कैसे समझें यदि आपके पास यौन संचारित संक्रमण है

यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) को संसाधित करना संभव है - आमतौर पर यौन संचारणों के माध्यम से - विभिन्न प्रकार के यौन संपर्कों के माध्यम से। इन वर्तमान स्पष्ट शारीरिक लक्षणों में से कई सुराग समझते हैं कि संक्रमण सक्रिय है - अन्य मामलों में, उन्हें पहचानना अधिक मुश्किल होता है और कई हल्के या पूरी तरह अनुपस्थित लक्षण पैदा करते हैं। कुछ असुविधा के अलावा, अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो कई एसटीआई लंबे समय तक अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपने इनमें से किसी भी बीमारी का अनुबंध किया है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और एक सटीक परीक्षा के लिए नियुक्ति करना चाहिए।

कदम

विधि 1

एक जीवाणु आईएसटी के लक्षण देखें
1
योनि या लिंग से असामान्य स्राव पर ध्यान दें। Trichomoniasis, सूजाक और क्लैमाइडिया सभी रोगों कि sintomo- इस तरह के कारण हालांकि एक योनि स्राव आम तौर पर काफी सामान्य है और पूरी तरह से स्वस्थ है, लेकिन अगर यह एक रंग या गंध है, यह एक जीवाणु संक्रमण का संकेत हो सकता। आप एक आदमी और एक समय में लिंग से सामग्री में से कुछ रिसाव का अनुभव है जब आप पेशाब या ejaculated नहीं है, तो आप एक जीवाणु यौन रोगों से पीड़ित हो सकता।
  • उसी तरह, आपको चिंता होनी चाहिए अगर आपको हरा या पीले रंग का योनि नुकसान दिखाई देता है - हालांकि, आपको एसटीआई भी स्राव के साथ हो सकते हैं जो असामान्य रूप से सफेद, घने या गंदे हैं।
  • 2
    यौन संभोग या सामान्य पैल्विक दर्द के दौरान दर्द पर ध्यान दें। क्लैमाइडिया और ट्रिकोमोनाइसिस जैसे एसटीआई इन परिस्थितियों में दर्द पैदा करने की विशेषता हैं - पैल्विक दर्द आम तौर पर पेशाब के दौरान जननांग या श्रोणि क्षेत्र में एक असुविधा है।
  • आईटी के साथ पुरुष अक्सर वृषण दर्द होता है, यहां तक ​​कि यौन संभोग के बाहर या स्खलन के बिना।
  • 3
    एक अनियमित योनि खून बह रहा का ध्यान रखें। यदि आप अपने मासिक धर्म की अवधि के बाहर खून का नुकसान अनुभव करते हैं, तो आपके पास यौन संचारित संक्रमण हो सकता है विशेष रूप से क्लैमाइडिया और गोनोरिया इस लक्षण को भंग कर सकते हैं। बैक्टीरियल संक्रमण सामान्य से अधिक प्रचुर मासिक धर्म चक्र पैदा कर सकता है।
  • हालांकि, क्लैमाइडिया का निदान करना मुश्किल है, क्योंकि सभी संक्रमणों की तरह प्रारंभिक अवस्था में कुछ लक्षण होते हैं - आम तौर पर, एक रोगी तीन सप्ताह के संक्रमण से पहले उन्हें शिकायत नहीं करता है।
  • 4
    जननांगों पर खुले घाव देखें। सिफिलिस का पहला लक्षण आम तौर पर एक दर्दनाक खुले अल्सर होता है, जिसे संक्रमित क्षेत्र (आमतौर पर जननांगों) पर, सिफिलोमा कहा जाता है जो कि जीवाणु के संपर्क में 10 से 9 0 दिनों के बाद प्रकट होता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो लक्षण खराब हो जाएंगे - बड़ी गड़बड़ी विकसित होती है, थकावट की भावना, उल्टी और बुखार त्वचा की चकत्ते के साथ।
  • सिफलिस चार तीव्रता स्तर तक प्रगति कर सकते हैं: पहला, दूसरा, सुप्त और तीसरा चरण। यह संक्रमण पहले या दूसरे चरण में अपेक्षाकृत आसानी से किया जाता है - यदि आपको कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जो आपको इस एसटीआई के बारे में सोचते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें और इलाज में जाएं।
  • खुली चोटें भी दाद के लक्षण हो सकती हैं - इसलिए यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो आपको यह जरूरी नहीं लगता कि यह सिफलिस है।
  • विधि 2

    वायरल आईएसटी के लक्षणों की जांच करें
    1
    छोटे मौसा या घावों के लिए जननांग क्षेत्र की जांच करें। कई जननांग दाद सहित वायरस, की वजह से यौन रोगों, छोटे मौसा, छाले, छाले या पर या जननांगों, जो आमतौर पर दर्दनाक खुजली या जलन के साथ कर रहे चारों ओर खुले घाव हो सकता है।
    • अगर आपके पास हाल ही में एक संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति के साथ मौखिक या गुदा संबंध है, तो आपको गुदा क्षेत्र के अलावा होंठ और मुंह भी देखना चाहिए, मौसा या विकास की तलाश करना चाहिए।
    • हरपीज बहुत लंबे समय तक शरीर में निष्क्रिय रह सकते हैं और बाद में होने वाले उत्थान कम से कम दर्दनाक हो सकते हैं जो शुरुआत में होते हैं। जिन लोगों ने इस वायरस को अनुबंधित किया है वे दशकों तक कई संकट कर सकते हैं।
    • यद्यपि मौखिक रक्तस्राव को जननांगों (या जननांग क्षेत्र में) पर भी अनुबंधित किया जा सकता है, यह आम तौर पर प्रारंभिक उष्मायन के बाद निष्क्रिय रहता है।
  • 2



    मांसल धक्कों या छाले के लिए देखो। यदि आप देखते हैं त्वचा के किसी भी पैच का पता चला और मांसल या गुप्तांग पर या मुंह में मौसा, वे जननांगों पर मस्से का संकेत हो सकता, कि है, मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) - यह एक गंभीर संक्रमण यौन का पता लगाना कठिन प्रेषित में है। वायरस के कुछ उपभेदों जननांग क्षेत्र में सूखी सूजन के कारण होता है, जो उन दोनों के बीच जमा कर सकते हैं और एक फूलगोभी की उपस्थिति ले सकते हैं।
  • हालांकि वे विशेष रूप से गंभीर नहीं हैं, जननांग मौसा असुविधा का कारण बनता है और अक्सर खुजली होती है
  • कुछ एचपीवी तनाव महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं - अगर यह संक्रमण आपको चिंता करता है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और वायरस की निगरानी के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट करें।
  • 3
    लगातार बुखार, थकान और मतली पर ध्यान दें यद्यपि ये सामान्य और गैर-विशिष्ट लक्षण हैं, ये अभी भी दो गंभीर वायरल यौन संक्रमणों का संकेत हो सकते हैं: प्रारंभिक चरण में वायरल हेपेटाइटिस (विभिन्न तनाव) या एचआईवी। प्रारंभिक चरण एचआईवी सूजन लिम्फ नोड्स और त्वचा पर चकरा बना सकता है, जबकि हेपेटाइटिस के लोग (जो जिगर को नुकसान पहुंचाते हैं) अक्सर निचले पेट और गहरे रंग के मूत्र में दर्द होता है
  • यह भी sessuali- संबंधों इन रोगों के दोनों संक्रमित रक्त (या शरीर के अन्य तरल पदार्थ) के साथ संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है बिना या संक्रमित सुइयों साझा करते हुए हेपेटाइटिस उपभेदों और एचआईवी अनुबंध करने के लिए संभव है।
  • विधि 3

    डॉक्टर से संपर्क करें
    1
    यौन रोगों के लिए परीक्षाओं के अधीन। यदि आपको संदेह है कि आपने इन शर्तों में से किसी एक को अनुबंधित किया है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें और जांच के लिए एक नियुक्ति करें। ये आर्थिक परीक्षाएं हैं जो प्रदर्शन करना आसान है और विशेषज्ञ यात्राओं की आवश्यकता नहीं है।
    • आम तौर पर, एक पेशाब, रक्त का नमूना और एक पैल्विक परीक्षा प्रदान की जाती है, साथ ही शरीर के ऊतक नमूने का एक नमूना भी।
    • परीक्षा से गुजरना बंद न करें कई आईएसटी असुविधा या दर्द पैदा करते हैं - इसके अलावा, अगर आप नियंत्रण को स्थगित करते हैं, तो आप दूसरों को अनुबंधित कर सकते हैं, जैसे एचआईवी।
  • 2
    विभिन्न उपचारों के बारे में जानें अधिकांश यौन संक्रमण आसानी से इलाज योग्य हैं - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है, जिन्हें आमतौर पर गोलियां, गोलियां या नसों के प्रशासित प्रपत्र के रूप में निर्धारित किया जाता है। परजीवी संक्रमण, जैसे कि खुजली और जघन जूँ, का पर्चे औषधीय शैंपू के साथ इलाज किया जाता है
  • आपके चिकित्सक वायरल संक्रमणों के लिए दवाएं भी लिख सकते हैं जो इलाज या इलाज नहीं कर सकते (जैसे कि हरपीज या एचआईवी), ताकि दर्दनाक लक्षणों को कम किया जा सके।
  • 3
    डॉक्टर से लगातार स्क्रीनिंग टेस्ट करने के लिए पूछें यदि आप यौन सक्रिय हैं, खासकर यदि आप एक विवाह नहीं कर रहे हैं या अक्सर यौन साझीदार नहीं बदलते हैं, तो महत्वपूर्ण है कि आप समय पर आईएसटी चेक को सबमिट करें। याद रखें कि इनमें से कुछ संक्रमण किसी भी स्पष्ट लक्षण का कारण नहीं हैं, जबकि अन्य संक्रमण के बाद सप्ताह या महीने भी हो सकते हैं।
  • आप अपने डॉक्टर के साथ बात करते हैं, स्पष्ट रूप से अपने स्वयं के परीक्षा से गुजरना IST-न सिर्फ मान के लिए कि आप जाँच बस क्योंकि वे एक पैप परीक्षण या एक रक्त परीक्षण प्रदर्शन कर रहे हैं के इस प्रकार लिख उससे पूछ जा।
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य सुविधाओं या समस्याओं के लिए आसान पहुंच नहीं है, तो ये परीक्षण बहुत महंगा हो सकता है, आप परामर्शदाताओं से संपर्क कर सकते हैं।
  • यद्यपि यौन रोगों में विशेषज्ञता वाले क्लीनिक क्षेत्र या क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, ये एसआईटी के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए आम तौर पर एक सस्ती विकल्प होते हैं।
  • चेतावनी

    • यह संक्रमण किसी भी प्रकार के यौन संपर्क या गतिविधि के माध्यम से होता है, चाहे योनि, मौखिक या गुदा या संक्रमित जननांगों के साथ किसी भी प्रकार का प्रत्यक्ष संबंध।
    • यदि आप आईएसटी परीक्षा के लिए सकारात्मक हैं, तो पिछले छह महीनों में हाल में और अधिक सटीक रूप से आपके द्वारा किए गए सभी यौन साझेदारों से संपर्क करें और उन्हें सूचित करें। उन्होंने यह भी सलाह दी कि वे परीक्षण से गुजरें और उपचार का पालन करें, यदि वे बदले में सकारात्मक हैं।
    • इस आलेख में वर्णित कोई भी लक्षण आईएसटी की मौजूदगी की एक निश्चित गारंटी नहीं है। उदाहरण के लिए, फंगल संक्रमण के दौरान योनि स्राव में वृद्धि संभावित रूप से गठिया संक्रमण के लक्षण के साथ भ्रमित हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com