असामान्य पैप टेस्ट से कैसे निपटें

स्त्रीकोलॉजिकल नियमित रूप से पैल्विक परीक्षा के दौरान पैप टेस्ट करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि गर्भाशय ग्रीवा में कोई सेलुलर परिवर्तन नहीं है। अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो ये परिवर्तन कभी-कभी कैंसर पैदा कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम परिभाषित किया जाता है "नकारात्मक" या "साधारण" इसका मतलब है कि कोई असामान्य कोशिकाएं नहीं हैं और अगले नियमित जांच तक कोई और जांच आवश्यक नहीं है। यदि परिणाम है "सकारात्मक" या "नियमविरूद्ध"इसका मतलब है कि संभवतः समस्याएं हो सकती हैं

कदम

भाग 1

परिणामों को समझना
1
शांत रहो कई महिलाएं तब बहुत चिंतित होती हैं जब उन्हें पता चलता है कि अपने पैप परीक्षण का नतीजा है "नियमविरूद्ध"- हालांकि, इस स्तर पर आतंक का कोई कारण नहीं है। कई मामलों में, शब्द "नियमविरूद्ध" के साथ समानार्थक नहीं है "कैंसर"। आपको परीक्षाओं और अन्य परीक्षणों से गुज़रना पड़ेगा ताकि यह पता चले कि परीक्षण में गर्भाशय ग्रीवा की अनियमितताएं क्यों देखी गईं।
  • 2
    एचपीवी के बारे में जानें ज्यादातर मामलों में, सेलुलर परिवर्तन मानव पेपिलोमा वायरस संक्रमण के परिणाम होते हैं। यह एक रोगज़नक़ा है जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है और इसलिए मौजूद है कि अधिकांश यौन सक्रिय लोग अभी या बाद में अनुबंध करते हैं।
  • कई एचपीवी उपभेदियां हैं, जो कुछ संभवतः ग्रीवा कैंसर के कारण जानी जाती हैं। बहुत से लोग संक्रमित होते हैं, तथापि, पूरी तरह से अस्थिर और उपचार के बिना पुनर्प्राप्त होते हैं। एचपीवी होने का अर्थ स्वचालित रूप से कैंसर से पीड़ित होने या भविष्य में इसे विकसित करने का मतलब नहीं है।
  • 3
    ऐसे अन्य कारणों पर विचार करें जिनके कारण असामान्य पैप परीक्षण हो सकते हैं। यह परीक्षा, वास्तव में, झूठी सकारात्मक परिणामों से प्रतिरक्षित नहीं है, खासकर जब महिला गर्भनिरोधक गोली लेती है। कुछ महिलाएं ग्रीवा कोशिकाओं में परिवर्तन भी दिखाती हैं जो एचपीवी से शुरू नहीं होती हैं। हार्मोनल असंतुलन, खमीर संक्रमण, साथ ही साथ संभोग और परीक्षा के 48 घंटों के भीतर आंतरिक टैम्पोन, लावेंडर या योनि क्रीम का उपयोग सकारात्मक परिणाम पैदा कर सकता है।
  • 4
    परीक्षा के परिणामों की व्याख्या करें कई परिणाम हैं "सकारात्मक" या "असामान्य" और कुछ दूसरों की तुलना में अधिक परेशान हैं मूल्यांकन प्रक्रिया का अगला चरण पैप टेस्ट के विशिष्ट परिणामों पर निर्भर करता है।
  • अनिश्चित महत्व के असामान्य स्क्वैमस कोशिकाएं, जिसे एस्कुस भी कहा जाता है, में थोड़ा असामान्य रूप से दिखाई देता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि कैंसर या पूर्वकाल में।
  • स्क्वैमस इंटरेपिटेलियल सेल घाव ग्रीवा कोशिकाओं को संदर्भित करता है जो पूर्वकाल में हो सकता है। आमतौर पर, ये घावों में विभाजित होते हैं "निम्न ग्रेड" और की चोटें "उच्च ग्रेड", जो गति के साथ संदर्भित करता है जिसके साथ ये कोशिका वास्तव में पूर्वकाल बन सकती हैं
  • असामान्य ग्रंथि कोशिकाएं (जो गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय के श्लेष्म उत्पादन करते हैं) थोड़ा असामान्य हैं, लेकिन निश्चित रूप से कैंसर या पूर्वकेंद्री नहीं हैं
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा इंगित करता है कि ट्यूमर योनि या गर्भाशय ग्रीवा में मौजूद है। एडीनोकार्किनोमा के साथ, यह सबसे गंभीर परिणामों में से एक है जो पैप परीक्षण का पता लगा सकता है।
  • एडेनोकार्किनोमा इंगित करता है कि कैंसर ने ग्रंथियों को पहले से ही प्रभावित किया है और जैसा कि पहले कहा गया है, यह सबसे खतरनाक परिणाम है।
  • भाग 2

    स्त्री रोग विशेषज्ञ पर आकलन के साथ जारी रखें
    1
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक जांच की नियुक्ति की अनुसूची करें जैसे ही आप परिणाम प्राप्त करते हैं, आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। इस नियुक्ति में देरी न करें, जितना जल्दी हो सके असंगत परिणामों को समझने और खोजने में बेहतर होगा।
    • कुछ महिलाओं ने इतनी चिंतित और चिंतित हैं कि उन्होंने रिपोर्ट पर लिखा है कि वे परीक्षणों को नियंत्रित करने के अधीन नहीं होते हैं या वे स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ स्थापित नियुक्तियों में नहीं दिखते हैं। जब पैप की जांच में विसंगतियों की जांच हो जाती है, तो यह डरने के लिए समझ में आता है, लेकिन इसके बारे में सोचने के लिए इसे अनदेखा करने के लिए प्रलोभन देना महत्वपूर्ण है। याद रखें कि संभवत: आपको कैंसर नहीं है और यहां तक ​​कि अगर यह भी हो, तो प्रारंभिक उपचार महत्वपूर्ण है
    • यदि पेप परीक्षण एक क्षेत्रीय रोकथाम कार्यक्रम में एक महिला क्लिनिक में किया गया था, तो यह आपके विश्वसनीय स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक चेक-अप शेड्यूल करने के लिए सलाह दी जाती है
  • 2
    अपने चिकित्सक के साथ परिणामों की चर्चा करें जब आप अगली यात्रा पर जाते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को शब्दावली को स्पष्ट करने और परिणामों के ब्योरे समझाते हैं। उन जांचों के बारे में जानें जिनकी आपको गुज़रना पड़ेगा और डॉक्टर कैसे आगे बढ़ेंगे
  • अपने पति या पत्नी, साथी या एक विश्वसनीय दोस्त के साथ होने का मूल्यांकन करें जब आप डरे हुए या चिंतित हैं, तो ध्यान से सुनना और चिकित्सक आपको बताए गए सभी चीजों को याद करना कठिन है। किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति में दो उद्देश्यों हैं: पहला यह एक भावनात्मक समर्थन है जो आपको अपने आप को आश्वस्त करने में मदद करता है ताकि स्त्री रोग विशेषज्ञ को अधिक सावधानी से सुन सकें - दूसरी बात, आपका साथी डॉक्टर के स्पष्टीकरण में भाग ले सकता है और सभी को याद रख सकता है विवरण जिसे आप भूल सकते थे
  • 3
    मानव पेपिलोमा वायरस के लिए एक परीक्षण सबमिट करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपका डॉक्टर एक असामान्य पैप परीक्षण के नतीजे के कारण पैदा होने वाले कारणों को बेहतर ढंग से समझने या उपचार के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लेने के लिए इसके लिए पूछ सकता है।
  • 4
    रुको और देखें दृष्टिकोण पर विचार करें कुछ मामलों में, विशेष रूप से जब पैप परीक्षण अनिश्चित महत्व या कुछ नाबालिग स्क्वैमस इंटरेपिटेलियल सेल घावों के असामान्य स्क्वैमस कोशिकाओं से पता चलता है, तो चिकित्सक कुछ महीनों के बाद परीक्षण की प्रतीक्षा करने और दोहराने की सलाह दे सकता है।
  • असामान्य कोशिकाएं अक्सर स्वयं के द्वारा गायब हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं है। यदि सकारात्मक परिणाम एचपीवी संक्रमण के कारण होता है, तो आपका शरीर स्वयं का बचाव करने में सक्षम हो सकता है



  • 5
    संभावित हार्मोन संबंधी कारणों के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। यदि चिकित्सक सोचता है कि एक हार्मोनल एटियलजि हो सकता है, तो वह अंतःस्रावी संतुलन को पुनर्स्थापित करने के लिए दवाएं लिख सकता है
  • 6
    कोलोपोस्कोपी के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें स्त्री रोग विशेषज्ञ भी इस परीक्षण का सुझाव दे सकता है, जिसके दौरान एक आवर्धक साधन (कोलपोस्कोप) का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा को और अधिक सटीकता से जांचने के लिए किया जाता है। यदि संभावित ग्रीवा संबंधी समस्याओं की पहचान की जाती है, तो आगे की जांच के लिए एक बायोप्सी किया जाएगा।
  • यदि कोई संभावना है कि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर को कोलोपोस्कोपी से पहले सूचित करें। प्रक्रिया के बाद गर्भपात का जोखिम सीमित है, लेकिन आप खून बह रहा हो सकता है।
  • योनि में कुछ भी सम्मिलित न करें (आंतरिक अवशोषण, लैवेंडर, ड्रग्स और यौन संबंध से दूर रहें) colposcopy से गुजरने से पहले कम से कम 24 घंटों के लिए।
  • भाग 3

    इलाज से गुजरना
    1
    यदि आवश्यक हो तो उचित उपचार ढूंढें कई मामलों में, स्त्रीरोग विशेषज्ञ बस नियमित रूप से स्थिति की निगरानी के लिए नियमित पैप परीक्षण से गुज़रता है।
  • 2
    आपके लिए सही उपचार चुनें यदि आपका चिकित्सक आपको पूर्वकाल के कोशिकाओं को हटाने की सलाह देता है, तो पता है कि आपके लिए कई समाधान उपलब्ध हैं। प्रक्रियाएं दर्दनाक हो सकती हैं और बहुत डरा सकती हैं, लेकिन याद रखें कि आपको अधिकतम आराम सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय या सामान्य एनेस्थेटिक्स दिया जाएगा।
  • डायथर्मिक लूप (एलईईपी) के साथ इलेक्ट्रोसीसशन: इस प्रक्रिया में विद्युतीय तार के साथ असामान्य ऊतक निकालना शामिल है। यह एक स्थानीय संवेदनाहारी का प्रशासन करने के बाद एक बाह्य रोगी के आधार पर किया जाता है और केवल कुछ ही मिनट लगते हैं। यह सबसे आम उपचार है
  • Cryotherapy: यहां तक ​​कि इस मामले में, शल्य चिकित्सा क्लिनिक में एक ही स्त्रीरोग विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है जो शीत जांच का उपयोग करती है जो असामान्य कोशिकाओं को रोकती है। यह एक बहुत तेजी से प्रक्रिया है जिसे संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं है
  • शीत चाकू स्केलपेल: शल्य चिकित्सक कोशिकाओं को एक स्केलपेल के लिए धन्यवाद देता है संज्ञाहरण की आवश्यकता है और इसलिए अस्पताल में भर्ती।
  • लेजर थेरेपी: इस प्रक्रिया के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ लेसर के साथ उत्परिवर्तित कोशिकाओं को हटा देते हैं। बस ठंड चाकू स्केलिंग की तरह, इस मामले में आपको अस्पताल जाना चाहिए और सामान्य संज्ञाहरण से गुजरना होगा।
  • 3
    एक दूसरे राय के लिए पूछें अगर किसी कारण से आपको विश्वास है कि आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ आपकी चिंताओं पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आपको प्रभावी तरीके से इलाज नहीं कर रहा है, या आपके पास परिणामों के अर्थ के बारे में लंबित प्रश्न हैं, किसी अन्य डॉक्टर को जाने पर विचार करें पहले को अपमान करने के बारे में चिंता न करें: एक वैध पेशेवर को दूसरे राय के लिए मरीज की इच्छा को समझना चाहिए और सम्मान करना चाहिए।
  • 4
    विशेषज्ञ खोजें अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ का मानना ​​है कि आपको कैंसर है, तो वह आपको ऑन्कोलॉजिस्ट से संपर्क करने के लिए आमंत्रित करेगा। यह पेशेवर आपको विभिन्न उपचारों को सुलझाने में मदद करेगा और आपके केस के लिए सर्वोत्तम चयन करेगा।
  • 5
    नियमित रूप से पैप परीक्षण से गुजरना जारी रखें। भले ही आप पहली असामान्य परीक्षा के बाद उपचार का पालन कर रहे हैं या नहीं, आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा सिफारिश की गई आवृत्ति के साथ समय पर परीक्षा करनी चाहिए। जब आप कई लगातार नकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं, तो आपका डॉक्टर परीक्षा की आवृत्ति को कम करने का निर्णय ले सकता है।
  • टिप्स

    • एक पैल्विक परीक्षा और पैप टेस्ट से जुड़े नियमित स्त्रीरोगों की परीक्षाओं से गुजरना। प्रक्रिया थोड़ा परेशान है और, यदि परिणाम असामान्य, तनावपूर्ण भी हैं - हालांकि, ग्रीवा कैंसर के खिलाफ यह सबसे अच्छा रोकथाम है।
    • ग्रीवा कैंसर का मुख्य कारण मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) है। यह एक बहुत ही सामान्य वायरस होता है जो अक्सर किसी भी लक्षण उत्पन्न नहीं करता है - इस कारण से, यह ठीक तरह से होने के सरल तथ्य के लिए आपको गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से प्रभावित नहीं है या यह सुरक्षित नहीं है यह मान लें कि यह नहीं है। नियमित रूप से स्क्रीनिंग से गुजरना आवश्यक है
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके रोकें। एचपीवी के अलावा, ग्रीवा के कैंसर के लिए धूम्रपान प्रमुख कारक है।
    • यदि आप 27 से कम हो, तो एचपीवी के खिलाफ टीकाकरण करें। यह एक ऐसा समाधान है जो वायरस के संक्रमण का इलाज नहीं करता है या असामान्य पैप परीक्षण के परिणामों को नियंत्रित नहीं करता है, लेकिन यह आपको भविष्य के संक्रमणों और संभावित ग्रीवा कैंसर से बचा सकता है। वैक्सीन की प्रभावशीलता अब भी बहस का विषय है, इसलिए आवश्यक अनुसंधान करें, स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें और एक सूचित निर्णय करें।
    • जब पेप टेस्ट के नतीजे मानक से बाहर हैं, तो यह उदास, परेशान, चिंतित या निराश महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है अपने साथी, एक मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करें - यदि आप इन भावनाओं को बाहर करते हैं, तो आप उन्हें बेहतर ढंग से प्रबंधित करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com