सर्विसाइटिस का इलाज कैसे करें

सर्विसाइटिस गर्भाशय ग्रीवा के एक सूजन या संक्रमण है, मोटी ऊतक जो योनि के साथ गर्भाशय को जोड़ता है यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे कि यौन संचारित संक्रमण, एलर्जी और भौतिक या रासायनिक कारणों के कारण परेशानियां। यदि आप इस विकार को प्रभावी ढंग से ठीक करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ संक्रमण के कारण की पहचान

और इसलिए विशिष्ट उपचार के लिए आपको निर्धारित करता है।

कदम

भाग 1

सर्विसाइटिस का निदान करें
हील सर्विसाइटिस चरण 1 नामक छवि
1
लक्षणों का पता लगाएं कुछ महिलाओं का अनुभव नहीं है किसी भी sintomo- भी इस विकार से पीड़ित के बारे में पता नहीं हो सकता है जब तक यह स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक नियमित यात्रा के दौरान समस्याओं को नोटिस है। हालांकि, अन्य महिलाओं में लक्षण भी हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:
  • असामान्य, अशुद्ध योनि हानि, पीले या भूरे रंग में;
  • का एपिसोड खोलना मासिक धर्म चक्र या यौन संभोग के बीच;
  • निचले पेट में भारीपन, विशेष रूप से संभोग के दौरान सनसनी;
  • पेशाब के दौरान उत्तेजना या चिड़चिड़ापन जलन।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ एक श्रोणि परीक्षा करने की अनुमति दें सर्विसाइटिस के लक्षण आसानी से अन्य विकारों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए आप अपने दम पर इस स्थिति का निदान करने के बारे में नहीं सोच सकते। अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि आप सर्विसाइटिस से पीड़ित हैं यदि चिकित्सक एक ही राय का है, तो वह गर्भाशय ग्रीवा का विश्लेषण करने के लिए वज़न का उपयोग करके एक मानक श्रोणि परीक्षा का प्रदर्शन करेगा।
  • अगर यात्रा में संदेह की पुष्टि होती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको निदान की पुष्टि करने और कारण का निर्धारण करने के लिए आगे प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए आमंत्रित करेंगे। इन परीक्षणों के अलावा आप, गर्भाशय ग्रीवा स्राव की या एक ही ग्रीवा कोशिकाओं, एक रक्त परीक्षण की एक संस्कृति की आवश्यकता हो सकती है और, अगर आप यौन सक्रिय हैं, हालांकि इस तरह के सूजाक या क्लैमाइडिया के रूप में यौन संचरित संक्रमणों के लिए एक परीक्षा।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्विसाइटिस के कारण को परिभाषित करें सही परीक्षण के साथ, चिकित्सक कारण की पहचान करने में सक्षम होंगे। सर्वसाइटिस के दो मुख्य प्रकार हैं: संक्रामक (जिसे भी जाना जाता है "तीव्र") और नहीं संक्रामक (भी कहा जाता है "जीर्ण")। दोनों अलग-अलग कारण हो सकते हैं जिनके लिए विभिन्न उपचार पद्धतियां आवश्यक हैं।
  • संक्रमित सर्विसाइटिस लगभग हमेशा एक वायरस के कारण होता है, जैसे कि यौन संचरित होते हैं, मानव पेपिलोमा वायरस, गोनोरिरा या क्लैमाइडिया। यह अक्सर एंटीवायरल ड्रग्स के साथ इलाज किया जाता है
  • संक्रामक गर्भाशयग्रीवाशोथ, कई कारकों की वजह से नहीं किया जा सकता, उदाहरण के लिए इस तरह के सर्पिल या गर्भाशय ग्रीवा टोपी, संभोग के दौरान कंडोम के इस्तेमाल की वजह से लेटेक्स से एलर्जी प्रतिक्रियाओं, योनि डूश, या अन्य उत्पादों के रूप में विदेशी निकायों की उपस्थिति है कि वे योनि और गर्भाशय ग्रीवा को परेशान कर सकते हैं इस मामले में विकार का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ और जिम्मेदार एजेंटों को हटाने के साथ किया जाता है।
  • भाग 2

    औषधि के साथ संक्रमित सर्विसाइटिस का इलाज करें
    हील सर्विसाइटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    यौन संक्रमित रोगों के लिए निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं को ले लो। यदि संक्रमण इन रोगों, जैसे मानव पेपिलोमा वायरस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया या सिफलिस के कारण होता है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ इसे समाप्त करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा।
    • यदि आपके पास गोनोरिया है, तो आपका डॉक्टर सीटफ्रीएक्सोन लिख सकता है, एक एंटीबायोटिक जिसे 250 मिलीग्राम इंजेक्शन वाली खुराक में लिया जाना चाहिए। जटिलताओं की स्थिति में या यदि संक्रमण एक उन्नत चरण में है, तो एक मजबूत खुराक या अन्य मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। आपका चिकित्सक एजिथ्रोमाइसीन या डॉक्सिस्कीलाइन भी सुझा सकता है, जिसे क्लैमाइडिया के इलाज के लिए लिया जाता है यह अतिरिक्त चिकित्सा आवश्यक है क्योंकि रोगी अक्सर दोनों बीमारियों से प्रभावित होते हैं।
    • यदि आप क्लैमाइडिया से पीड़ित हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको एज़िथ्रोमाइसिन लिखेंगे, जिसे मौखिक रूप से 1 ग्राम की एक खुराक में लिया जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, यह अन्य एंटीबायोटिक्स, जैसे एरिथ्रोमाइसिन, डॉक्सिस्कीलाइन या ऑलॉक्सासिन, जो आमतौर पर 7 दिनों के लिए लिया जाता है, का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, यह गोनोरिया का इलाज करने के लिए सफ़ाईट्रैक्सोन की सलाह भी दे सकता है, क्योंकि अक्सर दो संक्रमण सह-मौजूद होते हैं।
    • यदि आपके पास ट्रिकोनोनीसिस है, तो आपका डॉक्टर एक एंटीबॉयोटिक, फ्लैगिल कहलाता है, जिसे एक खुराक के रूप में दिया जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास सीफिलिस है, तो पेनिसिलिन सबसे अच्छा उपचार है। एक एकल खुराक आमतौर पर इसे जल्दी इलाज के लिए पर्याप्त है, जब संक्रमण एक वर्ष से भी कम समय के लिए मौजूद है। उन्नत मामलों में, अन्य इंजेक्शन या अन्य उपचार आवश्यक हैं यदि आप पेनिसिलिन से एलर्जी हो, तो आपका डॉक्टर अजिथ्रोमाइसीन लिख देगा
  • हील सर्विसाइटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एंटीवायरल ड्रग्स को ठीक से ले लीजिए जैसा कि आपको निर्धारित किया जाता है। यदि सर्विसाइटिस एक वायरस के कारण होता है, जैसे कि जननांग दाद, सबसे उपयुक्त दवाएं एंटीवायरल दवाएं हैं जो सीधे रोगज़नक़ पर कार्य करती हैं।
  • यदि आपके पास जननांग दाद है, तो पहली पंक्ति दवा ऐक्लोविविर है, जिसे पांच दिनों के लिए लिया जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपका चिकित्सक वैलेटिक्लोवीर या फैर्किक्लोविर लिख सकता है, जिसे क्रमशः तीन और एक दिन के लिए लिया जाना चाहिए। यदि आपके संक्रमण गंभीर है या जटिलताएं हैं, तो अतिरिक्त उपचार और / या दवाओं की बड़ी खुराक की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि जननांग हर्पीज एक पुरानी बीमारी है, एक संक्रमण जो पूरे जीवन में रहता है और एक बार अनुबंध होने के बाद आपको लगातार उपचार से गुजरना होगा।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके यौन साझेदारों का भी इलाज किया जाता है। यदि आप सर्विसाइटिस से पीड़ित हैं और यौन सक्रिय हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पार्टनर यह भी जांचें कि वे एक ही रोगज़नक़ के साथ संक्रमित हैं या नहीं। यौन संचरित संक्रमण पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है और स्वयं को उत्तेजित कर सकता है - अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो वे भविष्य में फिर से संक्रमित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पिछले साझेदारों का दौरा आपके डॉक्टर ने किया है।



  • हील सर्विसाइटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी स्त्री रोग विशेषज्ञ के निर्देशों का पालन करें और दवा को सही तरीके से लें। आप गर्भवती हैं या वहाँ संभावना है कि आप एक बच्चे को या नर्सिंग उम्मीद कर रहे हैं या पहले से ही अन्य रोगों के लिए एक ड्रग थेरेपी का पालन कर रहे हैं, आप अपने डॉक्टर से पहले आप दवाओं लिख सूचित करना चाहिए। प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं, जैसे दस्त, मतली, उल्टी और चकत्ते के मामले में इसे बुलाओ
  • सर्विसाइटिस एक गंभीर और दीर्घकालिक समस्या बन सकती है अगर उचित दवाओं के साथ इसका इलाज नहीं किया जाता है और अगर ये सही तरीके से नहीं लिया जाता है यदि आप पत्र के निर्देशों का पालन करते हैं और दवा उपचार सही है, तो आप पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास जननांग दाद है, तो ध्यान रखें कि आपको जीवन के लिए इस पुरानी संक्रमण का प्रबंधन करना होगा।
  • भाग 3

    सर्जरी के साथ गैर-संक्रमित सर्विसाइटिस का इलाज करें
    हील सर्विसाइटिस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्रोनोसर्जरी को ध्यान में रखें। यदि आप लगातार गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस से पीड़ित हैं, तो आप सर्जरी के साथ विकार का प्रबंधन कर सकते हैं, जैसे कि क्रोनसर्जरी, जिसे ठंडा चिकित्सा भी कहा जाता है।
    • यह प्रक्रिया असामान्य कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए बहुत कम तापमान पर उत्पाद का उपयोग करती है। ऑपरेशन में योनि में एक क्रियोप्रोफ डालना होता है, तरल नाइट्रोजन वाली एक यंत्र। संकुचित नाइट्रोजन रोगग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए साधन को पर्याप्त ठंडा करता है। प्रक्रिया तीन मिनट तक रहता है, गर्भाशय ग्रीवा को डीफ्रॉस्ट करने की उम्मीद है और फिर तीनों मिनटों के लिए दोहराता है।
    • क्रायोसर्जरी अपेक्षाकृत दर्द रहित होता है, लेकिन आप गंभीर रोगों में, ऐंठन, खून बह रहा हो सकता है, और संक्रमण और निशान भी कर सकते हैं। सर्जरी के बाद दो या तीन सप्ताह के लिए आपको मृत सरवाइकल ऊतक की टुकड़ी के कारण पानी का नुकसान हो सकता है।
  • हील सर्विसाइटिस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवाई के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह एक अन्य सर्जिकल उपचार है जो लगातार गैर-संक्रामक सर्विसाइटिस के मामलों में किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को थर्मल थेरेपी भी कहा जाता है।
  • यह एक आउट पेशेंट के आधार पर की जाने वाली एक प्रक्रिया है और इसमें सूजन या संक्रमित कोशिकाओं को जलाने में शामिल है। आपको अपनी पीठ पर कोष्ठक पर अपने पैरों के साथ झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा और डॉक्टर इसे फैलाने के लिए योनि में एक स्पिक्यूलम डालेंगे। तब हम एक योनी झाड़ू का उपयोग करके गर्भाशय ग्रीवा की सफाई के साथ आगे बढ़ें और रोगग्रस्त ऊतकों को नष्ट करने के लिए एक गर्म जांच डालें।
  • कभी-कभी संज्ञाहरण को दबंग होने के दौरान संभावित परेशानी को रोकने के लिए किया जाता है। चार सप्ताह तक आपको ऐंठन, खून बह रहा है और पानी का नुकसान हो सकता है। हालांकि, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि स्राव की बुरी गंध है या यदि रक्तस्राव गंभीर है
  • हील सर्विसाइटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें गैर-संक्रामक लेकिन लगातार सर्विसाइटिस के इलाज के लिए यह तीसरी संभावित शल्य प्रक्रिया है
  • आम तौर पर यह उपचार सामान्य संज्ञाहरण के तहत ऑपरेटिंग कमरे में किया जाता है और असामान्य ऊतकों को जलाने / नष्ट करने के लिए गहन लेजर बीम या हल्का उपयोग शामिल है। इसके अलावा इस मामले में योनि को बड़ा करने के लिए सब्ज़ियों को लगाया जाता है। लेजर बीम का उद्देश्य सीधे रोगग्रस्त ऊतकों पर है
  • संज्ञाहरण प्रक्रिया के दौरान परेशानी कम कर देता है अंत में आप दो या तीन सप्ताह तक ऐंठन, रक्तस्राव और पानी के घाटे को प्रकट कर सकते हैं। अगर आपका स्राव खराब गंध होता है या यदि रक्तस्राव या पैल्विक दर्द बढ़ता है, तो अपने चिकित्सक को बुलाएं।
  • भाग 4

    घर पर लक्षणों का इलाज करना
    हील सर्विसाइटिस चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    संभोग से बचें आप चिकित्सा सहायता के बिना सर्विसाइटिस का इलाज नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि बीमारी संक्रामक है हालांकि, आप कम असुविधा लेने और निर्धारित दवाओं की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। जब स्त्री रोग विशेषज्ञ पुष्टि करता है कि आप पूरी तरह से संक्रमण का उन्मूलन कर चुके हैं तब तक संभोग से बचना महत्वपूर्ण है।
    • यदि सर्विसाइटिस संक्रामक है, तो आपको बैक्टीरिया या वायरस के फैलने से बचना चाहिए - चाहे किसी भी मामले में, भले ही यह संक्रामक न हो, यह सेक्स करना जरूरी नहीं है क्योंकि आप गर्भाशय ग्रीवा को परेशान कर सकते हैं और लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    योनि को परेशान करने की कोशिश न करें उन उत्पादों का उपयोग न करें जो पूरे क्षेत्र में अधिक जलन या सूजन हो सकती हैं, जैसे आंतरिक शोषक या योनि lavages।
  • आंतरिक लोगों के बजाय सामान्य शोषक का प्रयोग करें;
  • लोशन, साबुन, डिटर्जेंट और सुगंधित स्प्रे से बचें, क्योंकि अन्य उत्पादों के साथ संयोजन में वे अधिक जलन पैदा कर सकते हैं;
  • एक गर्भनिरोधक विधि के रूप में डायाफ्राम का उपयोग न करें।
  • 3
    आरामदायक अंडरवियर और कपास पहनें सिंथेटिक कपड़े से बने तंग और संकुचित कपड़े से बचें, क्योंकि वे जलन पैदा करते हैं और जननांग क्षेत्र में नमी बनाए रख सकते हैं। जांच लें कि कपड़े धोने के लिए आप चुनते हैं 100% कपास उचित पसीना करने के लिए और क्षेत्र को साफ रखने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com