कैसे खमीर संक्रमण के विकास को रोकने के लिए

एक खमीर संक्रमण, जिसे चिकित्सा दुनिया में कैंडिडिआसिस कहा जाता है, त्वचा, मुंह या योनि क्षेत्र में अधिक आसानी से पाया जाता है। ये संक्रमण बहुत अप्रिय हो सकते हैं, इसलिए उपचार के लक्षणों के बारे में सूचनाएं शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें यदि आप एक खमीर संक्रमण के निदान के बारे में जानकारी की तलाश कर रहे हैं, इस लेख को पढ़ें

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार

यद्यपि ये घरेलू उपचार लक्षणों के विरुद्ध लड़ाई में सहायक हो सकते हैं और खमीर संक्रमण के इलाज में भी प्रभावी हो सकते हैं, हालांकि उन्हें दवा उपचार के साथ संयोजन करना हमेशा अच्छा होता है।

स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 1
1
प्याज के साथ पानी पी लो प्याज में एलिकिन, एक पोषक तत्व होता है जो शरीर के खराब बैक्टीरिया को धीमा कर देता है और मारता है। प्याज आधारित उत्पादों का उपभोग भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जो बदले में, खमीर संक्रमण का मुकाबला कर सकता है। इस समाधान को तैयार करने के लिए, आप प्याज के टुकड़े को कुचल सकते हैं और उन्हें पानी में उबाल कर सकते हैं या उबलते पानी में एक प्याज के बीज का अर्क जोड़ सकते हैं। एक दिन प्याज के रस का एक चम्मच पीना। यहां तक ​​कि अगर स्वाद थोड़ा कठोर हो सकता है, तो आपको सकारात्मक प्रभाव से पुरस्कृत किया जाएगा।
  • यदि आपके पास जूसर है, तो आप कुछ प्याज का रस अपने प्रतिरक्षा को आवश्यक गति प्रदान करने के लिए कर सकते हैं, इसके अलावा रस एक जीवाणुरोधी एजेंट है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 2
    2
    लहसुन की खपत बढ़ जाती है लहसुन प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जो फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण के विकास को रोकता है। लहसुन में एलिकिन भी शामिल है, जो संक्रमण से लड़कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। हर रोज चार ग्राम लहसुन के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए या खुराक लेने के लिए खाएं, यदि कच्चे भोजन करना वास्तव में आपका जुनून नहीं है।
  • यदि आपकी त्वचा पर कैंडिडिआसिस है, तो आप प्रभावित इलाके पर लहसुन की एक लौंग घास कर सकते हैं।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 3
    3
    नमक और सूरज के संयोजन का उपयोग करें किसी भी त्वचा के संक्रमण का मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है समुद्र में डुबकी लेने और फिर सूरज में त्वचा को स्वाभाविक रूप से सूखने दें, ताकि वह नमकीन बना सके। नमक त्वचा के संक्रमण को सूखने और नष्ट करने से कार्य करता है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 4
    4
    अपने आप को एक एप्सम नमक स्नान में विसर्जित करें यदि आप महासागर या समुद्र के नजदीक नहीं हैं, तो नमक पानी के स्नान ले लो। टैंक को गर्म पानी से भरना और 450 ग्राम (या 1 से 3 कप) ईपीएसम नमक जोड़ें। आप पका रही सोडा, एक और पदार्थ भी जोड़ सकते हैं जो त्वचा के संक्रमण से लड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, साथ ही साथ आवश्यक तेल भी। एक एप्सम लवण स्नान में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम हैं:
  • लैवेंडर, गुलाब, पैचौली और नीलगिरी तेल।
  • स्टॉप ए डेवलस्टींग खमीर संक्रमण चरण 5
    5
    लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस युक्त दही लें। कुछ डॉक्टर आपको लाइटोबैसिलस एसिडाफिलस को शामिल करते हुए जीवित संस्कृतियों के साथ दही का सेवन करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो कि अच्छे बैक्टीरिया हैं जो खमीर संक्रमण से लड़ते हैं। लगभग सभी किराने की दुकानों में इन प्रकार के दही खोजें।
  • विधि 2

    जीवनशैली में बदलाव

    घरेलू उपचार के साथ, जीवन शैली में परिवर्तन करने से, खमीर संक्रमण के खिलाफ लड़ाई अधिक प्रभावी होगी, हालांकि, इस मामले में भी, दवाओं के सेवन में गठबंधन करना उचित है।

    स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 6
    1
    दिन में दो बार धो लें। यद्यपि दिन में दो बार स्नान या स्नान करने से आपका दैनिक शेड्यूल बदल सकता है, कैंडिडिआसिस से लड़ने के लिए जितना संभव हो उतना साफ रहना महत्वपूर्ण है। हालांकि, रासायनिक क्लीनर का इस्तेमाल न करें क्योंकि वे संक्रमण को कम करने में बड़े लाभ के बिना अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं।
    • योनि संक्रमण से पीड़ित महिलाओं को स्नान की बजाय स्नान करना चाहिए। वास्तव में, स्नान योनि क्षेत्र को खमीर से मुक्त करने में मदद कर सकता है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 7



    2
    सूखा करने के लिए तौलिये का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि शरीर स्नान या स्नान के बाद सबसे अच्छा संभव तरीके से सूख जाता है खमीर नम वातावरण में रहता है, इसलिए लगातार नमी से छुटकारा पाने के लिए साफ और सूखा तौलिया लेना महत्वपूर्ण है। इसे प्रयोग करने के बाद तौलिया धोने का ध्यान रखें।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 8
    3
    वह ढीले कपड़े पहनता है यदि योनि क्षेत्र या त्वचा पर खमीर संक्रमण पाया जाता है, तो आरामदायक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है जो त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर संक्रमण योनि है। वह सूती अंडरवियर पहनता है और रेशम या नायलॉन कपड़े से बचा जाता है, क्योंकि ये दो कपड़े पसीने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 9
    4
    किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें जो संक्रमण को बदतर बना सकता है विशेष रूप से, आपको साबुन से बचना चाहिए, जो स्त्री की स्वच्छता के लिए स्प्रे या पाउडर के अलावा, अच्छे बैक्टीरिया को समाप्त कर सकते हैं। यद्यपि यह कभी-कभी खमीर संक्रमण के कुछ दुष्प्रभावों से निपटने के लिए स्प्रे या पाउडर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, ये उत्पाद वास्तव में आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • विधि 3

    औषधीय उपचार
    स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 10
    1
    त्वचा कैंडिडिआसिस से लड़ें इस प्रकार के संक्रमण के लिए, डॉक्टर आम तौर पर सिफारिश करते हैं कि एंटीफंगल क्रीम जो सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू होते हैं। आमतौर पर ये उपचार कुछ हफ्तों के भीतर संक्रमण को खत्म करने में सक्षम हैं। दो सबसे आम एंटिफंगल क्रीम माइकोनाजोल और ईकोनाज़ोल पर आधारित हैं।
    • प्रभावित क्षेत्र को पानी के साथ धो लें और फिर इसे बहुत अच्छी तरह सूखें। त्वचा बिल्कुल नम नहीं होनी चाहिए अनुशंसित राशि को लागू करें (लीफलेट के दिशानिर्देश पढ़ें) और फिर इसे त्वचा में अवशोषित कर दें।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 11
    2
    योनि खमीर संक्रमण का इलाज करता है इस उपचार के लिए आप ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं या डॉक्टर द्वारा निर्धारित कर सकते हैं। यदि संक्रमण के एपिसोड दुर्लभ होते हैं और केवल हल्के या मध्यम लक्षण पेश करते हैं, तो आप दवाओं को क्रीम, या मौखिक गोलियों, या अंडों को सीधे योनि में डाल सकते हैं।
  • सबसे आम क्रीम दवाओं में माइकोनाजोल और इट्राकोनाजोल शामिल हैं।
  • सबसे सामान्य मौखिक एंटिफंगल जो आप ले सकते हैं वे फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) हैं
  • एक जटिल खमीर संक्रमण का उपचार कई दिनों के लिए 1-2 सप्ताह के लिए किया जाना चाहिए या, कुछ मौखिक दवाओं के मामले में, इलाज के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए केवल एक टैबलेट लेना संभव है।
  • स्टॉप ए डेवलपिंग खमीर संक्रमण चरण 12
    3
    एक चिकित्सकीय मुंह के साथ मुंह में संक्रमण रोकें अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको मौखिक दवाइयां लिखनी पड़े जो आप ले सकते हैं। उन मौखिक एंटिफंगल को गोलियां, गोलियों या चिकित्सा मुंह-धब्बे के रूप में उपलब्ध हैं, जिसके साथ मुंह में कुल्ला करने के लिए और जो खाया जा सकता है।
  • आप एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है और आप इस तरह के कैंसर या एचआईवी के रूप में अन्य बीमारियों के लिए इलाज किया जा रहा है, तो अपने चिकित्सक भी amphotericin बी, एक दवा है कि मुंह कि ऐंटिफंगल दवाओं के लिए प्रतिरक्षा हो गए हैं खमीर संक्रमण लड़ता है लिख सकते हैं।
  • टिप्स

    • आवर्ती से संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से स्नान या बाथ लें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने घर उपचार के साथ ही इलाज करने की कोशिश करते हैं और ध्यान दें कि आपके लक्षण ठीक नहीं होते हैं, तो खमीर संक्रमण के इलाज के लिए दवा लेने के लिए डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com