घर पर खमीर संक्रमण का निदान कैसे करें

खमीर जीनस candida का एक कवक है जो आम तौर पर हमारे शरीर में जीवाणु वनस्पति के साथ रहता है "अच्छा" और इसकी आबादी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नियंत्रित रखी जाती है हालांकि, कभी-कभी कवक और बैक्टीरिया के बीच संतुलन टूट जाता है और खमीर नाटकीय ढंग से पुन: पेश करता है। कैंडिडा का एक अतिरिक्त संक्रमण (या कैंडिडिआसिस) होता है जो शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें त्वचा, मुंह, गले और अधिक सामान्यतः योनि शामिल है। खमीर संक्रमण शर्मिंदगी के लिए एक कारण नहीं होना चाहिए, लगभग 75% महिलाओं को कम से कम एक बार सामना करना पड़ा है कैंडिडिअसिस बहुत परेशान हैं, इसलिए उन्हें तत्काल निदान करना और तुरंत उनका इलाज करना बेहद महत्वपूर्ण है। निदान करने के लिए, आपको लक्षणों को देखने के लिए पता होना चाहिए।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट इफेक्ट ऑन होम चरण 1
1
लाल क्षेत्रों के लिए जांचें खमीर संक्रमण इंन्गुनल क्षेत्र में, नितंबों के बीच, स्तन के नीचे, मुंह में और पाचन तंत्र में, साथ ही उंगलियों और पैर की उंगलियों और नाभि के बीच भी विकसित हो सकता है। सामान्य तौर पर, मशरूम नमी वाले क्षेत्रों में पनपे होते हैं, जहां उन्हें आश्रय और छुपा स्थानों मिलते हैं।
  • लाल धब्बे त्वचा के सापेक्ष उठाए जा सकते हैं और छोटे लाल pimples के समान हो सकते हैं। उन्हें खरोंचने की कोशिश न करें, उन्हें रगड़ना और संक्रमण को तोड़ने से शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है।
  • याद रखें कि छोटे बच्चे प्रायः कैंडिडिआसिस से पीड़ित होते हैं, जो डायपर लहराते के रूप में प्रकट होता है जैसे कि लालच किए गए pimples, जैसा ऊपर वर्णित है। त्वचा, जांघों और जननांग क्षेत्र की सिलवटों नमी अत्यधिक मात्रा में गंदा डायपर (विशेष रूप से जब यह अक्सर बदल नहीं है) में फंस जाता है के कारण, इस विकार के लिए विशेष रूप से ग्रस्त हैं।
  • छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 2
    2
    खुजली का ध्यान रखें। संक्रमण से प्रभावित त्वचा का क्षेत्र अप्रभावी हो जाता है और स्पर्श करने के लिए बहुत संवेदनशील होता है। यह कपड़े या अन्य विदेशी निकायों के साथ घर्षण की वजह से भी परेशान है जो विस्फोट के संपर्क में आते हैं।
  • आप यह भी विरोध करते हैं कि आप घायल इलाके और आस-पास के क्षेत्र में जलन महसूस करते हैं
  • छवि का निदान नामित एक खमीर संक्रमण घर पर चरण 3
    3
    विशिष्ट लक्षणों का निरीक्षण करें, जो माइकोटिक संक्रमण के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं। कैंडिडिआसिस की तीन मुख्य प्रकार हैं: योनि, त्वचा और गले। अब तक वर्णित जेनेरिक संकेतों के अतिरिक्त, प्रत्येक प्रकार एक विशिष्ट लक्षणसूत्र उत्पन्न करता है।
  • योनि कैंडिडिज़सयदि आप इस प्रकार के संक्रमण से पीड़ित हैं, जिसके बारे में ज्यादातर लोग कैंडिडिआसिस के बारे में बात करते हैं तो आप देखेंगे कि योनि और योनी के लिए एक निश्चित लालिमा, सूजन, खुजली और जलन। पेशाब या संभोग के दौरान आपको दर्द या जल का अनुभव हो सकता है मायकोटिक योनिशोथ के साथ है, अक्सर, लेकिन हमेशा सफेद, घने (रिकोटा के समान) और गंध रहित स्राव से। याद रखें कि 75% महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार योनि कैंडिडिआसिस का सामना करना पड़ता है।
  • त्वचा संक्रमणयदि कैंडिडिआसिस आपके हाथों या पैरों पर विकसित होता है, तो आप अपनी उंगलियों में लाल, स्थानीयकृत फफोले और मूत्राकार देखेंगे। आपको नाखूनों या शरीर के प्रभावित हिस्से पर सफेद धब्बे भी मिल सकते हैं।
  • थ्रशगले की कैंडिडिआसिस को कैंडोजिओसिक स्टामाटाइटिस या पिटाई कहा जाता है। आप देखेंगे कि गला लाल हो जाता है, जबकि मुंह के पीछे की श्लेष्मा और जीभ छाले या सजीले टुकड़े जैसे छोटे सफेद पिंपों से भर जाएंगे। आपको मुंह के कोनों (कोनेर चेइलाइटिस) में कटौती या दरारें भी मिल सकती हैं और निगलने में कठिनाई हो रही है।
  • छवि का नाम डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 4
    4
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप किसी भी संभावित कैंडिडिआसिस के लिए अब तक वर्णित लक्षण प्रदर्शित करते हैं, तो आपको निश्चित निदान के लिए तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। योनिशोथ के मामलों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां स्त्रीरोग विशेषज्ञ के हस्तक्षेप आवश्यक है। एक निश्चित निदान महत्वपूर्ण है क्योंकि योनि संक्रमण के कई प्रकार हैं और महिलाओं ने अक्सर अपने लक्षणों को भ्रमित किया है। अनुसंधान ने दिखाया है कि केवल 35% महिलाएं ही रोगसूचकता पर आधारित केवल योनि कैंडिडिआसिस की पहचान करने में सक्षम हैं।
  • एक बार जब आप म्यकोटिक योनिशोथ होते हैं और इस रोग की आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि की गई है, तो आप भविष्य के किसी भी एपिसोड का निदान कर सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं उत्पादों जो एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है.
  • ध्यान रखें कि कैंडिडिआसिस मधुमेह, कैंसर या एचआईवी / एड्स जैसी अधिक गंभीर प्रणालीगत बीमारियों का संकेत हो सकता है।
  • आप अगर अपने लक्षणों तीन दिनों के भीतर कम नहीं है, तो अपने चिकित्सक फोन अगर आप (जैसे योनि स्राव के रूप में वृद्धि या परिवर्तन रंग अन्य त्वचा पर चकत्ते विकसित और इसी तरह) बुखार या नैदानिक ​​परिवर्तन का विकास करना चाहिए।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 5
    5
    घर पर करने के लिए पीएच परीक्षण खरीदें यदि आपको संदेह है कि आप योनि कैंडिडिआसिस से पीड़ित हैं, तो सबसे आम खमीर संक्रमण है, और आपने इसे पहले किया है, तो आप पीएच की जांच करने और स्वयं निदान करने की कोशिश करने के लिए एक किट खरीद सकते हैं। योनि पीएच का सामान्य मूल्य लगभग 4 है, थोड़ा अम्लीय किट से जुड़ी अनुदेशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • आगे बढ़ने के लिए, कुछ सेकंड के लिए योनि दीवार के खिलाफ प्रतिक्रियाशील कागज रखें। फिर वह उस रंग की तुलना करता है जिसे कागज ने किट के साथ आपूर्ति की मेज / किंवदंती के साथ लिया है। परीक्षण पत्र के रंग से मेल खाती पौराणिक कथा की संख्या आपके योनि के पीएच को दर्शाती है।
  • यदि संख्या 4 से अधिक है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ जाओ इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि योनि संक्रमण है, लेकिन यह अन्य प्रकार की समस्याओं का संकेत कर सकता है।
  • यदि पीएच 4 से कम है, तो आपके पास शायद कैंडिडिआसिस है
  • भाग 2

    एक जटिल संक्रमण के लक्षणों को पहचानें
    छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 6
    1
    दाने के आकार की जांच करें यदि आप संक्रमण को नियंत्रण के बिना विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो यह एक अंगूठी आकार पर ले जाता है जो लाल या कोई विशेष रंग हो सकता है यह त्वचीय और योनि मायकोसेस दोनों के लिए होता है
    • अंगूठी के कारण बालों / बाल गिरने का कारण बनता है, यदि प्रभावित क्षेत्र को कवर किया गया है (सिर, सिर, या दाढ़ी क्षेत्र में चेहरे)
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 7
    2
    जांच करें कि क्या मायकोसिस ने नाखूनों को मारा है। त्वचा पर संक्रमण भी नाखून बिस्तर पर फैलता है, अगर आपको परवाह नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो आप देखेंगे कि कील के आसपास का क्षेत्र लाल, सूजन और दर्दनाक हो जाता है कुछ मामलों में नाखून आ सकता है, एक सफेद या पीले आधार का खुलासा किया जा सकता है।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 8
    3
    जोखिम की अपनी डिग्री निर्धारित करें कुछ श्रेणियों के लोग जटिल फंगल संक्रमणों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं जिनमें शामिल हैं:
  • जिन व्यक्तियों में एक वर्ष में चार या अधिक संक्रमण हुए हैं;
  • गर्भवती महिलाएं;
  • अनियंत्रित मधुमेह वाले लोग;
  • एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग (दवाओं या एचआईवी जैसी बीमारियों के कारण)
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 9
    4



    याद रखें कि कवक संक्रमणों जो कवक द्वारा ट्रिगर नहीं हैं Candida albicans वे जटिल माना जाता है कभी-कभी संक्रमण एक अलग प्रकार की candida के कारण होता है और इसका कारण यह है कि अधिक से अधिक-काउंटर दवाओं का अध्ययन केवल प्रजातियों के लिए ही किया जाता है। एल्बीकैंस. इन मामलों में म्यूकोसिस को अधिक आक्रामक दृष्टिकोण के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • विभेदक निदान पर पहुंचने का एकमात्र तरीका कवक के नमूने (बफर) लेना और इसका विश्लेषण करना है।
  • भाग 3

    जोखिम कारक जानिए
    छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 10
    1
    एंटीबायोटिक उपचार एक candida संक्रमण को गति प्रदान कर सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के लंबे चक्र केवल जीवों में पाए जाने वाले रोगज़नक़ों को नहीं मारते हैं, बल्कि मैं भी अच्छा बैक्टीरिया. यह मुंह, त्वचा और योनि के बैक्टीरिया के वनस्पतियों में असंतुलन पैदा करता है, कवक के प्रसार को बढ़ावा देता है।
    • यदि आपने हाल ही में एंटीबायोटिक उपचार किया है और अब आप जल और खुजली का अनुभव करते हैं, तो आपके पास फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का नाम डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 11
    2
    याद रखें कि गर्भवती महिलाओं को कैंडिडिआसिस का खतरा अधिक होता है। योनि स्राव (प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन की वजह से) में चीनी की एकाग्रता में गर्भावस्था बढ़ जाती है, जो खमीर के प्रसार को बढ़ावा देती है। जब कैंडिडा जनसंख्या बढ़ जाती है, योनि जीवाणु वनस्पति के टूटने और संक्रमण का विकास होता है।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 12
    3
    जीवन शैली में परिवर्तन करके जोखिम कम करें कुछ बीमारियों, मोटापे, खराब नींद की आदतों और तनाव कैंडिडिआसिस से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ाते हैं।
  • मोटापा, विशेष रूप से, एक संभावित जोखिम है, क्योंकि जो लोग अधिक वजन वाले होते हैं उनमें बड़ी त्वचा की परत होती है, जो सामान्य से अधिक गर्म और अधिक आर्द्र होती है। इन क्षेत्रों में खमीर के विकास और प्रसार के लिए आदर्श हैं।
  • मोटापा भी मधुमेह से संबंधित है, जो बदले में एक महिला कैंडिडिआसिस से पीड़ित होने की संभावना को दोगुना करता है।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 13
    4
    याद रखें कि गर्भनिरोधक गोली भी एक जोखिम कारक है। तथाकथित के साथ यह दवा, "दिन के बाद की गोली", हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, विशेष रूप से एस्ट्रोजेन स्तर पर, जो फंगल संक्रमण को गति प्रदान कर सकता है।
  • गर्भ निरोधकों में एस्ट्रोजन की उच्च खुराक कैंडिडिआसिस की संभावना बढ़ जाती है।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण पर होम चरण 14
    5
    यहां तक ​​कि मासिक धर्म चक्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मासिक धर्म के दौरान एक महिला को मायकोटिक योनिसाइटिस से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। वास्तव में, इस अवधि में, योनि अस्तर में एस्ट्रोजन जमा ग्लाइकोजन (कोशिकाओं में मौजूद एक प्रकार की चीनी)। जब प्रोगिकालीन वृद्धि होती है, तो कोशिका विघटित हो जाती है, इस प्रकार खमीरों के लिए उपलब्ध चीनी बनाते हैं जो बढ़ने और बढ़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 15
    6
    बहुत अधिक योनि lavages संक्रमण को ट्रिगर कर सकते हैं। इन उत्पादों को ज्यादातर मासिक धर्म के बाद योनि नहर धोने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह एक बेकार और संभावित हानिकारक अभ्यास है। ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनकोलॉजिस्टर्स के अमेरिकन कॉलेज के अनुसार, नियमित रूप से योनि के मलजल से निकलने वाली महिलाएं बैक्टीरिया के पौधों के संतुलन को बदलती हैं और अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए योनि पर्यावरण की प्राकृतिक अम्लता को बदलती हैं। यह सब रोगजनक बैक्टीरिया और कवक के प्रसार को बढ़ावा देता है।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 16
    7
    प्रणालीगत रोग एक जोखिम कारक हो सकते हैं। कुछ रोग या विकार कैंडिडिआसिस से संबंधित हैं
  • यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एचआईवी या हाल के अंग प्रत्यारोपण के कारण कमजोर है, तो मैकेोटिक संक्रमण अधिक होने की संभावना है।
  • सामान्य रूप में थायरॉइड या अंतःस्रावी विकार, साथ ही अनियंत्रित मधुमेह, शरीर को कैंडिडा के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाते हैं।
  • टिप्स

    • एक फंगल संक्रमण के विकास से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि त्वचा की परतें संभवतः सूखे रहें।

    चेतावनी

    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक महिला को हमेशा मायकोटिक योनिटाइटिस के पहले एपिसोड में एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के उपचार से गुजरना चाहिए। कई प्रकार के yeasts जो योन को संक्रमित कर सकते हैं और अक्सर एक-दूसरे के साथ भ्रमित होते हैं, लेकिन प्रत्येक को एक विशिष्ट तरीके से इलाज किया जाना चाहिए। पहले निदान के बाद, बाद में होने वाले संक्रमण का इलाज घर पर तब तक किया जा सकता है जब तक वे जटिलताएं नहीं पेश करते हैं या अधिक गंभीर रोगसूत्रिकी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com