बैक्टीरियल vaginosis की वसूली से बचने के लिए कैसे

बैक्टीरियल योनिजन (वीबी) एक बीमारी है जो योनि में अच्छे और हानिकारक जीवाणुओं के बीच संतुलन को बदलने का कारण बनती है। यह तब प्रकट होता है जब हानिकारक बैक्टीरिया की आबादी अच्छी बैक्टीरिया से अधिक हो जाती है। ये रोगक्षेत्र ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में भी जीवित रहते हैं और आमतौर पर एक अप्रिय गंध और स्राव पैदा करते हैं। इस विकार होने का कारण अभी भी अनिश्चित है। हालांकि, इसे रोकने और फिर से पीड़ित से बचने के तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

लाइफस्टाइल बदलना
वापस आना चरण 01 से बचें बैक्टीरियल वाग्नीसिस नामक छवि
1
उपचार समाप्त करें यह आवश्यक है कि आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित दवा को पूरा करें अगर आपको डॉक्टर से कहा गया है एक बार बैक्टीरियल vaginosis करार के बाद, इस विकार पुनरावृत्ति कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको निदान किया गया है और आप विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित दवाओं को ले गए हैं, तो इसे वापस लेने की संभावना कम हो गई है।
  • अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ ने एक सप्ताह के लिए मेट्रोनिडाजोल या क्लैंडैमिसिन की सिफारिश की है (ये दो दवाइयां हैं जिन्हें अधिक बार निर्धारित किया गया है), तो आपको उपचार पूरा करना चाहिए। यद्यपि लक्षण कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं, इलाज रोकना या परिष्करण न करने से इसे फिर से करार करने का खतरा बढ़ जाएगा
  • उपचार के दौरान आप शराब नहीं पी सकते, क्योंकि इससे अवांछित प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जैसे कि मितली, उल्टी, त्वचा पर लाल चकत्ते, टीचीकार्डिया (दिल की धड़कन हर मिनट 100 से अधिक हो जाती है) और श्वास में कठिनाई होती है।
  • आने वाली तस्वीर बैटैक्टीरियल वाग्नीसिस को वापस आने से चरण 02
    2
    अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें प्रोबायोटिक्स जीवित और सक्रिय सूक्ष्मजीवों की संस्कृतियों के लिए जाना जाता है, आंतों और योनि वनस्पतियों के लिए उपयोगी है। वे अच्छे जीवाणुओं को पुनर्निर्मित करने में और हानिकारक लोगों से लड़ने में मदद करते हैं
  • योनि वनस्पति मुख्य रूप से लैक्टोबैसिलि से बना है नतीजतन, यह उन खाद्य पदार्थों को खाती है, जो इसमें दही (जैसे "लेबल और सक्रिय संस्कृतियां" कहते हैं), सोया दूध, केफिर, साउरकराट, दूध, अचार और जैतून के लिए उपयुक्त है। ये खाद्य पदार्थ योनि वनस्पतियों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। आप अपनी योनि को एसिड-बेस बैलेंस बनाए रखने में मदद करने के लिए एक दिन प्रोबायोटिक्स युक्त लगभग 140 ग्राम भोजन खा सकते हैं।
  • आने वाली तस्वीर बैटैक्टीरियल vaginosis शीर्षक से शीर्षक चरण 03
    3
    सूती अंडरवियर का दरवाजा जींस, संक्षिप्त या, सामान्य रूप में, अन्य कपड़ों को पहनना नहीं है जो बहुत तंग है। यह सूती ब्रांड्स पहनने के लिए, नायलॉन से परहेज करना उचित है, क्योंकि कपास त्वचा को साँस लेने और हवा को प्रसारित करने की अनुमति देती है, जबकि नायलॉन नमी और गर्मी को बरकरार रखता है, जिससे आपको योनि संक्रमण के लिए कमजोर पड़ता है।
  • पेटी से बचें कई विशेषज्ञों का कहना है कि इसे लाने से गुदा से योनि तक कीटाणुओं को स्थानांतरित करने का एक बड़ा मौका होता है, जिससे इस तरह vaginosis पैदा हो सकता है।
  • छवि वापस आने से चित्रा 04 को रोकें बैक्टीरियल वाग्निसिस
    4
    मोर्चे से पीछे की तरफ साफ करो यह प्रक्रिया आपको योनि में हानिकारक जीवाणुओं के संचय को रोकने के लिए मदद कर सकती है। पेशाब या शौच करने के बाद, योनि से गुदा तक जाने वाले टॉयलेट पेपर का उपयोग करें। यह गुदा बैक्टीरिया को योनि में जाने से रोक देगा।
  • भाग 2

    क्या जानने से बचने के लिए
    आने वाली तस्वीर बैटैक्टीरियल वाग्नीसिस शीर्षक से छाए हुए कदम 05
    1
    सेक्स न करें अपने आप को पूरी तरह से बेहतर करना बेहतर होगा, लेकिन अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो एक मोनोग्रामस रिश्ते को पसंद करना और कई यौन साथी होने से बचें। यद्यपि बैक्टीरियल vaginosis के कुछ मामलों में पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर रहे हैं, कंडोम का उपयोग करते हुए सही सावधानी बरतने के लिए विभिन्न रोगों के संचरण से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • योनि स्राव और गर्भाशय ग्रीवा के बलगम के कारण एक दूसरे को संभोग के दौरान एक दूसरे को संक्रमित करने में आसान होता है। इसे रोकने के लिए कोई सुरक्षित तरीका नहीं है, जब तक आप बैक्टीरियल vaginosis या कुल संयम से ठीक होने की उम्मीद नहीं करते।
  • छवि वापस आने वाली पोस्ट बैटैक्टीरियल वाग्नीसिस से वापस आ रही चरण 06
    2
    योनि lavages मत करो योनि lavage एक प्रक्रिया है जो योनि के अंदर को पानी और सिरका या फार्मेसियों में बेचे अन्य उत्पादों का उपयोग करने के लिए साफ किया जाता है। हालांकि, यह अच्छी बैक्टीरिया को भी समाप्त कर देता है इससे अधिक संक्रमण हो सकता है और हानिकारक जीवाणुओं में वृद्धि हो सकती है, जो वनस्पति को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती है और अप्रिय गंध और संक्रमण का अधिक खतरा पैदा कर सकती है। यह एक पुरानी प्रथा है जिसे अब वैज्ञानिक दृष्टिकोण से मान्य नहीं माना जाता है।
  • योनि में खुद को साफ करने की क्षमता है इसकी प्राकृतिक अम्लता हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करती है पानी और तटस्थ साबुन के साथ बाहरी सफाई बेहतर है।
  • छवि वापस आने वाली पोस्ट बैटैक्टीरियल vaginosis शीर्षक से 07
    3
    अपने अंडरवियर धोते समय आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग न करें। योनि के संपर्क में आने वाले रसायनों में, वनस्पति को बदलना वे एसिड-बेस बैलेंस बदलते हैं, जो इष्टतम पीएच स्तर को बदल देगा। अंडरवियर धोने और अच्छी तरह कुल्ला करने के लिए अधिक नाजुक डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • छवि वापस आने से चरण 8 में रोकें बैक्टीरियल vaginosis



    4
    सुगंधित और आक्रामक साबुन या स्नान तेलों का उपयोग न करें वे योनि वनस्पति को बदल सकते हैं आक्रामक cleansers का उपयोग योनि lavage के रूप में एक ही प्रभाव पड़ता है। दूसरे शब्दों में, हानिकारक जीवाणुओं में वृद्धि और, अधिक से अधिक उत्पन्न, वहाँ खो बैलेंस खोजने के लिए पर्याप्त अच्छा जीवाणु नहीं होगा। Previenilo!
  • हानिकारक रसायनों वाले स्त्री उत्पादों का उपयोग न करें इसके बजाए, सबसे नाजुक साबुन का चयन करें, जैसे कि जॉनसन या कबूतर से। बहुत ज्यादा धोना न भूलें: यदि आपको मासिक धर्म हो तो दिन में सिर्फ एक बार या दो बार।
  • आने वाली तस्वीर बैटैक्टीरियल वाग्नीसिस शीर्षक से छवि चरण 9
    5
    आंतरिक पैड का उपयोग न करें और पैंटी लाइनर्स का दुरुपयोग न करें आंतरिक अवशोषण बैक्टीरिया के प्रसार को प्रोत्साहित करते हैं, योनि की दीवारों को नुकसान पहुंचाते हैं और योनि के साथ निकट संपर्क में रक्त रखने के लिए (रक्त और योनि अलग पीएच) है। यदि आप उनसे बच सकते हैं, बेहतर है
  • जननांग क्षेत्र में हवा के अच्छे प्रवाह को रोकने के लिए हमेशा पैंटी लाइनर्स का उपयोग करें, जिससे क्षेत्र गर्म और आर्द्र हो, बैक्टीरिया के लिए एक आमंत्रित वातावरण। उन्हें उपयोग न करें, जब तक कि आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता न हो, जैसे साइकिल के अवसर पर।
  • वापस आना चरण 10 से रोकथाम बैक्टीरियल vaginosis शीर्षक छवि
    6
    चीनी या नमक से भरे भोजन न खाएं इस प्रकार के भोजन की अत्यधिक मात्रा में डालने से हानिकारक बैक्टीरिया फिर से बढ़ सकता है। वास्तव में, वे इन खाद्य पदार्थों पर भोजन करते हैं इसके अलावा, बहुत अधिक नमक का सेवन शरीर में तरल पदार्थ को बरकरार रखता है (पानी प्रतिधारण के कारण), और इसलिए मूत्र पथ के संक्रमण को संविदा करने की संभावना बढ़ जाती है। फलों, सब्जियों, दुबला मांस, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और साबुत अनाज के आधार पर आहार का पालन करें।
  • चीनी में समृद्ध पदार्थ अधिक या कम ऐसे हैं जिन्हें परिष्कृत आटा, जैसे केक, बिस्कुट, सफेद ब्रेड और चावल के साथ तैयार किया गया है। सभी संसाधित या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ नमक से भरे हुए हैं।
  • भाग 3

    बैक्टीरियल Vaginosis को समझना
    आने वाली तस्वीर बैटैक्टीरियल वाग्नीसिस को वापस आने के चरण 11
    1
    बैक्टीरियल vaginosis का कारण क्या है? यह अंत तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह निम्नलिखित कारकों से जोड़ा जा सकता है।
    • योनि सर्जिकल ऑपरेशन. इस क्षेत्र में किए गए विभिन्न सर्जिकल प्रक्रियाएं संरचना को बदल सकती हैं, जिससे वनस्पतियों में असंतुलन हो सकती है।
    • योनि लैवेंडर. जो महिलाओं को परंपरागत रूप से योनि को धोता है या कुछ प्रकार के तरल पदार्थों के अंदर इंजेक्शन वे अपनी सामग्री को वैकल्पिक कर सकते हैं।
    • योनि में अनुचित या गैर-बाँझ वस्तुओं को सम्मिलित करें. योनि में किसी भी ऑब्जेक्ट को पेश करने से हानिकारक जीवाणुओं को पारित किया जा सकता है, जो इसकी सुरक्षा को तोड़ता है और अवांछित जीवाणुओं से खुद को बचाने में मुश्किल बनाता है।
    • लिंग. बैक्टीरियल vaginosis अक्सर कोई स्पष्ट कारण के लिए संभोग के तुरंत बाद उभर रहे हैं। यह खराब व्यक्तिगत स्वच्छता के कारण हो सकता है
  • वापस आने वाली तस्वीर 12 से रोकें बैक्टीरियल वाग्नीसिस
    2
    बैक्टीरियल vaginosis के सभी लक्षणों को जानें जिन महिलाओं की पीड़ित हैं, उनमें से अधिकांश में कोई भी नहीं है सिग्नल और लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से निम्नलिखित द्वारा विशेषता है।
  • ग्रे, सफ़ेद या पीले रंग का नुकसान. वे हानिकारक बैक्टीरिया की घातीय वृद्धि के कारण होते हैं, सामान्य योनि वनस्पतियों के साथ समस्याओं को जन्म देते हैं।
  • सुगंधित लीक. उनकी गंध अक्सर मछली की तुलना में होती है और आमतौर पर यौन संभोग के बाद भी बदतर होती है।
  • असुविधा या खुजली का कोई संकेत नहीं. बैक्टीरियल vaginosis सबसे अधिक मामलों में अकस्मात है, यही कारण है कि यह असुविधा या खुजली का कारण नहीं है। यदि आपके पास खुजली है, तो यह एक और विकार है
  • पेशाब करते समय दर्द. बैक्टीरियल vaginosis लक्षणहीन है, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में एक दर्दनाक सनसनी है, जिसे कभी-कभी जलती हुई और झुनझुनी कहा जाता है।
  • आने वाली तस्वीर बैटैक्टियल vaginosis नामक छवि चरण 13
    3
    कौन जोखिम में है? सभी महिलाओं को इस विकार से संक्रमित होने की संभावना है, विशेष रूप से यौन सक्रिय। अक्सर यह यौन संबंध के बाद दिखाई देता है और यह देखा गया है कि यह अक्सर एक जोड़े के रिश्ते की शुरुआत में प्रकट होता है। यह कुंवारी महिलाओं में दुर्लभ है
  • विकार की संभावित transmissibility के बारे में एक बहस हुई थी। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है, दूसरों के सामने तर्क है किसी भी स्थिति में, लिंग की नोक पर एक सूजन दिखाई दे सकती है जो कि प्रतीत होती है या किसी तरह से रोगाणुओं से संबंधित होती है जो कि जीवाणु योनिजन्य लक्षण (लेकिन यह जलन सामान्य नहीं है) को दर्शाती है।
  • इमेज नामक प्रोटीन बैक्टीरियल वाग्नीसिस फ्रॉम कॉमिंग बैक स्टेप 14
    4
    निदान कैसे करें? बैक्टीरियल vaginosis योनि स्राव देखकर निदान किया जाता है। निम्न परीक्षणों के परिणामों के प्रकाश में भी इसका विश्लेषण किया गया है।
  • पीएच या योनि स्राव की क्षारीयता की परीक्षा. जो महिलाएं अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेती हैं उनमें आम तौर पर थोड़ा एसिड स्राव होता है हालांकि, एक बार जीवाणु योनिजन से प्रभावित होता है, हानि अधिक क्षारीय हो जाती है, जिससे 5 से ऊपर पीएच होता है।
  • पोटेशियम हाइड्रोक्साइड टेस्ट (व्हिफ टेस्ट). यह प्रक्रिया एक 10% पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड समाधान को योनि हानि नमूने में जोड़कर किया जाता है। यदि एक निश्चित गंध निकलता है, तो इसका मतलब है कि रोगी बैक्टीरियल योनिजन के लिए सकारात्मक था। हाल ही में, हालांकि, इस परीक्षण को इसके संभावित हानिकारक प्रभावों की वजह से अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि इस्तेमाल किए गए पदार्थ को एक कड़गम तरल माना जाता है।
  • माइक्रोस्कोप परीक्षा. माइक्रोस्कोप के साथ योनि स्राव की जांच करना, असामान्य कोशिकाओं की उपस्थिति इस विकार की उपस्थिति का सुझाव देती है। रोगाणुओं के आसंजन के कारण, कोशिकाओं में एक असामान्य और सपाट उपस्थिति होती है।
  • टिप्स

    • रोगी के साथी आमतौर पर इलाज के किसी भी प्रकार के अधीन है, तथापि, बैक्टीरियल वगिनोसिस के मामले में आवेदक होना चाहिए, स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह विचार कर सकते हैं।
    • महिला कंडोम या स्त्रीत्व का उपयोग करने की कोशिश करें यह यौन संभोग के दौरान संपूर्ण योनि को शामिल करता है और इसकी बैक्टीरिया सामग्री में कोई भी असंतुलन को रोका जा सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com