वाग्नाइटिस का इलाज कैसे करें

शब्द योनिशोथ

एक वैरिएबल एटियलजि के साथ योनि श्लेष्म की सूजन इंगित करता है, जो स्राव के निर्वहन का कारण बनता है। ये पदार्थ बहुत अलग हो सकते हैं, हालांकि उनकी विशेषताओं में से कुछ एक को एक बीमारी में अंतर करने की अनुमति देते हैं। ज्यादातर मामलों में, वे यौन संचारित रोगों का लक्षण नहीं हैं, लेकिन योनि के बैक्टीरिया के वनस्पतियों में असंतुलन का परिणाम अधिक होता है। वाग्नाइटिस फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है या योनि ऊतकों के एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में हो सकता है। इस सूजन का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका सबसे पहले सभी प्रकार की पहचान करने के लिए उपयुक्त उपचार से गुजरना होता है, क्योंकि प्रत्येक प्रकार के योनिशोथ को विभिन्न तरीकों से प्रबंधित किया जाता है।

कदम

भाग 1

बैक्टीरियल vaginosis जानने
ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 1 नामक छवि
1
निदान प्राप्त करें आपको योनि संक्रमण के प्रकार को समझने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना है। आप कुछ लक्षण या लक्षण जो कि विकार को इंगित कर सकते हैं, हो सकता है, इसलिए यह मामला पेशेवर को संदर्भित करना महत्वपूर्ण है।
  • आप हालांकि चारों ओर दिखाई देने चाहिए: आप यौन सक्रिय हैं, संभवतः कुछ यौन रोग ग्रस्त हैं, नुकसान बदबूदार, वर्तमान शोष लक्षण हैं, तो आप रजोनिवृत्ति साल की उम्र में हैं और perimenopause या एक यौन साथी (स्त्री या पुरुष) है trichomoniasis से पीड़ित हैं।
  • जब आप नियुक्ति पर जाते हैं, तो डॉक्टर योनि के अंदर का विश्लेषण करने के लिए एक पैल्विक परीक्षा का प्रदर्शन करता है और योनी सूजन या सूजन की तलाश में होता है और इसका विश्लेषण करने के लिए स्राव का एक नमूना लेता है। शायद, यह यह निर्धारित करने के लिए गर्भाशय ग्रीवा की भी जांच करता है कि क्या यह नुकसान की उत्पत्ति है, इस स्थिति में यह सर्विसाइटिस होगा, एक सूजन जो यौन संचारित बीमारी, जैसे क्लैमाइडिया या गोनोरिआ आप गर्भाशय ग्रीवा से एक फुहार भी ले सकते हैं या आगे की जांच के रूप में एक urinalysis की सिफारिश कर सकते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बैक्टीरियल vaginosis के बारे में जानें यह योनि के सामान्य संतुलन में एक भिन्नता है, जो तब होता है जब बैक्टीरिया के वनस्पति को बदल दिया जाता है और पीएच सामान्य से अधिक हो जाता है।
  • यह एक संक्रमण है जो विशेष रूप से महिलाओं में होती है जो योनी धोने करते हैं, जो अधिक यौन साझेदार हैं और जो धूम्रपान करते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    लक्षणों का निरीक्षण एक मुख्य एक है: मछली की गंध के साथ एक दूधिया सफेद स्राव की उपस्थिति बैक्टीरियल वगिनोसिस निदान करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक परीक्षा एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ है, जो एक स्राव नमूना ड्रॉ द्वारा किया जाता है और एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच के माध्यम से है और बैक्टीरिया के साथ कवर किया उपकला कोशिकाओं की उपस्थिति का आकलन, या "सुराग कक्ष"।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ भी इसका प्रदर्शन कर सकते हैं "सांस परीक्षण", मछली की विशेष गंध का विश्लेषण करने के लिए
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    विकार के इलाज के लिए दवा लें इस संक्रमण का एक निश्चित निदान होने के बाद, आपको निर्धारित उपचार की आवश्यकता होती है, जो आम तौर पर मौखिक उपयोग के लिए मीट्रोनिडाज़ोल गोलियां लेते हैं, जैसे फ्लैगैल एक सप्ताह के लिए दिन में दो बार लेने की सिफारिश की मात्रा 500 मिलीग्राम है। वैकल्पिक रूप से, आप सामयिक उपयोग के लिए एंटीबायोटिक जेल ले सकते हैं पैकेज में आपको सोए जाने से पहले जेल को सम्मिलित करने के लिए एक आवेदक मिलेगा - उपचार सात दिनों तक रहता है।
  • टिनिडाज़ोल, ट्रिमासेज़ की तरह, एक समान लेकिन अगली पीढ़ी वाले एंटीबायोटिक है जिसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए - आपको एक सप्ताह में एक बार 2 मिलीग्राम की गोली लेनी चाहिए।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुनरावृत्ति को रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें आपके विकार के इलाज के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं - आप योनि जीवाणु वनस्पतियों के प्राकृतिक संतुलन को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रोबायोटिक्स ले सकते हैं। आप मौखिक गोलियों के रूप में उन्हें एक सप्ताह के लिए दिन में दो बार लेते हैं - यदि आप योनि अंडों में तैयार करने का चयन करते हैं, तो उपचार एक महीने तक रहता है। अध्ययनों से पता चला है कि बैक्टीरियल vaginosis के पुनरुत्थान से पीड़ित महिलाएं और एंटीबायोटिक उपचार के साथ संयोजन में लेक्टोबैसिलस की खुराक लेना विकार का प्रबंधन करने में बेहतर है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप probiotici- युक्त भी douching से बचना चाहिए हर दिन दही खा सकते हैं, के रूप में योनि के प्राकृतिक स्राव इसलिए इसे स्वच्छ रखने और, के विशेष उद्देश्य से है, तो आप केवल साबुन और पानी से धोने बाहरी की जरूरत है।
  • भाग 2

    खमीर संक्रमण जानना
    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    Vaginitis के इस रूप के बारे में जानें खमीर संक्रमण, या कैंडिडा वल्वोवैजिनाइटिस, बहुत आम है - 50% से अधिक महिलाएं प्रभावित होती हैं या उनके जीवनकाल में एक बार होती हैं, हालांकि केवल 5% रिलेपेस होती हैं। इस प्रकार की विकार अक्सर एंटीबायोटिक चिकित्सा के दौरान विकसित होती है जो बैक्टीरिया की सामान्य कॉलोनी बदलती है "अच्छा" योनि में मौजूद
    • लक्षणों में, आप दूध के गुच्छे के समान एक घने स्राव प्रकट कर सकते हैं, आमतौर पर योनी और योनि के आसपास खुजली और जलन होती है, जो क्षेत्र संवेदनशील होते हैं।
    • कुछ महिलाओं में इस विकार के अधिक एपिसोड हो सकते हैं, यहां तक ​​कि हर साल चार या इससे अधिक संक्रमण होने की संभावना है, हालांकि ये दुर्लभ मामलों में हैं
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 7 नामक छवि
    2
    निदान प्राप्त करें आम तौर पर, आप समझ सकते हैं कि यह घर पर भी खमीर संक्रमण है - यदि लक्षण मौजूद हैं, तो आप एक विजुअल टेस्ट कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपको सभी संकेतक संकेत मिले हैं। दृश्य विश्लेषण के माध्यम से, आप अगर भग और होंठ infiammate- भी स्पष्ट नुकसान प्रस्तुत करना चाहिए, घने सफेद या योनि गुहा, जो, हालांकि, बदबूदार नहीं हैं साथ पीले देख रहे हैं देखना चाहिए।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 8 नामक छवि
    3
    लगातार कवक संक्रमणों पर ध्यान दें यदि आप एक वर्ष में तीन या अधिक का अभियोग लगा रहे हैं जो एंटीबायोटिक थेरेपी से संबंधित नहीं हैं, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए और स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। डॉक्टर की हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है, चूंकि खमीर संक्रमण के लिए लगातार एंटिफंगल उपचार होने से प्रणालीगत विषाक्तता हो सकती है। आपको बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि संक्रमण वास्तव में मूल कारण छुपा सकता है, जैसे कि एचआईवी के कारण प्रतिरक्षा सुरक्षा को कम करना।
  • एक साधारण आत्म निदान पर भरोसा मत करो यदि आप अपने परिवार के डॉक्टर को सूचित करने के लिए सीमित कर देते हैं कि आपके पास विशेषज्ञ द्वारा पूरी तरह से जांच के बिना एक खमीर संक्रमण है, तो डॉक्टर समस्या का समाधान करने के प्रयास में कुछ दवा लिख ​​सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह उपयोगी नहीं हो सकता है क्योंकि समस्या कुछ और गंभीर विकृति से निकल सकती है, जैसे कि एक विकृति रोग
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट वैजिनाइटिस चरण 9



    4
    खमीर संक्रमण का इलाज करता है आप मौखिक या सामयिक उपयोग के लिए दवाएं ले सकते हैं - संक्रमण के लिए जिम्मेदार खमीर से लड़ने में सक्षम एंटिफंगल सामग्री का निर्धारण किया जाता है। आपका डॉक्टर फ्लूकोनाजोल (डिफ्लुकन) की एक 150 मिलीग्राम मौखिक खुराक की सिफारिश कर सकता है। आप इस औषध या क्लोटियमैजोल (केनेस्टेन) के सामयिक स्वरूप को चुन सकते हैं, दोनों दवाओं के पर्चे के बिना फार्मेसियों में उपलब्ध हैं - सामयिक उपचार सबसे आम समाधान है, क्योंकि क्रीम बिना पर्ची के खरीदे जा सकते हैं।
  • लगभग सभी सामयिक दवाएं प्रभावकारिता और सुरक्षा के समान हैं, कोई अन्य से बेहतर नहीं है - मतभेद काफी सकारात्मकता को प्रभावित करते हैं। आप केवल एक बार क्रीम या योनि आवरों को लागू कर सकते हैं, जबकि अन्य मामलों में यह एक सप्ताह तक के उपचार के लिए आवश्यक है।
  • यदि आप शाम को क्रीम लागू करने के लिए याद नहीं कर पा रहे हैं, तो एक एकल खुराक-आधारित उपचार शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है - हालांकि, इस समाधान के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है
  • भाग 3

    त्रिचोमोनीसिस को जानने के लिए
    ट्रीट वाग्निटाइटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस बीमारी के बारे में जानें यह एक प्रकार का प्रजनन और संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेले योनिजन का एक प्रकार है जो हर साल 5 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। रोगज़नक़ा एक सूक्ष्म परजीवी पुरुष में एक कॉडल है, अगर संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पुरानी prostatitis का कारण बन सकता है। इस बीमारी के कुछ लक्षण हैं - जो स्राव विकसित होता है वह हरा हो सकता है, खुजली का कारण हो सकता है और मछली की खराब गंध भी हो सकती है।
    • यह एक यौन trasmissibile- है तो, अगर आप प्रभावित होने की डर, आप अपने साथी ताकि आप दोनों sessuali- रिपोर्ट की ओर लौटने की बीमारी से एक में पता चला है कि अगर पहले परीक्षा और उपचार कराने के कर सकते हैं को सूचित करना चाहिए दो साझेदार, आप दोनों को अभी भी उपचार का पालन करने की आवश्यकता है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    निदान प्राप्त करें आमतौर पर, स्त्रीरोग विशेषज्ञ इसे ख्याल रखता है यह इस प्रक्रिया Salina- समाधान की एक बूंद के साथ एक खुर्दबीन के नीचे एक नमूना लेने और यह परीक्षण करके एक योनि पट्टी स्राव चलाता परजीवी है कि समाधान में तैरती की उपस्थिति देख सकते हैं और इस तरह संक्रमण की पहचान करने के लिए सक्षम होने के लिए अनुमति देता है।
  • हालांकि, कोई विसंगति हो सकती है - इस कारण से, स्त्री रोग विशेषज्ञ भी ऐसे अन्य मानक परीक्षणों से गुजर सकते हैं, जैसे पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर), जो कि आप जिस बीमारी से पीड़ित हैं ठीक करने के लिए। एक पैप टेस्ट भी किया जा सकता है।
  • यदि एक गर्भवती महिला इस बीमारी से प्रभावित होती है और इलाज नहीं करती है, तो जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, जैसे कि कम वजन वाले बच्चे का जन्म या झिल्ली (पीईएम) की समयपूर्व विच्छेदन के कारण शुरुआती जन्म।
  • इमेज शीर्षक से वैट विगिनिटिस चरण 12
    3
    उपचार के लिए सबमिट करें बैक्टीरियल vaginosis की तरह, trichomoniasis भी मौखिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, जैसे flagaly अनुशंसित खुराक आम तौर पर एक बार मुंह से लिया जाने वाला 2 जी होता है - साथी को एक ही समय में उसी चिकित्सा का पालन करना चाहिए। दवा लेते समय, आपको उपचार के अंत तक संभोग से दूर रहना चाहिए और शराब नहीं पीना चाहिए।
  • कुछ अध्ययनों में भी इस संक्रमण के लिए टिनिडाज़ोल (ट्राइमॉज़) लेने की सलाह दी जाती है। यदि आपको निर्धारित किया जाता है, तो एक 2 मिलीग्राम खुराक पर्याप्त है - दवा की 86 और 100% के बीच की सफलता दर है
  • भाग 4

    वाग्नाइटिस के अन्य रूपों को जानें
    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 13 नामक छवि
    1
    एट्रोपिक योनिमाइटिस के बारे में जानें वहाँ केवल महिलाओं को जो की soffrirne- इस विकार सामान्य हार्मोनल परिवर्तन है कि रजोनिवृत्ति की अवधि, जब उत्पादन कम हो जाती है एस्ट्रोजन, सामान्य स्राव कि चिकनाई योनि को बनाए रखने की कमी करने के लिए अग्रणी के दौरान होता है के कारण होता है डर रहे हैं की एक निश्चित समूह है। रजोनिवृत्त महिलाओं की 40% इस समस्या के बारे में शिकायत करते हैं।
    • सूक्ष्मता अक्सर पैल्विक दीवार और अन्य संश्लेषण लक्षणों के कमजोर होने के साथ होती है जो मूत्र पथ के संक्रमण को बढ़ावा देते हैं - आपको इन अन्य बीमारियों से इनकार करने के लिए चिकित्सा परीक्षण से गुजरना चाहिए।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    लक्षणों को पहचानें Atrophic योनिजन योनि सूखापन और इसके श्लेष्म झिल्ली का पतला होता है, जो यौन संबंध के दौरान खुजली और दर्द का कारण होता है। यह एक सूजन है कि यह भी प्राकृतिक रजोनिवृत्ति के बाहर हो सकता है जब एक महिला के अंडाशय के हटाने हस्तक्षेप से होकर गुजरती है और समय से पहले रजोनिवृत्ति का एक रूप या जब अन्य रोगों से पीड़ित में प्रवेश करती है उदाहरण के लिए, है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 15 नामक छवि
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ विकार का इलाज करता है योनिजन के इस रूप का उपचार इस उपचार के साथ किया जा सकता है, जो रजोनिवृत्ति के कारण खो जाने वाले हार्मोन के साथ शरीर की आपूर्ति करता है।
  • इलाज में गोलियां के रूप में हर दिन हार्मोन लेना शामिल होता है।
  • एक विकल्प, ऑस्पैमिफिन द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो सेंसियो नाम के तहत बेच दिया जाता है, एक दिन में एक बार लिया जाता है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    क्रीम के साथ सूजन का इलाज करता है आप लक्षणों के प्रबंधन के लिए एस्ट्रोजन पर आधारित मलहम लगा सकते हैं। योनि क्षेत्र पर लागू होने पर, क्रीम ऊतकों द्वारा अवशोषित हो जाती है - इस तरह, आपको वांछित प्रभाव प्राप्त होते हैं और योनि क्षेत्र में लक्षणों को नियंत्रण में रख देते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको योनि संपर्क जिल्द की सूजन पता है अन्य संपर्क जिल्द की सूजन या एलर्जी की तरह, यहां तक ​​कि एक योनि allergica- प्रतिक्रिया बजाय प्रकट शरीर के अन्य भागों में लक्षण, गड़बड़ी योनि में केंद्रित कर रहे है। यह डिटर्जेंट आप कंडोम, एक स्नेहक या किसी अन्य उत्पाद जिसके साथ जननांग क्षेत्र संपर्क में आता है से, अंडरवियर, योनि खंगालना धोने के लिए उपयोग करने की वजह से हो सकता है।
  • योनिशोथ के इस रूप का इलाज करने के लिए आपको छुटकारा dell`allergene- पाने के लिए कई खोज करते हैं लेकिन यकीन है कि आप लक्षणों से छुटकारा पाने ट्रिगर लगता है जितनी जल्दी हो सके करने की जरूरत है हो सकता है। उस बिंदु पर, आप एक डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसियों में उपलब्ध स्टेरॉयड क्रीम, इस तरह के रूप में hydrocortisone 1% की उपयोग करें, और पांच दिनों के लिए एक दिन बीमार क्षेत्र में दो बार उन पर लागू कर सकते हैं। इस उपचार से खुजली और सूजन कम हो जाती है।
  • एलर्जी प्रतिक्रिया को कम करने के लिए आप एंटीहिस्टामाइन भी ले सकते हैं, जैसे ज़िरटेक या क्लारिटन। लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए एक 10 मिलीग्राम दैनिक खुराक लें - गंभीर मामलों में, डॉक्टर को तत्काल राहत प्राप्त करने के लिए एक पूर्वस्नासन स्केलिंग चिकित्सा निर्धारित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com