एक महत्वपूर्ण और आक्रामक हस्तक्षेप है। यह रक्त के थक्के, गंभीर संक्रमण, श्रोणि आसंजन, पोस्ट ऑपरेटिव खून बह रहा है, संज्ञाहरण और आंत्र समस्याओं, मूत्राशय, मूत्र मार्ग और अन्य प्रजनन अंगों की प्रतिकूल प्रतिक्रिया सहित जोखिम की एक संख्या, शामिल है। सभी प्रमुख शल्यचिकित्सकों के साथ, जटिलताओं, कोमा और मृत्यु का खतरा अधिक है। आपको अपने चिकित्सक के साथ अच्छी तरह से चर्चा करनी है और तय करना है कि क्या आपके लक्षण इतने गंभीर हैं कि हिस्टरिकोक्टिमी को उचित ठहराया जाए।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 8 की आवश्यकता है
    2
    चिकित्सा अवधि से अवगत रहें अस्पताल में भर्ती होने के समय और चिकित्सा गर्भाशय के साथ जुड़े है कि यह कैसे (addominalmente, एक ऑपरेशन है कि एक उच्च वसूली समय की आवश्यकता है, या योनि) किया जाता है पर निर्भर करता है। सिद्धांत रूप में, आप कम से कम चार से छह सप्ताह तक सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, आप कम से कम छह से आठ सप्ताह तक सेक्स करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 9 की आवश्यकता है
    3
    हिस्टेरेक्टोमी के दीर्घकालिक प्रभाव को समझें यदि गर्भाशय हटा दिया जाता है, तो आप कभी भी बच्चा नहीं पाएंगे आपको अधिक मासिक धर्म नहीं होगा। अंडाशय को हटाने के द्वारा, आप हार्मोन खो देंगे जो छिपकर रजोनिवृत्ति में प्रवेश करेंगे, हालांकि आप जवान हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण गर्म चमक, मिजाज, रात को पसीना, वजन, शुष्क त्वचा, बालों के झड़ने, अस्थि घनत्व में कमी, योनि सूखापन और शामिल कामेच्छा में कमी। अगर डॉक्टर अंडाशय को निकालने का फैसला करता है, तो आपको इन नुकसानों पर विचार करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 10 की आवश्यकता है



    4
    एक हिस्टेरेक्टोमी के भावनात्मक प्रभावों की जांच करता है इस ऑपरेशन के बाद कई महिलाएं उदास महसूस करती हैं। गर्भाशय प्रजनन क्षमता का प्रतीक और एक युवा और स्वस्थ स्त्रीत्व हो सकता है। इसे खोने से आपको उदास और चिंतित महसूस हो सकता है यदि आप बच्चों की योजना बनाई थी, तो आपको एक कारण होना चाहिए कि आप गर्भवती क्यों नहीं हो सकते
  • मनोचिकित्सा उन दुष्प्रभावों से पीड़ित महिलाओं की मदद कर सकता है। यदि आप हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने का फैसला करते हैं, तो आपको संक्रमण का सामना करने के लिए एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 11 की आवश्यकता है
    5
    संभावित यौन दुष्प्रभाव को समझें कुछ महिलाओं को एक हाइटेरेक्टॉमी के बाद कामेच्छा या यौन सुख का नुकसान दिखाई देता है ये प्रभाव आंशिक रूप से मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं हालांकि, सबूत बताते हैं कि गर्भाशय यौन सुख में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, कम से कम कुछ महिलाओं के लिए अपने चिकित्सक के साथ इस संभावना के बारे में बात करें
  • यदि सर्जन ने अंडाशय और गर्भाशय दोनों को हटा दिया है, तो रजोनिवृत्ति के प्रभाव यौन दुष्प्रभावों को बढ़ा सकते हैं।
  • कुछ महिलाओं के लिए, एक हिस्टेरेक्टोमी के विपरीत प्रभाव हो सकता है। इसलिए वे सेक्स से अधिक आनंद प्राप्त कर सकते हैं। इसका कारण यह है पूर्व सेशन लक्षण काफी गंभीर नकारात्मक अपने सेक्स जीवन या (या इन सब कारणों से दोनों के लिए) क्यों गर्भाशय एक संभव गर्भावस्था के बारे में कोई तनाव उसके साथ दूर ले जाता प्रभावित करने के लिए थे।
  • भाग 3

    निर्णय लें
    चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 12 की आवश्यकता है
    1
    आप पर भरोसा रखने वाले एक डॉक्टर से संपर्क करें महिलाओं के लिए जो यौन या प्रजनन समस्याओं से पीड़ित हैं, एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक और / या एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, जो सुनने और उनकी कठिनाइयों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। निश्चित रूप से आप एक सर्जन द्वारा एक ऑपरेटिंग रूम में घसीटा नहीं करना चाहेंगे, जो आपके सभी लक्षणों के बारे में पूछताछ करने और कम आक्रामक समाधानों का मूल्यांकन करने के लिए परेशान नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 13 की आवश्यकता है
    2
    आप निर्णय को स्थगित कर सकते हैं। यदि आपके पास कैंसर या खून बह रहा नहीं है और आपके लक्षण हल्के या मध्यम, गंभीर या विनाशकारी नहीं हैं, तो एक अलग दृष्टिकोण अपनाने पर विचार करें। यही है, प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या करना है यह रणनीति उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से प्रभावी होती है जिनके पास केवल हल्के लक्षण होते हैं और जो अभी भी बच्चे होना पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 14 की आवश्यकता है
    3
    कम कठोर उपचार की कोशिश करो पहले। जब तक आपको सीज़ेरियन सेक्शन के तुरंत बाद कैंसर या रक्तस्राव का विरोध नहीं किया जाता है, तब तक आप पूरी तरह से कोशिश कर सकते हैं। आपकी विशिष्ट समस्याओं के आधार पर, इन उपचारों में दर्द, हार्मोन थेरेपी और अधिक लक्षित सर्जरी को नियंत्रित करने के लिए दवा लेने शामिल हो सकते हैं ज्यादातर विकारों के लिए, जल्दी करने का कोई कारण नहीं है। इन समाधानों को पहले प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 15 की आवश्यकता है
    4
    एक दूसरे राय के लिए पूछें यदि कम कठोर उपचार के लक्षणों को कम नहीं करते हैं, तो किसी अन्य डॉक्टर से बात करें, जबकि पहले की प्रशंसा और भरोसा। अपने आप को बचाने और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि आपका डॉक्टर कुछ भी याद नहीं करता है।
  • क्या आपको अपने चिकित्सक पर हमला करने का विचार परेशान है? ऐसा मत करो एक अच्छा सर्जन समझ जाएगा (और भी प्रोत्साहित!) एक और राय सुनने की जरूरत है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 16 की आवश्यकता है
    5
    अपने प्रेमी, पति या पार्टनर से बात करें यदि आपके पास कोई रिश्ते है, तो हिस्टेरेक्टोमी के परिणामों के बारे में खुलासा करें। वह विशेष रूप से बांझपन, चिकित्सा अवधि और रजोनिवृत्ति को अचानक संक्रमण (अगर अंडाशय को हटा दिया गया हो) के बारे में बात करता है विकल्प मत भूलें: इन लक्षणों के साथ आप किसी अन्य समय के लिए कैसे जीएंगे? यह महत्वपूर्ण है कि आपका साथी इस मामले को पूरी तरह समझता है और आपकी सहायता करने के लिए सहमत है, आप जो भी निर्णय लेंगे
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 17 की आवश्यकता है
    6
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने का निर्णय एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपके जीवन को बदल देगा। एक विशेषज्ञ आपको विकल्पों का मूल्यांकन करने, अपनी भावनाओं और चिंताओं का परीक्षण करने और आपके और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा समाधान के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह हस्तक्षेप के भावनात्मक और यौन प्रभाव से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है। क्या आप काम नहीं करने का फैसला करते हैं? यह आपकी स्थिति में शामिल दर्द और अन्य लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए रणनीतियों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 18 की आवश्यकता है
    7
    अपने लिए सबसे अच्छा निर्णय करें किसी एक या किसी अन्य तरीके से, आपके द्वारा दिए गए विकल्पों में से कोई भी आपको संतुष्ट नहीं कर सकता है हो सकता है कि आप हिस्टेरेक्टिमी से गुजरना नहीं चाहते, लेकिन साथ ही आप लक्षणों को अब और नहीं खड़े कर सकते हैं। इन मामलों में, यह समाधान चुनने के लिए पर्याप्त हो सकता है जो आम तौर पर कम आपत्ति का कारण होता है।
  • टिप्स

    • डॉक्टर उप-योग गर्भाशय raccomandarti सकता है (केवल गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा नहीं हटाया होगा), एक कुल गर्भाशयोच्छेदन या कट्टरपंथी गर्भाशय (गर्भाशय निकाल दिए जाते हैं (गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा निकाल दिए जाते हैं), गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और पैल्विक लिम्फ नोड्स)। साइड इफेक्ट्स और हीलिंग का समय बहुत ही भिन्न होता है, जिस पर आप हिस्टेरेक्टोमी के दौर से गुजर रहे हैं। अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करें
    • एक दाने के फैसले को कभी न करें जब तक आपके पास कैंसर या आपातकालीन नहीं है, आपको हिस्ट्रेक्टॉमी के बारे में सोचना होगा। अन्य उपचारों की कोशिश करें, कई राय का अनुरोध करें और विश्वसनीय मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें। अपनी पसंद करने से पहले सभी समाधानों का अन्वेषण करें याद रखें कि हिस्टेरेक्टोमी अपरिवर्तनीय है
    • यदि आप हिस्टेरेक्टॉमी से गुजर रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में या इंटरनेट पर सहायता समूह देखें कई महिलाएं आपके पास से गुजरती हैं और सांत्वना, सलाह और मित्रता का एक अच्छा स्रोत हो सकती हैं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com